Header Ads

पेट में गैस बनने के 20 आयुर्वेदिक घरेलू उपचार


पेट में गैस बनने के 20 आयुर्वेदिक घरेलू उपचार – 
https://www.healthsiswealth.com/


https://www.healthsiswealth.com/

पेट में गैस बनना बहुत ही आम समस्या है। कुछ खाने पर या दिनचर्या में गलत आदतों के कारण किसी न किसी को गैस बनने की समस्या होती रहती है। आयुर्वेद में, इस स्थिति को क्रॉनिक गैस्ट्रिटिस कहा जाता है। यह मुख्य रूप से पित्त दोष के बढ़ने के कारण होता है। भले ही गैस बनना या एसिडिटी होना कोई बड़ी बीमारी न हो, लेकिन अगर इसका इलाज समय रहते न किया जाए, तो ये अल्सर जैसी बीमारी का रूप भी धारण कर सकती है। आमतौर पर पेट में गैस तब बनती है, जब बैक्टीरिया उन कार्बोहाइड्रेट को उत्तेजित कर देते हैं, जो छोटी आंत में ठीक से पच नहीं पाते। ऐसा ज्यादातर फाइबर युक्त आहार खाने से होता है। वैसे तो गैस की समस्या से बचने के लिए लोग कई दवाओं का सहारा लेते हैं, इसके बजाए अगर घरेलू उपायों (Pet ki gas ka gharelu upchar) को आजमाया जाए, तो इस गंभीर समस्या से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।
अस्वस्थ खान-पान और गलत दिनचर्या की वजह से पेट में गैस बनने की समस्या लगभग हर किसी को है। आए दिन लोगों को पेट में गैस बनने लगती है। विशेषज्ञों के अनुसार गैस बनना या पेट फूलना एक सामान्य बात है। ज्यादातर लोगों के साथ यह समस्या है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से इससे पीडि़त हैं, तो यह लैक्टोज असहिष्णुता, हार्मोनल असंतुलन या किसी प्रकार की आंत्र रूकावट जैसे गंभीर विकार का संकेत भी हो सकता है। पेट में गैस की समस्या से बचने के लिए दवाओं के बजाय प्राकृतिक व आयुर्वेदिक उपायों का सहारा लेना अच्छा होता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पेट में गैस बनने की समस्या से राहत दिलाने वाले कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही समय में पेट फूलने या गैस की समस्या से राहत पा सकते हैं।

पेट में गैस क्यों बनती है – Pait mein gas kyu banti hai in hindi
पेट की गैस के लक्षण – Pet me gas ke lakshan in hindi
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय – Pet ki gas ka gharelu upchar in hindi
गैस से बचने के लिए जरूर टिप्स – Tips to get rid of gas in Hindi
पेट में गैस बनने से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Questions and answers related to gas in stomach in Hindi
पेट में गैस क्यों बनती है – Pait mein gas kyu banti hai in hindi

पेट में गैस या अपच कोई बीमारी नहीं है, बल्कि ये पाचन क्रिया का ही एक हिस्सा है। यह एक ऐसी स्थिति है, जहां आपके पाचन तंत्र में अतिरिक्त गैस जमा हो जाती है। पेट में गैस बनने की समस्या से निपटने के लिए ये समझना जरूरी है कि ऐसा होता क्यों है। गैस आपके पाचन तंत्र में दो तरह से जमा हो सकती है। भोजन करते या पीते समय आप हवा को निगलते हैं, जिससे ऑक्सीजन और नाइट्रोजन आपके शरीर में प्रवेश करती है। दूसरा महत्वपूर्ण कारण है, जब आप भोजन को पचाते हैं, तब हाइड्रोजन, मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसें उत्सर्जित होती हैं और पेट में जमा हो जाती हैं। यदि यह ज्यादा मात्रा में है, तो बहुत असुविधा पैदा कर सकती है।

पेट में गैस या अपच होना काफी कुछ आपके दैनिक भोजन विकल्पों पर भी निर्भर करता है। खासतौर से सेम, पत्तागोभी, छोले या दाल जैसे खाद्य पदार्थ आसानी से पच नहीं पाते हैं। ये बृहदांत्र से गुजरते हैं, जिसमें बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं, जो गैसों को जारी करते समय भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं, जिससे आप असहज महसूस कर सकते हैं। कुछ मामलों में गैस गुदा से होकर गुजरती है, तो उस पर मौजूद बैक्टीरिया सल्फर मिलाते हैं, जिससे गैस में गंध बढ़ जाती है। पेट में गैस कभी-कभी दर्द के साथ हो सकती है या नहीं भी हो सकती। गैस की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचारों की मदद ली जा सकती है।

