Header Ads

घर पर ही इन एक्सरसाइज से पा सकतें है परफेक्ट बॉडी, जिम जाने की भी जरूरत नहीं


घर पर ही इन एक्सरसाइज से पा सकतें है परफेक्ट बॉडी, जिम जाने की भी जरूरत नहीं



Loading...

वर्तमान समय में देखा जाता है कि सभी युवा परफेक्ट बॉडी को पाने के लिए जिम जाना पसंद करते हैं। लेकिन जैसे ही वे जिम छोड़ते है उनकी बॉडी में फिर से बदलाव होने लग जाते हैं। ऐसे में घर पर ही अगर लगातार एक्सरसाइज की जाए तो आप आसानी से परफेक्ट बॉडी पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए है जिनकी मदद से आप घर पर परफेक्ट बॉडी पा सकते है और आपको जिम जाने कि भी जरूरत नहीं हैं। तो आइये जानते है इन एक्सरसाइज के बारे में।



* पुश अप्स

पुश अप्स के अनेक पायदों में से एक फायदा यह भी है कि यह चौड़े सीने के लिए ऐसी कसरत है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं। पेट के बल फर्श पर लेट जाएं। दोनों हाथों के सहारे शरीर को ऊपर उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मसल्स बढ़ेंगी और बाजू मजबूत होंगे।




* डम्बल बेंच प्रेस

डम्बल बेंच प्रेस एक्सरसाइज काफी कुछ फ्लैट डंबल प्रेस की तरह ही होती है। लेकिन डम्बल बेंच प्रेस अधिक सटीकता से छाती की मांसपेशियों पर काम करती है। इसे करने के लिए बैंच पर कमर के बल लेट जाएं और दोनों हाथों में डंबल उठा लें और कंधों पर ज़ोर डालते हुए उन्हें छाती की ओर लाएं और फिर ऊपर ले जाएं। इसके 8 से 10 रैप्स के 2 सेट करें।

* बारबेल बेंच प्रेस

सीने में विस्तार व शेप लाने के लिए बेंच प्रेस वर्षों से सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज रही है। दुनिया भर के विशेषज्ञों द्वारा बेंच प्रेस को चेस्ट शेप्ड व मज़बूत करने के लिए मानक एक्सरसाइज माना गया है। इसे करने के लिए एक मानक ओलंपिक बैंच पर अपनी पीठ के बल फ्लैट लेट जाएं, अब अपने पैरों को ज़मीन पर सीधे कर वज़न वाली रौड को स्टैंड से हटाएं और चेस्ट की ओर नीचे लाएं और फिर ऊपर ले जाएं। रौड का संतुलन बनाए रखने के लिए दोनों हाथों को साथ चलाएं।




* फ्लैट डंबल प्रेस

चेस्ट को शेप देने के लिए फ्लैट डंबल प्रेस सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। यह फ्लैट बेंच से इसलिए बेहतर है क्योंकि उसमें आपके हाथ एक सीमा से नीचे नहीं आते। बेंच करते वक्त रॉड जैसे ही आपकी चेस्ट से टच होती है आप उसे ऊपर की ओर धकेल देते हैं। वहीं डंबल प्रेस के मामले में आपकी चेस्ट पर कुछ आने जैसी बात ही नहीं होती। जितना आप डंबल को नीचे ले जाएंगे उतना प्रेशर आपकी चेस्ट पर बनेगा।

* बेंच प्रेस

सीने की सबसे पारंपरिक और प्रचलित कसरत यानी बेंच प्रेस सीने की मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत मददगार है। अगर आप कसरत में कोताही नहीं बरतते तो इस पर काम शुरू कर सकते हैं। बेंच प्रेस के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटें और दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ें। 12 से 15 बार इसे उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मांसपेशियां मजबूत होंगे और सीना चौड़ा होगा।


इन 5 Exercise को करके महिलाएं पा सकती है 'Sexy Figure'


