Header Ads

महिलाओं का वजन बढ़ाने के लिये डाइट टिप्स


महिलाओं का वजन बढ़ाने के लिये डाइट टिप्स 

How To gain weight: लोग सोचते हैं कि वजन बढ़ाना बहुत आसान है। हालांकि ऐसा नहीं है। यह भी उतना ही मुश्किल काम है जितना कि वजन घटाना। महिलाओं को स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिये कुछ डाइट टिप्स का पालन करना चाहिए।


कुछ डाइट टिप्स हैं जो महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।


How To gain weight: वजन बढ़ाना स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। केवल वो लोग ही समझ सकते हैं कि वज़न बढ़ाना कितना जरुरी है, जिनका वजन उनकी उम्र और लंबाई के हिसाब से कम है। यह समस्या महिलाओं में अधिक सामान्य है। हालांकि वजन बढ़ाना एक आसान काम नहीं है। इसके लिये आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। शरीर का मेटाबॉलिक रेट खराब होने के कारण हम वजन नहीं बढ़ा पाते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आपको अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अधिक का मतलब है, आप दिन में जितनी कैलारी बर्न करती हैं, उससे अधिक खाएं। इसके लिये आप कुछ डाइट टिप्स अपना सकती हैं। 
How Women can gain weight:
 महिलाएं वजन बढ़ाने के कौन से डाइट टिप्स अपनाएं
प्रोटीन खाएं
कार्बोहाइड्रेट्स
फैटी फूड
स्वस्थ खाद्य पदार्थ
हेल्दी स्नैक्स

प्रोटीन खाएं
स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिये सबसे आसान तरीका प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन है। सेम और दाल, डेयरी उत्पाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। दूध में प्रोटीन होता है यह आसानी से उपलब्ध स्रोत है। एक दिन में दो से तीन गिलास दूध पिएं।
कार्बोहाइड्रेट्स
वो खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करें जिनमें स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट होते हैं। गेहूं की रोटी, ताजे फल, ब्राउन राइस, अनाज, आलू, ड्राय फ्रूट्स, केले और आम आदि का सेवन करें।

फैटी फूड
वजन बढ़ाने के लिये अपने आहार में फैटी फूड्स को भी शामिल करें। जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल, एवोकाडो और मछली जैसे टूना और मैकेरल का सेवन करें। इन्हें कम अनुपात में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

स्वस्थ खाद्य पदार्थवजन बढ़ाने के लिये महिलाएं स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। स्टेक, चिकन, फल, सब्जियां, नट्स और पनीर आदि महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। अपने दैनिक आहार में होल ग्रेन, पास्ता और अनाज की रोटी शामिल करें।

हेल्दी स्नैक्स
जंक फूड खाने के बजाय, हेल्दी स्नैकिंग खाएं। एक गिलास दूध, सेब और मुट्ठीभर नट्स आदि नाश्ते में खा सकते हैं। इस स्वस्थ आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। सोडा ड्रिंक्स, पैक्ड फ्रूट ड्रिंक्स और स्मूदी आदि को अलविदा कहें।

ये कुछ डाइट टिप्स हैं जो महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इन्हें अपनाकर आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं।


कौन से खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में विटामिन के होता है
Vitamin K Foods: विटामिन के हृदय को स्वस्थ रखने के साथ हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। शरीर में इसकी कमी होने पर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है।





vitamin K Foods:
 विटामिन के का सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने, ब्लड क्लॉटिंग और हृदय को स्वस्थ बनाने में विटामिन के महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन के का सेवन करना जरुरी होता है। बाकि विटामिन और मिनरल की तरह शरीर को विटामिन के की भी जरुरत होती है। अगर शरीर में विटामिन के की कमी हो जाती है तो हड्डियों के कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन के का सेवन करना जरुरी होता है। विटामिन के की कमी को दूर करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। यह खाद्य पदार्थ विटामिन के की कमी को दूर करने के साथ आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि विटामिन के का सेवन करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: विटामिन K शरीर के लिए क्यों आवश्यक है]
Vitamin K Foods: विटामिन के से युक्त खाद्य पदार्थ

पालक
कीवी
एवोकाडो
अनार
हरे मटर
पालक: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पालक का सेवन फायदेमंद होता है। पालक में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन के और ए होते हैं जो आंखों की रोशनी को तेज करन में मदद करते हैं। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। 100 ग्राम पालक में 483 एमसीजी विटामिन के होता है।

