Header Ads

कैसे एक खाँसी का इलाज


कैसे एक खाँसी का इलाज करने के
हम पहले से ही कैसे के इलाज के लिए बारे में बतायानाक बह, और यह काफी हमारे पिछले लेख कैसे खांसी के इलाज के लिए की कहानी जारी रखने के लिए सही होगा। अक्सर, खांसी रोगसूचक मूल कि इस तरह की यह एक ठंडा, एक वायरल संक्रमण या एलर्जी एक ही हो सकता है के रूप में एक रोग का एक लक्षण है,। इन के अलावा, खांसी विभिन्न कारणों से होता है, लेकिन वे अक्सर स्थायी नहीं हैं और पिछले नहीं करता है।

आप अभी भी रूप में इस बीमारी का सामना करना पड़ रहे हैं, तोखांसी, यह इलाज के लिए न केवल परेशानी से छुटकारा पाने के बिल्कुल जरूरी है, लेकिन यह भी सुनिश्चित करना है कि यह एक अधिक जटिल रूप में बदल गया नहीं है। खांसी का समय पर और प्रभावी इलाज बहुत जरूरी है। यह यह बहुत ही गंभीर मुद्दा है और हम अपने लेख समर्पित करना चाहते हैं।




खांसी क्या है

शुरू करने के लिए, हमें एक वैज्ञानिक, चिकित्सा देखांसी की परिभाषा। खांसी - एक सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया है, जो सुरक्षा और जलन और विदेशी निकायों से tracheobronchial पेड़ की शुद्धि प्रदान करता है। इस परिभाषा से, यह इस प्रकार है कि हमारे खांसी प्रोत्साहन के लिए एक रक्षात्मक प्रतिक्रिया है, तो खांसी के इलाज के लिए, अगर हम नहीं जानते कि यह क्या चलाता है व्यर्थ है, और अपने खास आदमी को हटाए बिना,। इससे पहले कि आप खांसी के इलाज के लिए शुरू करते हैं, हम कारण की स्थापना और इसे खत्म करने के लिए कदम उठाने, और उसके बाद ही, खांसी के इलाज के उद्देश्य से आगे कदम उठाने की आवश्यकता।

खाँसी दो निम्न में से सबसे आम हैप्रजातियों। खांसी का पहला प्रकार सेल, जो बारी में विभिन्न पदार्थों कि खाँसी को गति प्रदान पर प्रकाश डाला गया प्रभावित करता है एक अड़चन है। खांसी के दूसरे प्रकार जब हमारे ब्रांकाई कफ पाने के लिए और बलगम जम जाता है पर्याप्त नहीं की शक्ति की सफाई और उसके बाद, खांसी रिसेप्टर्स से हो जाता है खाँसी के कारण। जो है, हमारे शरीर का उपयोग कर ब्रोन्कियल नलियों और बैक्टीरिया से कफ स्पष्ट करने के लिए खाँसी के लिए कोशिश करता है।


हमेशा सुनिश्चित करें कि आप फेफड़ों को भरने नहीं करते हैं!

यदि एनजाइना के लक्षणों का उल्लेख किया, सब से पहले यह लेख पढ़ें: "। कैसे जल्दी से एक गले में ख़राश इलाज करने के लिए"

एक लक्षण के रूप में खाँसी

जैसा कि पहले उल्लेख, खांसी विभिन्न रोगों का एक लक्षण है:


जब ओसीआर जुकाम और - जब क्षति, साथ ही थूक की एक बड़ी संचय में वायु-मार्ग वायरस और बैक्टीरिया होता है,

एलर्जी की प्रतिक्रिया है - जब हमारे वायुमार्ग विदेशी निकायों, धूल, धुएं और अन्य गंध मिलती है;

तंत्रिका तंत्र रोग जब - तंत्रिकाजन्य खांसी होती है;

पुरानी और अन्य गंभीर बीमारियों में।





खांसी के इलाज
आप पहले से ही गलत पता है कि तुम हमारी साइट की एक निरंतर पाठक हैं कि किसी भी बीमारी के उपचार आप अपने अध्ययन, अर्थात् साथ शुरू करना चाहिए:


परिभाषाएं;

संकेत;

नतीजतन, ऐसा लगता है कि यह किया गया था;

कैसे इस रोग के कारण को खत्म करने के लिए;

सीधे उपचार रोग परीक्षण करने के लिए उपाय कर रही।

यह इस योजना के लिए, आप खांसी के इलाज, वास्तव में योजना के पालन शुरू करना चाहिए है, हम पर हमारे लेख का निर्माण।

घर पर एक खांसी के इलाज के लिए कैसे

अपने खांसी के कारण एक सांस की हैवायरल संक्रमण है, तो किसी भी मामले में, खांसी को दूर नहीं है। यह समझा जाना चाहिए कि खांसी दो प्रकार का होता है: उपयोगी और बेकार। उपयोगी खांसी नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि यह, शरीर को लाभ किया जाता है प्रदर्शित करता है ब्रोन्कियल नलियों से कफ के रूप में, और जैसा कि आप जानते हैं,, थूक में है बैक्टीरिया और वायरस को शामिल करके उनमें से छुटकारा पाने, हमारे शरीर की बीमारी से निपटने के लिए बहुत आसान हो जाएगा। उपयोगी खांसी भी गीला कहा जाता है, तथ्य यह है कि यह कफ के साथ है की वजह से। बेकार खांसी, यह सूखी कहा जाता है, यह है कि जब हम खांसी और परेशानी के अलावा, कुछ और खाँसी नहीं होता अपने मूल सुरक्षात्मक चरित्र खो देता है के रूप में, बलगम रवाना नहीं करता है, क्रमशः, और इसलिए, हम एक खाँसी जरूरत नहीं है। उपयोगी खांसी हमेशा एक ठंडा, जब रोग पहले से ही पूर्ण में स्वयं प्रकट किया है के साथ साथ है।

पहले कुछ दिनों में, कभी कभी भी एक सप्ताह,हमें जब आप खाँसी कफ रवाना शुरू होता है। मुख्य गलती स्वीकार करते हैं कि कई कि शुरू करने दवाओं खांसी खत्म करने, रोग की प्रारंभिक अवस्था में जब वे खांसी लेने के लिए है। खांसी के उन्मूलन चिकित्सा की प्रक्रिया के साथ ही थूक बंद हो जाता है बाहर ब्रांकाई के नहीं रह गया है, और अच्छी तरह से, अगर सब कुछ ठीक है और आप पूरी तरह से ठीक हो जाएगा कि समाप्त हो गया है, लेकिन ब्रोन्कियल नलियों में कफ भीड़ बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं। हम आपको अधिक डरा नहीं होगा, और हम केवल कह सकते हैं कि जब तक आप एक खांसी होती है, तब तक आप है कि दवाओं की सुविधा और उनके थूक के उत्सर्जन को बढ़ावा देंगे लेने की जरूरत। आप बरामद किया है और अब कफ के साथ खाँसी, केवल यदि अनुमति हो और यहां तक ​​कि दवाओं, जो रोकना और खांसी पलटा को खत्म करने के स्वागत की सिफारिश की है।


खांसी के इलाज के लिए की तुलना में

एक खाँसी के इलाज के लिए कैसे:

Mukolticheskie जिसका मतलब है कि कफ liquefies, को सुविधाजनक बनाने और अपनी रिहाई को बढ़ावा देने के।


एसीसी;

ambroxol;

Bromgiksin;

विभिन्न सिरप।

Expectorants, जो कफ को बढ़ावा देने के।


Mukoltin;

bronholitin;

Fluimucil एट अल।

एक सूखी खाँसी का इलाज करने के लिए कैसे:

Antitussives - नष्ट खांसी।


glaucine:

libeksin;

कौडीन और अन्य।

कितनी गंभीर खांसी के इलाज के लिए:

आदेश के अलावा, एक बुरा खाँसी का इलाज करने मेंऔर - - सौतेली माँ, मार्शमैलो, छाती संग्रह और दूसरों के ऊपर का मतलब है, यह इस तरह टकसाल, नीलगिरी, ऋषि, कैमोमाइल, माँ के रूप में औषधीय जड़ी-बूटियों की साँस लेना संचालन करने के लिए सिफारिश की है। सक्रिय रूप से पेय ले अधिमानतः गर्मी के रूप में।

लोक उपचार
सिद्धांत रूप में, केवल की दक्षताखांसी के इलाज के लिए एजेंटों, जड़ी बूटियों साँस लेना में किया जाता है। अन्य मामलों में, XXI सदी में रहने वाले, इस तरह के खांसी, लोक उपचार के रूप में रोगों के उपचार बाहर ले जाने के लिए, यह के रूप में वहाँ यह इलाज के लिए प्रभावी दवाओं की एक बड़ी संख्या में हैं तार्किक नहीं है।

अलग से हम बढ़ा की साँस लेना नोट करने के लिए चाहते हैंआलू, जो राष्ट्रीय विधि कहा जाता है, और व्यापक रूप से हमारे माता पिता और दादा दादी द्वारा किया जाता है। तुम अपने आप को क्या लगता है, क्या हम क्या एक गर्म आलू पर साँस लेने की भावना हो सकती है, और उनके एयरवे जला दिया? कि हम सांस एक जोड़े के लिए धन्यवाद, थूक पतला नहीं है, के रूप में साँस भाप श्वासनली के ऊपरी भाग पर ब्रांकाई में प्रवेश नहीं करता है, भाप से जल कणों बस मुँह में जमा किया जाता है, और इसलिए इस प्रक्रिया को पूरी तरह से बेकार है।





एलर्जी खांसी का उपचार

आप allergichky खांसी, तो काबू हैंउनकी हालत को कम करने, antitussives ले। लेकिन इन उपकरणों खांसी ठीक नहीं है, क्योंकि आप एलर्जी खुद के इलाज के लिए, कि हम अपने लेख कैसे एलर्जी के इलाज के लिए में वर्णित के बारे में अधिक की जरूरत है। एलर्जी की पहचान करके, और खांसी स्वचालित रूप से गायब हो जाएगा का इलाज शुरू कर दिया।

तंत्रिका तंत्र के रोगों के उपचार खांसी
दुर्लभ मामलों में, खाँसी का परिणाम हैतंत्रिका तंत्र के रोगों, लंबे समय से और बार-बार जोर दिया है, अनुभव, और जैसे reexhaustions की वजह से अक्सर ऐसे मामलों में, अस्थायी रूप से खांसी से छुटकारा पाने के, ठंड तैयारी शामक के साथ ले लो। किसी भी मामले में, इस स्थिति में, आप एक न्यूरोलॉजिस्ट जो उपचार के एक कोर्स लिख जाएगा परामर्श करना चाहिए।


अन्य कारणों के लिए खांसी उपचार

अपने खांसी के कारण से कोई भी kroitsya हैंउपरोक्त कारणों, यह बहुत बुरा है। आदेश इसके कारण की स्थापना के लिए जरूरी निरीक्षण पास में, जितनी जल्दी आप बीमारी मिलेगा, अ
शहद की मदद से अपना वजन कम

शहद की मदद से अपना वजन कम

पहली नज़र में, यह थोड़ा अजीब लगता है,क्योंकि शहद - उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ। हालांकि, शहद - यह भी जैविक रूप से सक्रिय प्राकृतिक उत्पाद है कि हमारे शरीर के लिए उपयोगी पदार्थों की एक बहुत कुछ शामिल है ताकि डॉक्टरों मध्यम सब जो एलर्जी की जरूरत नहीं है करने के लिए इसके उपयोग की सलाह देते हैं (यह रूप में आम नहीं है) है। इसके अलावा, मधुमेह से पीड़ित लोगों, यह आवश्यक एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए है।




आप कितना शहद खा सकते हैं, जब आप पतली हो जाना?