अच्छी फिगर कौन नही चाहता है। आजकल महिलाएं और लड़कियां खुद की फिटनेस को लेकर काफी अवेयर रहती हैं। मगर सही मार्गदर्शन नही मिल पाने के कारण अपनी फिटनेस पर ध्यान नही दे पाती हैं। अगर आप भी अपनी बॉडी को बेहतर शेप देना चाहती हैं। कई लड़कियां परफेक्ट शेप के लिए जिम में घंटो पसीना बहाती हैं तो कई लड़कियां हजारों रुपये खर्च करती हैं। बावजूद इसके उनके फिगर में कुछ खास फर्क नहीं आता है। बल्कि कई बार जिम और दवाईयां शरीर पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल देती हैं। आज हम आपको परफेक्ट बॉडी के लिए ऐसी आसान एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें आप घर में आसानी से कर सकती हैं। इन्हें करने के लिए आपको किसी ट्रेनर की जरूरत भी नहीं है। सबसे अच्छी बात ये है कि ये एक्सरसाइज बहुत जल्दी आपके बट को सेक्सी यानि कि परफेक्ट शेप दे देती हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो एक्सरसाइज और कैसे करते हैं इन्हें। 

* सिंगल लेग ब्रिज :

सिंगल लेग ब्रिज एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके बट के साथ ही आपकी टांगों को भी परफेक्ट लुक देती है। बेस्ट फिगर के लिए इस एक्सरसाइज को अपनी डेली रुटीन का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। इस एक्सरसाइज को करना बहुत आसान है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन में सीधे लेट जाएं, फिर एक पैर को हवा में ले जाते हुए सांस लें, फिर नीचे पैर का लाते हुए सांस को धीरे-धीरे समान्य रूप में छोड़ते रहें। 10 सेकेंड के लिए पल्स को आराम दें और 20 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। यकीन मानिए ये एक्सरसाइज वाकई बहुत फायदेमंद हैं।

* एक्सरसाइज बॉल :

इसे करना बहुत आसान है। इसमें एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल किया जाता है। इससे शरीर को पतला करने में बहुत ही सहायता मिलती है।


* साइड प्लैंक :

यदि आप अच्छी अच्छा फिगर चाहती हैं तो साइड प्लैंक एक्सरसाइज आप के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसे करने से शरीर के अलग-अलग अंगों पर प्रभाव पड़ता है और तेजी से फैट बर्न होता है। इसके द्वारा कंधा, सीने और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है।

* जंप स्क्वाट :

जंप स्क्वाट एक्सरसाइज को करना बहुत आसान है। नाम से ही आइडिया लग रहा है कि ये कोई टिपिकल नहीं बल्कि कूदने—फांदने वाली एक्सरसाइज है। जंप स्क्वाट को नियमित रूप से करने से बट परफेक्ट शेप में आते हैं साथ ही शरीर का अतिरिक्त फैट भी कम होता है। इस एक्सरसाइज को बहुत धीरे—धीरे करना होता है। बैठते समय पैरों के अंगूठे के ज्यादा करीब ना हो। इसको करने के लिए सीधा कूदे और उसके बाद सुरक्षित स्थिति में आकर स्क्वाट करें।

* काफ रेज :

इसे करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं। आपके कंधे, कमर और चेस्ट यानी सीना ऊपर की तरफ उठे होने चाहिए। अब पैर के पंजों के बल खड़े हो जाएं और एड़ियों को जितना ऊपर उठा सकते हैं, उठाएं। इसके बाद वापस पुरानी स्थिति में लौट आएं। इस एक्सरसाइज को दस बार करें। यह एक्सरसाइज काफ मसल्स (पिंडलियों) को स्ट्रॉन्ग बनाती है और उन्हें शेप में ले आती है।




