Header Ads

सुबह उठते ही जरूर करें ये 5 काम, हमेशा रहेंगे हेल्दी एंड फिट


सुबह उठते ही जरूर करें ये 5 काम, हमेशा रहेंगे हेल्दी एंड फिट


हर कोई यही चाहता है कि जब वह सुबह उठे तो उसका दिन अच्छे से गुजरना चाहिए। इस लिहाज से सुबह बहुत मायने रखती है। ज्यादातर लोग उठकर वॉशरुम में आधा घंटा बिताकर फिर नाश्ता करते हुए सुबह बिता देते हैं लेकिन अगर आप सुबह के वक्त को अच्छे से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो कुछ अच्छी बातों को जरूर अपनाएं। आदतें जो न‍ सिर्फ सुबह आपका मूड अच्‍छा रखती हैं बल्कि दिन भर के काम को अच्छे से करने में भी मददगार होती है। किस काम को कब कितना समय देना है और कैसे अपना मूड अच्छा रखना है यह सब आप सुबह की अच्‍छी शुरुआत से ही तय कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं वे 5 आदतें, जिनसे आप कर सकते हैं दिन की अच्छी शुरुआत।

तय समय पर ही उठें

रात को सोने से पहले आप तय करते हैं कि आप सुबह 6 बजे उठेंगे। इसके लिए अलार्म भी सेट करते हैं। मगर सुबह उठते ही ज्यादातर लोग अलार्म बंद कर देते हैं या स्नूज मोड पर डाल देते हैं। 5-10 मिनट ज्यादा सोने की ये आकांक्षा आपके पूरे दिन को आलस और थकान से भर देती है। तय समय से ज्यादा सोने के बाद भी उठने के बाद आपका मूड खराब रहता है, जिसका असर दिन में आपके सभी कामों पर पड़ता है। अतः सुबह का अलार्म बंद करने के तुरंत बाद उठें। पांच मिनट और कहकर दोबारा सो न जाएं।

पानी पिएं

सुबह उठते ही पानी से कुल्ला करें और फिर 2 ग्लास पानी पिएं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं या पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो गुनगुना पानी पिएं। पानी पीने से सुबह आपका पेट साफ होता है और पूरा शरीर हाइड्रेट हो जाता है, जिससे सभी अंग पूरे दिन काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं। अगर आप फ्लेवर्ड पानी पीना चाहती हैं तो इसके लिए आप उसमें नींबू और शहद मिला सकती हैं। यह पानी आपको पतला होने में भी मदद करेगा।

टहलें

ज्यादातर लोग कहेंगे कि सुबह उनके पास टाइम नहीं होता है इसलिए वो टहल नहीं सकते हैं। ऐसे लोग आमतौर पर सुबह उठते ही अपने रोजमर्रा की जीवनशैली में बिजी हो जाते हैं लेकिन यह कोई समझदारी नहीं है। थोड़ा पहले उठें या सच में समय नहीं है, तो 10-15 मिनट ही टहलें मगर सुबह उठते ही कुछ देर खुली हवा में टहलने के लिए निकलें। फेफड़े हमारे सांस लेने और जिंदगी के लिए एक जरूरी अंग हैं। अगर आप रोज सुबह थोड़ी देर टहलते हैं, तो फेफड़े जिंदगी भर स्वस्थ रहते हैं और शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है। 

एक्सरसाइज
सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से बहुत सी हेल्थ प्रॉब्लम्स कम होती है लेकिन अगर समय कम है तो आप स्ट्रेचिंग जैसी एक्सरसाइज भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको आधे घंटे एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। जैसे ही शरीर स्ट्रेच फील करें, आप इसे करना बंद कर दें और रेगुलर लाइफस्टाइल में लौट जाएं।

दिन भर के काम की लिस्ट बनाएं
जरा सोचिए कितना अच्छा होगा कि आप दिन भर आने वाली चुनौतियों से पहले ही खुद को तैयार कर लें। सुबह उठ कर आप ऑफिस में होने वाली जरूरी मीटिंग या टास्क की एक लिस्ट बनाएं। साथ ही उसमें यह भी लिखें आपको किस तरह इन कामों में बेहतर करना है। यकीन मानिए इस तरह से ना सिर्फ आप अपना बेस्ट दे पाएंगे बल्कि आप बेकार के तनाव से बचे रहेंगे।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.