Header Ads

काम से बहुत थक गये हैं तो इन 5 योगासनों से करें थकान कम

काम से बहुत थक गये हैं तो इन 5 योगासनों से करें थकान कम



सुबह सुबह हैवी ट्रैफिक से गुजरते हुए ऑफिस जाना और वहां पर घंटों टेंशन में काम करना फिर शाम को उसी ट्रैफिक जाम में फंसते हुए वापस घर पहुंचना आज कल की आम लाइफस्टाइल है और इसी कारण आप बहुत थक जाते हैं। इस थकावट को दूर करने के लिए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं। जाने माने योगा एक्सपर्ट शमीम अख्तर यहां ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में बता रहे हैं जिससे आप आसानी से अपनी थकान मिटा सकते हैं।




प्रणामासन या प्रेयर पोज: इस योगासन की खासियत यह है कि इसे आप कभी भी कर सकते हैं और इसे करना बहुत ही आसान है। इस योगासन से आपको उर्जा मिलती है साथ ही यह आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसे करने के लिए दोनों हथेलियों को प्रणाम वाली मुद्रा में रखें और इसे अपने सिर के ऊपर ठीक बीचोबीच में रख दें। कुछ देर इसी पोजीशन में टिके रहें और गहरी सांसे लें।




प्राण मुद्रा: यह योगासन स्ट्रेस को दूर भगाने और थकान मिटाने में बहुत असरदार है। इसे करने के लिए आंखें बंद करके बैठ जायें और लिटिल फिंगर और रिंग फिंगर के टिप को एक साथ अंगूठे से छुएं। 3-5 मिनट तक इस पोजीशन में बने रहें और फिर इसे दूसरे हाथ की उंगलियों से दोहरायें।

4/6




पृथ्वी मुद्रा: अगर आप हाइपरटेंशन की समस्या से पीड़ित हैं तो यह योगासन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। ध्यान करने की मुद्रा में बैठ जायें और आंखें बंद का लें। अब रिंग फिंगर के टिप को अंगूठे से छुएं और 3-5 मिनट तक इस पोजीशन में बने रहें। इसे एक ही साथ दोनों हाथो से करें।




सूर्य मुद्रा: यह बहुत ही आसान सा योगासन है और इससे थकान मिटने के अलावा आपके फोकस करने की क्षमता भी बढ़ती है। इसे करने के लिए सुखासन में बैठ जायें और अपनी आंखों को बंद कर लें। अब अपनी तर्जनी उँगली के टिप को अंगूठे से दबाएं और कुछ देर इसी पोजीशन में बने रहते हुए गहरी गहरी सांसे लें। इस पूरी प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहरायें।




उज्जयी ब्रेथ : इस ब्रीथिंग तकनीक की मदद से आप थकान और स्ट्रेस दोनों को दूर कर सकते हैं। सुखासन में बैठ जायें और अपने गले पर हल्का दवाब बनाते हुए सांस ऐसे अंदर लें जिसमें सांसो की अंदर जाने की आवाज सुनाई दे । अब इसी साउंड के साथ सांसो को बाहर भी भेजें। इस तरह कम से कम अगले 10 मिनट तक सांसे लें।





अगर आपके शरीर के किसी हिस्से विशेषकर पैर, घुटने, पीठ और गर्दन में तेज दर्द होने लगता है, तो समझ लें कि ऐसा मसल्स क्रैम्प के कारण हो सकता है। योग एक्सपर्ट प्रज्ञा भट्ट आपको कुछ योगासन बता रही हैं जिनका नियमित रूप से अभ्यास कर आप मसल्स क्रैम्प के कारण होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं।



कपोतासन- इस आसन से पेट के निचले हिस्से को स्ट्रेच मिलता है और ऐंठन कम होती है। यह हिप्स को ओपन करने के लिए भी बेहतर आसन है।



उष्ट्रासन- इस आसन से आपके हिप्स और एब्स को स्ट्रेच मिलता है जिससे पीठ, पेट और जांघों की ऐंठन दूर होती है।



बालासन- अगर आपकी कमर में ऐंठन है, तो इस आसन से आपको जरूर आराम मिल सकता है। इस मुद्रा में जब तक संभव हो, तब तक रहें।




बितिलासन- इस आसन से पीठ के निचले हिस्से और पेट की मांसपेशियों की ऐंठन से राहत मिलती है। यह आर्म्स को मजबूत और टोन करने के लिए भी बेहतर आसन है।

सुप्त मत्स्येन्द्रासन- पीठ के निचले हिस्से और पीठ से दर्द से राहत पाने के लिए यह बेहतर आसन है। इससे रीढ़ की हड्डी में लचीलापन बढ़ता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.