बॉडी शेप को बोल्ड बनाते है ये एक्सरसाइज, आप भी एक बार ट्राई करें


 आज के इस फैशनेबल जमाने में लड़कियों और महिलाएं अपने पसंदीदा आउटफिट पर ही ध्यान नहीं देती है, इसके अलावा अपनी फिटनेस की भी खास केयर करती है। जिससे उनकी फिटनेस अच्छी रह सके। वैसे भी आउटफिट चाहे कितना भी सूंदर क्यों न हो अगर बॉडी शेप सही नहीं है, तो इससे पर्सनेलिटी पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कई लड़कियों को अगर बॉडी शेप कुछ बेडोल सा नजर आने लगे तो वह फिटनेस में कुछ बदलाव जरूर करते है। व्यायाम और एक्साइज करने से बॉडी हमेशा फिट बनी रहती है, पर कई गलत तरह से एक्सरसाइज करने से फिटनेस पर बुरा असर भी पड़ता है।




आज हम आपकों ऐसी ही एक्साइज के बारे में बताएंगे जिसे करने से ना सिर्फ आपकी सेहत चुस्त दुरुस्त बनी रहेगी बल्कि आपके शरीर की फिटनेस भी सेक्सी दिखेगी। पिलाटे एक्सरसाइज करने से शरीर बेहद आकर्षक दिखाई देना लगता है, जिन लड़कियों का पेट ज्याद बाहर आता है, उनके लिए यह बेहद फायदेमंद होती है। यह एक बॉडी बिल्डिंग एक्साइज है जो पेट की मांसपेशियों और सांस लेने की प्रक्रिया को स्ट्रांग करती है। जिससे शरीर को बेहतर लुक प्रदान करती है। इसे आप इस तरह करें सबसे पहले अपनी लेफ्ट तरफ बॉल रखें और उसपर बैठें और अपने लेफ्ट पैर को अपने सामने की तरफ मोड़ें। आपका राइट पैर आपके पीछे की तरफ होगा।




फिर अपने लेफ्ट हाथ बॉल पर रख दें, इसके बाद कोहनियों को थोड़ा सा मोड़ लें, फिर अपने कंधे की ऊंचाई तक अपने राइट हाथ को फैलाना है। बॉल को लेफ्ट से राइट की तरफ से अपने हाथ के पास ले जा सकते है। करीब दो से तीन सैकेंड के लिए रूककर फिर से उसी पॉजीशन पर आना है। इसके बाद आप एक मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। और हाथ साइड में रखें और हथेलियां जमीन की तरफ। पैर सीधे होने चाहिए। धीरे धीरे पैर को उठाने की कोशिश करना है, तब तक जब तक आपके पैर के पंजे सिर के ऊपर जमीन की तरफ न पहुंचने लगे, कंधों को रिलेक्स रखना है और पैरों को सीधा। धीरे धीरे पुरानी स्थ्तिि में फिर से लौटे, ये एक्साइज बेस्ट ऑप्शन होता है। जिससे बॉडी फिट बनी रहती है। इससे कूल्हों के आकार में बदलाव आने लगता है, साथ ही शेप भी सही होने लगता है। कमर भी टाइट और खूबसूरत होने लगती है। पाइलेटस एक्सरसाइज करने से कुछ ही हफ्तों में अपने बदले हुए अवतार से सेक्सी लुक में नजर आ सकते है।

6 सिंपल डाइट रूल्स: फिट भी रहेंगी, स्लिम-ट्रिम भी




जयपुर। ये डाइट रूल्स फॉलो कर आपको कभी नहीं सताएगी मोटापे और सेहतमंद रहने की चिंता…क्या आप भी मोटापे से जूझ रही हैं और अपना वजन कम करने के लिए तमाम तरह के उपाय कर रही हैं, जिनमें डाइट भी शामिल है? व्यायाम करके और सलाद खाकर वजन को कम करने का प्रयास कर रही हैं? आप अच्छे और सस्ते तरीकों को आजमाकर वजन तो कम कर लेती हैं, लेकिन उसके बाद फिर से आपका वजन बढ़ जाता है। ऐसे में आप निराश हो जाती हैं और हार मान लेती हैं। ऐसे डाइट रूल्स हैं, जिनसे मोटापा तो कम होगा ही, साथ ही आप स्वस्थ भी रहेंगी।

