Header Ads

अतिरिक्त मोटापा कम करने के आसान घरेलू उपाय –


अतिरिक्त मोटापा कम करने के आसान घरेलू उपाय –




अस्त-व्यस्त दिनचर्या और बाहर के खाने पर अत्यधिक निर्भरता का दुष्परिणाम मोटापा है। शरीर का बढ़ता वजन न सिर्फ आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डालता है, बल्कि यह कई रोगों को आमंत्रित भी करता है। कई लोग मोटापे से राहत पाने के लिए डायटिंग और जिम जाते हैं, जिससे कई बार फायदे की जगह नुकसान होता है। इस लेख में हम आपको अतिरिक्त मोटापे को कम करने के कारगर घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो जल्द व सकारात्मक परिणाम देने की क्षमता रखते हैं। आइए, सबसे पहले जानते हैं कि मोटापे के कारण कौन-कौन से हैं।

विषय सूची
अतिरिक्त मोटापे का कारण – Causes of Obesity Hindi
मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Obesity in Hindi
मोटापा कम करने के लिए कुछ और टिप्स – Other Tips for Obesity in Hindi
अतिरिक्त मोटापे का कारण – Causes of Obesity Hindi


शरीर का वजन बढ़ने के पीछे सिर्फ भोजन ही एकमात्र वजह नहीं है, मोटापे के विभिन्न कारण हो सकते हैं, जैसे (1) –
अत्यधिक कैलोरी युक्त भोजन का सेवन
शारीरिक परिश्रम की कमी
आनुवंशिक
चिकित्सीय स्थिति या दवाइयों का दुष्प्रभाव (अंडरएक्टिव थायराइड व कुशिंग सिंड्रोम आदि)
तनाव
अनिद्रा
मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Obesity in Hindi

मोटापे का कारण जानने के बाद शरीर का अतिरिक्त वजन कम करने के विभिन्न घरेलू नुस्खों के बारे में बात करते हैं।
1.पानी

कैसे है लाभदायक :

मोटापा कम करने के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। यह माना गया है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का अतिरिक्त मोटापा कम हो सकता है। अत्यधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ शरीर का वजन बढ़ाते हैं। वहीं, पानी कैलोरी को बर्न करता है और शरीर के वजन को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, पानी पाचन क्रिया को मजबूत और शरीर की आंतरिक सफाई करता है (2)।
कैसे करें इस्तेमाल :

दिन की शुरुआत हमेशा एक गिलास पानी से करें और दिन भर पानी पीने की प्रक्रिया जारी रखें।
एक दिन में लगभग चार से पांच लीटर पानी पिएं।
आप मोटापा घटाने के लिए फलों का जूस भी पी सकते हैं।
2. शहद और नींबू

कैसे है लाभदायक :
मोटापा कम करने के उपाय के रूप में आप शहद और नींबू का उपाय अपना सकते हैं। ये दोनों ही प्राकृतिक पदार्थ हैं, जिनका इस्तेमाल लंबे समय से शरीर की विभिन्न परेशानियों के लिए किया जाता रहा है। नींबू एक सिट्रस फल है, जो विटामिन-सी से समृद्ध होता है। नींबू का रस शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने का काम करता है। शहद में प्राकृतिक मिठास होती है, जो बिना कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए वजन को कम करने में मदद कर सकता है (3) (4)।

कैसे करें इस्तेमाल :
रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़े और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।
3. सौंफ
कैसे है लाभदायक :

अतिरिक्त वजन घटाने के लिए आप सौंफ का उपयोग कर सकते हैं। सौंफ फाइबर युक्त होती है, जो भूख को नियंत्रित कर वजन घटाने में सहयोग करती है। इसके अलावा सौंफ एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है और शरीर को फ्री रेडिकल्स से दूर रखती है। नीचे जानिए किस प्रकार करें सौंफ का सेवन (5)।
कैसे करें इस्तेमाल :

एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर खाली पेट पिएं।

इसके अलावा, एक कप पानी में आधा चम्मच सौंफ उबालें और छान कर धीरे-धीरे पिएं।
4. ग्रीन टी


कैसे है लाभदायक :
मोटापा कम करने के उपाय के रूप में आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी वजन कम करने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने का काम करती है। ग्रीन टी कैटेचिन और कैफीन से समृद्ध होती है, जो मोटापा कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है (6)।
कैसे करें इस्तेमाल :
एक कप गर्म पानी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं।
इसे पांच से सात मिनट तक उबालें।
अब चाय में आधा चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे पिएं।
5. टमाटर
कैसे है लाभदायक :

