Header Ads

खीरे खाने से मिलेंगे ये 12 फायदे


खीरे खाने से मिलेंगे ये 12 फायदे लेकिन पता होना चाहिए एक नियम

खीरा गर्मियों का फूड है जो ज्यादा सलाद में शामिल किया जाता है क्योंकि इलकी तासीर शरीर को ठंड देती है। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है जिस कारण इसको गर्मियों में खुद हाइड्रेट करने के लिए खाया जाता है। खीरा खाने से न केवल सेहत अच्छी रहती है बल्कि सौंदर्य में भी निखार आता है। सेहतमंद व खूबसूरत दिखने के लिए डाइट में खीरे का सेवन बेस्ट है। चलिए जानते है खीरे के फायदे। 



खीरा खाने के बाद न पीएं पानी 

क्या आप भी खीरा खाने के बाद पानी पी लेेते है तो सावधान हो जाएं क्योंकि खीरे के साथ या उसके बाद पीने पीने से बॉडी का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो सकता है। खीरे के साथ पानी पीते हैं तो आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

खीरा खाने का तरीका व समय

खीरे को आप सलाद, सैंडवीच या अन्य डिश की तरह खा सकते हैं। आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते है। बात अगर इसको खाने के सही समय की करें तो इसे दिन में खाना बेहतर होगा क्योंकि रात में खीरा खाने से भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी बीमारी शरीर को आसानी से लग जाती है। 
खीरा खाने के फायदे 
पेट के लिए बेहतर 
गर्मियों में पाचन व कब्ज संबंधी कई परेशानियां देखने को मिलती है। ऐसे में भरपून पानी युक्त खीरा रामबाण साबित होता है। खीरा में फाइबर होते हैं जिससे पाचन दुरुस्त रहता है और कब्ज की समस्या दूर रहती है। साथ ही यह आंतों को आराम पहुंचाता है। 
वजन कंट्रोल

पानी की भरपूर मात्रा होने के कारण खीरा मेटबॉलिज्म मजबूत बनाता है। जाहिर सी बात है जब मेटबॉलिज्म बूस्ट होगा तो वजन तेजी से कम होगा। साथ ही खीरा खाने के बाद हम कई ऐसी चीजों के सेवन से बच जाते है जिनसे हमारा वजन तेजी से बढ़ता है। 

आंखें रखें रिलेक्स
ज्यादा समय तक कंम्प्यूटर व फोन चलाने से आंखों में दर्द व तनाव होने लगता है। ऐसे में खीरे की एक स्लाइस आंखों को शीतलता प्रदान करती है। आप चाहे तो फ्रीज में रखी इसके रस की क्यूब्स या खीरे की स्लाइस को काटकर आंखों पर रखें। इससे आंखों की सारी थकान दूर हो जाएगी। 
कैंसर से बचाव

कई शोध के मुताबिक, रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। खीरा में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत पैदा करते हैं, जिससे कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोका जा सकता है। 
मजबूत हड्डियां

अगर खीरे को छिलके समेत खाया जाए तो यह हड्डियों को फायदा पहुंचाता है। खीरे के छिलके में सिलिका की मात्रा काफी होती है, जो हड्डियों को मजबूती देता है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम भी हड्डियों के काफी कारगर साबित होता है।
तनाव कम 

भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है जिससे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है। खीरा में विटामिन बी अधिक होता है जो अधिवृक्क ग्रंथि (adrenal glands ) को कंट्रोल में रखता है जिससे तनाव से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलती है। 
कोलेस्ट्रोल कम 
अगर आप दिल के मरीज है तो खीरे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। एक शोध के अनुसार, खीरा में स्ट्रेरोल (sterols) नाम का यौगिक होता है जो कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करता है। अगर कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में हो तो दिल की बीमारियों का खतरा भी कम रहता है। 
हैंगओवर उतारे 

शराब पीने के बाद हैंगओवर उतारना काफी मुश्किल हो जाता है। इससे बचने के लिए आप रात को सोने से पहले खीरा खाकर सोएं क्योंकि खीरे में विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट होते हैं जो हैंगओवर को कम करने में बहुत मदद करते हैं।
मुंह की बदबू 

अगर आप मुंह की बदबू से परेशान है तो कुछ मिनटों के लिए मुंह में खीरे की स्लाइस रख लें। यह जीवाणुओं को मारकर धीरे-धीरे बदबू को कम कर देगा। आयुर्वेद के अनुसार, पेट में गर्मी होने के कारण भी मुंह से बदबू आने लगती है, ऐसे में खीरा पेट को शीतलता प्रदान करने में मदद करता है।
ग्लोइंग स्किन 
खीरे का रस त्वचा की जलन को दूर करके ठंडक प्रदान करता है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खीरे के रस को कम से कम 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। सुखने के बाद चेहरा धो दें। फिर साफ पानी से चेहरा धोएं। ऐसा रोजाना करना से चेहरे पर फ्रेशनेस व ग्लो आएगा।
टैंनिग, सनबर्न 

खीरा, ब्‍लीचिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह त्‍वचा से टैन और निशान को कम करके त्‍वचा की रंगत को निखारता है। खीरे की प्‍यूरी या जूस में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। सनबर्न से बचने के लिए एलोवेरा जैल भी इसमें मिक्स कर सकते है। 
काले घेरे-पफी आईज
आंखों के नीचे काले घेरे और पफी आंखों की समस्‍या रहती है तो खीरे के स्‍लाइस को 20 मिनट तक आंखों पर रखने से काले घेरे और सूजन की समस्‍या ठीक हो जाती है। इसके अलावा, खीरे के रस में कॉटन बॉल को डूबोकर आंखों के आस-पास रखें। 
मजबूत व चमकदार बाल
अगर बालों के झड़ने से रोकने या जड़ों को मजबूत बनाने के लिए भी खीरा बेस्ट है। खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह रगड़ें। इससे बालों की जड़ें मजबूत होंगी, साथ ही बाल मुलायम, रेशमी, घने, लंबे, काले और चमकदार भी बनेंगे। बाल चाहे तो खीरा, ऑलिव ऑयल और अंडे का मास्‍क बनाकर भी लगा सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.