1- अच्छा और हेल्दी भोजन लें

इधर-उधर की डाइट लेने के अलावा आपको अपने खाने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। अच्छा और हेल्दी भोजन लें। फलों और हरी सब्जियों को अधिक से अधिक खाएं। अपने जीवन को हेल्दी डाइट लेकर स्वस्थ बनाएं और अपने जीवन पर खुद नियंत्रण करें। तो सोचिए नहीं, उठिए और खुद को स्वस्थ रखने क लिए यह कदम उठाएं।

2- एक दिन में कम से कम तीन से चार लीटर

पानी आप जितना अधिक पीएंगी, उतना ही आपकी सेहत के लिए अच्छा है। बेहतर होगा कि आप मार्केट में उपलब्ध सोडा ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक की जगह सादा पानी पीना शुरू कर दें। एक दिन में कम से कम तीन से चार लीटर पानी जरूर पीएं। पानी पीने से आप अंदर से फ्रेश फील करती हैं, साथ ही आपका वजन भी कम होता है।

3- मीठा भी खाएं, दिन तय करें

आप ये सोचती हैं कि मिठाई खाने से आपकी कैलोरी बढ़ेगी तो इसकी चिंता किए बिना सप्ताह में एक बार पार्टी करें। जीवन में मिठास बहुत जरूरी है। आप अपनी पसंद का कोई भी केक खा सकती हैं। आपको इन सबसे वंचित रहने की जरूरत नहीं है। इस मिठास को आप अच्छे से एंजॉय करें। इसे खाने की लालसा मन में न रखें।

4- खाते समय स्ट्रेस न लें

अगर आप भोजन करते समय स्ट्रेस लेती हैं तो यह आपके भोजन को पचने नहीं देता, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप इस बारे में ज्यादा सोचती हैं कि आपको कब और क्या खाना है तो इससे आप खाना ही बंद कर देंगी, जिससे आपको कमजोरी महसूस होगी। इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, बिना सोचे आप अपनी पसंद का खाना आनंद लेकर खाएं।

5- भोजन करने में जल्दबाजी न करें

अपने खाने के एक-एक निवाले को बड़े ही मजे से खाएं। भोजन करने में जल्दबाजी न बरतें, बल्कि धीरे-धीरे खाएं। इससे आप खाने के फ्लेवर का अच्छे से लुत्फ उठा सकती हैं। इसके विपरीत आप ढेर सारा भोजन जल्दबाजी में करती हैं तो कभी आपका पेट नहीं भरेगा और कभी आप ज्यादा खाना जाएंगी, जो सेहत के लिहाज से ठीक नहीं है। यही नहीं, आप भोजन का लुत्फ भी नहीं उठा पाएंगी।

6- डेली 20 मिनट एक्सरसाइज विद एनर्जी ड्रिंक

अगर आप रोजाना एक महीने तक व्यायाम करती हैं तो इससे आपका शरीर इसकी रोज मांग शुरू कर देगा। इसलिए जितना हो सके, अपने डेली रूटीन में व्यायाम को शामिल करें। इससे आप खुद को हल्का और बेहतर महसूस करेंगी। इससे आपका मोटापा भी कम होगा और साथ-साथ कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

आसान एक्सरसाइज से हमेशा बने रहेंगे तंदुरुस्त


आज हमारी लाइफ इतनी बिजी है कि खुद के लिए टाइम निकाल पाना काफी मुश्किल हो जाता है. खासतौर पर महिलाओं को इस परेशानी से सबसे ज्यादा गुजरना पड़ता है. महिलाएं ऑफिस, घर और परिवार के काम में इतना बिजी रहती हैं कि उन्हें अपने लिए टाइम नहीं मिल पाता है. ऐसे में उनकी फिटनेस और हेल्थ पर काफी असर पड़ता है.

डांस से मस्ती के साथ फिटनेस भी

महिलाएं डांस करके अपना मोटापा कम कर सकती हैं. इसके लिए उन्हें कहीं जाने की भी जरूरत नही है. यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें कोई भी बोर नहीं हो सकता है. आप मस्ती करते हुए डांस करें और सिर्फ यही करने से आप फिट रह सकती हैं. आप इसमें अपने पसंद का डांस कर सकती हैं. जिसमें बॉडी में ज्यादा एक्टिविटी हो. इसके लिए आप जुम्बा डांस, भांगड़ा, बैली जैसे डांस कर सकती हैं.

