Header Ads

ब्रेस्ट में सूजन के लक्षण


ब्रेस्ट में सूजन के लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव –



Breast Swelling in Hindi कई महिलाएं अपने जीवन में कभी ना कभी स्तनों में सूजन का अनुभव करती हैं। एक महिला को स्तन की सूजन का अनुभव तब होता है जब उसके एक या दोनों स्तन अपने नियमित आकार से थोड़ा अधिक बढ़ जाते हैं। सूजन वाले स्तनों में अक्सर कोमलता (tenderness), पीड़ा (soreness), दर्द (pain), स्तन की गांठ (breast lumps), निप्पल में बदलाव और निप्पल का स्राव होता है। ब्रेस्ट में सूजन उतार-चढ़ाव वाले हार्मोन के कारण हो सकती हैं, यह एक प्रकार के गंभीर चिकित्सा विकार का संकेत भी हो सकता है। आज इस लेख में जानेंगे की ब्रेस्ट में सूजन आने के क्या लक्षण और कारण हो सकते है और इस रोग की जांच और इलाज कैसे संभव है।
ब्रेस्ट में सूजन क्यों आती है – Breast Swelling in Hindi
स्तन में सूजन आने के लक्षण – Breast Swelling ke lakshan in hindi
स्तन में सूजन के कारण – Breast me Swelling aane ke karan in Hindi
ब्रेस्ट में सूजन की जांच – Breast Swelling ki janch in Hindi
ब्रेस्ट में सूजन का इलाज – Breast me Swelling ka ilaj in hindi
स्तन में सूजन के लिए बचाव – Breast me sujan se bachav in hindi
ब्रेस्ट में सूजन क्यों आती है – Breast Swelling in Hindi


स्तन (breast) चार मुख्य टिश्यू स्ट्रक्चर से बने होते हैं, जिनमें शामिल है फैट टिश्यू, मिल्क डक्ट, ग्लैंड और कनेक्टिव टिश्यू। फैट या वसा ऊतक (adipose tissue) में मौजूद द्रव की मात्रा में उतार-चढ़ाव होने से आपके स्तन सूज सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप स्तनों में पीड़ा या कोमलता (tenderness) हो सकती है। आपके स्तनों के ऊतकों में होने वाले अन्य परिवर्तनों की वजह से भी स्तन में सूजन आ सकती है। ब्रेस्ट में सूजन के कुछ लक्षण भी देखने को मिलते है आईये जानते है उनके बारे में।

(और पढ़े – स्तन (ब्रेस्ट) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और मिथक…)
स्तन में सूजन आने के लक्षण – Breast Swelling ke lakshan in hindi

स्तन में सूजन आने पर कई तरह के लक्षण देखने को मिलते है। जैसे स्तनों में सूजन आने पर, आपके स्तन काफ़ी बड़े हो सकती हैं। आपके ब्रेस्ट में नसें अधिक दिखाई देती हैं क्योंकि सूजन उन्हें आपकी त्वचा के करीब ले आती है।

परन्तु ब्रेस्ट में सूजन आने के कुछ अन्य लक्षण भी हो सकती है जिनमें शामिल हो सकती हैं-
अपने स्तनों में भारीपन महसूस होना
स्तन के चारों ओर कोमलता या असुविधा महसूस होना संभवत आपके कांख में
आपके स्तनों पर या उसके आसपास की त्वचा की बनावट में बदलाव होना
कुछ मामलों में, स्तन को स्पर्श करने पर गर्म महसूस होना। स्तन की सूजन के साथ आपके स्तन के ऊतकों में कठोर गांठ भी महसूस हो सकती है। वैसे तो यह हमेशा चिंता का कारण नहीं होता है, लेकिन यह ब्रेस्ट कैंसर का संकेत भी हो सकता है।

(और पढ़े – स्तन (ब्रेस्ट) में गांठ क्या है कारण, लक्षण, जांच, इलाज और बचाव…)
स्तन में सूजन के कारण – Breast me Swelling aane ke karan in Hindi


विभिन्न तरह की चीजें स्तन में सूजन का कारण बन सकती हैं। इसके कई कारण हानिरहित से लेकर गंभीर तक हो सकती है। स्तन में सूजन के कारण इस प्रकार है-

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) स्तन की सूजन का एक सबसे सामान्य कारण है। हर महीने में पीरियड्स आने से पहले, महिलाओं का एस्ट्रोजन उत्पादन बढ़ जाता है। जिसकी वजह से आपके शरीर में अन्य परिवर्तनों के साथ, कई हार्मोनल बदलाव होते है जो आपके स्तन नलिकाओं (breast ducts) और मिल्क डक्ट के बढ़ने का कारण बन सकता है। जिसके कारण शरीर में वाटर रिटेंशन भी हो सकता है, जिससे स्तन की सूजन बढ़ सकती है। इसलिए जब आपका पीरियड शुरू होता हैं तो पीएमएस से संबंधित सभी लक्षणों में सुधार होता है।

