Header Ads

मासिक धर्म से पहले घबराहट



मासिक धर्म से पहले घबराहट। मासिक धर्म से पहले खुजली
एक महिला को मजबूत सेक्स के प्रतिनिधियों की तुलना में अवसाद विकसित करने की अधिक संभावना है। यह लगातार बदलते रहने के कारण है अलग-अलग चरण मासिक धर्म उसके शरीर में सेक्स हार्मोन की एकाग्रता। घर के आराम के रक्षक और परिवार में पूरे वातावरण पर स्वास्थ्य को दर्शाता है। उपचार में खाद्य वरीयताओं को बदलना, विटामिन, एंटीडिपेंटेंट्स, एक मनोवैज्ञानिक की सलाह लेना शामिल है।

एक महिला का पूरा जीवन हार्मोन के सूक्ष्म खेल से जुड़ा होता है। मूड स्विंग, अचानक अशांति या, इसके विपरीत, बेलगाम खुशी - यह सब रक्त में उनके अनुपात में बदलाव का परिणाम है। एस्ट्रोजेन का महिला के मूड पर प्रभावी प्रभाव पड़ता है।

एस्ट्रोजेन के प्रभाव में, मस्तिष्क तंत्र के लिए जिम्मेदार पतली तंत्र को ट्रिगर किया जाता है भावनात्मक स्थिति महिलाओं, उसके वार्ताकार के चेहरे का भाव, उसकी भावनाओं की भावना, अवसाद का विकास।
मूड के बिगड़ने में क्या योगदान देता है

हर तीसरी महिला इस समय मिजाज को महसूस करती है हार्मोनल समायोजन, अवसाद बिल्कुल विकसित नहीं होता है। समान घटना को मजबूत कर सकते हैं:
घबराहट और शारीरिक परिश्रम;
एक आहार पर लंबे समय तक रहने;
भोजन से विटामिन का अपर्याप्त सेवन;
कॉफी का प्यार (शरीर से मैग्नीशियम का बढ़ा हुआ उत्सर्जन);
एक स्थायी यौन साथी की कमी;
थायरॉयड ग्रंथि की विकृति।
एक उदास मनोदशा का उदय, जीवन में काम करने और रुचि के लिए किसी भी प्रेरणा का गायब होना अक्सर महिलाओं में देर से शरद ऋतु की अवधि में होता है। यदि घर में कोई गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति है, जिसकी देखभाल की जानी है, तो मासिक धर्म से पहले अवसाद खतरनाक रूप से मजबूत हो जाता है।

महिलाएं ऐसी स्थितियों के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं, जिनके करीबी रिश्तेदारों में अवसाद के मामले रहे हैं। नियमों, दर्द और सूजन, सिरदर्द, अनिद्रा, बुरे मूड के सामने शारीरिक भलाई की गिरावट से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है। यदि ये लक्षण हर महीने एक महिला को परेशान करते हैं, तो समय के साथ वह अनजाने में डरने लगता है। महत्वपूर्ण दिन.
कैसे संदेह करें कि कुछ गलत था

5-7 दिन पहले से ही मूड परिवर्तन विशिष्ट है मासिक धर्म में खून आना। पहले सभी करीबी महिलाओं को महसूस करते हैं।

पहली अभिव्यक्तियाँ, एक नियम के रूप में, चिड़चिड़ापन की घटना, सामान्य घटनाओं के लिए बहुत भावनात्मक प्रतिक्रियाएं हैं, एक महिला के करीबी लोगों के साथ अक्सर संघर्ष। इस अवधि के दौरान कोई भी घटना एक महिला में आँसू की उपस्थिति के साथ होती है। समय के साथ, ऐसा प्रतीत होता है:
व्याकुलता और विस्मृति;
थकान में वृद्धि;
एक बिंदु पर एक निश्चित नज़र के साथ एक ही स्थिति में बैठने या झूठ बोलने की इच्छा;
निर्णय लेना कठिन हो जाता है;
भूख में कमी;
कभी-कभी भूख बढ़ जाती है।
न केवल व्यवहार को बदलना, बल्कि एक महिला की उपस्थिति भी। एक मोड़ के साथ एक महिला खुद की देखभाल करना बंद कर देती है। उसकी मुद्रा स्तब्ध हो जाती है। बाल धोना एक असंभव कार्य में बदल जाता है। यह एक महिला के लिए एक अयोग्य सिर वाले लोगों में शामिल होने के लिए आसान हो जाता है और खुद को बिस्तर से बाहर निकलने के लिए मजबूर करने और बाथरूम की ओर पांच कदम उठाने की तुलना में असामान्य रूप से प्रकट होता है।



चाल धीमी है, पैर मुश्किल से फर्श से उठा। किसी भी होमवर्क को करना अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया जाता है। बिना पके व्यंजनों का पहाड़ आम होता जा रहा है।
अवसाद से कैसे निपटें
अवसाद को दूर करने के लिए एक महिला हमेशा अकेली नहीं हो सकती। सहायता के लिए लोगों को बंद करना होगा।
आहार में सुधार

इस बीमारी को दूर करने के लिए सबसे पहले आहार में बदलाव करना जरूरी है। विटामिन बी 6 और पोटेशियम वाले उत्पादों के साथ इसे समृद्ध करना महत्वपूर्ण है। ये डेयरी उत्पाद, मछली, अंडे हैं। कई फलों में वे होते हैं - केला, सेब। इसके अलावा उपयोगी खुबानी सूखे हैं।

मैग्नीशियम को बचाने से प्रति दिन कॉफी के कप को सीमित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, मैग्नीशियम में बड़ी मात्रा में गेहूं की भूसी और उसके अंकुरों में उपलब्ध है। इन उत्पादों का दैनिक उपयोग करना शुरू करना अच्छा होगा।

चूंकि मासिक धर्म से पहले की अवधि के दौरान पानी प्रतिधारण होता है, इसलिए नमक की थोड़ी मात्रा के साथ पकाना महत्वपूर्ण है। भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए और नमक थोड़ा चला गया, खाना पकाने की प्रक्रिया के अंत में इसे डिश में जोड़ना बेहतर है।