टिप्पणियांकुछ मिनट की सैर से रहे हेल्दी

महिलाएं अपने घर के पास किसी भी पार्क में रोज सुबह टहलने जा सकती हैं. अगर सुबह टाइम नहीं मिलता है तो रात को खाने के बाद जरूरी है. रोज ऐसा करने से आप खुद को फिट रख सकती हैं. जरूरी नहीं है कि इसके लिए एक घंटे का समय निकालें, आप20से30मिनट की वॉक या फिर रनिंग कर सकती हैं. चलने या रनिंग करने से आप रोजाना कई कैलोरी भी बर्न कर सकती हैं.

योग रखेगा आपको हमेशा फिट

योग को कई हजार साल पहले से स्वस्थ और निरोगी रहने का तरीका माना जाता है. आज भी देश और दुनिया में कई लोग फिट रहने के लिए इसी का सहारा लेते हैं. महिलाएं भी घर बैठकर रोजाना कुछ योगासन कर सकती हैं. जिनसे उन्हें फिट रहने में मदद मिलेगी और उनकी हेल्थ पर भी काफी अच्छा असर होगा. योग करने से पाचन शक्ति भी बढ़ती है



शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए आप ले सकते है इन योगासन की मदद



हम में से अधिकतर लोग काम के दौरान, काम के बाद या बिना काम किए भी थका हुआ महसूस करते हैं। शरीर में ऊर्जा की कमी के कारण ऐसा हो सकता है। शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए हम अक्सर कैफीन या पावर नैप की मदद लेते हैं। हालांकि शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए योग का अभ्यास करना सबसे अच्छा तरीका है। योग एक स्वाभाविक तरीका है जो न केवल ऊर्जा को बढ़ाता है बल्कि आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फिट भी रखता है। कुछ योगासन विशेष रूप से शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए कारगर हैं। इनका अभ्यास नियमित करने से आप दिनभर उर्जावान रहते हैं और स्वस्थ तरीके से अपने कार्यों को करने में सक्षम होते हैं। 

सूर्य नमस्कार: सूर्य नमस्कार सबसे अच्छा और सबसे अधिक अभ्यास किया जाने वाला योगासन है। यह शरीर के लचीलेपन को सुधारने में मदद करता है और उचित ऊर्जा प्रदान करने में भी मदद करता है। हर रोज खाली पेट इस योगासन का अभ्यास करना चाहिए। इस योगासन में कई चरण हैं जिनका ठीक से अभ्यास किया जाना जरुरी है। हर सुबह सूर्य नमस्कार योगासन को पांच बार दोहराएं जिससे आपको अधिकतम लाभ प्राप्त होता है।

भुजंगासन: भुजंगासान को कोबरा पोज़ के नाम से भी जाना जाता है। यह हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है और शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। यह शरीर के लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपको एक अच्छा बॉडी पोस्चर देता है। 

वीरभद्रासन: वीरभद्रासन या वॉरियर पोज़ तीन प्रकार से किया जा सकता है। यह शरीर को ताकत और सहनशक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा, वीरभद्रासन शरीर के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और शरीर के पोस्चर को सुधारने में कारगर है। शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए हर रोज इस योग का अभ्यास करना चाहिए। 

वृक्षासन: वृक्षासन या ट्री पोज़ सबसे आसान योगासन है। यह न केवल शरीर के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है बल्कि ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाता है। यह आपके फोकस में सुधार करता है। दिन भर तरोताजा और ऊर्जा से भरा महसूस करने के लिए हर रोज सुबह इस आसन का अभ्यास करें।

सेतु बंधासन: सेतु बंधासन या ब्रिज पोज़ आपकी कमर को मजबूत बनाने में करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह शरीर के रिजुवेनेशन में मदद करता है और थकान से छुटकारा पाने में दिलाता है।


