Header Ads

इन 10 कोरियन ब्‍यूटी सीक्रेट से पाएं खूबसूरत और जवां चेहरा



इन 10 कोरियन ब्‍यूटी सीक्रेट से पाएं खूबसूरत और जवां चेहरा
कोरियन महिलाएं दुनियाभर में अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है। कोरियन महिलाएं अपने ब्‍यूटी को लेकर काफी सजग होती है और ये अपनी सुंदरता बनाएं रखने के लिए खासतौर पर ब्‍यूटी टिप्स फॉलो करती हैं जिनकी वजह से इनकी स्किन का ग्लो हमेशा बरकरार रहता है।

आप भी चाहे तो इनकी ब्‍यूटी टिप्‍स फॉलो करके ग्‍लोइंग और फॉलोलेस स्किन पा सकती है। हम यहां आपको बता रहे हैं कोरिया की लड़कियों का खूबसूरती का राज। इन टिप्स को अगर आप भी फॉलो करेंगे तो आप भी अपना ग्लो और खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।


1. हॉट टॉवेल मसाज
कोरियन लड़किया अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए गर्म टॉवेल मसाज लेना ज्‍यादा पसंद करती है। इसके बाद टॉवेल के ऊपर से ही चेहरे की मसाज की जाती है। 15 मिनट बाद टॉवेल हटा लिया जाता है। इससे चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है साथ ही ग्‍लो बढ़ता है।
2. मेंस शेविंग फॉम का यूज

पिंपल्‍स दूर करने के लिए मेंस शेविंग फॉम का यूज किया जाता है। इससे चेहरे को 5 से 10 मिनट तक साफ किया जाता है। ऐसा हफ्ते में 1 या 2 बार किया जात है।

3. सॉल्‍ट टॉनिक का यूज
कोरियन अपने चेहरे की टोनिंग बढ़ाने के लिए सॉल्‍ट टॉनिक का यूज करती है। इसे बनाने के लिए एक चम्‍मच टेबल स्‍पून सॉल्‍ट को एक गिलास पानी में मिलाकर बनाया जाता है। चेहरा साफ होने के बाद इससे चेहरा साफ किया जाता है। लेकिन डैमेज्‍ड स्किन वाले इसे यूज न करें।
4. लेमन ज्‍यूस का यूज

कोरिया की लड़कियां चेहरे के अलावा बाकी शरीर के ह‍िस्‍सों को लेमन जूस का यूज करती हैं।



5. डबल क्‍लीनजिंग

कोरियन दिन में दो बार अपनी स्क्नि को क्‍लींज करते है। सबसे पहले वो चेहरे से मेकअप हटाएंगे उसके बाद वो चेहरे में जमी गंदगी को हटाएंगे। उसके बाद साफ पानी से चेहरा धोकर चेहरे को साफ पानी से धोएगें।

स्टेप 1 - एक ऑयल-बेस्ड क्लीनज़र का इस्तेमाल कर अपने चेहरे से पूरा मेकप (जैसे काजल, आइलाइनर या लिपस्टिक) हटा लें। ऑयल चेहरे के ज़िद्दी दागों को हटाने में मदद करेगा वो भी स्किन पर ज़्यादा दबाव दिए बिना। ये प्रोसेस आपको झर्री, फाइन लाइन्स ( खासकर आंखों के आस-पास) को कम करता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो टी-ज़ोन से मेकप हटाने के लिए ऑयल की जगह आप मेकप रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्टेप 2 - एक नॉर्मल फेशियल क्लीनजर या फेस वॉश का इस्तेमाल करें और पाए चमकती साफ त्वचा।
6. स्नेल स्लाइम -
कोरियन औरतें स्नेल स्लाइम और इसके एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल अपनी स्किन को निखारने के लिए करती हैं। इससे पहले कि आप इसे बेकार की बात समझ कर आगे बढ़ें, हम आपको बता दें कि वैज्ञानिक रूप से भी इसके फायदे साबित हो चुके हैं और कई फेस क्रीम में ये एक अहम इंग्रीडिएंट्स के तौर पर मौज़ूद रहता है। ये एक्ने को कम कर, स्किन की चमक बढ़ाता है और साथ ही त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है। इसमें मौज़ूद हयालरॉनिक एसिड, ग्लाइकॉप्रोटीन एन्ज़ाइम्स, प्रोटियोग्लैकेन्स और माइक्रोबिअल, कॉपर पेप्टीडेस और भी ऐसी ही कई एंटी-बैक्टेरिअल प्रोपटीज़, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा कर एक्ने को कम करती हैं।
7. स्लिपिंग मास्क -
कोरियन को वैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पसंद आते हैं जो एल्कोहल फ्री हो और जिसमें कोई स्ट्रांग केमिकल्स मौज़ूद न हो। इसीलिए वो अक्सर पानी का इस्तेमाल करती हैं. पानी न सिर्फ बॉडी के लिए अच्छा होता है बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

कोरियन मह‍िलाएं को फेस मिस्ट और मास्क बेहद पसंद आते हैं इसीलिए इसे वो अपने साथ हमेशा रखती हैं। ये पानी का इस्तेमाल सिर्फ पीने के लिए ही नहीं करती हैं बल्कि इसे एक ऑल-नाइट हाइड्रेटिंग मास्क की तरह भी करती हैं। मिनरल वाटर से बनाने वाला और जेली की तरह दिखने वाला स्लीपिंग मास्क, चेहरे में मिनरल्स को लॉक कर इसकी खोई नमी को वापस लाने में मदद करता है। सोने से पहले इसे बस चेहरे पर लगाएं और दूसरे दिन पाए बेदाग त्वचा।
8. हाइड्रेशन, हेल्‍दी ईटिंग और ब्‍यूटी स्लिप

कोरियन मह‍िलाएं बेहतर स्किन के लिए पानी को अपना दोस्‍त मनाती है। वो साफ सुथरा पानी पीने में भरोसा करती है इसके अलावा वो हेल्‍दी फूड खाती है। कोरियन खाने में सोडियम तत्‍वों को पूरी तरह अवॉइड करते है। वो हर समय पानी की मात्रा शरीर में बनाएं रखेंगे। इसके अलावा वो अपनी ब्‍यूटी स्‍लीप के साथ बिल्‍कुल कॉम्‍प्रोमाइज नहीं करते है।
9. टोनिंग करने का तरीका

कोरियन मह‍िलाएं टोनर को अपनी अंगुलियों से टेप करके लगाती है, उनका मानना है कि इसे स्किन जल्‍दी अवशोषित करती है।
10 फेशियल मसाज

कोरियन मह‍िलाएं चेहरे की मसाज करते समय 'मा मे मी मो मू' कोरियन मंत्र का 10 बार जाप करती है। इस दौरान पर अपने फेशियल मसल्‍स पर दवाब डालती है और गहरी सांस लेते हे ताकि उनके चेहरे की कसावट नहीं जाने पाएं।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.