Header Ads

सेक्स के बाद क्या आपको भी आता है रोना, जानें वजह


सेक्स के बाद क्या आपको भी आता है रोना, जानें वजह


अगर सेक्स के बाद कभी आपका मूड बिगड़ जाता है या मन बेवजह अजीब सा हो जाता है तो आप अकेली नहीं हैं। आपके इन इमोशंस के पीछे एक साइंटिफिक वजह हो सकती है। आगे की स्लाइड्स में जाने वजह...

क्या है पोस्ट क्वॉइटल डिस्फोरिया?


इंटनैशनल सोसाइटी फॉर सेक्शुअल मेडिसिन, पोस्टक्वॉइटल डिस्फोरिया या पोस्ट सेक्स ब्लूज उस फीलिंग को कहते हैं जो मर्जी से किए गए सेक्स के बाद भी गहरे दुख या चिड़चिड़ेपन के रूप में आती है।

अलग-अलग रिऐक्ट करते हैं लोग


पोस्टक्वॉइटल डिस्फोरिया की सही वजह तो पता, बस इतनी जानकारी है कि यह काफी परेशान करने वाला अनुभव होता है, खासतौर पर अगर सेक्स का अनुभव अच्छा रहा हो। यह कंडिशन अलग-अलग लोगों को अलग तरह से प्रभावित करती है।

इमोशनल कनेक्शन


कुछ लोग रोने लगते हैं तो कुछ झल्लाने लगते या बेचैन हो जाते हैं। इसकी एक वजह तो यह है कि अगर आप ऐसे इंसान हैं जो किसी से इमोशनल लेवल पर कनेक्ट होने के बाद ही सेक्स एंजॉय कर सकते हैं तो आपको रोना आ सकता है। आपको रोना आएगा क्योंकि आप पार्टनर से इमोशनली कनेक्ट नहीं हैं।

हार्मोन्स की वजह से


ऐसा हमेशा नहीं होता लेकिन आपके हार्मोन्स की वजह से भी ऐसा हो सकता है। जब आप सेक्स करते हैं तो दिमाग डोपामीन रिलीज करता है जिससे आप इमोशनल फील करते हैं।
और फोटो देखने के लिए स्क्रॉल करते रहें
स्टडी में सामने आई यह वजह


भले ही आपका सेक्स सेशन बेहतरीन रहा हो लेकिन आपका मन अचानक बुझ जाए तो इसका कारण पोस्ट क्वॉइटल डिस्फोरिया हो सकता है। जनरल ऑफ सेक्स ऐंड मैरिटल थेरपी में छपी एक स्टडी में यह बात सामने आई है। इस स्टडी में 46 फीसदी महिलाओं ने माना कि जीवन में कम से कम एक बार सेक्स के बाद वे दुखी फील करने लगीं या उन्हें चिड़चिड़ापन महसूस हुआ।
आप मानसिक रूप से तैयार न हों

आखिर में सबसे अहम बात कि अगर आप उस वक्त सेक्स के लिए तैयार नहीं हैं या मानसिक रूप से सहज नहीं हैं तो आपको फ्रस्ट्रेशन फील हो सकता है। जरूरी नहीं कि यह समस्या सिर्फ महिलाओं में नजर आए स्टडीज में पुरुषों के साथ भी ऐसा देखा गया है। अगर यह समस्या कंट्रोल से बाहर हो रही है तो आप थेरपिस्ट से मिल सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.