घर पर किये जाने वाले एक्सरसाइज आपको रखेंगे फिट


आजकल मनुष्य अपने जीवन की भागादौड़ी में बहुत अधिक व्यस्त रहते हैं। वे इस भागादौड़ी में इतने ज्यादा व्यस्त होते है की वे अपने शरीर का ख्याल रखना ही भूल जाते हैं। इसकी वजह से उनका शरीर जल्दी थक जाता है और धीरे धीरे ताकत खत्म होने लगती है। यदि आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना शरीर भी स्वस्थ बनाए रखना चाहिए।

लोग अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए क्या करे इसे लेकर काफी चिंतित है। वह अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तरह तरह प्रयास करते है जैसे बहुत से लोग शरीर को फिट रखने के लिए जिम जाते है, योग करते है, रोज सुबह शाम घूमने जाते है, तरह तरह की डाइट को फॉलो करते है।

जो लोग जिम जाते है वो आसानी से अपने शरीर का ध्यान रखते है। लेकिन इसके अलावा जो लोग जिम नहीं जाते है या आलस के कारण जिम नहीं जाते है उनके लिए शरीर को फिट बनाए रखना मुश्किल होता है। पर ऐसे लोग चाहे तो Home Workout यानी घर पर ही व्यायम करके खुद के शरीर की देखभाल कर सकते है।

अगर आप जिम जाकर बॉडी बनाने से कतराते हैं और टाइम न मिल पाने की वजह से घर पर ही बॉडी बनाने का सोच रहे है तो आप बिलकुल सही सोच रहे है। ऐसा ज़रुरी नहीं की जिम के बिना आप अपने शरीर का ध्यान नहीं कह सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल में Home Gym Workouts बताएंगे, जिसको आप घर पर आसानी से करके अपने शरीर को फिट रख सकते है। आइये जानते है Home Workout in Hindi.

