Header Ads

रोजाना पिएंगे यह जूस तो शरीर में नहीं होगी कैल्शियम और खून की कमी


रोजाना पिएंगे यह जूस तो शरीर में नहीं होगी कैल्शियम और खून की कमी


पालक स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, ओमेगा-3, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। यही कारण है कि पालक को सुपर-फूड भी कहा जाता है। रोजना पालक खान से कई फायदे होते हैं आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बाताएंगे। 


1. खून की कमी होगी दूर
पालक में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। रोजना इसका जूस पीने से शरीर में हिमोग्लोबीन की कमी नहीं होती। जिन लोगों के शरीर में खून की कई पाई जाती है। उनको हर दिन पालक का सेवन करना चाहिए। लगातार पालक का सेवन करने से फायदा मिलेगा। 



2. गर्भावस्था में फायदेमंद
अक्सर इस अवस्था में महिलाओं के शरीर में फॉलिक एसिड की कमी हो जाती है। इसकी कमी को दूर करने के लिए पालक खाना चाहिए। इसके पालक में कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। 


3. आंखों के लिए लाभदायक
पालक में मौजूद विटामिन- C आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है। इसको खाने से मोतियाबिंद की समस्या नहीं होती। इसके साथ पालक आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सहायक है। 

4. ब्लड प्रैशर कंट्रोल
पालक में पोटाशियम की मात्रा भी भरपूर होती है। इससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है, जिससे दिल के रोगों से भी बचाव रहता है। 



5. मजबूत पाचन तंत्र
पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीना चाहिए। ये पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ ही कब्ज की समस्या से भी राहत दिलता है। 


6. हड्डियों के लिए फायदेमंद
पालक में विटामिन के की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में पालक का जूस पीने से हड्ड‍ियां मजबूत होती हैं।


7. मोटापा कम करें
पालक खाने से मोटापा दूर होता है। पालक में गाजर का जूस मिलाकर पीने से बॉडी को न्यूट्रिशियंस मिलते हैं। इससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है और कमजोरी भी नहीं आती। 



इस तरह बनाएं पालक का जूस
सबसे पहले पालक और पुदिने की ताजी पत्तियां लें। इनको अच्छे से धोने के बाद मिक्सी में पीस लें। फिर इसमें पानी, भुना हुआ जीरा, काला नमक और नींबू मिलाकर पीएं।।


प्रोटीन सेक पीने से होगा कुछ ही दिनों में तेजी से वजन कम
 प्रोटीन शेक्स पीने से होगा कुछ ही दिनों में तेजी से वजन कम



केवल मोटापे से परेशान लोग ही नहीं, बल्कि खुद को फिट रखने के शौकीन लोग भी डाइटिंग करना पसंद करते हैं । कई लोग रोजाना वर्कआउट करना पसंद करते हैं या फिर अपनी डाइट पर ध्यान देते हैं। तो चलिए आज हम खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए कुछ हैल्दी डाइट टिप्स के बारे में बताएंगे। जिन्हें फॉलो करना कोई मुश्किल काम नहीं है। तो चलिए जानते हैं हैल्दी डाइट टिप्स के बारे में डीटेल में जानकारी...

कट कैलोरी,लेकिन बहुत ज्यादा नहीं

जरुरी नहीं कि जंक फूड में ही कैलोरीज होती हैं। हमारे घर के खाने में भी कैलोरीज हो सकती हैं। इसलिए वेट को मैनेज रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा कैलोरीज को मना करें।
अधिक फाइबर खाएं विशेषतौर पर घुलनशील फाइबर
आप जितना फाइबर युक्त खाना खाएंगे, उतना ही आपकी बॉडी वेट को बैलेंस रखेगी। अधिक फाइबर खाने का मतलब रुटीन में पेट का अच्छे से साफ होना है। जो आपके वजन को नैचुरल तरीके से कम करने में मदद करता है। 

कार्डियो करें
वजन को बैलेंस रखने या फिर कम करने के लिए कार्डियो वर्कआउट सबसे बेस्ट ऑपशन है। यह शरीर को स्लिम-ट्रिम बनाने के साथ-साथ एक्टिव रखने में भी मदद करता है। 
प्रोटीन शेक्स पिएं

प्रोटीन शेक्स पीने के दो मुख्य फायदे हैं, एक तो इससे पेट भरी रहता है साथ ही इससे बॉडी सारा दिन एक्टिवली बिहेव करती है। यदि आपका मन खाना खाने को नहीं हैं तो ऐसे में प्रोटीन शेक्स आपका पेट भरे रखने में काफी फायदेमंद सिद्ध होते हैं। 
अपने कार्ब्स की सीमा को सीमित करें

जितना हो सके कार्ब्स यानि की स्टार्च से दूर रहें। आलू में सबसे अधिक स्टार्च होती है। इसलिए डाइट के दौरान हफ्ते में केवल एक ही दिन आलू का सेवन करें।
बैठने के बजाय खड़े होकर व्यायाम करें

आप जितना वर्कआउट खड़े रह कर करेंगे, यह आपके लिए उतना ही फायदेमंद रहेगा। क्योंकि खड़े होकर करने वाली एक्सरसाइज में हमारी बॉडी ज्यादा कैलोरीज बर्न करती है। 
गल्प ग्रीन टी

आपकी बैली फैट को कम करने के लिए ग्रीन टी सबसे अधिक फायदेमंद होती है। ग्रीन टी के मल्टीविटामिन एक्सट्रैक्ट बॉडी फैट को बहुत जल्द शरीर में से बाहर निकालने में सहायता करते हैं।

आहार में एप्पल साइडर विनेगर ऐड करें

हो सके तो गर्मियों में दो बार और सर्दियों में एक बार, रोजाना हल्के गुनगुने पानी में एप्पल साइडर विनेगर को डालकर पिएं। ग्रीन टी की तरह विनेगर भी बहुत जल्द बॉडी फैट बर्न होती है।
कम से कम 30 मिनट तक रोज पैदल चलें

बैली फैट को कम करने के लिए कुछ ज्यादा करने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आपको बस रोजाना 30 से 40 मिनट तक पैदल चलना है। ज्यादा तेज चलने की भी जरुरत नहीं है, बस नार्मली जितना हो सके उतन चलें।
लिक्विड कैलोरी से बचें

सबसे अधिक फैट सॉफ्ट ड्रिंक्स और स्वीट शेक्स यानि कि मैंगो शेक्स या बनाना शेक्स पीने से बढ़ती है। इसलिए जितना हो सके हैवी शेक्स से दूर रहें। 
अधिक से अधिक पानी पिएं
आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे, आपकी बॉडी उतनी फिट एंड एक्टिव रहेगी। कोशिश करें कि गुनगुना पानी पिएं। आप यदि रोजाना 3 से 4 गिलास गर्म पानी के पीतें हैं तो आप एक महीने में लगभग 3 से 4 किलो वजन आसानी से कम कर सकते हैं। 
माइंडफुल ईटिंग का अभ्यास करें

सबसे जरुरी बात अपनी ईटिंग हैबिट्स को सुधारें। खाते समय जब आपको सोचना पड़ जाए, कि यह खाऊं या न खाऊं, उसी वक्त खाने के टेबल पर से उठ जाइए। इसका मतलब आपका पेट अब भर चुका है, अब जो भी खाएंगे वो फैट ही बनेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.