Header Ads

वजन घटाने के लिए आपको क्या करना है।


वजन घटाने के लिए आपको क्या करना है। घर पर एक सप्ताह के लिए पैरों में वजन कम कैसे करें

उचित आहार और व्यायाम, कूल्हों और नितंबों के क्षेत्र में अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने में मदद करेगा। ऐसा करने के लिए, आपको स्पष्ट रूप से एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा और प्रशिक्षण के लिए सिफारिशों का स्पष्ट रूप से पालन करना होगा। यह एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया प्रोग्राम है जो आपके पैरों को पतला और सुंदर बनाने में मदद करेगा।

अपने सपनों में, कोई भी लड़की सुंदर और सुंदर पैर रखना चाहता है, लेकिन अतिरिक्त वजन, सूजन, सेल्युलाईट और वॉल्यूम हिप क्षेत्र - यह मुख्य कारण है कि वह उसे सुंदर दिखने की अनुमति न दे। घर पर वजन कम कैसे करें?

इसके लिए आपको चाहिए:
लगातार कम से कम एक घंटे प्रति दिन (जॉगिंग, रस्सी के साथ कूदना) के लिए शारीरिक परिश्रम करना;
आहार में नमकीन खाद्य पदार्थों (चीज, सॉसेज और अर्द्ध तैयार उत्पादों) की मात्रा सीमित करें। वे शरीर में नमी के प्रतिधारण में योगदान देते हैं, उन्हें लैक्टिक एसिड उत्पादों, उबले हुए मछली के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए;
काफी सही है, इसे आहार में पोटेशियम की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं (बेक्ड आलू, सूखे खुबानी);
मूत्रवर्धक दवाओं का उपयोग जो पैरों में अतिरिक्त पाउंड फेंकने और शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा पाने में मदद करेगा;
जब आप सौना या स्नान करते हैं, तो पैरों में वजन कम करना भी संभव है। भाप कमरे से पहले आपको पैरों की त्वचा, शहद और नमक का मिश्रण डालना होगा। स्टीमिंग 15-20 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए, अधिमानतः झाड़ू के साथ, फिर स्नान करें और यदि संभव हो तो आराम करें;
पतला पैर के लिए शरीर को साफ करना। चाय या केफिर पर एक महीने में कुछ दिनों तक बैठना और हर्बल डेकोक्शन के साथ एनीमा करना बहुत उपयोगी है। ऐसा करने के लिए, फार्मास्यूटिकल कैमोमाइल, टकसाल, ऋषि और यारो के 10 चम्मच लें, उबलते पानी डालें, आग पर लगभग 5 मिनट रखें;
एंटी-सेल्युलाईट अंडरवियर पहनें जो वसा, ब्रीच या शॉर्ट्स जलती है। उनके तंतुओं की बनावट समस्या क्षेत्रों में मालिश प्रभाव पैदा करती है, चयापचय प्रक्रिया को तेज करती है और मांसपेशियों की टोन में सुधार करती है, जिससे पैर अधिक सुंदर और फिट होते हैं;
जांघ, स्पा उपचार और शरीर के लपेटें में अतिरिक्त सेंटीमीटर से छुटकारा पाएं। लपेटने के लिए कई व्यंजनों: शहद के 3 चम्मच में, दालचीनी और नारंगी तेल, 10 बूंदें, ½ शहद और दूध के 2 हिस्सों को मिलाएं।
घर पर पैरों में वजन घटाने के लिए आहार



आहार बदलने का मुख्य कार्य शरीर की वसा को कम करना और सेल्युलाईट से लड़ना है। पैरों को पतला दिखने के लिए, आपको स्नैक्सिंग और सुविधा वाले खाद्य पदार्थों को छोड़ना होगा। पैरों के लिए अधिकांश आहार का आधार, समुद्री भोजन, बहुत फैटी मीट, फाइबर शामिल नहीं है। कैलोरी घाटे का निर्माण, आप अपने शरीर को संचित संसाधनों का खर्च करने के लिए मजबूर कर सकते हैं और शरीर के वजन को एक बिंदु से स्थानांतरित करना शुरू हो जाएगा।

वजन घटाने के लिए नमूना मेनू:

पहला दिन मेनू:
सुबह 100 ग्राम आमलेट, सब्जी सलाद या  और राई की रोटी का एक टुकड़ा शुरू करना चाहिए, आप नींबू के साथ हरी चाय भी पी सकते हैं;
दोपहर के भोजन पर आप कम कैलोरी सूप खा सकते हैं, उदाहरण के लिए, रोटी के साथ अचार;
शाम के राशन में उबले हुए गोमांस या मछली होते हैं। एक पक्ष पकवान के रूप में, बेक्ड सब्जियां और एक कप हरी चाय करेंगे।

चूंकि आहार आवश्यक सूक्ष्मजीवों से संतृप्त होता है, इसलिए भूख की भावना उत्पन्न नहीं होती है। 10-14 दिनों में नारी क्षेत्र से 5 सेंटीमीटर तक का समय लगेगा।
दूसरा मेनू:
नाश्ता-दही 200 ग्राम, कोई फल, चीनी के बिना कॉफी;
दोपहर के भोजन के लिए आप एक जोड़े,
शाम के भोजन में सेवन में एक फल और स्ट्यूड सब्जियां शामिल होती हैं।

इस प्रकार के आहार को शारीरिक प्रशिक्षण के साथ जोड़ा जाना चाहिए। आहार की अवधि लगभग 7 दिन है। एक सप्ताह के लिए मात्रा में 5 किलोग्राम या 4 सेंटीमीटर से फेंकना संभव है।
गर्भावस्था के दौरान पोषण?

गर्भावस्था किसी भी महिला के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण अवधि है, लेकिन इस समय हार्मोनल समायोजन शरीर में होता है, भूख बढ़ती है, जो अनिवार्य रूप से वसा की परतों में जमा नहीं होती है बल्कि पूरे शरीर पर भी पूरी होती है।

चूंकि इस अवधि के दौरान शारीरिक परिश्रम को हल्का जिमनास्टिक के अपवाद के साथ, अधिक वजन के खिलाफ लड़ाई में मुख्य ध्यान उचित पोषण पर किया जाता है।

गर्भावस्था के दौरान पैरों में वजन कम करने के लिए निम्नलिखित आहार में मदद मिलेगी:
भोजन, भोजन और सब्जी के रस, गाजर और नींबू से पहले सुबह में पीना सबसे उपयोगी माना जाता है;
रात में और भोजन से पहले, खट्टे रस के साथ शहद लें;
आहार में पूरे खाद्य पदार्थों में शामिल करें: त्वचा के साथ फल, ब्रान - न केवल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक उल्लेखनीय स्रोत, बल्कि विटामिन, ट्रेस तत्व और खनिज लवण;
यदि संभव हो, तो मांस से बाहर, प्रोटीन का स्रोत, दोनों सब्जी और जानवर, गर्भावस्था के दौरान आहार से अंडे, समुद्री भोजन, कुटीर चीज़, कुक्कुट, डेयरी उत्पाद, मशरूम, ब्रान इत्यादि होना चाहिए। मांस को दुबला उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, सप्ताह में 1-2 गुना से अधिक नहीं;
तालिका नमक के उपयोग को कम से कम करने के लिए जरूरी है - इससे द्रव सेवन में वृद्धि होती है। गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त तरल पदार्थ बहुत खतरनाक है और आंतरिक और बाहरी दोनों, एडीमा का कारण बन सकता है।
कूल्हों में पैरों को पतला करने के लिए व्यायाम

यह ज्ञात है कि एक संतुलित आहार और शारीरिक गतिविधि का एक जटिल, चयापचय की प्रक्रिया में सुधार, वसा जल रहा है। प्रशिक्षण जिम और घर पर 30 मिनट के लिए किया जा सकता है।

यहां सबसे इष्टतम हैं:
स्क्वाट;
कूद;
साइकिल चलाना।

Squats बढ़ने की मदद से आप नितंब मजबूत कर सकते हैं और उनके आकार में सुधार कर सकते हैं। सबसे आसान विकल्प squats - उसके सामने हाथ, ऊँची एड़ी के जूते पर "धक्का", नितंबों को कम करें। अधिक जटिल विकल्प लोहे / डंबेल के साथ squats हैं।

पैर के वजन घटाने में काफी मुश्किल है, जांघों का भीतरी पक्ष है। इसका उपयोग करने के लिए, आपको घुटनों के किनारों पर मोड़ने के लिए धीमी गति से प्रदर्शन करना होगा।

एक छिपाने वाली रस्सी के साथ कूदते और दौड़ते हैं - बल्कि पैरों में मांसपेशियों को अच्छी तरह से पंप करते हैं। प्रारंभ में, कूदने की अधिकतम संख्या 60-70 गुना है, लेकिन उनकी संख्या धीरे-धीरे बढ़ जाती है। पार्क में या "ट्रैक" पर चलने के साथ-साथ साइकिल चलाना, पैरों के आकार में काफी सुधार करेगा और उन्हें पूरी लंबाई में अधिकतम सद्भाव प्रदान करेगा।
एक हफ्ते में वजन कम कैसे करें - शुरुआती लोगों के लिए अभ्यास?