पेट की गैस के लक्षण – Pet me gas ke lakshan in hindi


पेट में गैस होने पर कई बार आपको शर्मिन्दा होना पड़ता है। अगर आप जल्द से जल्द इससे राहत पाना चाहते हैं, तो इसके लक्षणों को जरूर जान लें।
भूख न लगना
बदबूदार सांस या डकार आना
उल्टी या दस्त होना
पेट फूल जाना
पेट के दाहिनी तरफ दर्द होना
बदूबदार गैस पास होना
बेचैनी होना

(और पढ़े – अगर आपको भी पेट फूलने की समस्या है तो अपनाएं इन टिप्स को…)
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय – Pet ki gas ka gharelu upchar in hindi
अजवाइन से करें पेट की गैस का अचूक इलाज – Ajwain se gas ka ilaj ki hindi
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने का उपाय जीरे का पानी – Home remedy to get rid of gas jeera water in Hindi
गैस का रामबाण इलाज हींग – Gas kabj ka ilaj heeng in hindi
पेट में गैस बनने की आयुर्वेदिक दवा अदरक – Ginger best natural remedy to get rid of gas problem in Hindi
पेट की गैस का आयुर्वेदिक उपचार नींबू का रस और बेकिंग पाउडर – Gas ki bimari ka achook ilaj lime juice aur baking powder in Hindi
पेट में गैस की समस्या का समाधान त्रिफला – Gas ka gharelu nuskha Triphala in Hindi
गैस भगाने का घरेलू उपाय इलायची – Elaichi gas bhagane ka gharelu upay in hindi
पेट में गैस की समस्या का समाधान चूमा – Pet me gas ki samasya ka samadhan Chooma in hindi
पेट में गैस का आयुर्वेदिक उपचार छाछ – Gas ka gharelu nuskha buttermilk in Hindi
गैस या एसिडिटी से राहत दिलाने का प्राकृतिक उपाय जीरा – Gas se rahat dilane ka prakratik upay jeera in Hindi
गैस और एसिडिटी के उपाय हींग, काली मिर्च का पेस्ट – Apply heeng and black pepper paste to get rid of gasitric problem in Hindi
शरीर में गैस बनने से बचने के लिए चबाकर खाएं – Body me gas banane se bachne ke liye chabakar khae in hindi
गैस भगाने के घरेलू उपाय सौंफ के बीज चबाएं – Chew fennel seeds to get rid of gas problem in stomach in Hindi
गैस का इलाज करे सेब का सिरका – Gas ka ilaj kare Apple cider vinegar in Hindi
पेट में गैस बनने का देसी नुस्खा पुदीना – Pet me gas banane ka desi nuskha Pudina in Hindi
नींबू पेट में गैस बनने का घरेलू उपचार – Gas ko thik karne ka upay lemon in Hindi
पेट में गैस का घरेलू उपचार है लौंग – Gas se chutkara pane ka ayurvedic upay Cloves in Hindi
पेट में गैस की समस्या का समाधान लहसुन – Pait me gas ki rambad dawa Garlic in Hindi
पेट की गैस का इलाज करें दालचीनी – Pait ki gas ko thik kare Dalchini in Hindi
पेट में गैस को ठीक करे चारकोल – Gas se bachne ka tarika Charcoal in hindi
गैस दूर करने के लिए करें योग – Pet ki gas ke liye Yoga in hindi

पेट की गैस की समस्या से बचने के लिए दवा लेना सही है, लेकिन इससे समस्या जड़ से खत्म नहीं होगी। इसके लिए अच्छा है कि आप घरेलू उपायों को अपनाएं। इसके दो फायदे हैं। एक तो यह आपके घर में ही मौजूद हैं, जिससे आपका जेब खर्च नहीं बढ़ेगा, वहीं अन्य दवाओं की तरह इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। तो नीचे जानते हैं पेट की गैस को भगाने के कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में।
अजवाइन से करें पेट की गैस का अचूक इलाज – Ajwain se gas ka ilaj ki hindi