Home Workout in Hindi: घर पर एक्सरसाइज कर के बनाए रखें अपनी फिटनेस बरकरार

ऐसा ज़रुरी नहीं की जिम में जाकर और वजन उठाकर ही आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते है। आज हम इस आर्टिकल में आपको बातएंगे की कौन कौन से एक्सरसाइज करके आप खुद हो फिट बनाए रख सकते है। आपको Exercise at Home करने के लिए किसी मशीन का इक्विपमेंट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आइए जानते है-
पुश अप: Push up
पुश अप सबसे पुरानी और अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। पुश अप के बिना कई एक्सरसाइज अधूरी मानी जाती है।
यह जरूरी इसलिए है क्योंकि इसका असर शरीर के अधिकतर हिस्से में होता है। यह आपको फिट रखने के लिए सबसे ज्यादा मदद करता है।
यह आपकी शरीर की मसल्स को मजबूत बनाता है। इसका सबसे ज्यादा असर कंधे, हाथों और कलाई पर होता है। आप रोज सुबह 10- 10 के सेट करके इसकी शुरुआत कर सकते है।
स्क्वाट्स: Squats
अगर आप अपने शरीर को फिट रखना चाहते है तो स्क्वाट्स भी आपके शरीर के लिए ज़रुरी है।
स्क्वाट्स करने के लिए आप अपने पैरों पर सीधे खड़े हो जाए और अपने पूरे शरीर को एक दम सीधा कर लें।
अब अपने घुटनों के बल कुर्सी की पोजीशन तक जा कर सीधे खड़े हो जाएं। इस तरह आप बार बार इसको को दोहराएं।
इसे करने पर शुरुआत में आपके पैरों की मसल्स में दर्द होगा। लेकिन स्क्वाट्स आपके पैर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करेगा। आप रोज सुबह 10-20 करके शुरुआत कर सकते है।
रस्सी कूदना
रस्सी कूदने का व्यायाम एक बहुत ही अच्छा कार्डिओ व्यायाम है। यह पूरे शरीर के लिए प्रभावी होता है।
यदि आप जिम जाए बिना मोटापा कम करना चाहते है तो राशि कूदना एक अच्छा विकल्प है। रस्सी कूद कर आप जल्दी मोटापा कम कर सकते है।
रस्सी कूदना दौड़ने के बराबर होता है। रस्सी कूदने में शरीर के लगभग सभी अंगो का प्रयोग हो जाता है।
इसमें आपके पैर, पेट की मसल्स, कंधे और कलाइयाँ, हार्ट और अंदर के अंगो का भी व्यायाम होता है। रस्सी कूदना Best at Home Workout माना जाता है।
एब्स व क्रंचेस
यदि पेट की चर्बी को जल्दी कम करना चाहते है तो एब्स एक्सरसाइज से अच्छा कोई और विकल्प नहीं है।
जिस तरह से हम पुश अप्‍स कई विधियों से कर सकते हैं ठीक उसी तरह से हम क्रंच भी कई विधियों से कर सकते हैं।
आप लोवर एब्‍स और साइड फ्लैब के लिये अलग अलग वेरियेशन कर सकते हैं। एब्स लगाने से आपके पेट की चर्बी कम होती और पेट की मांसपेशियाँ मजबूत बनती है।
बर्पीज
बता दें की बर्पीज एक्सरसाइज आपके हाथों और सीने के लिए बहुत अच्छा व्यायाम माना जाता है।
इसके अलावा यह शरीर को स्ट्रेंथ देने और चर्बी घटाने के लिए प्रभावी होती है।
इसको करने के लिए आपको हवा में उछलते हुए दोनों हाथों को ऊपर ले जाए और फिर नीचे आते हुए एक पुश अप लगाकर वापस ऊपर आना है।
इस तरह इसे 8 -10 बार दोहराये। यदि आप इसको नियमित करेंगे आपकी बॉडी जल्द शेप में आ जायगी।
प्लांक्स
कोर मसल्स को मजबूत प्रदान करने के लिए प्लैंक बहुत ही फ़ायदेमंद एक्सरसाइज है। प्लैंक आपके हाथ, कंधे और पैरों को मज़बूती प्रदान करते हैं।
प्लैंक थोड़ा थोड़ा पुश अप की तरह ही होता है। पेट की मांसपेशियाँ इससे मजबूत बनती है और एब्स के लिए भी प्लैंक बहुत ज़रुरी है।
प्लैंक करने के लिए अपनी हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे ज़मीन पर रखें। शरीर के निचले हिस्से का भार पंजों पर टिकाएं।
अब कमर, कूल्हों और कंधों को एक सीध में रखें। थोड़ी देर ऐसे ही रहें। आप जितनी देर इस तरह इस अवस्था में रहेंगे आपको उतना फायदा होगा।
शुरू में आप 15 सेकंड तक प्लैंक करने की कोशिश करे फिर धीरे धीरे बढ़ाये।
Home Workouts करके वजन कम करना चाहते है तो प्लैंक करना बहुत ज़रुरी है।
वॉकिंग लंजेज
यदि आपको अपने पैरों और कंधो को मजबूत बनाना है तो इसके लिए वॉकिंग लंजेज बहुत ज़रुरी है।
इस व्यायाम को करने से आपके हाथों को मज़बूती मिलती है तो आपके पैरो के जोड़ों को ये स्थिर रखता है।
इसे करने के लिए अपने बायें पैर को आगे की तरफ रखें और दायें पैर को उसी जगह रखते हुए दायां घुटना जमीन पर रखें।
इस तरह फिर दायां पैर आगे ले जाये और बायें पैरों के घुटने को ज़मीन पर रख दें। इस तरह बारी बारी करते रहे।
इसके अलावा भी कई सारी एक्सरसाइज करके आप शरीर को फिट रख सकते है। शरीर को फिट रखने के लिए कई तरह के योगा भी किये जाते है। अगर आप ये एक्सरसाइज नियमित करते हैं तो आपको शरीर पर जल्दी फर्क आता नज़र आएगा। लेकिन ध्यान रखें इस नियमित व्यायाम के साथ एक अच्छी डाइट लेना भी ज़रुरी है। डाइट के बिना एक्सरसाइज का करने का कोई फायदा नहीं है। आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया किस तरह घर पर एक्सरसाइज कर सकते है।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.