महिला की सूजन को कम करने के लिए मूत्रवर्धक जड़ी बूटियों से शोरबा पका सकते हैं - गुलाब, अजमोद, चरवाहा का बैग। जंगली गुलाब के फलों को उबलते पानी से भाप देना बेहतर है और तब तक जोर देना चाहिए जब तक कि पानी एक सुंदर लाल रंग का टिंट न प्राप्त कर ले। चाय के बजाय ऐसा पेय पीना अच्छा है। नींबू का टुकड़ा स्वाद रेंज को पूरक कर सकता है। एक दिन के लिए भाग में तीन कूल्हे होते हैं।

अजमोद मैग्नीशियम में समृद्ध है। जैसा कि आप जानते हैं, इस आयन की कमी से मूड खराब हो जाता है। अजमोद को सलाद में ताजा जोड़ा जा सकता है या इससे रस को दबाया जा सकता है।
शारीरिक व्यायाम

एक महिला को खेल नहीं छोड़ना चाहिए। वरीयता देने के लिए किस तरह का खेल है, आपको व्यक्तिगत रूप से चुनने की आवश्यकता है। यह मरीज पर निर्भर करता है। यदि कोई पसंदीदा खेल नहीं है, तो आप बस तेज गति से चल सकते हैं। अच्छे मौसम में, एक उपयुक्त मार्ग चुनना आसान है और इसके अलावा, बोनस के रूप में, ताजी हवा का एक हिस्सा मिलता है।

यदि कोई किसी महिला के अनुरूप नहीं है, तो तैराकी को तैराकी या नृत्य के साथ आसानी से बदला जा सकता है। मुख्य बात यह है कि शरीर को कमजोरी न दें और इसे मानसिक परेशानी से शारीरिक थकान में बदलने के लिए मजबूर करें।


एक महिला के मस्तिष्क के लिए शॉक थेरेपी साँस छोड़ने के साथ साँस लेने के व्यायाम है। साँस छोड़ने के बाद सांस रोककर कोई भी व्यायाम करने से तंत्रिका कोशिकाएँ शुरू होती हैं और अधिक सक्रिय रूप से कार्य करने लगती हैं।
नकारात्मक को एक रास्ता दें

अपने भीतर अपनी भावनाओं को वापस न रखें। हमें उन्हें बाहर फेंकने की जरूरत है। यहाँ सभी साधन अच्छे हैं:
व्यंजन को हरा दें;
रोना;
तकिया मारो;
डार्ट्स टैग करें।

सबक पसंदीदा शौक तंत्रिका तनाव को दूर करने में मदद करेगा। मुख्य बात यह है कि यह व्यवसाय शांत था, नीरस, आराम - बुनाई, कढ़ाई, मिट्टी से मॉडलिंग।
दवाओं

यदि सभी प्रयासों के बाद, स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो अलग-अलग लागू करें दवाओं। एक शुरुआत के लिए, यह किसी भी मल्टीविटामिन को लागू करने के लिए एक महिला के लिए उपयोगी है। एक ही समय में शरीर को आवश्यक मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होंगे।

सर्दियों के बाद से ऐसा करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जब कम ताजी सब्जियां और फल होते हैं, और स्टोर में उनके लिए कीमत लगातार बढ़ रही है। फार्मेसी श्रृंखला में कई प्रकार के मल्टीमोनपॉइंट्स विटामिन आपको कीमत के लिए सही उपकरण चुनने की अनुमति देते हैं।

मैग्नीशियम के साथ फंड व्यापक रूप से महिलाओं की समस्याओं को खत्म करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह आयन प्रभावित कर सकता है:
गर्भाशय के स्वर पर, इसे कम करना;
दबाव कम करें;
मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच संचार में सुधार।

प्रभाव का ऐसा तंत्र एक महिला के मूड को थोड़े समय में सुधार सकता है। मैग्नीशियम के साथ दवाओं के उचित सेवन के साथ (उदाहरण के लिए, मैग्ने बी 6), एक शामक प्रभाव दिखाई देगा।

एंटीडिपेंटेंट्स लगातार जुनूनी चिंता को दूर करने में सक्षम हैं, भावनात्मक स्थिति में सुधार करते हैं, मूड। एक महिला अपने अंदर के डर और भावनाओं पर ध्यान देना बंद कर देती है। बादलों का विचलन, उसके चारों ओर की दुनिया पेंट प्राप्त करती है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सा के विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद ही एंटीडिप्रेसेंट लिया जा सकता है। एक महिला द्वारा इन निधियों का अनियंत्रित स्वागत उन पर निर्भरता में बदल सकता है, जो अवसाद को बढ़ाएगा।

शामक एक महिला को शांत करने, आराम करने, गुस्सा और चिड़चिड़ापन दूर करने में मदद करेगा। अवसाद शामक नींद में सुधार, चिंता को खत्म करने में मदद करेगा।

नूट्रोपिक दवाओं का उसकी अवधि के दौरान एक महिला की स्थिति पर एक विशिष्ट प्रभाव पड़ता है। ये पदार्थ मस्तिष्क की गतिविधि को उत्तेजित करने में सक्षम हैं। इस मामले में, एक महिला स्मृति और मनोदशा में सुधार करेगी, वह उन चीजों पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकती है जो उसकी रुचि रखते हैं। उसे पर्यावरण में रुचि होगी, अवसाद गायब हो जाएगा। सही फैसले तेजी से दिमाग में आएंगे।
निष्कर्ष

अस्वस्थ और उदास महसूस करना, मासिक धर्म के दौरान अवसाद को अनिवार्य हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। आहार और जीवनशैली में सुधार जरूरी है। अवसाद और अवसाद विरोधी एक महिला को बेहतर महसूस करने, चिंता को कम करने में मदद करेंगे। एंटीडिप्रेसेंट केवल एक योग्य पेशेवर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।


और निष्पक्ष सेक्स के जीवन में सबसे बड़ी गलतफहमी। अक्सर, मासिक धर्म से पहले, एक महिला महसूस करती है "टूटी हुई" अवसादग्रस्त विचार उसके पास जाते हैं, बिना किसी कारण के आँसू बहते हैं, वह प्रकट होता है सिरदर्दचिड़चिड़ापन और अनिद्रा।

