Header Ads

गर्भावस्था में संभोग करने का सही तरीका



गर्भावस्था में संभोग करने का सही तरीका 

गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान काफी सतर्क हो जाती है। वह हर समय न सिर्फ अपने होने वाले बच्चे बल्कि अपने स्वास्थ्य की भी देखभाल करती है। गर्भावस्था में सतर्क ता के चलते वे अपने पति से शारीरिक तौर पर हर संभाव दूरी बनाने की कोशिश करती है। लेकिन डॉक्टर्स की मानें तो स्वस्थ गर्भावस्था में कर सकते है संभोग।
लेकिन कुछ गर्भवती महिलाओं की स्थिति नाजुक होने के कारण या फिर कॉम्पलीकेशन होने की वजह से डॉक्टर उन्हें संभोग न करने की सलाह देते है। क्या हर व्यक्ति के लिए नौ महीने तक संयम रखना संभव है। ऐसे में उसका पत्नी से अलगाव होने की संभावना बढ़ जाती है। इन स्थितियों को रोकने के लिए आइए जानें गर्भावस्था में कैसे करें संभोग। गर्भावस्था के दौरान संभोग करते हुए पोजिशंस का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में कुछ पोजिशंस के माध्यम में सुरक्षित संभोग किया जा सकता है जिससे होने वाले बच्चे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
---पोजीशन

- पुरुष कुर्सी पर बैठें और महिला पुरुष के ऊपर बैठ करसंभोग करें तो भी सेफ सेक्स किया जा सकता है।
- महिला पीठ के बल टखने मोड़कर अपनी टांगें पुरुष के कंधे पर रख कर सेक्स करें। इससे पेट पर कोई दबाव नहीं पड़ेगा।
- पुरुष और महिला एक दूसरे के सामने लेट जाएं। महिला अपना बायां पैर पुरुष के शरीर पर रख दें। इस अवस्था में संभोग करने से गर्भ को झटके नहीं लगते।

---सावधानी

- गर्भावस्था के दौरान संभोग तो करें लेकिन किसी प्रकार के नए प्रयोग को करने से बचें।

- डॉक्टर्स स्वस्थ गर्भावस्था में सेक्स करने के लिए मना नहीं करते लेकिन सुरक्षित संभोग की सलाह देते है।

- गर्भावस्था में संभोग के दौरान पति को खास ख्याल रखना चाहिए और ध्यान रहे महिला पर बहुत ज्यादा दबाव न पड़े।
- गर्भावस्था में प्रसव पीड़ा से पहले तक सेक्स किया जा सकता है लेकिन गर्भवती महिला को तकलीफ होने पर ऐसा न करें।

- संभोग गर्भावस्था में कभी भी हो लेकिन महिला की इच्छा के विरुद्ध न हो साथ ही सावधानी का खास ख्याल रखा जाना चाहिए।
- गर्भावस्था में संभोग कैसे करें इस बारे में आप अपने सलाहकार से जानकारी ले सकते है। आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान सेक्स करते समय कुछ अवस्थाओं का खास ध्यान रखना होता है। कुछ अवस्थाएं ऐसी है, जिन्हें बनाकर सेक्स करने से बच्चे पर प्रभाव नहीं पड़ता।

- कुछ शोधों में ये परिणाम निकले है कि स्वस्थ गर्भावस्था और बच्चे की अच्छी ग्रोथ होने पर गर्भावस्था के अंतिम सप्ताहों तक में संभोग करना सुरक्षित होता है लेकिन वही चिकित्सिकों के मुताबिक पहले तीन महीने और अंतिम तीन महीने संभोग न करें। हालांकि बीच के तीन महीने में संभोग से कोई फर्क नहीं पड़ता।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.