घर पर एक सप्ताह के लिए पैरों और कूल्हों में वजन कम कैसे करें? अभ्यास की प्रभावशीलता पैरों की पूर्णता पर निर्भर करती है।

उसी समय, हम सशर्त रूप से पैर को विभाजित करते हैं:
नितंबों;
जांघ;
घुड़सवारी की;
जांघ के भीतरी पक्ष;
कैवियार।

नितंबों से वसा निकालें, शायद केवल नियमित व्यायाम के साथ। इसके लिए प्रभावी माना जाता है फूहड़। हमने पैरों को हमारे कंधों की चौड़ाई तक सेट किया है, हमारे हाथों को हमारे सामने खींच लिया है और लगभग 50 बार बैठे हैं। हर दिन squats की संख्या में वृद्धि करना चाहिए। जब उनकी संख्या 300 से कम नहीं होती है, तो पैरों को पतला आकार मिल जाएगा और उनका पिछला भाग कड़ा हो जाएगा।

पैरों के अंदर वजन कम करने के लिए बहुत सारे प्रयास किए जाने चाहिए। प्रभावी अभ्यास, हालांकि, माना जाता है अपने पैरों को लात मारो। गर्भावस्था के दौरान उन्हें एक महिला द्वारा भी किया जा सकता है। दीवार के पास खड़े होना जरूरी है ताकि समर्थन हाथ में हो और उस पर झुकाव हो, पैर को कस लें। और इसलिए कम से कम 25 बार।
यदि आवश्यक हो, तो आंतरिक जांघ को कस लें, क्षैतिज स्वीप करना बेहतर है। फर्श पर तरफ झूठ बोलते हुए, पैर को ऊपर उठाओ, और फिर आसानी से नीचे नीचे। कम से कम 30 बार दोहराएं। जांघ की मात्रा को कम करने और जांघों को कसने से मदद मिलेगी रस्सी कूदोजिसे अंततः अधिकतम दक्षता के लिए वजन कम किया जाना चाहिए।

गैलीफ मिठाई के प्यार से आता है। अभ्यास का उपयोग करके इसे निकालना संभव है: एक किताब या एक और छोटी वस्तु को अपने सामने रखना, पैरों में से एक पर खड़े हो जाओ और पैरों को वैकल्पिक रूप से सेट ऑब्जेक्ट के माध्यम से कूदें। अवधि 1 - 2 मिनट। बछड़ों में वजन घटाने के लिए, व्यायाम " सूरज के लिए पहुंचें"। इसका अर्थ यह है कि: अपने पैर की उंगलियों पर उठना जरूरी है और यह शक्ति है, अपने हाथों से आकाश तक पहुंचें।

तर्कसंगत पोषण और नियमित व्यायाम, एक सप्ताह शरीर को और अधिक फिट बना सकता है।
कैसे बैठना है?


Squats लड़कियों को मदद करता है, न केवल प्रभावी और जल्दी से समस्याग्रस्त क्षेत्रों, जैसे नितंब, जांघों और पेट के क्षेत्रों में अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने के लिए, बल्कि उनके स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए। Squats के दौरान, पेट की मांसपेशियों, निचले पैर और जांघों का काम, और अगर dumbbells के साथ संयुक्त, हथियारों की मांसपेशियों भी काम करते हैं।

आज, वजन घटाने के लिए स्क्वाट को सबसे प्रभावी अभ्यास माना जाता है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि कैसे बैठना है।

पैरों में वजन कम करने के लिए कैसे बैठना है:
सीधे खड़े हो जाओ, पैर कंधे-चौड़ाई अलग, सीधे मुद्रा;
स्थायी स्थिति में, कमर पर हथियार, अभ्यास के अंत में - आगे बढ़ाया;
धीरे-धीरे अपने कूल्हों को धक्का दें और धीरे-धीरे घुटने टेकना शुरू करें। जबकि पीठ सीधे बनी हुई है, कंधे नहीं बढ़ते हैं - गतिहीन रहें;
घुटनों को पैर की अंगुली की रेखा से परे नहीं जाना चाहिए, शरीर का वजन ऊँची एड़ी पर जाता है;
व्यायाम को पूरा न करें, अंत में 2-3 सेकंड के लिए अंतराल;
इनहेल पर स्क्वाट, निकास पर उठो।

प्रति मिनट 100 squats के लिए, आप 45-90 किलो कैल जला सकते हैं, और डंबेल के साथ squatting, यह परिणाम 4-6 गुना बढ़ा है। अपने पैरों को पतला और पतला बनाने के लिए आपको कितनी बार एक बार बैठने की ज़रूरत है? दिन में 20 बार, धीरे-धीरे पुनरावृत्ति की संख्या में वृद्धि करते समय।

और 1 दिनों में पैरों में वजन कम कैसे करें?

दो तरीकों का उपयोग करके 1 दिन में पैरों में वजन कम करना संभव है: आहार और खेल। ऐसा करने के लिए, आपको भौतिक परिश्रम के साथ "शरीर को अच्छी तरह से दबाएं" और सख्त आहार पर जाना होगा। केफिर-सेब को सबसे प्रभावी माना जाता है।

जैसा कि नाम का तात्पर्य है, इसके घटक खट्टे सेब और केफिर (कम वसा या 1% से अधिक वसा नहीं) हैं। प्रतिबंध के बिना सेब और केफिर खाने से संभव है। नतीजा आपको इंतजार नहीं करेगा, अगले दिन वजन 300, 500 ग्राम तक गिर जाएगा।
बहुत कम समय में वजन घटाने?


घर पर थोड़े समय में बछड़ों में वजन कम करें, आप खींचने के उद्देश्य से शारीरिक गतिविधियों की मदद से कर सकते हैं:
एक स्थायी स्थिति में, हम फेफड़े करते हैं, हमारे बाएं पैर दाहिने ओर कदम रखते हैं। दाहिने पैर का पैर फर्श के खिलाफ दबाया जाना चाहिए। इस मामले में, बाएं पैर धीरे-धीरे घुटने पर झुकता है, और शरीर का शरीर आगे बढ़ता है। पैर झुकना और इसे अपनी मूल स्थिति में लौटाना लगभग 30 मिनट के लिए किया जाता है, प्रत्येक पैर के लिए 10 बार दोहराया जाना चाहिए;
अभ्यास के लिए एक कुर्सी की आवश्यकता होगी, यह महत्वपूर्ण है कि वह लगातार खड़ा था, क्योंकि इसे चढ़ने की आवश्यकता होगी। वैकल्पिक रूप से, मल पर "चलना"। इस प्रकार के अभ्यास के साथ, बछड़े की मांसपेशियों और जांघ के भीतरी भाग काफी सक्रिय हैं। 20 बार दोहराएं;
अभ्यास के लिए एक छोटी पहाड़ी की आवश्यकता होगी, यह काफी उपयुक्त मोटी किताब है। इसकी सतह स्लाइडिंग नहीं होनी चाहिए। पैर की उंगलियों को एक पहाड़ी पर खड़े होने की जरूरत है, ऊँची एड़ी के जूते वजन पर रहना चाहिए। फिर धीरे-धीरे फर्श पर ऊँची एड़ी को कम करें। 20 लिफ्टों के लिए दोहराएं। बहुत प्रभावी व्यायाम, लेकिन केवल व्यवस्थित रूप से प्रदर्शन करते समय;
हम एक स्थिर कुर्सी लेते हैं और हमारे हथेलियों के साथ आराम करते हैं, हमारे पैर की अंगुली पर उगते हैं, अधिकतम उठाने बिंदु पर 4-5 सेकंड तक रहते हैं। मांसपेशियों को खींचने, धीरे-धीरे नीचे जाना जरूरी है।