दुर्भाग्य से, अब तक, विशेषज्ञों ने इस सवाल का एक असमान जवाब नहीं पाया है कि वास्तव में पहले खराब स्वास्थ्य का कारण क्या है महत्वपूर्ण दिन। ऐसा माना जाता है कि यह हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है।

पीएमएस से निपटने के लिए 2 प्रभावी तरीके हैं: 
- "खुद पर भरोसा करें"; 
- एक विशेषज्ञ की मदद।

यदि आपकी सामान्य अस्वस्थता कारण के भीतर है, लेकिन आप पूरे महीने "पाइटोचोका" पर महसूस करना चाहते हैं, तो पहली विधि आपके अनुरूप होगी। इसमें शामिल हैं: 
- आहार; 
- खेल खेल; 
- रोगनिरोधी शामक का उपयोग; 
- विटामिन लेना।
यह विटामिन, विशेष रूप से समूह बी लेने के लिए तंत्रिका तंत्र के लिए अच्छा है।

मासिक धर्म से पहले की अवधि और महत्वपूर्ण दिनों के दौरान, अपने आप को अत्यधिक नमकीन, काली मिर्च, मसालेदार भोजन, साथ ही फास्ट फूड और अन्य अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के लिए सीमित करने का प्रयास करें। इसके अलावा आहार में बहुत अधिक वसा नहीं होना चाहिए, क्योंकि वे यकृत पर एक बड़ा भार देते हैं। मिठाई और चीनी, शहद की जगह। सबसे उपयुक्त भोजन ताजा सब्जियां और फल, मछली, नट हैं।

जैसा कि पेय के लिए, कॉफी, काली चाय और कोका-कोला उनकी कैफीन सामग्री के कारण कड़ाई से निषिद्ध है, जो पूरी दुनिया में आपकी जलन को और तेज कर देगा। शराब पर भी पाबंदी है। साधारण शुद्ध पानी या नींबू बाम की मिलावट को प्राथमिकता दें।

यह मानते हुए कि खेल के दौरान अत्यधिक व्यायाम का कारण बन सकता है तेज दर्द पेट के निचले हिस्से, इस समय यह चलाने के लिए हानिकारक है, इसलिए योग या जिमनास्टिक करना बेहतर है। अगर आपको घूमना पसंद है, तो ताज़ी हवा में कुछ घंटे रुकना आपको ज़रूर फायदा पहुँचाएगा।

आगामी "घटनाओं" से एक सप्ताह पहले आप सुखदायक शुल्क लेना शुरू कर सकते हैं। वे आपके तंत्रिका तंत्र को मजबूत करेंगे और तनाव को दूर करने में मदद करेंगे। अजवायन की पत्ती और सेंट जॉन पौधा बनाने के लिए जड़ी-बूटियों की सिफारिश की जाती है। नुस्खा बहुत सरल है: इन जड़ी बूटियों को 2: 1 अनुपात में मिलाएं। मिश्रण का एक बड़ा चमचा 1 कप उबलते पानी डालता है और शोरबा को 1 घंटे के लिए डालना है। 30 मिनट के लिए बैठकर इस पेय का सेवन करें। भोजन से पहले 100 मिली।
यदि आपके लक्षण बहुत परेशान हैं और ताकत नहीं है, तो तुरंत अपने हार्मोनल स्तरों की जांच के लिए एक डॉक्टर, एक एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श के लिए जाएं।

इन जड़ी बूटियों के अलावा, आप कैमोमाइल और वेलेरियन पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। पुदीना और नींबू बाम चाय घबराहट के साथ-साथ लड़ता है। इसके अलावा, फार्मेसी में, आप पौधों पर आधारित हर्बल दवाएं खरीद सकते हैं, जो अगर ठीक से पैमाइश की जाती हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा नहीं होगा। इनमें Persen, Nervoflux, Dismenorm और Novo-Passit शामिल हैं।
पीएमएस के साथ आत्म-नियंत्रण, शांत और समझ
इस कठिन अवधि के दौरान चिड़चिड़ापन और अन्य नकारात्मक लक्षणों को पूरी तरह से पराजित करने के लिए, उपरोक्त तरीकों का पालन करने के अलावा, आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीखना चाहिए। याद रखें कि कोई भी समस्या आपकी नसों और आँसू के लायक नहीं है। अपने लिए इस तथ्य को महसूस करें कि आपका प्रत्येक दिन आनंद के साथ रहना चाहिए, नकारात्मक और जलन के साथ नहीं।

अपने प्रियजनों से समझ प्राप्त करें, उनके साथ अपनी मन की स्थिति साझा करें। अपने पति से घर के कामों में मदद के लिए कहें, संघर्ष की स्थितियों से बचने की कोशिश करें और थोड़ा आराम करें। स्वस्थ रहें और अपना ख्याल रखें!

प्रत्येक महिला को अपने जीवन में कम से कम एक बार योनि में असुविधा और खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस तरह की असुविधाओं का प्रकट होना असहनीय नहीं हो सकता है और इसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में, वे सभी महत्वपूर्ण दिनों की पूर्व संध्या पर महिलाओं में होते हैं। यही कारण है कि निष्पक्ष सेक्स के कई और आदर्श की इन अभिव्यक्तियों पर विचार करें। मासिक धर्म से पहले खुजली के कारण क्या हैं? इससे कब और कैसे निपटें?