आयुर्वेद में अजवाइन को बहुत असरदार बताया गया है। पेट की गैस के लिए अजवाइन बहुत अच्छा आयुर्वेदिक उपचार है। अगर आपके पेट में गैस बन जाती है, तो गर्म पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन लें, इससे एसिडिटी से तुरंत राहत मिल जाएगी। दरअसल, अजवाइन में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो गैस्ट्रिक रस को स्त्रावित करता है, जो पाचन में आपकी मदद करता है। अगर आपको गैस की समस्या अक्सर ही रहती है, तो आप रोजाना दिन में कभी भी एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने का उपाय जीरे का पानी – Home remedy to get rid of gas jeera water in Hindi


जीरा पानी गैस्ट्रिक या गैस की समस्या को जड़ से खत्म करने का सबसे अच्छा आयुर्वेदिक उपाय है। दरअसल, जीरे में मौजूद आवश्यक तेल, लार ग्रंथियों को उत्तेजित कर भोजन के बेहतर पाचन में मददगार होता है। इसके साथ ही यह अतिरिक्त गैस बनने से रोकता भी है। अगर आप पेट की गैस से राहत पाना चाहते हैं, तो 1 चम्मच जीरा को दो कप पानी में 10-15 मिनट के लिए उबालें। इसे ठंडा होने दें और खाना खाने के बाद इस पानी को पीएं। ऐसा करने से पेट में गैस की समस्या का समाधान जल्दी हो जाएगा।

गैस का रामबाण इलाज हींग – Gas kabj ka ilaj heeng in hindi


आपके किचन में मौजूद हींग गैस की समस्या से निपटने का रामबाण इलाज है। पेट में गैस बनने पर आधा चम्मच हींग को गर्म पानी के साथ मिलाएं और पी लें। हींग एक एंटी फ्लैटुलैंट के रूप में कार्य करता है, जो पेट में अतिरिक्त गैस उत्पन्न करने वाले आंत बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। आयुर्वेद के अनुसार हींग, शरीर के वात दोष (वायु से उत्पन्न होने वाला दोष) को संतुलित करने में मदद करता है। जब कोलोन में वात बढ़ जाता है, तो गैस का निर्माण होता है।

पेट में गैस बनने की आयुर्वेदिक दवा अदरक – Ginger best natural remedy to get rid of gas problem in Hindi



अगर आपके पास में जब चाहे गैस बनती है, तो अदरक एक बेहतर आयुर्वेदिक दवा है। पेट में गैस की समस्या से बचने के लिए एक चम्मच ताजा अदरक को किस लें और इसे एक चम्मच नीम्बू के रस के साथ खाना खाने के बाद लें। गैस से राहत पाने के लिए अदरक की चाय पीना भी एक प्रभावी घरेलू उपाय है। आपको बता दें कि अदरक एक नेचुरल कार्मिनेटिव एजेंट (पेट फूलने से राहत देने वाला एजेंट के रूप में कार्य करता है) है। इसलिए पेट में गैस से बचने के लिए अपनी दिनचर्या में भी आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
पेट की गैस का आयुर्वेदिक उपचार नींबू का रस और बेकिंग पाउडर – Gas ki bimari ka achook ilaj lime juice aur baking powder in Hindi


पेट में बनने वाली ज्यादा गैस को कम करने के लिए नींबू का रस और बेकिंग सोडा एक सरल उपाय है। गैस की समस्या से राहत पाने के लिए 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप पानी में घोलें। खाना खाने के बाद इसे पीएं। बता दें कि यह कार्बन डाईऑक्साइड बनाने में आपकी मदद करता है, जिससे पाचन प्रक्रिया भी सुगम बनती है।


पेट में गैस की समस्या का समाधान त्रिफला – Gas ka gharelu nuskha Triphala in Hindi


हर्बल पाउडर त्रिफला भी कब्ज या गैस की समस्या से निपटने में काफी मददगार है। जब भी आपको गैस की शिकायत हो, आधा चम्मच त्रिफला को पानी में 5-10 मिनट के लिए उबालें और सोने से पहले इसे पी लें। इस मिश्रण के सेवन की मात्रा का बेहद ध्यान रखें, क्योंकि इसमें हाई फाइबर होता है। अगर आप इसे अधिक मात्रा में ले लेते हैं, तो यह सूजन का कारण भी बन सकता है।