यदि वजन घटाने की योजना केवल बछड़ों में है, तो आहार पर जाने में कोई बात नहीं है, पूरा शरीर वजन कम करेगा। सही समाधान एक संतुलित आहार है:
नाश्ते के लिए, हर सुबह, आपको कार्बोहाइड्रेट खाने की ज़रूरत होती है, जो अनाज का स्रोत हैं;
दोपहर के भोजन पर प्रोटीन के साथ शरीर को संतृप्त करने, समुद्री भोजन, मछली और मांस व्यंजन तैयार करने के लायक है। एक पक्ष पकवान के रूप में पके हुए सब्जियों को पके हुए;
रात्रिभोज से इनकार करने लायक नहीं है। भोजन 6 बजे से पहले नहीं होना चाहिए, लेकिन सोने के समय से तीन घंटे पहले। यही है, अगर नींद 23:00 बजे आती है तो आप केवल 20:00 बजे रात का भोजन कर सकते हैं। शरीर पर तनाव से बचने के लिए, आप सब्जियों या कुटीर चीज़ के साथ रात का खाना खा सकते हैं।
एक स्थिर बाइक पर पैरों में वजन कम कैसे करें?


व्यायाम बाइक उन लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है जो वजन कम करना और फिट रखना चाहते हैं। एक स्थिर बाइक पर व्यायाम अतिरिक्त शरीर के वजन से छुटकारा पाने के लिए जाता है, क्योंकि यह बड़ी मात्रा में कैलोरी जलता है। गहन प्रशिक्षण के साथ, पैर की मांसपेशियों को ऑक्सीजन के साथ बेहतर आपूर्ति की जाती है और परिणामस्वरूप, वे पतले आकार को तेजी से प्राप्त करते हैं।

यह याद रखना चाहिए कि 130 से 150 प्रति मिनट की हृदय गति के साथ वजन घटाना संभव है। इसके अलावा धीरे-धीरे, उसी गति के साथ प्रशिक्षण की गति में वृद्धि की जानी चाहिए, आपको लगातार व्यस्त नहीं रहना चाहिए। खुद को नए और नए लक्ष्यों को स्थापित करने से हर बार उसे अपने पैरों को मजबूत करने और अपने अतिरिक्त सेंटीमीटर को अलविदा कहने की अनुमति मिल जाएगी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम:
गर्मियों के 10 मिनट - पैडल को आपके लिए आराम मोड में घुमाएं;
मध्यम गति को बढ़ाएं, माध्यम पर भार भी बढ़ाएं; - 10 मिनट;
तो हम जितना संभव हो उतना तेज़ कर देते हैं, वही भार छोड़कर - 5 मिनट;
गति को मध्यम में कम करें - 10 मिनट;
एक आसान मोड में एक शांत गति के साथ सत्र समाप्त करें - 5 मिनट।
पैरों और कूल्हों को कम करने के लिए लपेटें

मांसपेशियों को पंप किए बिना पैरों में वजन कम कैसे करें? एक तरीका है, और यह सक्रिय रूप से सौंदर्य सैलून और घर दोनों में उपयोग किया जाता है।

मांसपेशियों को पंप किए बिना पैरों में वजन कम करना लपेटने में मदद करेगा:
सरसों 4-5 सेंटीमीटर से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। सरसों का पाउडर गर्म पानी के साथ मिलाया जाता है। यह स्थिरता 40-50 मिनट के लिए समस्या क्षेत्रों पर लागू होती है। इस रैपिंग के लिए धन्यवाद, रक्त प्रवाह में वृद्धि और स्थिर तरल पदार्थ को वापस लेने के लिए कोशिकाओं में एक्सचेंज को तेज करना संभव है।
कॉफी लपेटना। प्राकृतिक कॉफी, गर्म पानी का एक मशहूर मिश्रण तैयार करना और लपेटने के लिए आवेदन करना आवश्यक है।
इस प्रक्रिया को चालू करें relakसाथ, आप अंधेरे चॉकलेट का उपयोग कर, पानी के स्नान में पिघल सकते हैं। पांच चॉकलेट प्रक्रियाएं 3-4 सेंटीमीटर से छुटकारा पाती हैं, साथ ही त्वचा को सुगंधित सुगंध मिलेगी।
ब्लू मिट्टी लपेटनाघ। ऐसा करने के लिए, आपको नीली मिट्टी के आधार पर एक मशहूर मिश्रण तैयार करने और समस्या क्षेत्र पर 30-40 मिनट के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है। इन प्रक्रियाओं के परिणामस्वरूप कूल्हों में 5 सेंटीमीटर से कम।
हनी लपेटें - एक बहुत लोकप्रिय लपेटो। शहद के 3 चम्मच आवश्यक तेलों के साथ स्नान में पिघल गए। यह प्रक्रिया 3-4 सेंटीमीटर से छुटकारा पायेगी। इसके प्रभाव को मजबूत करना खाद्य फिल्म और गर्म कपड़ों का उपयोग करना चाहिए। इलाज के बीच दो दिवसीय ब्रेक लें, 10-15 दिनों का कोर्स।

मालिशयह कूल्हों पर वसा जमा का मुकाबला करने में भी प्रभावी है। पेशेवरों द्वारा बनाई गई मालिश हर किसी के लिए सस्ती है, इसलिए आप एक मालिश खरीद सकते हैं और शॉपिंग सेंटर में आत्म-मालिश कर सकते हैं। 10 दिनों का कोर्स एक अद्भुत परिणाम देता है। त्वचा ऑक्सीजन के साथ संतृप्त है, यह चिकनी और गहरी हो जाती है, फैटी जमा टूट जाती है।

पूर्ण पैर - सबसे आम समस्याओं में से एक। कई लड़कियां और महिलाएं
वजन घटाने की प्रक्रिया में भी, आप देख सकते हैं कि शरीर वांछित आकार और लोच पर ले जाता है, और जांघों में अतिरिक्त मात्रा और वजन होता है, मांसपेशी टोन का नुकसान होता है।

इस सवाल से गंभीरता से संपर्क किया जाना चाहिए, क्योंकि गलत आहार या शारीरिक गतिविधि की कमी के अतिरिक्त वजन और रूप की उपस्थिति पर एक मजबूत प्रभाव पड़ता है।

सही पोषण कार्यक्रम और अभ्यास का एक सेट चुनना आवश्यक है।इससे आपके पैरों को सही आकार में लाने में मदद मिलेगी।
एक सप्ताह में slimming

कभी-कभी महिलाओं को इस सवाल का सामना करना पड़ता है: कम समय में वजन कम कैसे करें? यह आवश्यकता समुद्र में आने वाली छुट्टियों, एक घटना या उत्सव के कारण है जिस पर लड़की सही दिखना चाहती है। नतीजे हासिल करने के लिए, कई सबसे कट्टरपंथी तरीकों तक भी जाते हैं: सख्त प्रतिबंध, अधिकतम अभ्यास और सामान्य उत्पादों का त्याग।

वास्तव में, एक सप्ताह में आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको शरीर पर ऐसे परिवर्तनों के प्रभाव के बारे में सोचना चाहिए। इस तरह के तरीकों को वास्तविक "सदमे थेरेपी" कहा जा सकता है, क्योंकि सिस्टम अधिकतम गति से संचालित होते हैं। गंभीर प्रतिबंधों और सामान्य पौष्टिक भोजन को अस्वीकार करने के साथ, महिलाओं में चक्कर आना, मतली, गिरावट शुरू होती है। इस तरह के उपायों से बचा जाना चाहिए।