बाहरी कारकों और आंतरिक कारकों दोनों के कारण खुजली हो सकती है। सबसे अधिक बार, यह कई उत्तेजक क्षणों के संयोजन का परिणाम है। निधियों का अत्यधिक और अनुचित उपयोग, संक्रमण और अन्य कारणों की उपस्थिति इस तथ्य को जन्म देती है कि कई महिलाएं मासिक धर्म से पहले खुजली लेबिया को नोटिस करती हैं, साथ ही साथ असुविधा और योनि स्राव भी।
अनुचित अंडरवियर

कई, विशेष रूप से युवा लड़कियों, सौंदर्य और कामुकता की खोज में, सिंथेटिक अंडरवियर और तार पसंद करते हैं, इस खतरे के बारे में सोचने के बिना जिसमें वे प्रजनन प्रणाली के अपने अंगों को उजागर करते हैं।

चक्र के दौरान महिला की योनि से स्राव या तो बढ़ जाता है या गायब हो जाता है। इसे बिल्कुल माना जाता है सामान्य घटना। सिंथेटिक सामग्री से बने अंडरवियर किसी भी गोरे को अवशोषित करने में सक्षम नहीं है। यह जननांगों को ऑक्सीजन भी पास नहीं करता है। नतीजतन, बढ़ी हुई आर्द्रता और तापमान के साथ अवायवीय स्थिति बनाई जाती है जो रोगजनक वनस्पतियों के प्रजनन के लिए आरामदायक होती है। नतीजतन, लेबिया, योनि और पेरिनेम के क्षेत्र में खुजली और जलन मासिक धर्म से पहले अधिक आम है।

उनके डिजाइन के साथ लोकप्रिय पेटी जाँघियां वल्वा और योनि के क्षेत्र में आंतों के माइक्रोफ्लोरा की वंक्षण में योगदान देती हैं, जिससे डिस्बिओसिस - प्राकृतिक वनस्पतियों का उल्लंघन होता है। परिणामस्वरूप, लाभकारी लैक्टोबैसिली को ई। कोलाई द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है।
एलर्जी प्रतिक्रियाएं
अंतरंग स्वच्छता के साधनों के लिए अतिसंवेदनशीलता, लेटेक्स (कंडोम सहित), स्नेहक बिना निर्वहन के खुजली पैदा कर सकता है, मासिक धर्म से पहले, इसके लक्षण बढ़ सकते हैं। विकसित करने के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए, एजेंट को कम से कम दो बार लागू किया जाना चाहिए। यही कारण है कि साबुन या जेल के बिल्कुल आरामदायक उपयोग के कुछ हफ्तों के बाद भी, उन्हें अतिसंवेदनशीलता के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। यह आमतौर पर लाली, खुजली और कभी-कभी एलर्जीन के संपर्क के क्षेत्र में हल्की सूजन जैसा दिखता है। गहन ब्रशिंग से माइक्रोफ़ॉर्म हो सकता है।
जननांगों की अपर्याप्त स्वच्छता

जननांग क्षेत्र में एक अनुकूल माइक्रोफ्लोरा बनाए रखने के लिए, एक स्वस्थ महिला को स्नान करने या अंतरंग स्थानों में शौचालय का उपयोग करने के लिए दिन में केवल एक या दो बार की आवश्यकता होती है। और यह किसी भी माध्यम के उपयोग के बिना किया जा सकता है। सामान्य जैल और सुगंधित तेलों को घरेलू या बच्चों के साबुन से बदलना बेहतर है। अत्यधिक स्वच्छता जननांगों पर फायदेमंद वनस्पतियों में कमी की ओर जाता है, जो रोगजनकों के प्रजनन के पक्ष में है, जिसके परिणामस्वरूप - खुजली अंतरंग क्षेत्र मासिक धर्म से पहले या सामान्य दिनों में, योनि क्षेत्र में जलन होती है।

एक शॉवर / स्नान के दौरान पानी की धारा या हाथ आंदोलनों को सही ढंग से निर्देशित करना भी महत्वपूर्ण है - योनि क्षेत्र से गुदा तक, और इसके विपरीत नहीं।
तनावपूर्ण स्थिति

भावनात्मक अनुभव, तनाव जननांग क्षेत्र में जलन और खुजली की एक विक्षिप्त भावना को जन्म दे सकता है। विशेष रूप से विशेषता बनने से पहले महिलाओं की स्थिति है, वृद्धि हुई कामेच्छा के साथ जोड़ा जा सकता है। यदि इस तरह के लक्षण समय की विस्तारित अवधि में होते हैं, तो आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए और फिर जैविक विकृति का पता लगाने के लिए मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
निर्विवाद अंतरंग संबंध

गुदा, मौखिक सेक्स जब क्लासिक संपर्कों के साथ जोड़ा जाता है तो योनि में आंतों के वनस्पतियों के प्रवेश में योगदान देगा। यह शरीर की सुरक्षा के मामूली उल्लंघन पर डिस्बिओसिस की ओर जाता है, खुजली और निर्वहन प्रकट हो सकता है, विशेष रूप से मासिक धर्म से पहले ध्यान देने योग्य।


आंतरिक कारक

यदि मासिक धर्म से पहले एक अंतरंग जगह खरोंच हो जाती है, तो यह एक महिला के शरीर में खराबी का संकेत दे सकती है। उनमें से अधिकांश प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन कुछ पूर्व संध्या पर और महत्वपूर्ण दिनों के दौरान सामान्य स्थिति में हैं।
प्रतिरोधक क्षमता में कमी

मासिक धर्म के दौरान, महिला का शरीर विभिन्न रोगजनकों के लिए अधिक कमजोर हो जाता है। इस अवधि के दौरान प्रतिरक्षा में एक विशिष्ट कमी से जीर्ण संक्रमण हो सकता है। इस अवस्था से लड़ना मुश्किल है, क्योंकि यह शारीरिक है। और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए ड्रग्स केवल एक अस्थायी प्रभाव देगा।
यौन संचारित संक्रमण

मासिक धर्म से पहले योनि में खुजली सूजन के कारण हो सकती है। एक नियम के रूप में, सभी एक डिग्री में यौन संचारित संक्रमण या योनि में डिस्बिओसिस का कारण बनता है। यह लैक्टोबैसिली, और प्रमुख कोशिकाओं की संख्या में कमी की विशेषता है। इस स्थिति को अक्सर कहा जाता है। , मायकोप्लाज्मा, यूरियाप्लाज्म - रोगजनकों, जो खुजली के अलावा, असुविधा और अन्य लक्षणों की तुलना में whiter में थोड़ी वृद्धि, उत्तेजित नहीं करेंगे। लेकिन ट्राइकोमोनिएसिस से लैबिया की सूजन और सूजन हो सकती है, बहुत प्रचुर मात्रा में और अप्रिय निर्वहन, जो योनी और योनि को परेशान करते हैं।