टमाटर एमिनो एसिड से समृद्ध होता है। एमिनो एसिड शरीर से अतिरिक्त फैट को हटाने का काम करता है। इसके अलावा, टमाटर में कम कैलोरी होती है, जो शरीर के वजन को नियंत्रित करती है। अतिरिक्त फैट को हटाने के लिए आप अपने आहार में टमाटर को शामिल कर सकते हैं (7), (8)।
कैसे करें इस्तेमाल :

आप टमाटर को सीधे खा सकते हैं या प्याज व गाजर आदि के साथ सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।
6. पत्ता गोभी
कैसे है लाभदायक :

पत्ता गोभी लो प्रोटीन, लो कार्बोहाइड्रेट व हाई फाइबर युक्त होती है। वजन घटाने के लिए आप पत्ता गोभी का सेवन भी कर सकते हैं। मोटापे के लिए आप पत्ता गोभी का सूप बनाकर भी पी सकते हैं (9)।
कैसे करें इस्तेमाल :
एक मध्यम आकार की पत्ता गोभी, एक गाजर, दो-तीन लहसुन की कलियां व कुछ धनिए की पत्तियों को बारीक काट लें।
गोभी का सूप बनाने के लिए एक पैन में तीन कप पानी डालें। पानी में उबाल आने पर कटी सब्जियों को डालें और थोड़ी देर तक उबालें।
स्वाद के लिए एक चौथाई चम्मच काली मिर्च व स्वादानुसार नमक डालें।
सब्जियों के अच्छी तरह उबल जाने पर सूप को उतार लें।
अब गरमा-गरम सूप का आनंद लें।
7. खीरा
कैसे है लाभदायक :

खीरा कई तरह से वजन घटाने में मदद करता है। यह कम कैलोरी युक्त होता है, जो फैट को बढ़ाने का काम नहीं करता है (7)। खीरे में पानी की मात्रा अत्यधिक होती है और पानी शरीर के वजन को नियंत्रित करने का काम करता है।
कैसे खाएं :
आप खीरे को धोकर सीधे चबा-चबाकर खा सकते हैं या खीरे की सलाद बना सकते हैं।
8. गाजर
कैसे है लाभदायक :

मोटापा घटाने के घरेलू नुस्खे में आप गाजर को शामिल कर सकते हैं। गाजर लो कैलोरी युक्त होती है, जो शरीर के वजन को नियंत्रित करने का काम करती है (7)। वहीं, गाजर में फाइबर की अधिकता होती है, जो मोटापे को कम करने में मदद करता है (10)। इसके अलावा, गाजर पाचन स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम भी करती है।
कैसे खाएं :
आप गाजर को सीधे धोकर खा सकते हैं या इसकी सलाद बनाकर दोपहर और रात के भोजन के साथ ले सकते हैं।
9. लौकी
कैसे है लाभदायक :

शरीर के बढ़ते वजन पर नियंत्रण लगाने के लिए आप लौकी का जूस पी सकते हैं। लौकी विटामिन-ए, विटामिन-सी और आयरन से समृद्ध होती है (11)। लौकी में हाई फाइबर भी पाया जाता है, जिसे वजन घटाने के सबसे कारगर तत्व के रूप में जाना जाता है (12)।
नीचे जानिए कैस बनाएं लौकी का जूस –
कैसे करें इस्तेमाल :
एक मध्यम आकार की लौकी लें और उसे छील लें।
अब उसके छोटे-छोटे टुकड़े करें और जूसर की मदद से जूस निकालें।
रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पिएं।

नोट – लौकी का जूस पीने से अगर उल्टी या दस्त होने लगे, तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें।
10. करी पत्ता
कैसे है लाभदायक :

मोटापा घटाने के तरीके के रूप में आप करी पत्ते का उपयोग कर सकते हैं। करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है (13)। इसके अलावा, करी पत्ता भोजन पचाने में भी सहायता करता है। बढ़ते वजन पर नियंत्रण लगाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।
कैसे करें इस्तेमाल :
करी पत्ते को अच्छी तरह से धो लें।
रोज सुबह खाली पेट आठ से दस पत्तियों का सेवन करें।
समस्या के दिनों में यह प्रक्रिया रोजाना कर सकते हैं।
11. करेला
कैसे है लाभदायक :
करेला विटामिन-बी1, बी2, बी3, विटामिन-सी , मैग्नीशियम, फोलेट, फास्फोरस, मैंगनीज और हाई फाइबर से समृद्ध होता है, जो शरीर को कई रूपों में फायदा पहुंचाने का काम करता है (14)। वजन घटाने के लिए आप करेले का सेवन शुरू कर सकते हैं। यह शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने के साथ-साथ पाचन स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है।
कैसे करें इस्तेमाल :
आप हफ्ते में तीन से चार बार एक कप करेले का जूस पी सकते हैं।
इसके अलावा, आप करेले की सब्जी बनाकर सेवन कर सकते हैं।
12. दालचीनी
कैसे है लाभदायक :