गैस भगाने का घरेलू उपाय इलायची – Elaichi gas bhagane ka gharelu upay in hindi


कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद गैस बनने लगती है, जिससे उनका पेट फूलने लगता है। कई लोगों को इस दौरान बेचैनी भी होने लगती है। गैस को चुटकियों में भगाने के लिए इलायची बेहतर आयुर्वेदिक व घरेलू उपाय है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक पिसी हुई इलायची को हींग, सूखे अदरक और काले नमक के साथ पांच ग्राम के बराबर अनुपात में मिलाएं। अगर आपको पेट में गैस अक्सर बनती है, तो इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार गुनगुने पानी के साथ लें। गैस बनने से रूक जाएगी और आपको राहत महसूस होगी।


पेट में गैस की समस्या का समाधान चूमा – Pet me gas ki samasya ka samadhan Chooma in hindi

पेट में गैस बन रही हो, तो चूमा सबसे अच्छी होम रेमिडी साबित होती है। चूमा एक आयुर्वेदिक दवा है, जो विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों से तैयार की जाती है। इसके लिए तीन चम्मच काला नमक, एक चम्मच हींग, दो चम्मच वचा, छह चम्मच हरड़, पांच चम्मच जीरा, चार छोटी चम्मच सोंठ, सात छोटी चम्मच पोखर और आठ छोटी चम्मच मुल को एकसाथ एक कटोरी में मिलाएं। इस मिश्रण को तैयार करके रख लें। जब भी आपको पेट में गैस की समस्या महसूस हो, दिन में रोजाना तीन बार गर्म पानी के साथ इस मिश्रण का सेवन कर लें, समस्या से राहत मिलेगी।

पेट में गैस का आयुर्वेदिक उपचार छाछ – Gas ka gharelu nuskha buttermilk in Hindi


पेट में गैस बनना यूं तो आम समस्या, लेकिन नियमित रूप से अगर ये समस्या हो, तो आप छाछ पीकर घर में इसका इलाज कर सकते हैं। दोपहर के खाने के बाद एक गिलास छाछ में भुना हुआ जीरा और सूखा हुआ अदरक पाउडर मिलाकर पीने से इस बीमारी को ठीक करने में मदद मिलेगी।


गैस या एसिडिटी से राहत दिलाने का प्राकृतिक उपाय जीरा – Gas se rahat dilane ka prakratik upay jeera in Hindi


जीरा भी गैस या एसिडिटी से राहत दिलाने का प्राचीपन प्राकृतिक नुस्खा है। गैस की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए एक चौथाई चम्मच भुना हुआ जीरा, दो से तीन चुटकी सेंधा नमक और दो बड़े चम्मच धनिया पत्ती का रस 1 गिलास पानी में मिला लें। पेट में गैस बनने पर आप इस मिश्रण को दिन में दो बार पी सकते हैं। गैस की समस्या अगर लगातार बनी हुई है, तो रोजाना इसका सेवन करना भी अच्छा है।

गैस और एसिडिटी के उपाय हींग, काली मिर्च का पेस्ट – Apply heeng and black pepper paste to get rid of gasitric problem in Hindi



पेट में गैस या एसिडिटी होने पर कई बार सबके सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। अब आप इस समस्या से जल्द से जल्द निजात चाहते हैं, तो हींग और काली मिर्च एसिडिटी या कब्ज की समस्या से राहत पाने की घरेलू मेडिसिन है। इसे बनाने के लिए काली मिर्च, सोंठ लें। दोनों को पीसकर एक बारीक चूर्ण बना लें। मिश्रण में एक ग्राम हींग और दो ग्राम सेंधा नमक मिलाएं। इसमें पानी की कुछ बूंद डालें और पतला सा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को पैन में डालकर थोड़ा गर्म करें और पेट पर लगाएं। दो घंटे तक इसे पेट पर लगा रहने दें और फिर पानी से साफ कर लें। इस पेस्ट को आप गैस बनने पर कभी भी लगा सकते हैं। तुरंत आराम मिलेगा।

शरीर में गैस बनने से बचने के लिए चबाकर खाएं – 


अगर आप शरीर में गैस बनने से परेशान हैं, तो सबसे पहले खाना धीरे-धीरे चबाकर खाने की आदत डाल लें। आयुर्वेद के अनुसार आपके खाने का तरीका उतना ही मायने रखता है, जितना की आप खाते हैं। इसलिए भोजन को धीरे-धीरे चबाकर खाएं। जल्दी-जल्दी भोजन खाने से शरीर में सूजन और गैस की समस्या पैदा होती है। हर बाइट को धीरे-धीरे चबाएं और अगला कौर खाने के लिए कुछ मिनट तक प्रतीक्षा करें। यह आपके पाचन को सही करने के लिए चमत्कारिक तरीका साबित हो सकता है।