यहाँ है केवल कुछ हफ्तों में उन अतिरिक्त पाउंड को सुरक्षित रूप से हटाने में आपकी सहायता के लिए कुछ उपयोगी टिप्स।:
"हानिकारक" पेय का बहिष्कार। हम कॉफी और मजबूत चाय, अल्कोहल के बारे में बात कर रहे हैं, जो वजन कम करने की प्रक्रिया को अनुचित रूप से प्रभावित करता है। हल्के विकल्पों में बदलने लायक है - हर्बल पेय, घर का बना मिश्रण (चीनी के बिना) और फल पेय;
नमक अस्वीकृति। यह ज्ञात है कि वजन घटाने की अवधि में यह घटक अवांछनीय है, क्योंकि यह शरीर के तरल पदार्थ के प्रतिधारण में योगदान देता है;
कम कैलोरी खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना। इसे मछली और मांस, अनाज, सब्जियां और फल की कम वसा वाली किस्मों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। एक पूर्व शर्त किण्वित दूध उत्पादों का उपयोग है।


यदि पहली बार आपको वजन घटाने के इतने तेज़ प्रकार का सामना करना पड़ता है, तो अपने आहार और दैनिक आहार को पूर्व-योजना बनाना सर्वोत्तम होता है उस समय का निर्धारण करें जो खाने के लिए सबसे उपयुक्त होगा (ऐसी अवधि होती है जब भोजन बेहतर अवशोषित हो जाता है), शारीरिक परिश्रम के लिए समय पाएं।

खेल के लिए, यदि आप पैर क्षेत्र में अतिरिक्त पाउंड से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं तो यह मुख्य घटक है।


शारीरिक गतिविधि आपको त्वचा लोच और लोच देने की अनुमति देती है, मांसपेशियों में स्वर की उपस्थिति में योगदान देती है।
7 दिनों के लिए घर पर वजन घटाने के पैरों के लिए व्यायाम

उपयुक्त अभ्यास चुनने से पहले, सबसे समस्याग्रस्त क्षेत्रों को ध्यान में रखना आवश्यक है।। यह सही शारीरिक गतिविधि को निर्धारित करने में मदद करेगा, जो इस क्षेत्र को अधिकतम प्रभावित करेगा।

ऐसे कई मुख्य क्षेत्र हैं जिन्हें अक्सर सुधार की आवश्यकता होती है। यह हो सकता है नितंब या जांघों, झुकाव, भीतरी तरफ या बछड़ा.

यह ध्यान देने योग्य है किसी भी क्षेत्र को एक विशेष दृष्टिकोण की जरूरत है। तंग नितंबों के लिए निरंतर आवश्यकता होती है फिटनेस या एरोबिक्स, क्योंकि मांसपेशियों को सामान्य करना मुश्किल है। इस क्षेत्र में "अतिरिक्त" को खत्म करने के सबसे आम तरीकों में शामिल हैं दौड़ना, squats, रस्सी अभ्यास। ये किफायती विकल्प हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से उपयोग कर सकते हैं।


आंतरिक जांघ सबसे समस्याग्रस्त है, क्योंकि अतिरिक्त मात्रा को निकालना मुश्किल है।

व्यायाम और शारीरिक गतिविधि को बड़ी मात्रा में समय दिया जाना चाहिए।, खासकर यदि आप एक छोटी अवधि में एक अच्छा परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं। सबसे प्रभावी तरीके पैर पैर हैं, जो गर्भवती महिलाओं को भी करने की अनुमति है।

कूल्हों की मात्रा को कम करने के लिए, आप एक कूद रस्सी का उपयोग कर सकते हैं - घर पर अभ्यास करने के लिए एक उत्कृष्ट सिम्युलेटर। प्रक्रिया को थोड़ा आसान बनाने के लिए, अभ्यास को आपके पसंदीदा संगीत के साथ पूरक किया जा सकता है।

एक शर्त यह है कि कूदता कम से कम 3 मिनट के लिए किया जाना चाहिए।

वजन कम करने के लिए एक पारंपरिक और आम तरीका चल रहा है। इस विधि में उच्च स्तर की दक्षता है, और यह आहार से अधिक प्रभावी है। प्रशिक्षण की अवधि कम से कम एक घंटा होनी चाहिए।। ताजा हवा में कक्षाएं आदर्श विकल्प होंगी, क्योंकि एक दौड़ के दौरान शरीर ऑक्सीजन के साथ संतृप्त होता है। यह विधि पैरों, सेल्युलाईट और खिंचाव के निशान में अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने में मदद करेगी।
भोजन

वजन कम करने की प्रक्रिया का आहार अनिवार्य हिस्सा है।। कुछ महिलाएं आहार में सभी प्रकार के प्रतिबंध लगाने की कोशिश करती हैं, जो गलत रणनीति है।

सबसे पहले, आपको अपने दैनिक मेनू को संशोधित करने की आवश्यकता है। आहार से उन सभी खाद्य पदार्थों को बाहर करना चाहिए जिनमें बड़ी संख्या में कैलोरी हों। ये तला हुआ भोजन, फैटी और मसालेदार भोजन, मीठा उत्पाद, और कार्बोनेटेड पेय हैं। यह सब अतिरिक्त वसा के जमाव में योगदान देता है, और इसकी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

वजन घटाने के पैरों के लिए आहार का मुख्य उद्देश्य - शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों और पदार्थों को हटाने.


इस मुद्दे में तरबूज और कैंटलूप, प्लम और खुबानी जैसे उत्पादों की मदद मिलेगी। फल के उपयोग के दौरान, शरीर को शुद्ध किया जाता है, चयापचय में सुधार होता है।

गर्मियों में, आप तरबूज के उपयोग के साथ "निर्वहन" दिन की व्यवस्था कर सकते हैं। यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों के शरीर को पूरी तरह से छुटकारा पाने में मदद करेगा। लेकिन इस विधि के साथ, आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि गुर्दे की समस्या वाले लोग, ऐसे विकल्पों की अनुमति नहीं है।

मेनू में उन उत्पादों को शामिल करना चाहिए जिनमें बड़ी मात्रा में फाइबर होता है। एक अच्छा विकल्प समुद्री भोजन, जैतून का तेल के साथ सलाद, और दुबला मांस का उपयोग होगा।

कई महिलाओं को पैर की पूर्णता के रूप में ऐसी समस्या के बारे में पहले से पता है। इन दोषों और अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने के लिए, आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। यहाँ है इस समस्या को हल करने में मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञों की कई सिफारिशें।:
आहार में आपको प्राकृतिक और ताजा सब्जियां और फल शामिल करने की आवश्यकता होती है;
पोषण संतुलन के लिए;
प्रोटीन को कम से कम मात्रा में लें;
पीने के शासन का पालन करें;
कैलोरी की गणना करें


सब उपर्युक्त कारकों को भौतिक परिश्रम से पूरक किया जाना चाहिए।। यदि आपने पहले स्पोर्ट्स गतिविधियों का सामना नहीं किया है, तो प्राथमिक अभ्यास से शुरू करें। घर पर, आप squats प्रदर्शन कर सकते हैं, सुबह चलने के लिए बारी।

कैलोरी की गणना के लिए, यहां आपको एक विशेष तालिका की आवश्यकता होगी। सबसे पहले आपको एक अनुकरणीय मेनू पर निर्णय लेने की आवश्यकता है, और फिर विश्लेषण करें कि यह नियम गहन वजन घटाने के लिए उपयुक्त है या नहीं। अपने वजन, आयु और जीवनशैली पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि इन कारकों को ध्यान में रखते हुए, कैलोरी की संख्या व्यक्तिगत रूप से चुनी जाती है।

आपको कट्टरपंथी तरीकों से नहीं जाना चाहिए, खासकर यदि आपके पास स्वास्थ्य समस्याएं हैं। एक पोषण विशेषज्ञ से पूर्व परामर्श करें जो आपके आहार से अतिरिक्त खाद्य पदार्थों को खत्म कर देगा।

एक संतुलित आहार, मध्यम अभ्यास, बुरी आदतों से परहेज - यह सब समस्या से छुटकारा पाने और अपने पैरों को सुंदर बनाने में मदद करेगा।