जननांग, जिनमें से दाने लेबिया और पेरिनेल क्षेत्र पर पाए जा सकते हैं, जब बुलबुले तरल पदार्थ से भरे हुए दिखाई देते हैं, तो खुजली की एक मजबूत भावना होती है। हर्पेटिक संक्रमण का एक क्रोनिक कोर्स है। पूर्व संध्या पर और मासिक धर्म के दौरान प्रतिरक्षा में कमी के कारण इन दिनों रोग के लक्षण दिखाई देते हैं।
कैंडिडा कोल्पाइटिस

अक्सर महिलाएं मासिक धर्म से पहले योनि में सफेद निर्वहन और खुजली को नोटिस करती हैं। 70% मामलों में, एक फंगल संक्रमण खुद को इस तरह से प्रकट करता है। बेली का अधिग्रहण, और लेबिया और योनि के क्षेत्र को खरोंच करने की एक असहनीय इच्छा के कारण महिलाओं को एक ही समय में कार्रवाई करना पड़ता है। भूरा निर्वहन मासिक धर्म से पहले और खुजली भी इस बीमारी का संकेत देगी।


आम तौर पर, कवक अन्य योनि वनस्पतियों के बीच कम मात्रा में पाया जा सकता है। लेकिन जीव के प्रतिक्रियाशील गुणों को कम करने की स्थितियों में, अक्सर जीवाणुरोधी चिकित्सा के बाद (जब लाभकारी बैक्टीरिया रोगजनकों के साथ नष्ट हो जाते हैं), जीव सक्रिय रूप से प्रसार करना शुरू कर देते हैं, जिससे कैंडल कोलाइटिस हो जाता है। गलत उपचार के साथ, मासिक धर्म से पहले दिन खुजली कई वर्षों तक एक महिला का लगातार साथी हो सकता है।
आंतों के डिस्बिओसिस

आंत और योनि बारीकी से जुड़े हुए हैं। यही कारण है कि एक के काम में उल्लंघन दूसरे में परिवर्तन का कारण बनता है। ऐसी स्थितियों में, बिना जठरांत्र संबंधी मार्ग पर्याप्त नहीं है।
योनि में विदेशी शरीर

ऐसा होता है कि महिलाएं योनि, टैम्पोन, कॉटन बॉल और अन्य छोटी वस्तुओं में "खो" सकती हैं। यहां तक ​​कि जननांग पथ में थोड़ी देर रहने से सूजन, प्रचुर और अप्रिय गंध और योनी, पेरिनेम और अंदर खुजली हो सकती है।
अन्य फंगल संक्रमण

उम्र के साथ और योनि में चयापचय, खुजली, जलन और असुविधा से संबंधित रोगों की उपस्थिति में और बाहरी जननांग अंगों के क्षेत्रों में अन्य फंगल घावों से वंचित हो सकता है। इस बीमारी में योनी और पेरिनेम के क्षेत्र को प्रभावित करता है, लेकिन खरोंच करने की असहनीय इच्छा योनि के प्रवेश द्वार तक फैली हुई है।
हेल्मिंथिक रोग
अन्य दैहिक रोग

विघटित मधुमेह, यकृत विकृति (सिरोसिस), सभी अंगों और ऊतकों में चयापचय उत्पादों के संचय की ओर जाता है। यह आंत और योनि में वनस्पतियों को बाधित करता है। नतीजतन, एक व्यक्ति पूरे शरीर और जननांगों की खुजली से पीड़ित होता है।
खुजली के साथ क्या करना है

आदर्श रूप से, यदि किसी महिला में लक्षण हैं, तो वह एक परीक्षा के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास आती है। कुछ परीक्षा के बाद चिकित्सक इस स्थिति में सही उपचार निर्धारित करेगा। यह जटिल हो सकता है (दोनों गोलियां और मोमबत्तियां, और संभवतः अन्य तरीकों को मिलाएं), साथ ही साथ सरल भी। सबसे अक्सर बाद के मामले में, मोमबत्तियों को बहुआयामी कार्रवाई के साथ सौंपा जाता है।

यदि आप निकट भविष्य में डॉक्टर के पास नहीं जा सकते हैं, और खुजली, जलन और असुविधा बहुत असुविधा लाती है, तो आप लोक उपचार का उपयोग कर सकते हैं। वे पैथोलॉजी को पूरी तरह से ठीक करने की संभावना नहीं रखते हैं, लेकिन थोड़ी देर के लिए आप लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं:
कैमोमाइल, ऋषि, कैलेंडुला, ओक छाल - व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से, इन हर्बल तैयारियों में रोगाणुरोधी, सुखदायक, विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है। काढ़ा तैयार करने के लिए, मिश्रण के दो या तीन बड़े चम्मच लेने के लिए पर्याप्त है (यह भी अलग से आसव तैयार करना संभव है), उस पर उबलते पानी डालें और 5 से 10 मिनट के लिए कम गर्मी पर पकड़ लें। फिर इसे पीने दें। इस तरह के औषधीय कॉकटेल दिन में 1 - 2 बार douching कर सकते हैं।
बिछुआ का उपयोगी काढ़ा। यह ऊपर प्रस्तुत नुस्खे के रूप में योनि धोने के लिए बिल्कुल उसी पैटर्न में धमाकेदार है।
यदि आप जानते हैं कि इन विकारों का कारण क्या है, तो आपको सभी प्रयोगशाला कारकों को बदलने की कोशिश करनी चाहिए: प्राकृतिक कपड़ों से बने लिनन को प्राथमिकता दें, सभी रोगों की भरपाई करें, संभावित एलर्जी को दूर करें, जननांग अंगों की स्वच्छता को ठीक से संचालित करें, आदि