बेशक, शहद कम कैलोरी के लिए नहीं ठहराया जा सकताउत्पादों, इसलिए जो लोग मोटा होने का खतरा एक दिन बैंक का उपयोग करें कि। सिर्फ राशि है कि अग्न्याशय पर कोई भार द्वारा अवशोषित कर लेता है - एक आरामदायक वजन जरूरत केवल 2 चम्मच दैनिक पर लौटने के लिए।
इस तरह के उपचार के लिए मतभेद व्यावहारिक रूप से नहीं है - व्यक्तिगत असहिष्णुता को छोड़कर। जैविक रूप से सक्रिय प्राकृतिक शहद से एलर्जी प्रतिक्रियाओं दुर्लभ हैं।


तो, शहद के साथ वजन कम। 2 घंटे भोजन के बाद सुबह और शाम में खाली पेट शहद ले रहा है सिर्फ 1 चम्मच, आप अपनी सामान्य वजन हासिल करने के लिए सक्षम हो जाएगा।
इस प्रयोजन के लिए शहद (ऊपर) के बिना 1 चम्मच पानी और पेय के एक गिलास में भंग।
विशेष आवश्यकताओं को पानी के लिए: यह उबला हुआ नहीं किया जा सकता है, यह शांत या गर्म है, लेकिन गर्म नहीं होना चाहिए।
एक पानी में शहद हलचल - और आप शहद की एक 30% समाधान है, जो खनिज संरचना और हमारे रक्त के प्लाज्मा के समान गुण है मिलता है।
आप एलर्जी से डरते हैं, तो आप, संरचित पानी प्रयास करते हैं, यानी कर सकते हैं पानी, जहां सचमुच शहद की कई बूंदें गयी। लेकिन फिर भी इस तरह के एक छोटे खुराक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होगा।

क्यों सिर्फ शहद और पेय के एक चम्मच नहीं खाना चाहिएपानी के साथ, अर्थात् शहद भंग करने के लिए, और यहां तक ​​कि विशेष पानी में? यह जरूरी है कि शहद धीरे धीरे खून में और आंतों, नहीं आमाशय रस के संपर्क में लीन है। फिर वह इसकी विनियामक और सफ़ाई कार्य को पूरा करने में सक्षम हो जाएगा। तुम उसे इस मदद में डाल सकता है अगर शहद पानी पीने, शारीरिक काम पसंद करते हैं जिमनास्टिक करते हैं, या बस टहलना, और इस समय सभी 60 लाभकारी एंजाइमों, तत्वों, विटामिन, खनिज और कार्बनिक अम्ल शहद में निहित का पता लगाने, पुनर्निर्माण की कड़ी मेहनत शुरू हो जाएगा आपके शरीर और व्यवस्था में ले आएं।

इसके तत्काल बाद मुझे कहना पड़ेगा कि धीरे-धीरे शहद के साथ वजन कम है, लेकिन परिणाम काफी स्थिर हो सकता है अगर आप भी अपने आहार का कैलोरी की मात्रा को कम।

शहद पानी के गिलास, आप वापस सामान्य करने के लिए सुबह और शाम में पीने होगा, भूख को कम करने और अपने शरीर में परिणाम मदद कर सकते हैं (और वजन!)।



शहद के आधार पर आहार

शब्द "आहार" में, कई संगठनों के साथ उत्पन्न होती हैंबिल्कुल बेस्वाद ताजा भोजन, साथ ही भूख से लगातार लग रहा है। हालांकि, अगर हम शहद की एक आहार के बारे में बात कर रहे हैं, ऐसा कहा जा सकता है कि यह सिर्फ प्रभावी, लेकिन यह भी काफी सुखद नहीं है। यह सख्त भोजन प्रतिबंध की आवश्यकता नहीं है, और इसलिए लगभग सभी के लिए उपयुक्त।
विशेषताएं शहद आहार
हनी आहार कुछ के साथ अनुपालन की आवश्यकता हैअधिकतम प्रभावशीलता के लिए शर्तें। इसलिए, जब आप पूरी तरह से खत्म करने के लिए या कम से कम उत्पादों है कि इसकी संरचना में स्टार्च के उपयोग को सीमित की जरूरत है। तथ्य यह है कि पदार्थ समय पर है शहद की क्षमता कम कर देता है। इसी समय, इस उत्पाद डेयरी उत्पाद, और फल और फाइबर और विटामिन ए में अमीर सब्जियों के साथ संयोजन में अच्छे परिणाम से पता चला है यह अपने आहार बीट, टमाटर, मिर्च, सेब और गाजर में शामिल करने के लिए सिफारिश की है। इस प्रकार, आप केवल वजन कम करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के नहीं होगा, लेकिन यह भी सकारात्मक आंत को प्रभावित करने में सक्षम हो।