"खूबसूरत मादा पैर इतिहास का एक पृष्ठ नहीं बदल गया"। 
फ्रांसीसी कह रही है।
गर्मी आ रही है, और इसके साथ छोटे और तंग कपड़े, स्विमूट सूट और समुद्र तट। बेशक, मैं लंबे, आयामी वस्त्रों में छिपाना नहीं चाहता जो हमारे पैरों की खामियों को छिपाएंगे। इसलिए, हम अपने जीवन में स्लिम और अधिक आकर्षक बनाने के लिए क्या बदलना चाहते हैं, इस बात से परेशान होना शुरू हो गया है।

आपके पैर हमारे शरीर के समान सिद्धांत पर वजन कम करते हैं। और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए और इसे ठीक करने के लिए - पतला और सुंदर पैर - आपको न केवल अपने आहार की पूरी तरह से समीक्षा करने, अपने समग्र कैलोरी सेवन को कम करने और अपने आहार को संतुलित करने की आवश्यकता है, बल्कि एक विशेष रूप से डिज़ाइन की गई शारीरिक गतिविधि भी करना है।
भोजन जैसा कि हमने कहा है, आकर्षक पैरों के अधिग्रहण के साथ-साथ सामान्य रूप से आकर्षक रूपों के अधिग्रहण के लिए, कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री और हानिकारक वसा और पानी के साथ एक साधारण भोजन के पक्ष में जटिल उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के त्याग की आवश्यकता होती है।
कैलोरी जलने एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होती है, जिससे प्राथमिकता दी जाती है जिससे आप पैरों की अत्यधिक स्मारक से छुटकारा पा सकते हैं:
प्राकृतिक खाद्य पदार्थ (न्यूनतम या कोई संरक्षक और विभिन्न खाद्य additives के साथ उत्पाद)। जितना संभव हो सके प्राकृतिक भोजन का उपभोग करें और जटिल तकनीकी प्रसंस्करण से गुजरने वाले फास्ट फूड और उत्पादों से दूर रहें। हमारे शरीर की वसा कोशिकाओं में जमा होने वाली वसा, तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थ सेल्युलाईट की उपस्थिति के कारणों में से एक हैं;
मांस। केवल दुबला मांस, मुर्गी और मछली खाओ। लाल मांस की खपत को कम से कम कम करना अच्छा होगा, इसे चिकन ब्रिस्केट और मछली के साथ बदलना अच्छा होगा। इस प्रकार, आप सामान्य भागों को कम किए बिना, अपने दैनिक कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं। लेकिन पूरी तरह से लाल मांस को त्यागने के लिए नहीं हो सकता है, क्योंकि यह लोहे का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपको एनीमिया से बचाता है;
मछली। सागर मछली सबसे अच्छा विकल्प है, और सैल्मन - सबसे अच्छा विकल्प, क्योंकि यह प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो कैलोरी जलने को सक्रिय करता है। इसके अलावा, प्रोटीन हमारे शरीर के मांसपेशी द्रव्यमान की इमारत सामग्री है, जो न केवल हमारे पैरों से फैटी जमा को स्थानांतरित करता है, बल्कि पूरी तरह से आकृति से भी;
मसाले - गैर-कैलोरी भोजन की खुराक जो हमारे आहार भोजन को विविधता दे सकती है। लाल मिर्च को विशेष ध्यान देना चाहिए। इसमें कैप्सैकिन होता है, जो वसा जलने को उत्तेजित करता है और चयापचय को गति देता है। अपने मेनू को हल्दी से विविधता देने का प्रयास करें - एक मसाला जो पूर्व में बहुत लोकप्रिय है। यह न केवल एक सुखद उज्ज्वल पीले रंग के रंग में भोजन को रंगता है और एक अविभाज्य मसालेदार स्वाद जोड़ता है, बल्कि उन्हें जलाने से अतिरिक्त पाउंड प्राप्त करने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है;
फल - एक खाद्य उत्पाद जो मानव शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। लेकिन अधिकांश फलों में बहुत सारी चीनी होती है, इसलिए फल की दैनिक खपत को तीन छोटे हिस्सों में कम किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको प्रति दिन एक से अधिक छोटे केले नहीं खाना चाहिए। लेकिन जामुन - एक अद्भुत विकल्प, जिसमें आप खुद से इनकार नहीं कर सकते हैं, क्योंकि उनमें बहुत कम चीनी होती है। इसके अलावा, यदि आप कम वसा वाले दही के साथ बेरीज जोड़ते हैं, तो आप एक स्वादिष्ट और स्वस्थ मिठाई प्राप्त कर सकते हैं;
सब्जियों। जितना संभव हो उतने सब्जियों का उपभोग करें। हर दिन आप छह बड़े हिस्से तक खा सकते हैं। उदाहरण के लिए, पालक अतिरिक्त पाउंड हासिल करने में मदद करता है, क्योंकि यह फाइबर में समृद्ध है, जो हमें पूर्णता की भावना देता है और भूख कम करता है। इसके अलावा, पालक में बड़ी मात्रा में मैग्नीशियम होता है - एक पोषक तत्व जो टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो बदले में मांसपेशियों के द्रव्यमान को बढ़ाने पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे आपको वांछित लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलती है: पतला और टोन पैर। बदले में, आलू और फलियां सब्जियां होती हैं जिनमें स्टार्च की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। इसलिए, यदि आप अभी भी अपने पैरों को आकर्षित करने का इरादा रखते हैं, तो इन सब्जियों की खपत को सीमित करें;
कार्बोहाइड्रेट। स्टार्च युक्त उत्पादों की बात करते हुए, हम एक बार फिर इस तथ्य पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं कि आप उन्हें आहार से पूरी तरह से बाहर नहीं करते हैं, क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध हैं, जो बदले में आपके लिए ऊर्जा का स्रोत हैं। यह प्रति दिन 5 बहुत छोटे भागों में उनकी खपत को कम करने के लिए पर्याप्त है। यह उपरोक्त सब्जियों, चावल, पास्ता, आदि पर लागू होता है;
डेयरी उत्पादों। फिर, हम इस तथ्य पर आपका ध्यान आकर्षित करते हैं कि डेयरी उत्पादों को पूरी तरह से त्यागना असंभव है आपके शरीर को कैल्शियम की जरूरत है। निस्संदेह, हरी पत्तेदार सब्जियों की एक बड़ी मात्रा आपको पर्याप्त कैल्शियम प्रदान कर सकती है, लेकिन डेयरी उत्पादों की दो छोटी, कम वसा वाली सर्विंग्स आपको एक अच्छा पुनर्वित्त और आपके दैनिक आहार के लिए एक उपयोगी पूरक प्रदान करेगी। कम वसा वाले डेयरी उत्पाद एक उत्कृष्ट विकल्प होंगे, लेकिन हार्ड चीज के साथ आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि उनमें बहुत अधिक वसा होता है। दूध के बारे में मत भूलना, क्योंकि इसमें मट्ठा और कैसिन भी आपके पैरों से वसा जलने की प्रक्रिया को तेज करता है। मैं कुटीर चीज़ का भी उल्लेख करना चाहूंगा, क्योंकि यह कैल्शियम का स्रोत भी है, और जितना अधिक कैल्शियम हम उपभोग करते हैं, उतनी ही कम वसा जिसे हम प्राप्त करते हैं;
वसा. आहार से वसा का पूरा उन्मूलन अस्वीकार्य है, क्योंकि वसा घुलनशील विटामिन के अवशोषण में वसा शामिल होते हैं। हर दिन आप 2 चम्मच वसा या वनस्पति तेल नहीं खा सकते हैं। इसमें वह सब कुछ शामिल है जिसे आप रोटी पर फैलाते हैं, साथ ही सलाद के लिए सॉस और ड्रेसिंग, और संरक्षण;
गैर शराब कैलोरी। आप जो खाते हैं और पीते हैं उस पर ध्यान देना शुरू करें। यह जानकर कि आप दैनिक "खाली" कैलोरी का कितना उपभोग करते हैं, आपको शॉक कर सकते हैं। "खाली" कैलोरी - शक्कर कार्बोनेटेड पेय में चीनी, कॉफी में और यहां तक ​​कि फलों के रस में भी। मीठे सोडा और रस को पानी से बदलना, और चाय और कॉफी में चीनी छोड़ना, आप अपने चुने हुए पथ को अधिक पतले पैरों के साथ शुरू करेंगे। इसके अलावा, पानी आपको तथाकथित "नारंगी छील" से निपटने में मदद करेगा, क्योंकि पर्याप्त पानी का सेवन - प्रति दिन 2 से 2.5 लीटर तक - आपकी त्वचा को अधिक लोचदार बना देगा;
शराब। यह पहलू बेहद महत्वपूर्ण है। हम में से कई लोगों के लिए, एक गिलास शराब के बिना रात का खाना रात्रिभोज नहीं है, लेकिन यदि आप पतले और आकर्षक पैरों को ढूंढने का मार्ग लेने का फैसला करते हैं, तो शराब आपके लिए इस रास्ते पर एक गंभीर बाधा हो सकती है। मादक पेय में "खाली" कैलोरी की एक बड़ी मात्रा होती है। इसलिए, यदि आप अभी भी अपने पसंदीदा शराब का एक गिलास इनकार करने की हिम्मत नहीं करते हैं, तो आपको अपने पसंदीदा पेय (150 ग्राम सूखी शराब में 100 से 150 कैलोरी) के स्वाद के द्वारा प्राप्त कैलोरी की मात्रा से अच्छी तरह से भोजन की खपत को कम करना होगा।
शारीरिक व्यायाम विशेष रूप से निर्देशित शारीरिक गतिविधि आपके चुने हुए पथ का एक अभिन्न हिस्सा है। पैरों पर वसा जमा से छुटकारा पाने के लिए, आपको एरोबिक्स करना होगा। एरोबिक्स रक्त प्रवाह में सुधार करता है, जो पैर की समग्र मांसपेशियों की टोन में सुधार करने के लिए विषाक्त पदार्थों, सेल्युलाईट से छुटकारा पाने में मदद करता है। लेकिन किसी भी व्यायाम से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, उन्हें नियमित रूप से प्रदर्शन किया जाना चाहिए। यदि आपके पास हर दिन एरोबिक्स करने का अवसर नहीं है, तो इसे सप्ताह में कम से कम 4 दिन दें।

