Header Ads

स्किन से लेकर बाल तक की खूबसूरती के लिए चाहिए सिर्फ एक नींबू

स्किन से लेकर बाल तक की खूबसूरती के लिए चाहिए सिर्फ एक नींबू
मल्टीपर्पज फायदों से भरपूर है नींबू

नींबू को हेल्थ के लिए तो हमेशा से ही फायदेमंद माना जाता रहा है, लेकिन ब्यूटी को निखारने में भी अब इसका यूज कई तरह से किया जाने लगा है। इसके मल्टीपर्पज फायदों को देखते हुए ब्यूटीशन्स ने इसे लेमन थेरपी का नाम दिया है। जानिए क्या है लेमन थेरेपी और इसके फायदों के बारे में...
डेड स्किन और दाग-धब्बे हटाने में फायदेमंद



नींबू में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को नैचरली ब्लीच करते हैं। इसमें काफी तादाद में सिट्रस होता है जो स्किन को पोषक तत्व देता है। इसका रस ही नहीं, छिलके भी कम उपयोगी नहीं होते। नींबू के छिलके डेड स्‍किन, दाग धब्बे से लेकर ब्‍लैकहेड्स तक को क्लीन करते हैं। अगर स्किन में ओपन पोर्स की प्रॉब्लम है, तो नींबू का रस लगाएं।

स्किन को बनाता है फेयर



स्किन को गोरा बनाने में भी नींबू बेहद काम आता है। इसके लिए अंडे के सफेद भाग में नींबू की कुछ बूंदे मिलाइए। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर इसे पील की तरह चेहरे से निकालिए और चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। फेस शाइनिंग करने लगेगा। नींबू में विटमिन सी पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखता है।

डैंड्रफ करता है साफ


नींबू का रस बालों की डैंड्रफ खत्म करने में भी कारगर है। यही नहीं, अगर बाल गिर रहे हों, तो आप नींबू के रस में नारियल पानी मिलाकर बालों में लगा लीजिये, इससे बाल गिरने बंद हो जाएंगे। अपने बालों के कुछ लटों पर नींबू का रस लगाएं और इसे धूप में सूखने दें। इससे यह नैचरल रूप से हाइलाइट हो जाएंगे।

नींबू से दिखें जवान


उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा पर इसके निशान दिखने लगते हैं। नींबू एक अच्छा ऐंटिऑक्सिडेंट भी है, जो त्वचा की झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है। बादाम तेल के साथ नींबू के रस को मिलाकर फेस पर 20 मिनट तक रखें। आप चाहें तो नींबू के रस और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं।

होंठों को बनाए खूबसूरत

नींबू का रस होंठ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सूखे और फटे होंठ पर नींबू का रस लगाने से काफी फायदा होता है। आप चाहें तो मिल्क क्रीम और शहद में नींबू का रस मिलाकर प्राकृतिक लिप बाम भी बना सकती हैं। इसे लगाने से आपके होंठों की नमी बरकरार रहेगी।

4 फेस पैक, जो हैं फायदेमंद



नींबू और शहद- इस फेस पैक के जरिए आपको स्मूद व ग्लोइंग स्किन मिलती है।

नींबू व मुल्तानी मिट्टी- ऑयली स्किन के लिए यह पैक फायदेमंद है।

नींबू और टमाटर- यह पैक न सिर्फ आपकी स्किन टोन को एकसमान बनाता है, बल्कि इससे आपको ग्लोइंग स्किन भी मिलती है।

नींबू व बेसन- अगर आपके चेहरे पर बाल हैं और आप उन्हें घर पर ही हटाना चाहती हैं तो आप नींबू व बेसन से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.