शहद आहार के निर्विवाद लाभ यह हैयह माना जा सकता है कि यह सेल्युलाईट के खिलाफ लड़ाई के लिए योगदान देता है। यह तथ्य यह है कि चयापचय की प्रक्रिया में सुधार, उत्पाद वसा के टूटने को बढ़ावा देता है के कारण है। फिर भी, यह इस प्रकार आहार के लिए एक बहुत सावधान दृष्टिकोण के लायक है। तथ्य यह है कि शहद - यह काफी एक मजबूत allergen है, और इसलिए एक वजन घटाने विकल्प के लिए एक पोषण के साथ पूर्व परामर्श की आवश्यकता है। यह भी ध्यान रखें - यदि आप गुर्दे की पथरी है, तो आप भी एक शहद आहार से परहेज करने की आवश्यकता होगी।
हनी नुस्खा № 1
सबसे आसान विकल्प एक शहद आहार हैकि दिन में तीन बार शहद की कम से कम एक चम्मच के लिए भस्म किया जाना चाहिए। और, यह जरूरी है कि यह अपने शुद्ध रूप में नहीं है। यह मुख्य पकवान (पनीर, फल का सलाद, चाय और अन्य उत्पादों) में जोड़ने के लिए स्वीकार्य है। शहद की क्षमता में वृद्धि करने के लिए, एक अलग रूप में एसिड खाद्य पदार्थों में सेवन किया जाना चाहिए। यह फल, दही और अन्य डेयरी उत्पादों हो सकता है। इसके अलावा, यह किसी भी रूप में के रूप में ज्यादा तरल पीने के लिए (यदि चाय चीनी के बिना बेहतर है) की सिफारिश की है। भोजन एक दिन 14 दिनों के लिए कम से कम 5. आहार की अवधि का होना चाहिए। इस अवधि के दौरान, यह वास्तव में अतिरिक्त वजन के 6 किग्रा तक खो रहा है।
हनी नुस्खा №2

दूसरा विकल्प एक कट्टरपंथी औरदो दिन के लिए एक अम्लीय तरल का उपयोग शामिल है। तुम भी गैस के बिना हरी चाय और शुद्ध पानी पी सकते हैं। वजन घटाने के लिए पी पकाने की विधि काफी सरल है - पानी के तीन लीटर में 15 नींबू और शहद की 50 ग्राम के रस के साथ पतला होना चाहिए। शहद में निहित ग्लूकोज, सुनिश्चित करें कि आप भूख महसूस नहीं होगी मदद करता है। इसी समय, एसिड वसा है कि त्वचा के नीचे जमा हो जाने के जलने को बढ़ावा देता है। ऐसा लगता है कि इस विकल्प का एक आहार बिल्कुल उच्च अम्लता, साथ ही जठरांत्र संबंधी मार्ग के रोगों के साथ लोगों के लिए contraindicated है है।
हनी नुस्खा №3
आहार के इस संस्करण में 3 दिनों के लिए बनाया गया है और आधारित हैशहद और अंडे का एक साथ इस्तेमाल पर। यह विकल्प कम समय में वजन 3 किलो से ऊपर कम करने के लिए आहार के लिए आप की अनुमति देता है। मेनू प्रत्येक दिन कुछ इस तरह दिखेगा:

नाश्ता रूप में, आप उपयोग करने की आवश्यकताशहद की एक चम्मच के साथ दो अंडे की जर्दी का एक मिश्रण। चीनी या नींबू के साथ चाय के बिना सभी आप कॉफी कर सकते हैं पियो। एक ही पेय के साथ रात के खाने पनीर टुकड़ा खाने के लिए अनुमति दी है। रात के खाने के लिए आप सूखे काले रोटी और संतरे (जो अनुमति दी है सेब या नाशपाती) के साथ सूप खा सकते हैं। बिस्तर पर जाने से निश्चित रूप से मीठा चाय पीते हैं, यह में नींबू स्लाइस का रस निचोड़ से पहले।


दूसरे दिन एक ही अंडे शहद के साथ शुरू होता हैनाश्ता, पिछले एक की तरह। दोपहर के भोजन के एक ही होगा, लेकिन यह भी पनीर की 100 ग्राम एक छोटे से वसा जोड़ना चाहिए। रात के खाने के लिए, एक छोटे से पकाया हुआ मांस या सब्जी सलाद के साथ मछली खाते हैं। एक नींबू चाय के साथ भोजन पूरा करती है।

तीसरे दिन, नाश्ता दो से अलग नहीं हैपिछले। दोपहर के भोजन के लिए आप पनीर के साथ राई रोटी है, जो मीठा कॉफी या चाय, नींबू के रस में अम्लीय के साथ नीचे धोया जाता है की एक सैंडविच बना सकते हैं। यह भी सलाद के कुछ पत्ते खाने के लिए सिफारिश की है। रात के खाने के लिए, एक अंडा और कुछ सब्जियों कि स्टार्च शामिल नहीं है और नींबू के साथ यह सब चाय नीचे धोने उबाल।

इस तरह के एक आहार संस्करण काफी अच्छा चलतापरिणाम है। यदि आप इसे करने के लिए मतभेद नहीं है, लेकिन यह केवल है। तो, शहद और अंडे से एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कोई मेजबान कि जांच सुनिश्चित करें। यह भी ध्यान रखें कि इस तरह के एक आहार पित्ताशय, मधुमेह, जिगर और पाचन के साथ समस्याओं के साथ मान्य नहीं है।



मालिश और शहद के साथ स्नान
हनी के लिए आहार और भी अधिक थाप्रभावी है, यह उसे शहद मालिश साथ देने के लिए सिफारिश की है। शहद के साथ त्वचा को चिकना, और फिर अपने हाथ से करने के लिए और अचानक आंसू चालू करने के लिए है। इस प्रकार, आप त्वचा और संचार prostimuliruete प्रक्रियाओं को गर्म। यह प्रक्रिया शरीर, मात्रा को कम करने और सेल्युलाईट से छुटकारा पाने में मदद करता है, जो तरल पदार्थ को हटाने का कार्य के साथ copes।

यह भी आंकड़ा लिए बहुत उपयोगी है शहद हैंस्नान। ऐसा करने के लिए आप नमक (अधिमानतः समुद्र) के 8 बड़े चम्मच, शहद 2 बड़े चम्मच, साथ ही सिर्फ लाल मिर्च की चुटकी के एक जोड़े पानी में भंग करने के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करने की आवश्यकता होगी। 10 मिनट के बाद, इस प्रक्रिया को फिर से आवश्यक तेलों या प्रोग्राम शामिल (सबसे अच्छा ईथर एवोकैडो या अंगूर के बीज) के साथ शहद मालिश धारण करने के लिए सिफारिश की है। चाहे आप स्नान के बाद मालिश करते के बावजूद, एक शॉवर लेने के लिए शहद और काली मिर्च के अवशेष को धोने के लिए सुनिश्चित करें।
हनी - एक अद्वितीय खाली करा लिया है, जो दोनों हैचिकित्सीय और कॉस्मेटिक प्रभाव। लेकिन कुछ पता है कि यह जल्दी से और इस्तेमाल किया जा सकता है किसी भी प्रतिबंध के बिना वजन कम करने। प्रभावशाली परिणाम प्राप्त करने के लिए, यह मालिश और स्नान के साथ शहद का आंतरिक स्वागत गठबंधन करने के लिए सिफारिश की है।धिक संभावना यह चंगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.