Header Ads

प्या‍स से ज्यादा पानी पीना भी है नुकसानदायक


प्या‍स से ज्यादा पानी पीना भी है नुकसानदायक

अमूमन कहा जाता है कि पानी हर बीमारी का इलाज है। हमें दिन भर में आठ से दस गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। पर हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि पानी सिर्फ उतना ही पीना चाहिए, जितनी प्यास लगी है। प्यास से ज्यादा पानी पीना फायदे के बजाए नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानें कितनी ही पानी की जरूरत। प्यास से ज्यादा पानी पीना कैसे हो सकता है नुकसानदायक।

क्या कहता है शोध- ज्यादा पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं। इंग्लैंड में हुए एक शोध में दावा किया गया कि ज्यादा पानी पीने से कोई बीमारी दूर नहीं होती। पानी के अधिक सेवन से बीमारियां दूर होने की बात को इसमें पूरी तरह वहम बताया गया।


नींद में खलल - अगर आप प्यास ना लगने पर भी पानी का सेवन करते हैं। तो इससे आपकी नींद में खलल पड़ता है और आप किसी खास काम पर भी ध्यान नहीं दे पाते क्योंकि इससे बार-बार आपको बाथरूम जाने की जरूरत महसूस होती है।


पाचन समस्या - जरूरत से ज्यादा पानी पीने से भोजन को पचाने में मदद करने वाला पाचन रस काम करना बंद कर देता है। इस वजह से खाना देर से पचने लगता है। और कई बार खाना पूरी तरह से हजम भी नहीं हो पाता।

ब्रेन में सूजन - जरूरत से ज्या दा पानी पीने से हाइपोएटरोमिया हो सकता है। जिसमें शरीर में मौजूद नमक का स्तसर कम हो सकता है। इसके परिणाम स्वनरूप मस्तिष्क में सूजन भी आ सकती है।

सर्दी-जुकाम की समस्या - खाली पेट न पिएं पानी लोगों में अक्सर सोकर उठते ही पानी पीने की आदत होती है। कई बार खाली पेट ठंडा पानी पीने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो सकती हैं।




हार्ट अटैक का खतरा - हार्ट के लिए नुकसानदायक पानी के ओवरडोज से दिल को भी खतरा होता है, और कभी- कभी हद से ज्यादा पानी पीने से हार्टअटैक भी हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.