कीवी: कीवी में फोलेट, पोटेशियम, विटामिन के जैसे कई पोषक तत्व होते है जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। कीवी का सेवन आपके हृदय को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। 100 ग्राम कीवी में 40 एमसीजी विटामिन के होता है।

एवोकाडो: एवोकाडो में सबसे ज्यादा विटामिन के, फोलेट, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एवोकाडो का सेवन वजन कम करने के साथ हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी फायदेमंद होता है। 100 ग्राम एवोकाडो में 21 एमसीजी विटामिन के होता है।
अनार:Pomegranate: अनार विटामिन के का अच्छा स्त्रोत होता है।

शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए अनार का सेवन किया जाता है। अनार में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के लिए, दिल को स्वस्थ रखने के साथ कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 100 ग्राम अनार में 16 एमसीजी विटामिन के पाया जाता है।

हरे मटर: मटर का सेवन ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। सब्जियों के साथ कच्चे मटर का भी सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। 100 ग्राम हरे मटर में 26 एमसीजी विटामिन के होता है।


विटामिन के का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी होता है। इसके लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।


40 की उम्र के बाद महिलाओं को वजन घटाने के लिए टिप्स

Weight loss Tips for Women: कौन कहता है कि आप 40 के बाद वजन कम नहीं कर सकते। यदि आप अपना मन बना लें, तो आप इस लक्ष्य को पाने में सफल हो सकते हैं। अगर आप 40 की उम्र पार कर चुके हैं तो कुछ टिप्स और सावधानी बरत कर आप वजन कम कर सकते हैं।




ये कुछ स्मार्ट तरीके हैं जो आपको 40 के बाद वजन कम करने में मदद करते हैं।

Weight loss Tips for Women: वजन कम करना हर किसी के लिए के मुश्किल काम है, चाहे फिर आप किसी भी उम्र में क्यों ना हो। हालांकि अगर आप 40 की उम्र पार कर चुके हैं तो यह आपके लिए और भी मुश्किल हो सकता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि आप वजन कम ही नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपना मन बना लें, तो आप इस लक्ष्य को पाने में सफल हो सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ प्लानिंग करने की जरुरत होती है, साथ ही स्मार्ट तरीके से एक्सरसाइज करें और अच्छी डाइट लें जिससे आपको पोषण की भरपूर मात्रा मिलें। आइए जानते हैं कि 40 की उम्र के बाद महिलाओं को वजन घटाने के लिए कौन से टिप्स अपनाने चाहिए। 
Weight loss Tips for Women: 40 की उम्र के बाद महिलाएं कैसे वजन घटाएं
डॉक्टर से बात करें
मेनोपॉज के बाद वजन बढ़ने से रोकें
वेट ट्रेनिंग करें
आहार में बदलाव
पोषण की भी रखें ख्याल

डॉक्टर से बात करें
डाइटिंग और व्यायाम शुरू करने से पहले, आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए जो वार्षिक रूप से आपका चेक-अप करें। डॉक्टर आपको कुछ वर्कआउट बताएगा जो आपको किसी भी बीमारी से निपटने में मदद करेंगे और वजन कम करने में लाभकारी होंगे।
मेनोपॉज के बाद वजन बढ़ने से रोकें
महिलाएं मेनोपॉज के बाद अक्सर वजन बढ़ने का अनुभव करती हैं और 40 की उम्र इसका लिए वास्तविक समय है। हार्मोनल बदलाव के कारण ऐसा होता है। इसे रोकने के लिए, आप अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करें जो वजन को प्रभावित करते हैं। स्वस्थ खाएं और व्यायाम करें।

वेट ट्रेनिंग करेंWeight loss Tips: मेनोपॉज के बाद अक्सर वजन बढ़ने लगता है। इसे नियंत्रित रखने की कोशिश करें।
हल्की वेट ट्रेनिंग करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है साथ ही आपका वजन भी कम होता है। इससे आपकी कैलोरी बर्न होती है और स्टोर फैट घटता है।

आहार में बदलाव
हर किसी के लिए क जैसा डाइट प्लान काम नहीं कर सकता है। इसलिए आपको अपने डाइट में अपने अनुसार बदलाव करने चाहिए। अपने जरुरत के हिसाब से डाइट चुनें।

