Header Ads

Stress कम करने के लिए घर के आस पास रखें ये 5 नैचुरल चीजें

Stress कम करने के लिए घर के आस पास रखें ये 5 नैचुरल चीजें



आज के जमाने में हर दूसरा आदमी तनाव से ग्रसित है कोई अपनी बिजी लाइफस्टाइल और हैवी वर्कलोड के कारण तनाव में है तो कोई आपसी रिश्तों में कलह के कारण। ये तनाव धीरे धीरे आपको डिप्रेशन का मरीज बना सकते हैं इसलिए ज़रूरी है कि आप समय रहते इससे छुटकारा पा लें। हमारे आस पास ऐसी कई चीजें होती हैं जो हमारे तनाव को दूर कर सकती हैं बस ज़रूरत है सही जानकारी की। जाने माने आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. निताशा मनिकंतन यहाँ ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके तनाव को दूर भगाते हैं।

बहता हुआ पानी : बहते हुए पानी की आवाज हमेशा आपके दिल को सुकून पहुंचाती है इसलिए जब आप किसी झरने के पास बैठते हैं तो आपका सारा तनाव दूर हो जाता है। कोशिश करें कि घर के ही किसी कोने में छोटा सा फाउंटेन लगायें जहाँ कुछ पल बिताकर आप रिलैक्स फील कर सकें।



रंग बिरंगे फूल: अपने घर में रंग बिरंगे फूल लगाकर भी आप अपने तनाव को दूर कर सकते हैं। ऐसे फूल अपने रंगों की वजह से तो आपको सुकून पहुंचाते ही है साथ ही इनकी महक से भी माहौल खुशनुमा हो जाता है।





नैचुरल लाइट: अगर आपके रूम में सीधे सूरज की रोशनी नहीं आ रही है तो हो सकता है कि आप स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी बीमारियों के शिकार हो जाएँ। इसलिए रूम का डिजाईन ऐसा रखें जिससे आप धूप के संपर्क में रहें इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रहेंगें।



नैचुरल साउंड: नैचुरल साउंड हमेशा आपके मस्तिष्क को सुकून पहुंचाती है चाहे वो चिड़ियों की चहचाहट हो या हवा से हिलती पत्तियों की आवाज। इसलिए अपने घर के आस पास पेड़ पौधे और वाटर फाउंटेन लगायें।



घर में लगाने वाले पौधे: कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें घर के अंदर सजाने के लिए लगाया जाता है। ये ज्यादा जगह भी नहीं घेरते हैं और इनकी देखरेख करना भी आसान होता है। घर के किसी कोने में रखे हुए ये पौधे घर के माहौल को खुशनुमा और एनर्जी से भरपूर बनाये रखते हैं साथ ही ये आपको रिलैक्स फील कराते हैं। तनाव दूर करने में मददगार इन पौधों को आज ही अपने घर लायें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.