Header Ads

पीरियड्स पेन को चुटकियों में ठीक करता है गुड़ और जीरे का पानी

पीरियड्स पेन को चुटकियों में ठीक करता है गुड़ और जीरे का पानी, बेहतर होती हैं इससे और भी कई समस्याएं
लोगों को माइग्रेन या सिर दर्द की समस्या रहती है. ये मौसम में बदलाव या स्ट्रेस ज्यादा लेने के कारण होता है. इसे बेहतर करने के लिए जीरे और गुड़ के पानी का सेवन करें.



कहते हैं रसोई में हर बीमारी का इलाज है. गुड़ और जीरा तो हम सभी के घर में मिलता है. जीरे से खाना स्वादिष्ट बनता है और गुड़ खाने पचाने की प्रक्रिया को बेहतर करने में मदद करता है. दोनों को ही सेहत का ख़जाना माना जाता है. स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे आपको इनसे मिल जाएंगे. आइए जानते हैं कैसे और किन समस्याओं को बेहतर करने में ये दोनों कारगर हैं.




जीरा और गुड़ दोनों ही पेट की समस्याएं दूर करने के लिए जाने जाते हैं. ये कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द से राहत दिलाते हैं. जीरा पानी में थोड़ा गुड़ घोल लें. पेट से जुड़ी समस्या को बेहतर करने में इस नुस्खे को अपनाएं. फायदा मिलेगा.





पीठ दर्द, कमर दर्द जैसी समस्याएं आए दिन किसी न किसा को लगी ही रहती हैं. गुड़ और जीरे का पानी इन सभी में काफी मददगार हैं. पीरियड्स के दौरान भी महिलाओं में कई हॉर्मोनल बदलाव आते हैं. और पेट दर्द की समस्या रहती है. इन सभी से निजात दिलाने में गुड़ और जीरे का पानी अच्छा विकल्प है.




लोगों को माइग्रेन या सिर दर्द की समस्या रहती है. ये मौसम में बदलाव या स्ट्रेस ज्यादा लेने के कारण होता है. इसे बेहतर करने के लिए जीरे और गुड़ के पानी का सेवन करें.





सर्दी-जुकाम एक से दूसरे को बेहद जल्दी लगता है. ऐसे में इम्यूनिटी जिनकी कमजोर होती है उनके लिए गुड़ और जीरे का पानी काफी कारगर है. ये टॉक्सिन्स निकालने में मदद करता है. और प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है. जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है.




जीरे का पानी वजन घटाने और फैट कम करने में मदद करता है. गुड़ पाचन क्रिया को बेहतर करता है. रोज सुबह खाली पेट एक कप जीरा और गुड़ का पानी का सेवन करें. फायदा मिलेगा.



जीरे और गुड़ का पानी बनाने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी लें. एक छोटा चम्मच पिसा हुआ गुड़ और एक छोटा चम्मच जीरा मिलाएं. उबालें. जब पानी कढ़कर आधा रह जाए तो कप में निकालकर इसका सेवन करें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.