Header Ads

डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे


डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे


खाने-पीने पर ध्यान न देना, एक्सरसाइज की कमी और निरंतर तनाव में रहना आदि की वजह से कई तरह की बीमारियां आपके शरीर में घर कर गई हैं। उन्हीं बीमारियों में से एक है डायबिटीज यानी मधुमेह। इस बीमारी का दो दशक पहले नामो निशान नहीं था, लेकिन जिस गति से यह बीमारी लोगों के बीच बढ़ रही है, वह हैरान करने वाली है। बता दें कि डायबिटीज से कई और तरह की बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं।

लेकिन यदि नियमित जीवनशैली और संतुलित खानपान अपनाया जाए तो इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। यहां हम कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो शुगर को नियंत्रित करने में काफी सहायक होते हैं-
हरी पत्तेदार सब्जी

पत्तेदार हरी सब्जियां बेहद पौष्टिक और कैलोरी में कम होती हैं। इसका हर किसी को सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। इसमें कार्ब्स की मात्रा बहुत कम होती है। आपको बता दें कि कार्ब्स रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाते हैं। आप हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक और काले जैसे साग को जरूर शामिल करें। ये कई विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत हैं, जिनमें विटामिन सी भी शामिल है। पत्तेदार हरी सब्जियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं जो आपके दिल और आंखों के स्वास्थ्य की रक्षा करती हैं।
भिंडी

4 से 5 भिंडी एक कांच के बर्तन में पानी में काट कर रख दीजिए। सुबह तक उसमें भिंडी गल जाएगी अब आप उस पानी को पी लीजिये इस पानी से शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है।
हल्दी

हल्दी सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी मसाला है। हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो दिल और किडनी की बीमारी से रक्षा करते हुए ब्लड शुगर के स्तर और सूजन को कम कर सकता है।
नीम

नीम व गिलोय की दातुन करें दातुन करते समय जो पानी मुंह में आए उसे बाहर ना निकालें बल्कि अंदर ही गटक लें। इसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिए। इससे भी शुगर लेवल काबू में रहता है।
जामुन

जामुन एक ऐसा पेड़ है जिसकी पत्तियां, फूल, फल, गुठलियां सब शुगर कंट्रोल करने में काफी अच्छी मानी जाती है। जामुन के बीज आप सुखा कर पीस लीजिये। इनका चूर्ण आप रोजाना लीजिये काफी फायदा करेगा। यह चूर्ण आप दिन में दो बार लीजिये काफी लाभ होगा।
दही


दही हेल्दी ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ावा देता है, हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करता है और वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है। अध्ययनों में पाया गया है कि दही और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थों से वजन कम हो सकता है और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में शरीर की संरचना में सुधार हो सकता है।
एलोवेरा

एलोवेरा भी डायबिटीज रोग के लिए काफी अच्छा स्त्रोत है। आप चाहें तो एलोवेरा की सब्जी बना कर भी खा सकते हैं। आप चाहें तो इसका चूर्ण भी बना कर रख सकते हैं या फिर इसका रस भी आप पी सकते हैं। यह शुगर कंट्रोल करने का रामबाण ईलाज है।
गेंहू की ज्वारी
गेंहू की ज्वारी यानि के गेंहू को मिट्टी में दबा कर उससे जो हरी हरी घास निकलती है, उसे गेंहू की ज्वारी कहा जाता है। यह शुगर के मरीजों के लिए एक बेहतरीन तोहफा है। इसे भी आप अपनी डाइट में शामिल कीजिए। 5 से 7 दिन की जो ज्वारी है वो आपके लिए और भी फायदा करेगी यह ब्लड में शुगर के प्रभाव को कम कर देती है। इसका जूस निकाल कर या फिर ऐसे ही आप इसे खा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.