Header Ads

झड़ते बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 योगासन


महिज एक हफ्ते में झड़ते बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 योगासन

झड़ते-टूटते बालों का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान है। आज वर्ल्ड इंटरनैशनल योग-डे है। क्या आप जानते हैं कि शारीरिक बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ योग झड़ते बालों से भी छुटकारा दिलवाता है ? झड़ते बाल न केवल आपकी पर्सनैलिटी को कम करते हैं बल्कि आपके आत्मविश्वास में भी कमी लाते हैं। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो चलिए आज हम आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान से 5 योगासन बताते हैं...

अधोमुख शवासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पेट के बल लेट जाएं। अब धीरे-धीरे बाजुओं और टांगों पर जोर धरती पर डालकर,बाकी शरीर को उपर हवा में उठाएं। कुछ देर इसी स्थिति में रहें। फिर धीरे-धीरे शरीर को नीचे लाएं और 1 से 2 सेंकेंड विश्राम के पश्चात् फिर इस विधि को दोहराएं। रोजाना इस आसन को करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रुप से काम करेगा। जिससे आपके बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।



पादुंगाष्ठासन

इस आसन को करने के लिए एक दम सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने हाथों को हैंड रेज की पोजिशन में उपर उठा लें। अब धीरे-धीरे आगे की तरफ नीते झुकें। कोशिश करें आपके हाथ पैरों की उंगलियों को छू सकें। प्रारंभ में घुटनों को सीधे रखते हुए पैर की उंगलियों को पकड़ना थोडा मुश्किल होता है, लेकिन रोजाना इसे करने से आप आसानी से पैर की उंगालियों को पकड़ सकती हैं। यह आसन भी आपकी बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन के लिए बहुत फायदेमंद है।




पश्चिमोत्तानासन
इस योग को करने के लिए धरती पर मैट बिछाकर बैठ जाइए। अब अपने दोनों पैरों को सामने की तरफ सीधे फैलाकर बैठ जाएं। अब हथेलियों को घुटनों पर रखकर सांस भरते हुए हाथों को ऊपर की ओर उठाएं व कमर को सीधा कर ऊपर की ओर खींचे। अब धीरे से आगे की ओर झुककर अपने पैरों को जगड़ने की कोशिश करें। यह आसन आपके पेट की चर्बी को कम करने के लिए भी फायदेमंद है।यह आपके स्‍कैल्‍प को ऑक्‍सीजन और ब्‍लड सप्‍लाई के लिए उत्‍तेजित करके बालों के गिरने को कम करने में हेल्‍प करता है।



उष्ट्रासन

उष्ट्रासन को Camel Pose भी कहते हैं, यह आसन बालों और पीठ दोनों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह पोज स्‍कैल्‍प की ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसे करने के लिए जमीन पर वज्रासन में बैठ जाइए। अब आराम से अपने घुटनों के बाल खड़े हो जाइए। याद रखें घुटनों से कमर तक का भाग सीधा होना चाहिए। अब धीरे से पीठ को पीछे की ओर मोड़कर हाथों से पैरों की एड़ियां पकड़ लें।



शवासन

शवासनकरने से शरीर और दिमाग दोनों तनाव मुक्त होते हैं। इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को शरीर से 5 इंच की दूरी पर रखें। हाथों को इस तरह रखे की दोनों हाथ की हथेलियां आसमान की दिशा में हो। अब बॉडी के हर पार्ट को ढीला और आंखों को भी बंद कर लें। झड़ते बालों का मुख्य कारण तनाव है। आप खुद को जितना तनावमुक्त रखेंगे आपके लिए उतना ही बेहतर रहेगा।



योग के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान दें। प्रोटीन युक्त खाना खाएं। जैसे कि दूध, दहीं, अंडे, पनीर और दालें। इन सब चीजों का रुटीन में सेवन करना आज से ही शुरु कर दें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.