दालचीनी को चुनिंदा खास मसालों में गिना जाता है, जो शरीर को विभिन्न रूपों में फायदा पहुंचाती है। मोटापा घटाने के तरीके के रूप में आप इसे प्रयोग में ला सकते हैं(15)।
कैसे करें इस्तेमाल :
एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर व आधे नींबू का रस मिलाएं।
स्वाद के लिए इसमें आधा चम्मच शहद मिला सकते हैं और फिर इसे धीरे-धीरे पिएं।
13. अदरक
कैसे है लाभदायक :

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय के रूप में आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक में एक फेनोलिक यौगिक होता है, जिसे जिंजरोल कहते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, अदरक वजन कम करने में मदद करता है और फैट के स्तर में सुधार लाता है। यह ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को भी कम कर सकता है (16)।
कैसे करें इस्तेमाल :
एक पैन में एक गिलास पानी और आधा चम्मच अदरक कूट कर डालें।
पानी को अच्छी तरह खौलाएं और हल्का ठंडा होने पर धीरे-धीरे पिएं।
आप अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।
14. त्रिफला
कैसे है लाभदायक :
मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के रूप में आप त्रिफला चूर्ण का सहारा ले सकते हैं। त्रिफला वजन घटाने की एक कारगर पॉलीहर्बल आयुर्वेदिक दवा है, जिसका इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। त्रिफला शरीर के अतिरिक्त वजन के खिलाफ थेराप्यूटिक एजेंट के रूप में काम करता है (17)। इसके अलावा, यह पाचन स्वास्थ्य पर भी प्रभावी रूप से काम करता है। मोटापे का इलाज करने के लिए आप इसे प्रयोग में ला सकते हैं।
कैसे करें इस्तेमाल :

एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाएं और रोज सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले पिएं।

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय के बाद आगे जानिए, शरीर के अतिरिक्त फैट को कम करने के कुछ अन्य टिप्स।
मोटापा कम करने के लिए कुछ और टिप्स – Other Tips for Obesity in Hindi
वजन कम करने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर सकते हैं। मॉर्निंग वॉक, रनिंग, एरोबिक एक्सरसाइज व स्विमिंग आदि आपके अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करेंगे।
आप मोटापा घटाने के लिए योगासनों का भी सहारा ले सकते हैं। ताड़ासन, त्रिकोणासन, पार्श्वकोणासन, पादहस्तासन, सूर्य नमस्कार, अर्धचक्रासन, पवनमुक्तासन व हलासन आदि आपके लिए कारगर आसन रहेंगे। इन योगासनों को करने के लिए आप किसी प्रशिक्षक की सहायता जरूर लें।
शरीर का मोटापा घटाने के लिए आप एक्यूप्रेशर विधि की मदद ले सकते हैं। एक्यूप्रेशर के अंतर्गत शरीर के खास बिंदुओं पर प्रेशर डालकर इलाज किया जाता है। अच्छा होगा आप मोटापे का इलाज करने के लिए किसी एक्यूप्रेशर प्रशिक्षक से संपर्क करें।
वजन घटाने में आहार बहुत मायने रखता है। आप हाई कैलोरी फूड्स की जगह कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो। अपने दैनिक आहार में फल-सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा जगह दें। जंक फूड्स से जितना हो सके दूरी बनाएं।
जैसा की हमने पहले बताया है कि वजन बढ़ने का एक कारण अनिद्रा भी है। अगर आपको नींद नहीं आएगी तो शरीर को आराम नहीं मिलेगा। इसलिए, खुद को ज्यादा से ज्यादा आराम देने की कोशिश करें।

अब तो आप वजन घटाने के सबसे सरल और कारगर घरेलू उपायों के बारे में जान गए होंगे। आप कल से ही इन उपायों का पालन करना शुरू करें। लेख में बताए गए सभी उपाय प्राकृतिक हैं और बहुत ही कारगर। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, तो मोटापे के इन उपायों को अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। आशा है कि आपको यह लेख पसंद आएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.