Header Ads

डम्बल, मशीन छोड़ो, इस चीज से कम करें पूरे शरीर का वजन

डम्बल, मशीन छोड़ो, इस चीज से कम करें पूरे शरीर का वजन
https://www.healthsiswealth.com/




वजन कम करने के लिए आपको कई तरीके की मशीन और डम्बल का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप बैटल रोप को भी वजन घटाने के टूल के रूप में यूज कर सकते हैं। इससे ना केवल फैट कम होता है बल्कि बॉडी को टोन भी मिलता है। फिटनेस एक्सपर्ट रोशनी शाह आपको बैटल रोप के कुछ मूव्स बता रही हैं, जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं।




वेव्स- दो बैटल रोप लेकर उन्हें एक मोटे पोल से लपेट लें। दोनों हाथों में एक-एक रस्सी पकड़कर थोड़ी दूरी पर पैरों के बीच गैप बनाकर खड़े हो जाएं। घुटनों को थोड़ा मोड़ लें और रस्सियों को झटककर उनमें वेव्स बनाएं। ऐसा करते समय आपकी बॉडी स्ट्रेट होनी चाहिए। ऐसा 20 सेकंड करें और 30 मिनट रेस्ट करें और उसके बाद फिर दोहराएं।




स्लैम- रस्सी के दोनों सिरों को पकड़कर सिर के ऊपर तक उठाएं और उसके बाद रस्सी को पूरी ताकत के साथ जमीन पर पटकें। ऐसा करते समय अपने पोश्चर को स्थिर रखें। इससे आपके शोल्डर्स, आर्म्स, बैक और कोर पर काम होता है। ऐसा 15 सेकंड तक करें और 15 सेकंड रेस्ट करने के बाद दोहराएं।





फ्लाई- रस्सी के दोनों सिरों को हाथों से पकड़कर स्क्वाट पोजीशन में खड़े हो जाएं। कोहनी को थोड़ा मोड़ते हुए दोनों हाथों को पंख की तरह हिलाएं। ऐसा 20 सेकेंड तक करें और 25 सेकेंड रेस्ट करने के बाद फिर दोहराएं।




ग्राप्लेर थ्रो- दोनों पैरों को जमीन पर रखें और अपने धड़ को दोनों तरह घुमाएं। धड़ को घुमाने के दौरान हाथों में पकड़ी हुई रस्सी को भी घुमाएं। ऐसा 20 सेकंड तक करें और 30 सेकंड रेस्ट करने के बाद फिर दोहराएं।


वजन बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये हेल्दी और टेस्टी चीजें



अगर आपका वजन कम है और आप वजन बढ़ाने के लिए पिज्जा या बर्गर जैसी चीजें खाते हैं, तो आपको ऐसा करने के जरूरत नहीं है। डायटीशियन नेहा चांदना आपको कुछ ऐसी टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपी बता रही हैं जिनसे आप हेल्दी तरीके से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।




पराठा- आप नाश्ते में पराठा खा सकते हैं। आप गेहूं, बाजरा या ज्वार का पराठा बना सकते हैं। इसे टेस्टी बनाने के लिए इसमें विभिन्न तरह की सब्जियां जरूर मिलाएं।




दलिया- फाइबर से भरपूर दलिया ना केवल हेल्दी तरीके से आपका वजन बढ़ाता है बल्कि आपकी भूख को कंट्रोल में भी रखता है। आप इसमें विभिन्न सब्जियां मिलाकर इसके पोषक तत्वों को बढ़ा सकते हैं।





डोसा- अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आलू मसाला डोसा आपके लिए बेहतर विकल्प है। टेस्टी होने के साथ-साथ इसमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है।




ड्राई फ्रूट्स मिल्कशेक- बादाम प्रोटीन और कैलोरी का बेहतर स्रोत है। वजन बढ़ाने के लिए अपने शेक में बादाम मिलाएं। अधिक कैलोरी और टेस्ट के लिए आप कोकोनट मिल्क ले सकते हैं।




ओट्स- कई लोग इसे वजन कम करने के लिए खाते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप एक कटोरी ओट्स में बादाम मिल्क, तीन अंडों का सफेद हिस्सा और एक अंडे की जर्दी डालकर खा सकते हैं।





इडली- आप इडली को प्लेन ना बनाकर उसमें मटर, गाजर, शिमला मिर्च और बीन्स डालकर बनाएं। कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए नारियल की चटनी के साथ खाएं।
स्प्राउट पोहा- प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर स्प्राउट से आपका वजन बढ़ता है। आप इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए इसमें मटर और स्प्राउट बीन्स मिला सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.