स्तन में सूजन का एक महत्वपूर्ण कारण स्तन कैंसर भी हो सकता है। वैसे तो विभिन्न प्रकार के स्तन कैंसर होते हैं परन्तु सूजन वाले स्तन कैंसर (Inflammatory breast cancer) के कारण अवरुद्ध लिम्फ वेसल्स के परिणामस्वरूप आपके स्तनों में सूजन पैदा हो जाती है। जिसकी वजह से आपके स्तनों में ट्यूमर बहुत ही कठोर और दर्दनाक गांठ के रूप में प्रकट हो सकता है।

स्तन में सूजन के कुछ अन्य संभावित कारणों में शामिल हैं-
खाद्य पदार्थ और पेय, जैसे कि अधिक मात्रा में कैफीन या नमक का सेवन करना
कुछ दवाएँ, जैसे जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, जिसमें एस्ट्रोजन होता है उनका सेवन करना
आपके द्वारा गर्भवती होने पर होने वाले शारीरिक परिवर्तन की वजह से
प्रसवोत्तर संबंधी परिवर्तन जो आपके द्वारा बच्चे को जन्म देने के बाद होते हैं
मास्टिटिस (mastitis), आपके दूध में होने वाला एक संक्रमण जो स्तन-पान के साथ हो सकता है
फाइब्रोसिस्टिक स्तन रोग (fibrocystic breast disease), एक ऐसी स्थिति जहां आपके स्तन में नॉन कैंसरस लम्प विकसित हो जाते हैं

(और पढ़े – ब्रैस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) के लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव…)
ब्रेस्ट में सूजन की जांच – Breast Swelling ki janch in Hindi

स्तन की सूजन के कारणों का निदान करने के लिए, आपका डॉक्टर आपसे आपकी स्तन की सूजन के लक्षणों के बारे में सवाल पूछेगा। उदाहरण के तौर पर, वे पूछ सकती हैं कि आपके ब्रेस्ट में सूजन के लक्षण कब शुरू हुए और क्या वे निश्चित समय पर कुछ बेहतर हुए या और खराब हो गए। वे आपके स्तन के ऊतकों की जांच करेंगे और गांठ महसूस करेंगे। आपका डॉक्टर आपके स्तन की आंतरिक संरचनाओं (internal structures) को देखने के लिए मैमोग्राम या स्तन अल्ट्रासाउंड जैसे इमेजिंग परीक्षण करवाने की सलाह भी दे सकता हैं।

(और पढ़े – मैमोग्राफी या मैमोग्राम क्या है तैयारी प्रक्रिया परिणाम और कीमत…)
ब्रेस्ट में सूजन का इलाज – Breast me Swelling ka ilaj in hindi

आपके डॉक्टर द्वारा बनायीं गयी उपचार योजना आपके स्तन की सूजन के कारणों पर निर्भर करेगी। क्योकि यदि स्तन में सूजन किसी संक्रमण के कारण होती है, तो उसे एंटीबायोटिक दवाओं के द्वारा ठीक किया जा सकता हैं।

यदि ब्रेस्ट में सूजन आपके मासिक धर्म चक्र में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होती है, तो आपका डॉक्टर आपके लिए जन्म नियंत्रण की गोलियाँ लिख सकता है। यह गोलियां कुछ महिलाओं को स्तन में सूजन और पीएमएस के अन्य लक्षणों से राहत दे सकती हैं। यदि आप पहले से ही कोई हार्मोनल गर्भ निरोधकों का उपयोग कर रही हैं, तो डॉक्टर आपको दूसरे प्रकार पर स्विच करने की सलाह दे सकता है।

यदि आपको स्तन कैंसर की वजह से ब्रेस्ट में सूजन का पता चलता है, तो आपके डॉक्टर की उपचार योजना आपके कैंसर के प्रकार, स्थान और अवस्था पर निर्भर करेगी। डॉक्टर आपको कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा (radiation therapy), या सर्जरी की सलाह दे सकती हैं।

इसके आलावा आप स्तन की सूजन से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए निम्न उपाय अपना सकती है-
आप एक सहायक ब्रा (supportive bra) पहन सकती है या यह सुनिश्चित करें कि आपकी ब्रा ठीक से फिट हो रही है
अपने स्तनों पर कपड़े से ढके हुए हीट पैक या आइस पैक को रोज दिन में एक बार 10 मिनट के लिए लगाएं
ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाईयों का उपयोग करें

(और पढ़े – प्राकृतिक तरीकों से ब्रेस्ट को सही शेप में कैसे लाएं…)
स्तन में सूजन के लिए बचाव – Breast me sujan se bachav in hindi

स्तन में सूजन से बचाव के लिए आप कुछ उपाय अपना सकती है जैसे-

कुछ मामलों में, स्वस्थ आहार खाने से स्तन की सूजन के साथ जुड़े दर्द और कोमलता को कम किया जा सकता है।
बहुत सारे फल और सब्जियों का सेवन करने की कोशिश करें और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों और सैचुरेटेड फैट से भरपूर भोजन से बचें।
सोडा, कॉफी, और चाय के सेवन को सीमित करें। अपने नमक के सेवन को कम करके और पानी की मात्रा को बढ़ाने से भी स्तन की सूजन को दूर करने में मदद मिल सकती है।

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिककर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.