मासिक धर्म की पूर्व संध्या पर योनि में खुजली दोनों हानिरहित थ्रश की अभिव्यक्ति और शरीर के गंभीर विकारों, संक्रमण और दर्दनाक स्थितियों का एक मार्कर हो सकता है। किसी विशेषज्ञ से समय पर अपील एक बार में इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद करेगी। स्व-दवा, मान्यताओं और कारणों में अनिश्चितता प्रक्रिया की वृद्धि और जीर्ण रूप में संक्रमण का कारण बनेगी।

कई महिलाओं को शिकायत है कि मासिक धर्म के दौरान या मासिक धर्म से पहले, अंतरंग क्षेत्र में खुजली का शाब्दिक रूप से जीवन का पीछा और खराब होता है। इस तरह के असहज संकेत महिला शरीर में एक बीमारी के विकास की शुरुआत का संकेत दे सकते हैं।

तो, मासिक धर्म से पहले अंतरंग क्षेत्र में एक खुजली का क्या कारण है? खुजली के लक्षण के रूप में ऐसी अप्रिय घटना, एक लड़की कई अलग-अलग कारणों से महसूस कर सकती है।
मासिक धर्म की शुरुआत से पहले खुजली का मुख्य कारण
खुजली, साथ ही जलन, यौन संचारित रोगों का एक लक्षण हो सकता है: गोनोरिया, ट्राइकोमोनिएसिस या दाद, जिसमें खुजली के लक्षण के अलावा, लोबिया की सूजन और सूजन देखी जा सकती है, एक विशिष्ट गंध के साथ स्राव, जननांग क्षेत्र में एक दाने।
थ्रश (मूत्रजननांगी कैंडिडिआसिस), प्रचुर मात्रा में छोड़कर पनीर का निर्वहनखुजली के साथ भी है। ये लक्षण न केवल महत्वपूर्ण दिनों की पूर्व संध्या पर, बल्कि यौन संपर्क के बाद भी मौजूद हो सकते हैं। डॉक्टर को आधुनिक दवाओं और समय पर उपचार के लिए धन्यवाद, थ्रश का इलाज अपेक्षाकृत आसानी से किया जा सकता है।
सूजन में खुजली भी हो सकती है। मूत्राशय या तो गुर्दे के क्षेत्र में विकृति के विकास के कारण।
खुजली और जलन का एक जीवाणु या संक्रामक कारण हो सकता है। कोल्पाइटिस जैसी बीमारी एक अप्रिय गंध के साथ प्रचुर मात्रा में, अस्वास्थ्यकर प्रकृति, सफेद या पीले-हरे रंग के निर्वहन के साथ होती है।
अंतरंग स्वच्छता के सरल नियमों का पालन करने में विफलता, उदाहरण के लिए, स्वच्छता उत्पादों (पैड, टैम्पोन) का एक अनियमित परिवर्तन, योनि श्लेष्म की सूजन हो सकती है और, परिणामस्वरूप, महिला अप्रिय असुविधा से पीड़ित होने लगती है।
खुजली उन सामग्रियों से भी आ सकती है जिनसे पैड और टैम्पोन बनाए जाते हैं, जिससे शरीर की एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है। नियमित वाशिंग पाउडर एक अप्रिय लक्षण को भी ट्रिगर कर सकता है। इसके अलावा, एक खाद्य उत्पाद से एलर्जी के कारण खुजली वाली योनि की असुविधा हो सकती है।
तनाव, भावनात्मक संकट, मनोवैज्ञानिक तनाव भी मासिक धर्म की शुरुआत से पहले खुजली की परेशानी पैदा कर सकता है।
बीमारी की बार-बार पुनरावृत्ति, जिसका इलाज पहले ही हो चुका है, लेकिन पूरा नहीं हुआ है।
हार्मोनल स्तर का उल्लंघन।
डायबिटीज, एनीमिया, ऑन्कोलॉजी, ल्यूकेमिया, हॉजकिन की बीमारी आदि जैसी बीमारियों का विकास।



आवंटित खोलनामासिक धर्म के साथ, कई सूक्ष्मजीवों के विकास के लिए आदर्श वातावरण। इसके अलावा, मासिक धर्म के दौरान, महिला शरीर इस तथ्य के कारण कि संक्रमण प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो गई है, विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील है।


नतीजतन, इस अवधि के दौरान, यह हानिकारक सूक्ष्मजीवों को पूरी तरह से दबा नहीं सकता है जो खुजली के लक्षण को जन्म देते हैं।
मासिक धर्म से पहले खुजली का उपचार और उन्मूलन
मासिक धर्म से पहले या बाद में महिलाओं के अंतरंग क्षेत्र में प्रुरिटस के उपचार की विधि काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि विशिष्ट विकृति का क्या कारण है। इस घटना में कि यह घटना एक बीमारी का परिणाम है, फिर प्राथमिक कार्य, बीमारी के खिलाफ लड़ाई, न कि इसके परिणामों का उपचार।
थ्रश। यदि एक महिला में थ्रश होता है जो एक खुजली लक्षण का कारण बनता है, तो डॉक्टर एंटीफंगल दवाओं को लिखेंगे जो फार्माकोलॉजी में जारी करते हैं अलग रूप: मलहम, गोलियाँ, कैप्सूल, सपोसिटरी।
Coleitis। यह बीमारी, जो मासिक धर्म से पहले जलन का कारण बनती है, एक जटिल उपचार द्वारा समाप्त हो जाती है, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:
douching;
विरोधी भड़काऊ और एंटिफंगल दवाओं का प्रशासन;
गंभीर विकार, गंभीर दिनों से पहले या मासिक धर्म के दौरान खुजली के कारण के रूप में, शामक के साथ इलाज किया जाता है, जो एक विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया जाता है।
यदि, मासिक धर्म से पहले, एलर्जी की अभिव्यक्तियों से खुजली शुरू होती है, तो इस मामले में, एंटी-एलर्जी और एंटीप्रायटिक क्षमताओं वाली दवाएं निर्धारित की जाती हैं। इसके अलावा, डॉक्टर दवाओं के अतिरिक्त एक विशेष आहार लिख सकते हैं।



यदि जननांग क्षेत्र में खुजली, आप उपयोग कर सकते हैं और लोक उपचार, लेकिन केवल डॉक्टर से परामर्श के बाद। विभिन्न स्नान और उपलब्ध निधियों के काढ़े की सिफारिश की।

