Header Ads

जानिये सेक्स के दौरान क्यों देर तक नहीं टिक पाते हैं लड़के ?

जानिये सेक्स के दौरान क्यों देर तक नहीं टिक पाते हैं लड़के ?




दुनिया में हर पुरुष यही चाहता है कि वो सेक्स करते समय काफी देर तक टिका रहे। लेकिन कई बार ऐसा होता नहीं है और इस समस्या के कारण लोग तनाव में आ जाते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर किन वजहों के कारण आप देर तक सेक्स नहीं कर पाते हैं या जल्दी डिस्चार्ज हो जाता हैं तो पूरी जानकारी आगे की स्लाइड में पढ़ें।

कुछ लोगों को रोज रोज सेक्स के नये तरीके आजमाने की आदत होती है और ऐसे में कई बार वे ऐसी गलती कर देते हैं जिससे उनके पेनिस में फ्रैक्चर हो जाता है। पेनिस में लगी चोट के कारण भी आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हो सकते हैं। मेडिकल जर्नल में पेनिस फ्रैक्चर होने के ऐसे कई केस दर्ज भी हैं।


अगर आप बहुत ज्यादा सोया युक्त चीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेक्स की इच्छा में कमी आती है और आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हो जाते हैं। रिसर्च के अनुसार जो लोग सोया आइटम का ज्यादा सेवन करते हैं उनमें टेस्टोस्टेरोन लेवल काफी कम होता है। इसलिए आगे से सोया युक्त चीजें कम खाएं।


मोटी से मोटी तोंद भी पतली करने के लिए बस रात को पिएँ 1 कप...Herbal Care|



जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं या ज्यादा मसल्स बनाने के चक्कर में पड़े रहते हैं वे अक्सर ही एनाबोलिक स्टेरॉयड का सेवन करने लगते हैं। इस दवा का फर्क भले ही आपके बॉडी शेप पर दिखे लेकिन ये जान लें कि ये दवा आपके इरेक्शन को प्रभावित करती है। एक शोध में ऐसा पाया गया कि बॉडी बिल्डिंग करने वाले वे लोग जो इन स्टेरॉयड का सेवन करते थे उनमें इस दवा का सेवन न करने वालों की तुलना में ज्यादा लोग इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार थे।

सेक्स पर सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव स्ट्रेस और एंग्जायटी के कारण होता है और अगर आप इन समस्याओं की चपेट में हैं तो ये आपकी सेक्स लाइफ को पूरी तरह बर्बाद कर देते हैं। इसलिए अगर आप किसी भी बात को लेकर तनाव में हैं तो डॉक्टर से मदद लें और योग की सहायता से स्ट्रेस को दूर भगाएं।



कुछ पुरुष अपनी शरीर की बनावट को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और इसी नेगेटिव बॉडी इमेज के कारण भी वे इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हो जाते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथर्न केलिफोर्निया के रिसर्चर के अनुसार ऐसे मिलिट्री मैन जिनकी उम्र 40 साल से कम होती है वे बहुत हद तक अपनी नेगेटिव बॉडी इमेज को लेकर परेशान रहते हैं और इसी वजह से वे इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हो जाते हैं।

जो लोग डिप्रेशन के मरीज होते हैं और इसके इलाज में एंटी-डिप्रेसेंट दवाइयों का सेवन करते हैं वे अक्सर इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हो जाते हैं। एंटी- डिप्रेसेंट दवाइयों का सेवन करने वाले लगभग 30-40% मरीज एक हद तक सेक्सुअल डिसफंक्शन की समस्या से ग्रसित होते हैं।




अगर आप हद से ज्यादा जंक फ़ूड का सेवन करते हैं और अपनी डाइट का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखते हैं तो जान लें कि इससे न सिर्फ आप मोटापे के शिकार होंगे बल्कि आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल भी कम हो जायेगा। जिस वजह से आपके सेक्स की इच्छा में कमी आने लगती है और आप बेड पर ठीक से परफॉर्म नहीं कर पाते हैं।




केइएम हॉस्पिटल के सेक्सुअल मेडिसिन के हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट डॉ. राजन भोंसले बताते हैं कि जो लोग डायबिटीज के मरीज है वे अगर शुगर का सेवन करते हैं तो उनमें इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें और नियमित अंतराल पर अपना चेकअप करवाते रहें।




डॉ. भोंसले बता रहे हैं कि अगर आप रोजाना ठीक ढंग से सो नहीं पा रहे हैं या बार बार आपके सोने का टाइम बदल जा रहा है तो इस वजह से भी आपकी सेक्स लाइफ बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। इसलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद लें।




कई बार अपने पार्टनर से झगड़े के कारण भी आपकी सेक्स परफॉरमेंस ख़राब होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि झगड़े के कारण आप तनाव में आ जाते हैं और बार बार ऐसा होने पर आप डिप्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं जिसका सीधा असर आपकी सेक्स लाइफ पर पड़ता है।



ऐसे लोग जो हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करवा रहे होते हैं उनमें भी सेक्स करने की इच्छा में कमी आ जाती है। डॉ भोंसले बताते हैं कि 10 में 9 मरीज इसी समस्या से पीड़ित होते हैं और इन्हीं दवाइयों की वजह से उनकी सेक्स परफॉरमेंस कमजोर पड़ जाती है।
Y
अगर आप हद से ज्यादा अल्कोहल का सेवन करते हैं तो जान लें कि ये शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल को कम कर देता है और एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ा देता है जिसका सीधा असर आपकी सेक्स परफॉरमेंस पर पड़ता है। इसलिए अगर आप खुशहाल सेक्स लाइफ चाहते हैं तो अल्कोहल का सेवन कम से कम करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.