नीचे हम सबसे प्रभावी अभ्यासों के बारे में बात करेंगे विशेष रूप से आपके पैरों पर वजन कम करने के उद्देश्य से:
घूमनापैरों पर वसा जमा से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हर मौके पर पैर पर चलें, और आप इस बात पर हैरान होंगे कि आप बिना किसी प्रयास के अपने पैरों का कितना अभ्यास करते हैं। इसके अलावा, इस तरह के भार को किसी भी भौतिक लागत की आवश्यकता नहीं होती है और आसानी से आपके दैनिक जीवन का हिस्सा बन सकती है।

यदि संभव हो तो पैर पर काम पर जाएं। और यदि नहीं, तो पहले की जरूरत से पहले परिवहन से बाहर निकलें, और अपने स्टॉप पर पैर पर चलें। या कार को जरूरी से आगे पार्क करें, और जहां आप जा रहे थे, पैदल चलें।

चलने में महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने पैरों को काम करने के लिए आपको तेजी से चलने की जरूरत है। इससे भी ज्यादा अच्छा आपको ऊपर चढ़ाई करेगा। और, ज़ाहिर है, आपको हमेशा लिफ्ट के बारे में भूलना होगा और सीढ़ियों पर चढ़ना होगा। यदि आप ट्रेडमिल पर हैं, तो इसे 15 डिग्री, या बेहतर 20 तक समायोजित करें, और कम से कम 20 मिनट के लिए इस स्थिति में काम करें;
रन - यह चलने का हिस्सा है। चलने के बारे में उपर्युक्त सभी भी चलने पर लागू होते हैं। चाहे आप चलना या दौड़ना चुनते हैं, अपने फिटनेस स्तर पर निर्भर करता है। दौड़ने के उपायों और इसके विपरीत चलने के पूरक के लिए अच्छा होगा;
बाइक साइकल चलाना एक और प्रकार का व्यायाम है जो पैरों की अनावश्यक गोलाकारता से छुटकारा पाने में बहुत मददगार हो सकता है;
ट्रैम्पोलिन हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक माना जाता है। सबसे पहले आपको 2 मिनट से अधिक समय तक ट्रैम्पोलिन पर कूदने की आवश्यकता होती है, धीरे-धीरे 20 मिनट तक कूदने का समय बढ़ जाता है। इसलिए, भले ही आप बहुत खराब शारीरिक आकार में हों, आप इस प्रकार के व्यायाम को बिना किसी कठिनाई के कर सकते हैं।
एक trampoline पर कूद रक्त प्रवाह में सुधार करता है और लिम्फ नोड्स से तरल पदार्थ को हटा देता है, विषाक्त पदार्थों को हटा देता है और आपके पैरों पर तथाकथित "नारंगी छील" को कम करता है, जिससे उन्हें और अधिक आकर्षक बना दिया जाता है। बेहतर रक्त प्रवाह पैरों के स्वर में सुधार करता है, जो उनके स्वरूप पर सकारात्मक प्रभाव डालता है;
ताल्लुक़ किसी भी अभ्यास के बाद आवश्यक है। यह मांसपेशी क्षति को रोकता है। और वह सब नहीं है। खिंचाव आपको न केवल अधिक लचीला बनाता है, बल्कि स्वतंत्र रूप से अतिरिक्त पैरों के साथ अपने पैरों को मजबूर कर सकता है। अभ्यास के निष्पादन के दौरान तनावग्रस्त हर मांसपेशियों की आवश्यकता होती है।यह याद रखना चाहिए कि मांसपेशियों को ठीक से गर्म करने के लिए इसे खींचने से पहले आवश्यक है। हम ईमानदारी से आशा करते हैं कि हमारी सलाह सुनकर और हमारी सिफारिशों का पालन करके, आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर पाएंगे। और कौन जानता है, शायद इतिहास का उस विशेष पृष्ठ को अभी लिखा जा रहा है कि आपके सुंदर पैर उल्टा हो जाते हैं ... 


उम्र के बावजूद हर महिला सुंदर, पतली और युवा दिखना चाहती है। अक्सर एक नियमित जीवनशैली, घर पर काम पर लगातार तनाव, हम सभी प्रकार की समस्याओं का सामना करते हैं, इस तथ्य का कारण बनते हैं कि एक सुबह हम जागते हैं और देखते हैं कि अब खुद को लेने का समय है। अपने कंधों से सभी समस्याओं को हिलाएं और अपने आप को क्रम और सद्भाव में रखें। महिलाओं के लिए मुख्य समस्या क्षेत्रों में से एक पैर है। हम क्या खाते हैं और हम अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं, एक आसन्न जीवनशैली वजन बढ़ जाती है। जब हम आहार पर जाते हैं, सबसे पहले, ऊपरी शरीर वजन कम करता है। यही कारण है कि हम आपको बताएंगे कि कैसे हमारे पैरों को पतला और अच्छी तरह से तैयार करने में मदद करें।

सबसे पहले, यदि आप अधिक वजन रखते हैं, तो आपको सही और संतुलित आहार के बारे में सोचना होगा। हर कोई जानता है कि वजन कम करने के लिए, आपको भोजन और खेल को जोड़ना होगा। मैं पहले पोषण विशेषज्ञ के पास जाने की सलाह दूंगा जो आपके लिए एक अलग मेनू का चयन करेगा। इसके साथ चिपके हुए, आप वजन घटाने से आसानी से सामना कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास भौतिक संसाधन या खाली समय नहीं है, तो निम्नलिखित नियमों का पालन करके निराश न हों, आप सफल होंगे:

