Header Ads

फलों का राजा Mango आपको कर सकता है बीमार

फलों का राजा Mango आपको कर सकता है बीमार
आम का लालच पड़ सकता है भारी

फलों का राजा आम तो सभी को पसंद होता है। कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें यह फल इतना पसंद है कि वे एक दिन में ही कई आम खा जाते हैं, लेकिन ऐसा करना कई शारीरिक परेशानियों की जड़ बन सकता है।

ब्लड शुगर बढ़ना

आम के कारण शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है। ऐसे में इसकी ज्यादा मात्रा बॉडी के शुगर लेवल को बिगाड़ देती है। अगर कोई डायबीटीज का पेशंट है तो उसके लिए ज्यादा आम खाना खतरनाक हो सकता है।

वजन बढ़ना
एक मीडियम साइज आम में करीब 135 कैलरीज होती हैं। अब आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि हर आम के साथ आपके शरीर में कितनी कैलरीज जा रही है, जो आपके वजन को भी बढ़ा रही है।
पेट दर्द


ज्यादा आम खाने से पेट पर भी बुरा असर पड़ता है। कई बार लोग इसकी शिकायत करते हैं कि उन्हें ज्यादा आम खाने के बाद पेट में दर्द हुआ। अगर आपको इस दर्द का शिकार नहीं बनना तो आम सीमित मात्रा में खाएं।

डायरिया

आम का ज्यादा सेवन न सिर्फ पेट दर्द बल्कि डायरिया का कारण भी बन सकता है। आम में मौजूद फाइबर के कारण ऐसा होता है। शरीर को जब ज्यादा मात्रा में फाइबर मिलता है तो पाचन प्रक्रिया पर असर होता है और इसका नतीजा डायरिया हो सकता है।

ऐलर्जी का कारण

आम में उरूशीओल नाम का ऐलर्जिक कम्पाउंड भी मौजूद होता है। ऐसे में इस फल को ज्यादा खाने से यह कम्पाउंड भी शरीर में ज्यादा जाता है जो ऐलर्जी का कारण बन जाता है।





कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.