Header Ads

जिम में भूलकर भी न करें ये गलतियां, होगा नुकसान

जिम में भूलकर भी न करें ये गलतियां, होगा नुकसान
जिम में इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप भी जिम में एक्सर्साइज करते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना आप इंजरी का शिकार हो सकते हैं...

​वॉर्मअप करें


जिम में बिना वॉर्मअप करें एक्सर्साइज बिल्कुल भी न करें। अगर आप अच्छे से वॉर्मअप करेंगे तो क्रैंप और मसल टियर से बच सकते हैं। 

https://www.healthsiswealth.com/
​फॉर्म पर फोकस


इसके अलावा वेट ट्रेनिंग करते समय अपनी फॉर्म पर जरूर फोकस करें। अच्छा रिजल्ट हासिल करने और इंजरी से बचने के लिए भी फॉर्म सबसे ज्यादा जरूरी है।

​शो ऑफ न करें

जिम में बिल्कुल भी शो ऑफ न करें। अगर आप एक लिमिट के बाद वेट नहीं उठा सकते तो बिल्कुल न उठाएं। इससे इंजरी का खतरा होता है। 
​ब्रीदिंग है जरूरी

एक्सर्साइज के दौरान ब्रीदिंग पर पूरा ध्यान न देने से बॉडी में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। इस वजह से कई बार लोग बेहोश भी हो जाते हैं। इसलिए एक्सर्साइज के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपकी सांस धीमी नहीं होनी चाहिए। ऐसे में मुंह और नाक दोनों से सांस लें।
​खुद पर ज्यादा प्रेशर न लें

कई बार हम ये नहीं समझ पाते कि हमारा शरीर एक लिमिट से ज्यादा प्रेशर नहीं झेल पाता है जबकि ट्रेनर आपको एक्सर्साइज करने के लिए काफी पुश करते हैं। ऐसे में आपको अपनी लिमिट के अनुसार ही एक्सर्साइज करनी चाहिए। 

​एक्सर्साइज के बाद कूल डाउन

जैसे एक्सर्साइज शुरू करने से पहले वॉर्मअप करना बेहद जरूरी है। इसी तरह से एक्सर्साइज के बाद स्ट्रेचिंग और कूल डाउन एक्सर्साइज भी जरूरी है। इससे अपकी हार्ट रेट और टेम्प्रेचर नॉर्मल होता है। 

सही डायट है जरूरी

अगर आप जिम में एक्सर्साइज करते हैं तो साथ में सही डायट लेना भी बेहद जरूरी है तभी आप सही शेप में रह पाएंगे। जहां तक संभव हो घर का बना हेल्दी खाना खाएं और खाने में पोषक तत्वों को शामिल करें।





कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.