आप शाम को छः के बाद नहीं खा सकते हैं। यह एक सरल और बहुत प्रसिद्ध नियम है, लेकिन बहुत प्रभावी है। हमारे शरीर को एक सपने में आराम करने के लिए, और भोजन और प्रक्रिया को संसाधित करने के लिए, अंतिम भोजन सोने के समय से चार घंटे पहले होना चाहिए।
एक वयस्क 1.5? 2 लीटर के लिए पानी का दैनिक सेवन। किसी भी मामले में कार्बोनेटेड या खनिज पानी नहीं पी सकते हैं।
मीठे की मात्रा सीमित करें या इसे अपने आहार से पूरी तरह से खत्म करें। बेशक, ऐसे समय होते हैं जब हम खुद को इतनी परेशान करना चाहते हैं, चिंता न करें, समय-समय पर आपको अपने शरीर को तोड़ने और कुछ स्वादिष्ट खाने की ज़रूरत है। शहद की बजाय चाय या कॉफी में शहद जोड़ा जा सकता है।
नमक की मात्रा कम करें, क्योंकि यह शरीर में पानी को बरकरार रखता है।
शराब छोड़ने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह शरीर से लंबे समय से हटा दिया जाता है और नमी को बरकरार रखता है।कई महिलाओं को ऊपरी पैर और निचले पैर के बीच एक विसंगति का सामना करना पड़ता है। कूल्हों से कूल्हें बड़ा हो सकता है। जिम में कसरत करने के बिना आप इस समस्या को कैसे हल कर सकते हैं? जवाब काफी सरल है। यदि आप एक ऊंची इमारत में रहते हैं, तो आप हर दिन कई बार ट्रेन करने में सक्षम होंगे, बस घर जाकर लिफ्ट का उपयोग न करें, पैर पर अपार्टमेंट में चलें। जब हम सीढ़ियों पर जाते हैं, तो आपके पैर वॉल्यूम में वांछित सेंटीमीटर के नुकसान के रूप में आपको जवाब देते हैं। लेकिन अगर आप जमीन के तल पर या निजी घर में रहते हैं, तो भी एक रास्ता है। एक रस्सी खरीदने के लिए पर्याप्त है। एक छोड़ने वाली रस्सी पर 15 मिनट के लिए हर दिन कूदते हुए, आप देखेंगे कि पैर पतले और एथलेटिक बन जाते हैं।


जितना संभव हो चलो। हम हमेशा जल्दी में रहते हैं और कहीं जल्दी जाते हैं, समय की कमी हमारे जीवन की मुख्य समस्याओं में से एक है। लेकिन यदि संभव हो, तो काम की जगह या पैर पर अध्ययन करें, अपनी कार को दूर करें, जो चलने के लिए 15 मिनट शेष होगा। इससे आपके पैरों को हर दिन अच्छे आकार में मदद मिलेगी।
तैराकी जाओ। यह आपके पैरों और शरीर के लिए एक बहुत ही सुखद शगल है। पानी में, मांसपेशियां अधिक तीव्रता से काम करती हैं, भले ही आप पानी पर झूठ बोलें। तैरना न केवल एक उपयोगी खेल है, बल्कि आपके मूड के लिए ऊर्जा और खुशी का उत्कृष्ट स्रोत भी है। आपके शरीर को पानी में ऑक्सीजन से ऊर्जा प्राप्त होती है, ग्लूकोज ऑक्सीकरण होता है, वसा को जला दिया जाता है, और पैरों को लंबे समय से प्रतीक्षित प्रभाव मिलता है।
चल रहा है। बहुत से लोग इस खेल को पसंद नहीं करते हैं, लेकिन यदि आप अपने पैरों को आकार में रखने और उन अतिरिक्त पाउंड खोने का फैसला करते हैं, तो आपको एक बेहतर तरीका नहीं मिलेगा। चलते समय, वसा अच्छी तरह जलाते हैं, पैरों की मांसपेशियों और पूरे शरीर का गहन काम होता है।
स्क्वाट। यह सबसे आसान तरीका है, क्योंकि आप हर दिन बैठ सकते हैं, चाहे आप कहीं भी हों: घर पर, काम पर या छुट्टी पर। दिन में 10 मिनट आवंटित करना आवश्यक है। आपको अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई को अलग करने की ज़रूरत है, अपनी बाहों को अपने सामने फैलाएं, या प्रत्येक हाथ में बेहतर प्रभाव के लिए डंबेल लें। स्क्वाट ताकि घुटने मोजे के पीछे न जाएं, और ऊँची एड़ी फर्श पर खड़े हो गए। नीचे हम कुछ सेकंड और इतने 50 बार के लिए रेंगते हैं। धीरे-धीरे squats की संख्या बढ़ाने की जरूरत है।
अगला अभ्यास, आपकी पीठ पर झूठ बोल रहा है। अपने पैरों को ऊपर उठाएं और लगभग 30 डिग्री के कोण पर स्विंग करें। इस मामले में, हम न केवल अपने पैरों को आकार लेने और वजन कम करने में मदद करते हैं, बल्कि हमारी प्रेस भी अधिक से अधिक ध्यान देने योग्य बन जाती है।
यदि समस्या क्षेत्र जांघ के अंदर हैं, तो निम्नलिखित एक अच्छा अभ्यास होगा। अपनी तरफ झूठ बोलो, तेजी से अपने पैरों को ऊपर उठाओ, लेकिन धीरे से नीचे नीचे।
जांघ के सामने खोने के लिए, आपको घुटने टेकने की जरूरत है, अपने हाथ फर्श पर दुबला हो जाएं और दाईं ओर उठाएं और फिर बाएं पैर को वैकल्पिक रूप से 20 बार उठाएं।
हैलिफ़रा एक समस्या क्षेत्र है जो क्रम में रखना मुश्किल है। इसके लिए मैं इस अभ्यास की सिफारिश करता हूं। हमने फर्श को एक छोटी वस्तु (नोटबुक, कंसोल, कंघी इत्यादि) पर रखा और एक पैर पर इसे ऊपर कूद दिया।
बछड़ों में वजन कम करने के लिए, हम अपने मोजे पर उठते हैं और लगभग 2 मिनट तक हमारी बाहों को ऊपर खींचते हैं।
एक और अच्छा तरीका खींच रहा है। लेकिन यह आपकी मांसपेशियों को गर्म करने के बाद ही मदद करता है। यह एक अतिरिक्त रहस्य है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध अभ्यासों का अभ्यास करते हैं और करते हैं, तो अपने पैरों को फैलाएं। समय के साथ, आप न केवल वजन कम करते हैं, बल्कि विभाजन पर भी बैठते हैं।संतुलित पोषण और व्यायाम पैरों में वजन कम करने और सही आकार पाने में मदद करेगा। हर दिन स्वच्छ प्राकृतिक पानी का प्रयोग करें, और वजन कम करने की प्रक्रिया आपको लंबे समय तक इंतजार नहीं रखेगी। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मत भूलें कि हर महिला सही है। अपने आप से प्यार करो और फिर पूरी दुनिया आपको प्यार करेगी।




वजन घटाने, कूल्हों को खोने के लिए आपको क्या करना है? वजन कम करने के लिए मोटी पैर कैसे? व्यायाम।

क्या कोई अभ्यास है जो वास्तव में पैरों के क्षेत्र में वजन कम करने में मदद करता है? और वहां, और नहीं! यही है, इसके बारे में राय बहुत अलग हैं।

पैरों में वजन कम कैसे करें? वज़न कम करने के लिए क्या करना है?

इन कुछ विचारों की तरह क्या दिखता है:

राय nपहला: बेशक, ऐसे अभ्यास हैं! और वे उन लोगों के लिए हैं जो परिणाम में विश्वास करते हैं और अपनी सभी शक्तियों का उपयोग करके इसे प्राप्त करते हैं।

राय मेंदूसरा: दुर्भाग्य से, व्यायाम करता है जो पैरों में केवल वजन (और केवल) वजन कम करने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए क्या लगता है बस पैर क्षेत्र में मांसपेशियों को पंप कर रहा है।

आपकी राय क्या है - और इससे चिपके रहें। आपकी आजादी, अब - पसंद की स्वतंत्रता में। और आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपको याद है: पूरी दुनिया विकल्पों से भरा है। और ये वैकल्पिक विकल्प किसी के लिए निषिद्ध नहीं हैं।