पोषण की भी रखें ख्याल
वजन कम करते वक्त आपको पोषण का भी ख्याल रखने की जरुरत होती है। इसलिए अपने आहार में प्रोटीन कार्ब्स. हेल्दी फैट्स आदि भी शामिल करें। शुगर कम खाएं और पानी ज्यादा पिएं।


आप इन टिप्स की मदद से 40 की उम्र के बाद भी वजन कम कर सकते हैं। 
पुरुषों को एक दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करना चाहिए

प्रतिदिन आपको कैलोरी की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए, यह आपके उम्र, लिंग, वजन, लंबाई और जीवनशैली आदि पर निर्भर करता है। आपको हर रोज उतनी ही कैलोरी खानी चाहिए जितना आपका शरीर बर्न कर पाएं।




शरीर क उर्जा की आपूर्ति के लिए कैलोरी की आवश्यकता होती है जो कि आपको भोजन से मिलती है। अगर आप अपने शरीर की जरुरत से ज्यादा कैलोरी खाते हैं तो वजन बढ़ने की संभावनाएं होती हैं और अगर आप कम कैलोरी को सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में उर्जा की कमी होती है जिससे आप थका-थका महसूस करते हैं। इस प्रकार, यह महत्वपूर्ण है कि आप कैलोरी की सही मात्रा का सेवन करें ताकि आप स्वस्थ रहें और आपका वजन भी नियंत्रित रह सके। कैलोरी खाद्य पदार्थों में उर्जा को मांपने की यूनिट होती है। जितनी कैलोरी आपका शरीर एक दिन में बर्न कर पाता है, वजन कम करने के लिए आपको उससे कम कैलोरी का सेवन करना होता है। आइए जानते हैं कि पुरुषों को एक दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करना चाहिए। [

सामान्यतौर पर प्रतिदिन कितनी कैलोरी
प्रतिदिन आपको कैलोरी की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए, यह आपके उम्र, लिंग, वजन, लंबाई और जीवनशैली आदि पर निर्भर करता है। हालांकि एक स्वस्थ वयस्क पुरुष जो दिनभर में कुछ शारीररिक गतिविध करता है या जिसकी जीवनशैली एक्टिव है, उसे प्रतिदिन में 2500 कैलोरी का सेवन करने की सलाह दी जाती है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। वहीं एक वयस्क स्वस्थ पुरुष, जो दिनभर में अधिक गतिविध नहीं करता है या जिसकी जीवनशैली सक्रिय नहीं है उसे प्रतिदिन 2000 कैलोरी का सेवन करना चाहिए।
वजन कम करने के लिए प्रतिदिन कितनी कैलोरी
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए कैलोरी की मात्रा सामान्य से अलग होगी। अगर आपका लक्ष्य एक सप्ताह में एक पाउंड(53 ग्राम) वजन कम करना है तो एक वयस्क पुरुष को प्रतिदिन 2000 कैलोरी का सेवन करना चाहिए। [

वजन बढ़ाने के लिए कितनी कैलोरी
अगर आपके शरीर के मुताबिक आपका वजन कम है और आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए कैलोरी की मात्रा सामान्य से होगी। एक सप्ताह में एक पाउंड(453 ग्राम) वजन बढ़ाने के लिए एक वयस्क और सक्रिय जीवनशैली वाले पुरुष को प्रतिदिन 3000 कैलोरी का सेवन करना होता है। वहीं एक सप्ताह में एक पाउंड 453 ग्राम) वजन बढ़ाने के लिए एक वयस्क और कम सक्रिय जीवनशैली वाले पुरुष को 2500 कैलोरी का सेवन करना चाहिए।

जिम करने वाले व्यक्ति को प्रतिदिन कितनी कैलोरी चाहिए
हालांकि यह आपके वर्कआउट गोल्स पर निर्भर करता है। आप दिन में वर्कआउट के जरिए कितनी कैलोरी बर्न करते हैं, कितने समय तक वर्कआउट करते हैं और किस तरह के वर्कआउट करते हैं, यह भी आपके कैलोरी के सेवन को प्रभावित करता है। अपने लिए कैलोरी की सही मात्रा जानने के लिए अपनी सामान्य जरुरत में उतनी कैलोरी जोड़ दें जितनी आप वर्कआउट के दौरान बर्न करते हैं।
इसके अलावा आप मसल्स बिल्डिंग के लिए प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा का भी सेवन करें। आपको अपने शरीर के प्रति 453 ग्राम वजन पर एक ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.