गैस भगाने के घरेलू उपाय सौंफ के बीज चबाएं – Chew fennel seeds to get rid of gas problem in stomach in Hindi


आपने देखा होगा कि हर इंडियन रेस्टोरेंट में खाने के बाद सौंफ सर्व की जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सौंफ के बीजों को पेट में गैस को बनने से रोकने और पाचन में सुधार करने के लिए जाना जाता है। इसलिए खाने के बाद हमेशा एक से दो चुटकी सौंफ का सेवन जरूर करें। पेट में गैस कभी नहीं बनेगी।

गैस का इलाज करे सेब का सिरका – Gas ka ilaj kare Apple cider vinegar in Hindi


सही समय पर खाना न खाने से भी पेट में गैस की समस्या बनी रहती है। इसके लिए सेब का सिरका बेहतर घरेलू उपचार माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गुनगुने पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीएं। स्वाद में थोड़ा खट्टा जरूर लगेगा, लेकिन गैस से तुरंत आराम दिलाने के लिए ये बहुत अच्छा उपाय है।

पेट में गैस बनने का देसी नुस्खा पुदीना – Pet me gas banane ka desi nuskha Pudina in Hindi


पेट में यदि गैस बन रही हो, तो तुरंत पुदीने का देसी नुस्खा अपना लें। ये तो सभी जानते हैं कि पुदीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन कर लिया जाए, तो बहुत सी परेशानियों से निजात पाई जा सकती है। अगर आपके पेट में गैस बनती है, तो पुदीने का जूस या पुदीने की चटनी खाएं। बहुत आराम मिलेगा।

नींबू पेट में गैस बनने का घरेलू उपचार – Gas ko thik karne ka upay lemon in Hindi



आप सोच भी नहीं सकते कि, छोटा सा दिखने वाला नींबू आपके पेट में गैस की समस्या का समाधान कर सकता है। अगर आपको ज्यादा गैस बनने की परेशानी है, तो एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर, उसमें थोड़ा सा काला नमक, जीरा, अजवाइन , दो चम्मच मिश्री और पुदीने का रस मिलाकर पीएं। इससे पेट की गैस से जल्द छुटकारा मिलेगा।
पेट में गैस का घरेलू उपचार है लौंग – Gas se chutkara pane ka ayurvedic upay Cloves in Hindi


पेट में गैस की समस्या कितनी भी पुरानी क्यों न हो, लौंग इसके लिए बहुत फायदेमंद है। लौंग को अगर शहद के साथ लिया जाए, तो इससे कब्ज की समस्या से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा आप चाहें, तो लौंग को चूसने से भी गैस की परेशानी आपको नहीं होगी।

पेट में गैस की समस्या का समाधान लहसुन – Pait me gas ki rambad dawa Garlic in Hindi


लहसुन पेट में गैस बनने की समस्या का समाधान आसानी से कर सकता है। इसे कई तरह से उपयोग लाया जा सकता है। आप चाहें तो इसे आग में भूनकर या फिर जूस बनाकर या फिर खाने में डालकर भी खा सकते हैं। जिन लोगों की कब्ज की समस्या आए दिन बनी रहती है, उन्हें कच्चा लहसुन खाना चाहिए। ऐसा करने से बहुत जल्दी आराम मिलता है और कब्ज की समस्या बार-बार नहीं होती।

पेट की गैस का इलाज करें दालचीनी – Pait ki gas ko thik kare Dalchini in Hindi


दालचीनी पेट को हल्का करती है और गैस की समस्या से राहत दिलाती है। बता दें कि दालचीनी गैस्ट्रिक एसिड और पेप्सिन के स्त्राव को पेट की वॉल्स से दूर करती है, जिससे गैस नहीं बनती। दालचीनी का इस्तेमाल आप दो तरह से कर सकते हैं। पहला तो एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और पी जाएं। आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। पांच मिनट तक इसे पानी में उबलने दें। उबलने के बाद मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर पी लें। गैस बनना तुरंत बंद हो जाएगी।


