Header Ads

लिवर को हेल्दी बनाए रखना है तो ये चीजें खाएं

लिवर को हेल्दी बनाए रखना है तो ये चीजें खाएं
लिवर खराब हो तो गंभीर बीमारियों का खतरा


लिवर न केवल खाने-पीने की क्रिया से संबंधित कई काम करता है बल्कि हमारे रक्त से कई प्रकार के हानिकारक पदार्थों को भी बाहर निकालता है। लिवर भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्व जैसे- विटमिन्स, मिनरल्स, ऐंटिऑक्सिडेंट्स को अलग-अलग कर शरीर की जरूरत के अनुसार अंगों तक पहुंचाता है। लिवर ही हमारे शरीर के लिए जरूरी फैट्स, प्रोटीन को प्रोसेस करता है। यह हमारी बॉडी के लिए ग्लूकोज से बनने वाले ग्लाईकोजेन देता है, इसलिए इसका स्वस्थ रहना बहुत की जरूरी है। अगर लिवर खराब हो जाए तो इसका सीधा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है। साथ ही मूत्र संबंधी रोग का कारण भी खराब लिवर ही होता है। ऐसे में लिवर को स्वस्थ रखना है तो आपको क्या खाना पीना चाहिए ये हम आपको बता रहे हैं...

​फाइबर से भरपूर ओटमील


फाइबर वाला फूड लिवर को सबसे ज्यादा लाभदायक होता है। ओटमील फाइबर से भरपूर होता है। शोध में सामने आया है कि ओटमील वजन घटाने और पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने में मददगार होता है, जो कि लिवर की बीमारी से दूर रखता है।

​ब्रॉकली है फायदेमंद


ब्रॉकली लिवर को स्वस्थ रख सकती है। कुछ अध्ययनों में कहा गया कि ब्रॉकली गैर ऐल्कॉहॉल वसा यकृत रोगों से सुरक्षित रख सकती है।


​लिवर कैंसर के खतरे से बचाती है कॉफी


दिन में दो या तीन दिन कप कॉफी पीने से लिवर अत्यधिक शराब और अस्वस्थकर भोजन से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति करता है। कॉफी पीने से लिवर कैंसर होने का खतरा भी कम होता है।

​ग्रीन टी


ग्रीन टी कैटेचिन ऐंटिऑक्सिडेंट से भरपूर होती है। यह लिवर सहित कैंसर के विभिन्न रूपों से सुरक्षा प्रदान करती है।
एनर्जी ड्रिंक नहीं पानी पिएं


पानी भी लिवर को स्वस्थ रखता है। सोडा और स्पोर्ट ड्रिंक जैसे स्वीट ड्रिंक या कोल्ड ड्रिंक पीने के बजाए सादा पानी पीने की आदत डालनी चाहिए।

​फैटी फूड से रहें दूर

अधिक सैच्युरेटेड फैट वाला फूड ज्यादा खाने से आपका लिवर अपना काम अच्छे तरीके से नहीं कर पाता है। इसे खाने से सूजन हो सकती है, जो आपके लिवर के लिए घातक हो सकती है।



अच्छी नींद के साथ ही जोड़ों के दर्द में भी आराम दिलाती है चेरी
सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है चेरी


केक के ऊपर लगने वाली रेड कलर की छोटी सी प्यारी से चेरी किसे अच्छी नहीं लगती। बहुत से लोगों को चेरी खाना बहुत पसंद होता है। हम आपको बता दें कि चेरी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है। विटमिन और खनिज इसके प्रमुख स्रोत हैं। चेरी कई तरह की होती है पर तीखी और मीठी चेरी ही सबसे अच्छी मानी जाती है। हालांकि, इसकी सभी किस्में पौष्टिक, फाइबर, विटमिन और खनिजों से भरपूर होती हैं।
​पोषक तत्वों से भरपूर चेरी

154 ग्राम चेरी में कैलरी: 97, प्रोटीन: 2 ग्राम, कार्ब्स: 25 ग्राम, फाइबर: 3 ग्राम, विटमिन सी: दैनिक जरूरत का 18%, पोटैशियम: दैनिक जरूरत का 10%, कॉपर: दैनिक जरूरत का 5%, मैंगनीज: दैनिक जरूरत का 5% होता है।

​मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

कॉमेंट लिखें


रिसर्च से पता चलता है कि चेरी में ऐंटीइंफ्लेमेंट्री और ऐंटीऑक्सिडेंट कंपाउंड होते हैं जो मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, क्षति और सूजन में राहत दिलाने में मदद करते हैं। तीखी चेरी और उनका रस मीठी चेरी की तुलना में ज्यादा प्रभावी होता है।


​हृदय के लिए है बेहतर




पोषक तत्वों से भरपूर चेरी का सेवन आपके दिल को सुरक्षित रखता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि फलों से भरपूर आहार दिल की बीमारी में फायदा देते हैं। चेरी पोषक तत्वों और यौगिकों में समृद्ध है जो हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है, जिनमें पोटैशियम और पॉलिफेनोल ऐंटीऑक्सिडेंट शामिल है।
आर्थराइटिस में लाभकारी

शक्तिशाली ऐंटीइंफ्लेमेंट्री गुण के प्रभाव के कारण चेरी गठिया के लक्षणों को कम करती है। एक प्रकार का गठिया जो यूरिक ऐसिड के बिल्डअप के कारण होता है जिससे आपके जोड़ों में ज्यादा सूजन और दर्द हो सकता है। यह आर्थराइटिस और गठिया के दर्द को कम कर आराम पहुंचाता है।

​नींद की गुणवत्‍ता में सुधार होता है




चेरी खाने या चेरी का रस पीने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। ये नींद को बढ़ावा देने वाले फलों के तौर पर जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, चेरी में मेलाटोनिन होता है, एक पदार्थ जो आपके सोने-जागने के चक्र को विनियमित करने में मदद करता है।
खून की कमी दूर करती है कमल ककड़ी, प्रेग्नेंसी से लेकर शुगर में भी फायदेमंद



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.