निम्नलिखित व्यंजनों में से एक का उपयोग करके वशीकरण किया जा सकता है:
1 चम्मच सोडा 1 लीटर में भंग। उबला हुआ पानी। प्रक्रिया दिन में 2 बार - सुबह और शाम को की जाती है।
आयोडीन की 10 बूंदें, 1 चम्मच। सोडा और नमक 1 एल में भंग। उबला हुआ पानी। Douching को उसी तरह से किया जाता है जैसे पहले नुस्खा में: सुबह और शाम को, यानी दिन में 2 बार। यह नुस्खा अद्वितीय है कि सोडा कवक को हटा देता है, नमक श्लेष्म झिल्ली को साफ करता है, आयोडीन - प्रभावित जगह कीटाणुरहित करता है।

प्रक्रिया की प्रभावशीलता को मजबूत करने के लिए, अतिरिक्त स्नान और योनि में विशेष टैम्पोन की शुरूआत की सिफारिश की जाती है।

समुद्री नमक, कैमोमाइल फूल और कैलेंडुला के स्नान के लिए चिकित्सा मिश्रण जननांगों पर जलन को दूर करता है, जिसमें महिलाओं के अंतरंग क्षेत्र में खुजली शामिल है, जो मासिक धर्म के बाद उत्पन्न होती हैं।


टैम्पोन के लिए मुसब्बर लुगदी का उपयोग करते हैं, जो एक भावपूर्ण स्थिति में कुचल दिया जाता है। इस तरह के टैम्पोन को शाम के भोजन के बाद बिस्तर पर जाने से पहले इंजेक्ट किया जाता है। खराब नहीं है कवक के साथ श्लेष्म झिल्ली को बहाल करें।

यह मत भूलो कि कोई भी वैकल्पिक चिकित्सा का मतलब कितना भी हो, आपको उन्हें मुख्य उपचार विकल्प के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए। वे दवाओं के साथ संयोजन में उपचारात्मक प्रभाव को बढ़ाने के लिए निर्धारित हैं। प्रस्तावित व्यंजनों की संरचना में एक अलग घटक के लिए संभावित एलर्जी की प्रतिक्रिया से बचने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल स्त्रीरोग विशेषज्ञ से परामर्श करना सुनिश्चित करें।
खुजली को रोकने के लिए निवारक उपाय

ताकि खुजली या जलन जैसे अप्रिय लक्षण, महत्वपूर्ण दिनों की शुरुआत से पहले या माहवारी के दौरान आपको परेशान न करें, सरल रोकथाम के उपायों का पालन करें:
स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए नियोजित और अनिर्धारित यात्राओं को याद न करें। एक समस्या की स्थिति में, चिकित्सक हमेशा समय में किसी भी विकृति का पता लगाने और समय पर उपचार निर्धारित करने में सक्षम होगा।
संभोग के दौरान कंडोम का उपयोग करना आपको कई यौन रोगों से बचाता है।
खेल गतिविधियाँ पूरे शरीर की प्रतिरक्षा को मजबूत करती हैं। सच है, आपको ओवरवर्क नहीं करना चाहिए, ताकि आपके शरीर को नुकसान न पहुंचे।
तनाव से बचने की कोशिश करें। यदि यह संभव नहीं है, उदाहरण के लिए, काम पर, शांत प्रभाव वाली दवाओं का उपयोग करें।
हर 6 महीने में एक बार, एक व्यापक निदान के माध्यम से जाना सुनिश्चित करें। सब के बाद, मासिक धर्म से पहले की अवधि में एक जलन हृदय, श्वसन प्रणाली और गुर्दे की बीमारियों का संकेत दे सकती है।



व्यक्तिगत अंतरंग स्वच्छता पर पूरा ध्यान दें। जननांगों को प्रति दिन 1 बार धोएं। बार-बार हाथ धोना बुनियादी स्वच्छता का पूर्ण अभाव जितना हानिकारक है। तथ्य यह है कि पानी लाभदायक माइक्रोबैक्टीरिया को बाहर निकालता है जो योनि में मौजूद होता है। डॉक्टर संभोग के बाद ही अतिरिक्त धोने की सलाह देते हैं। यदि आप नोटिस करते हैं कि अंतरंग क्षेत्र में मासिक खुजली से पहले, स्व-चिकित्सा न करें, तो निश्चित रूप से एक विशेषज्ञ से परामर्श करें।






मासिक धर्म से पहले जलन और खुजली, साथ ही उनके दौरान कुछ असुविधा हो सकती है। लेकिन ये अभिव्यक्तियाँ कुछ बीमारियों के शरीर में उपस्थिति का संकेत दे सकती हैं।
बहुत बार, माह के कुछ दिनों में और मासिक धर्म से पहले, एक महिला असुविधा का अनुभव करती है, लेकिन स्थिति को और अधिक बढ़ सकती है। मासिक धर्म के दौरान खुजली एक महिला को बहुत सारी समस्याएं देती है, वह अधिक घबरा जाती है, उसका मूड बिगड़ जाता है, जलन की जगह पर कंघी करने की अत्यधिक इच्छा होती है।

खुजली, जो मासिक धर्म से पहले खुद को प्रकट करती है, त्वचा की गंभीर खरोंच हो सकती है, जो रोग की सच्ची तस्वीर को विकृत करती है, क्योंकि खरोंच वाली साइटें संक्रमण के प्रवेश के लिए एक प्रवेश द्वार हैं जो माध्यमिक यौन संक्रमण का कारण बन सकती हैं।
संभव कारण

आधुनिक विज्ञान अभी भी एक सटीक और पूर्ण उत्तर देने में असमर्थ है, जो मासिक धर्म से पहले और दौरान खुजली और जलन का कारण बनता है। कई विकल्प हैं। खुजली के मुख्य कारणों में से एक में स्थित तंत्रिका अंत की जलन माना जाता है महिला योनि. अप्रिय संवेदनाएं एक महिला को कई दिनों तक रखा जा सकता है, लेकिन स्पष्ट दर्द के लक्षणों के बिना।