पैरों में वजन कम कैसे करें? व्यायाम।

यदि आप अपने पैरों में वजन कम करने, जल्दी से, कई अभ्यासों का उपयोग करने और कोशिश करने का सपना देखते हैं - वजन कम करें, स्वास्थ्य पर! आपको कठिनाई के बिना वजन कम करना होगा। लेकिन, मुझे लगता है, आप "वजन कम करने" के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कोई प्रयास करने के लिए सहमत होंगे। और यहां "पैर-स्लिमिंग" (और वस्तुओं के लिए आवश्यक वस्तुओं) के लिए अभ्यास हैं:
रस्सी - slimming। कूदो, कूदो, अपने पैरों को ले जाएं। रस्सी पर दिन में तीस बार कूदने के लिए पर्याप्त है ताकि पैरों, फिर भी, आपसे सहमत हों कि वे थोड़ा वजन कम करने के लिए चोट नहीं पहुंचाएंगे। आप दिन में पचास बार कूदेंगे - कूदें, लेकिन तीसरे से शुरू करें ताकि आपके सुंदर पैर ऐसी गतिविधि के आदी हो जाएं।
Squatting - वजन घटाने की पहचान! कोशिश करें, परिणाम देखने के लिए चिल्लाओ और आश्चर्यचकित हो। Squats कूदने से कठिन हैं (बिल्कुल पैराशूट के साथ नहीं)। और आपको कूदने से ज्यादा चढ़ना होगा - दिन में एक सौ बार। सप्ताहांत सहित! और, एक सप्ताह में, आपको सात सौ का आंकड़ा मिलेगा। मात्रा में प्रभावशाली? यह आवश्यक है कि इसकी अपनी गुणवत्ता प्रभावित हो और नीचे नहीं आती।
आप पैरों में वजन कम कर सकते हैं। - खुशी के साथ चलना। थोड़ा सा पोक करें। बस आगे और आगे चलें, और साथ ही वजन कम करें। और बेहतर - वजन घटाने के लिए पहुंच सीढ़ी का चयन करें। यह वांछनीय है - बारह मंजिला में कहीं और कदम थे। यदि आप मिनी-गगनचुंबी इमारत में रहते हैं, तो यह भी बेहतर है। बारहवें (या कम से कम ग्यारहवें) मंजिल पर, एक दिन, कई बार चढ़ें और चढ़ें, और आपके पैरों को पतला हो जाएगा, जैसे कि ऐस्पन ट्रंक!
झुंड पर लेट जाओ, और कैमरे पर knobs। अपनी तरफ झूठ बोलें (दाईं तरफ)। बाएं पैर उठाओ। विपरीत हाथ पैर उठाया - मंजिल पर समर्थन। अपना दूसरा हाथ अपने सिर के पीछे रखें। दस की गिनती, आप थोड़ा आराम कर सकते हैं। उसके बाद - पैर उठाओ (जितना अधिक आप इसे उठाते हैं - उतना बेहतर होगा कि यह आपके लिए और आपके पैरों के लिए होगा)। अपने पैर को कम करें, लेकिन, इससे पहले, अपनी गणितीय क्षमताओं को दोबारा याद रखें, और "दस" पर गिनें। पूर्ण अभ्यास समय: दाहिने पैर के लिए एक सौ सेकंड और बाएं पैर के लिए एक सौ सेकंड।
चेहरा - दीवार, मोजे - लंबाई में। दीवार से चेहरा आपके शरीर की स्थिति है, जो इस अभ्यास के लिए उपयोगी है। चिंता न करें: अब हम पैरों के स्थान का निर्धारण करेंगे। एक तौलिया लें और उन्हें दोनों चरणों के नीचे रखें। तौलिया को लुढ़का जाना चाहिए। दीवार के खिलाफ आराम करने के लिए अपने बाएं और दाएं हाथ का प्रयोग करें। मानसिक स्कोर को दस तक चालू करें और धीमी गति से, अपने पैर की उंगलियों पर उठें। आपकी ऊँची एड़ी के जूते, उन्हें तौलिया को "स्पर्श" करने दें। इसके मूल में आप दस की गिनती करते हुए, तात्कालिक रूप से वापस आ जाएंगे।
पैरों में वजन कम कैसे करें? - पेडल ट्विस्ट करें ताकि पैर वजन कम कर सकें। यह अभ्यास बहुत सुविधाजनक है, क्योंकि यह आपके पसंदीदा गर्म बिस्तर के साथ सोने के बाद उठने के बिना व्यवस्थित किया जा सकता है। यदि आप नहीं जानते कि इस अभ्यास को कैसे करें - उस बाइक को याद रखें जिस पर आपने अपने बचपन और अपने सभी युवाओं को "लुढ़काया"। खैर, अगर आप जागते समय अपनी आलस्य सोते हैं, जिम के लिए साइन अप करें या व्यायाम बाइक खरीदें (मुख्य बात यह तय करना है कि इसे कहां रखा जाए)। पेडल को जल्दी मोड़ने की जरूरत नहीं है। गति यहां महत्वपूर्ण नहीं है। यहां, सामान्य रूप से, गति की आवश्यकता नहीं होती है: यदि, यहां तक ​​कि, यह सिम्युलेटर के "स्पीडोमीटर" पर अधिक है - आपके लिए यह सामान्य रूप से शून्य है। इस सिम्युलेटर पर, दिन में कम से कम तीन घंटे खर्च करें।

कूल्हों में वजन कम कैसे करें? वजन घटाने के लिए आपको क्या करने की ज़रूरत है?यदि आप कूल्हों में वजन कम करना चाहते हैं - कूल्हे पर निम्नलिखित अभ्यास करें:
"ऊंचाई में कदम।" आप के बगल में एक स्थिर समर्थन रखो। इस क्रम में इस पर कदम उठाएं: आगे, ऊपर। पूरे पैर को पूरी तरह से संलग्न करना जरूरी है। शरीर, एक ही समय में, सीधे रखने की कोशिश करें। नितंबों की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें। उस अभ्यास को याद रखें जिसके साथ आपने इस अभ्यास के लिए "शुरुआत की"। एक ही पैर के साथ एक कदम वापस ले, अपनी पिछली स्थिति पर लौट रहा है। शरीर को "सीधे" स्थिति में रखने की कोशिश करें।
"फिटबॉल के साथ - अधिक मज़ा।" अपनी पीठ पर, बीच में खोजें। पीठ के केंद्र में और एक गेंद (फिटबॉल) रखने की जरूरत है। दीवार के खिलाफ अपनी पीठ दबाएं। इस समय, आपके पैरों को कंधे-चौड़ाई को "फैला" और "स्टैंड" आगे (थोड़ा) होना चाहिए। एक स्क्वाट करें, यह सुनिश्चित करना कि आपके घुटने नब्बे डिग्री के कोण पर झुकने में सक्षम हैं। तीस सेकंड के लिए पकड़ो। आप लोड को बढ़ाने के लिए चाहते हैं - थोड़ा कम झुकाव। यह अभ्यास छह बार दोहराया जाना चाहिए। अंतराल तीस सेकंड है।

एयदि यह पता चला है कि अभ्यास - आपके सहायक नहीं - अन्यत्र सहयोगियों की तलाश करें। लेकिन हार मत मानो: इससे, पैरों, वजन कम मत करो। आप कूल्हों और पैरों में वजन कम कर सकते हैं:
आहार। आहार में यह विस्तार से चित्रित किया गया है, इससे या आहार में मदद करता है। "पैरों", "कूल्हों" और अन्य buzzwords शब्द देखें जो पैरों के क्षेत्र को इंगित करते हैं।
सक्रिय जीवन शैली यह चल रहा है, चल रहा है ... सफाई, घर का काम, खाना पकाने, कपड़े धोने सहित किसी भी आंदोलन।
उचित पोषण। सही मतलब है "हानिरहित।" फैटी, तला हुआ, और शर्करा खाद्य पदार्थों को हटा दें (और यह सिर्फ शुरुआत है)।
"Nonsmoking"। धूम्रपान मत करो! यदि आपने कभी ऐसा नहीं किया है, तो धूम्रपान शुरू न करें, और सिगरेट के धुएं के शौकीन होने पर धीरे-धीरे (धीरे-धीरे) छोड़ दें।
खेल। बॉब्स्लेघ, फुटबॉल, वॉलीबॉल, हॉकी, बिलियर्ड्स, तैराकी, टेनिस ... जो भी आप चाहते हैं, इसका इस्तेमाल करें। आपको कुछ भी पसंद है।
आप देखते हैं, क्या, आपके चेहरे पर, सकारात्मक "खींचा"। उसे अपने चेहरे पर रहने दो। उसके साथ वजन कम करना आसान है! बस इसे अधिक न करें और अपनी ताकत को अधिक महत्व न दें: कोई भी उन्हें संदेह नहीं करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.