पेट में गैस को ठीक करे चारकोल – Gas se bachne ka tarika Charcoal in hindi


चारकोल पेट में गैस की समस्या को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है। इसके छिद्रपूर्ण तत्व आंतों से गैस को दूर करने में मदद करते हैं। इसे कम करने के लिए खाना खाने के दो घंटे पहले या बाद में 500 मिग्रा चारकोल का सेवन करें। इसके सेवन के बाद एक गिलास पानी जरूर पीएं। चारकोल आपको कैप्सूल, टैबलेट या पाउडर के रूप में भी आपको मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा। इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।
गैस दूर करने के लिए करें योग – Pet ki gas ke liye Yoga in hindi


गैस की समस्या को दूर करने के लिए योग करना बेहतर घरेलू नुस्खा है। कई ऐसे योग हैं, जिन्हें करके आप गैस को अपने पाचन तंत्र से दूर कर सकते हैं। इनमें से पवनमुक्तासन, सुप्त मत्स्येन्द्रासन, आनंद बालासन, मार्जरासन और वज्रासन प्रमुख हैं। अगर आप जड़ से पेट की गैस का इलाज करना चाहते हैं, तो इन योगासन को रोजाना करें। इन्हें करने से पेट पर दबाव पड़ता है और गैस को निकलने में आसानी होती है।

गैस से बचने के लिए जरूर टिप्स – Tips to get rid of gas in Hindi


अगर पाचन तंत्र के माध्यम से अगर गैस नहीं निकलती, तो यह सूजन और बैचेनी का कारण बन सकती है। घरेलू उपचारों को अपनाने के साथ अगर अपनी दिनचर्या और आदतों में कुछ बदलाव किए जाएं, जो गैस और सूजन से राहत मिल सकती है। पेट में गैस की समस्या से निजात पाने के लिए नीचे हम आपको कुछ सुझाव दे रहे हैं, जिन्हें अगर आपने अपनी दिनचर्या में शामिल किया, तो आपको जीवन में कभी गैस की समस्या नहीं होगी।
पेट में गैस बनने से रोकना चाहते हैं तो धीरे-धीरे चबाकर भोजन करें।
छोटे-छोटे बाइट खाएं और कई बार खाएं।
भोजन खाने के बाद लेटे नहीं बल्कि सीधे बैठें।
खाना खाने के बाद थोड़ा टहल लें।
बहुत ज्यादा ठंडा पानी या ड्रिंक ना पीएं। इससे भी गैस बनती है।
अगर आप च्यूइंग गम चबाते हैं, तो इसे बदं कर दें।
गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचें।
सेाडा या अन्य काबार्नेट ड्रिंक्स पीने से बचें।
पेट में गैस है, तो डेयरी उत्पादों का सेवन न करें।
फिजिकली एक्टिव रहें, ताकि आपको गैस की समस्या रोज-रोज न बने।
धुम्रपान से दूरी बनाए रखें।
अपनी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को शामिल करें।
स्ट्रॉ यानि पाइप के जरिए पानी पीने से बचें।

(और पढ़े – खाना खाने के बाद टहलने के फायदे…)
पेट में गैस बनने से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Questions and answers related to gas in stomach in Hindi
क्या पेट में गैस होना सामान्य है – Is gas normal in Hindi
पीरियड्स के समय लड़कियों के पेट में गैस क्यों बनती है – Why do girls pass gas frequently during periods in Hindi
क्या पेट में गैस होना सामान्य है – Is gas normal in Hindi

व्यस्क दिन में 13 से 21 बार गैस पास करता है। गैस पाचन प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा है। लेकिन अगर गैस आपकी आंतों में जमा हो जाए, तो आप इसे निकाल नहीं पाते, इससे आपको दर्द और तकलीफ होने लगती है। गैस, दर्द, सूजन, कब्ज, पेट फूलने का कारण बनती है।
पीरियड्स के समय लड़कियों के पेट में गैस क्यों बनती है – Why do girls pass gas frequently during periods in Hindi
पीरियड्स के समय लड़कियों के पेट में गैस बनने के कई कारण हैं। जिसमें हार्मोनल बदलाव मुख्य है। पीरियड्स के दौरान एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के बीच होने वाला हार्मोनल बदलाव न केवल आपके मूड पर बल्कि गैस्ट्रोइन्टेस्टनल सिस्टम पर भी असर डालता है। इस बदलाव के कारण महिलाओं के शरीर में कई बार डायरियाजैसी समस्या हो जाती है। इन सबके चलते कब्ज हो जाता है और पेट में गैस बनती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.