मासिक धर्म के पहले और दौरान योनी होंठ और योनि में जलन और खुजली एक बीमारी के लक्षण हैं जो मानव शरीर के अंदर छिप जाते हैं। यदि ये लक्षण होते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि एक आंत्र और मूत्रजननांगी प्रणाली की जांच की जाए।
स्त्री रोग संबंधी समस्याएं

एक महिला निम्नलिखित स्त्री रोग संबंधी बीमारियों को महसूस कर सकती है और योनि कर सकती है:
कैंडिडिआसिस;
वगिनोसिस;
vulvovaginitis;
coleitis;
kandilomy;
जननांग दाद;
ट्यूमर का गठन।
त्वचा और आंतरिक रोग

इस तरह की संवेदनाओं को भड़काने और एक्सट्रेजेनिटल बीमारियों की उपस्थिति के लिए, जिसमें शामिल हैं:
प्राइनल फॉलिकुलिटिस;
पेरिअनल डर्मेटाइटिस;
मूत्र पथ के संक्रमण;
छोटी आंत की सूजन संबंधी बीमारियां;
कीड़े;
जूं रोग;
सिग्मायोडाइटिस और प्रोक्टाइटिस;
बवासीर और फटा मलाशय;
मधुमेह;
giperterioz;
गुर्दे की विफलता;
यकृत रोग।

एक और सामान्य कारण असुविधा और खुजली की घटना योनि के म्यूकोसा के लिए आघात बन सकती है, जो एक साथी के साथ सेक्स के दौरान प्राप्त हुई थी। यह संभावना है कि ये लक्षण कुछ गर्भनिरोधक दवाओं के उपयोग के कारण थे।


अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए, एक महिला को उसके समय से पहले और उसके दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता के नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है और खुजली वाले क्षेत्रों को रगड़ने के लिए नहीं और भी अधिक जलन से बचने के लिए। यदि मासिक धर्म के दौरान जलन और खुजली होती है, तो आपको कुछ नियमों का पालन करना चाहिए।
अंडरवियर

सबसे पहले, आपको दिन में कम से कम एक बार अपने अंडरवियर को बदलने की जरूरत है। लिनन खरीदते समय, ध्यान दें कि यह किस सामग्री से बना है। यह केवल प्राकृतिक वस्त्रों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि उनमें ग्रीनहाउस के प्रभाव को पैदा किए बिना स्वतंत्र रूप से हवा पास करने की क्षमता होती है, जो कई रोगजनक बैक्टीरिया के विकास के लिए एक उत्कृष्ट वातावरण के रूप में काम कर सकता है। शायद ऐसे कपड़ों से अंडरवियर और बहुत आकर्षक नहीं दिखता है, लेकिन यह उपाय आपके खुद के अच्छे के लिए आवश्यक है।
धुल जाना

दूसरा, सफाई करें अंतरंग स्थानों दिन में दो बार। जलन और खुजली के साथ, साबुन, जेल और अन्य व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि इस तथ्य के अलावा कि वे जलन और एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं, वे श्लेष्म झिल्ली को सूखते हैं, जिससे सामान्य स्थिति बिगड़ती है। इसे आगे से पीछे तक कोमल आंदोलनों के साथ धोने की सिफारिश की जाती है। इस तरह आप इस संभावना को सीमित कर सकते हैं कि गुदा क्षेत्र में स्थित बैक्टीरिया जननांगों में स्थानांतरित हो जाएंगे।
गैस्केट
तीसरा, पैड को अधिक बार बदलें। यदि आप मासिक पैड के दौरान खुजली और जलन का अनुभव करते हैं, तो आपको कम से कम हर 8 घंटे में बदलने की जरूरत है, भले ही निर्वहन प्रचुर मात्रा में हो या न हो।
खुजली और अन्य लक्षण

मासिक धर्म की शुरुआत से पहले खुजली और जलन निर्वहन के साथ हो सकती है। स्त्री रोग विशेषज्ञ की सिफारिशों के अनुसार एक स्त्री रोग संबंधी परीक्षा से गुजरना और आवश्यक परीक्षण (स्मीयर, रक्त, मूत्र) को पारित करने की सिफारिश की जाती है। 

यदि खुजली शाम को सीधे अपने चरमोत्कर्ष पर पहुंचती है या कपड़े बदलते समय, लेकिन रात में खुद को प्रकट नहीं करती है, तो सबसे अधिक संभावना है कि यह एक मनोवैज्ञानिक खुजली है। खुजली लगातार हो सकती है, जलन के साथ और बुखार के साथ, अगर इसकी घटना का कारण मूत्र पथ के संक्रमण है।

यदि निचले पेट में दर्द इन लक्षणों में शामिल हो गया है, तो इसका मतलब हो सकता है कि श्रोणि अंगों में भड़काऊ या नियोप्लास्टिक प्रक्रियाएं शुरू हो गई हैं। यदि एक विदेशी शरीर की उपस्थिति के साथ संयोजन में महसूस किया जाता है, तो यह जननांगों के आगे बढ़ने की घटना का मुख्य लक्षण है।

यदि मासिक धर्म से पहले आपको जलन महसूस हुई और रक्तस्राव शुरू हो गया, तो यह एक संक्रामक प्रक्रिया के विकास का संकेत हो सकता है जो कुछ संक्रामक रोगों की पृष्ठभूमि के खिलाफ होता है।

आपको डॉक्टर को इलाज में देरी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि खुजली और जलन इस तरह की बीमारियों की उपस्थिति का संकेत दे सकती है:
मधुमेह;
जिगर के कार्य में असामान्यताएं;
एलर्जी।
यदि मासिक धर्म से पहले खुजली न केवल जननांग क्षेत्र में, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों में भी प्रकट होती है, तो यह मधुमेह या यकृत और गुर्दे के विकृति के लक्षणों में से एक हो सकता है। यदि मासिक धर्म के दौरान खुजली कब्ज, पेट की गड़बड़ी और पेट फूलने की पृष्ठभूमि के खिलाफ होती है, तो यह स्थिति आंत्र के उल्लंघन का संकेत देती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.