Header Ads

एक महीने में 10 किलो तक वजन घटाने के लिए डाइट प्लान


एक महीने में 10 किलो तक वजन घटाने के लिए डाइट प्लान

https://healthtoday7.blogspot.in/
वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने के अलावा अपने डायट का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। इसके अलावा अपने डायट में विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थो को शामिल करना चाहिए।

https://healthtoday7.blogspot.in/


https://healthtoday7.blogspot.in/

स्वस्थ, संतुलित, कम कैलोरी आहार योजना के बिना वजन कम करना मुश्किल हो सकता है। एक महीने में 10 किलोग्राम वजन कम करने के लिए, आपको बहुत प्रेरणा की आवश्यकता होती है और आपके भोजन की आदतों पर मजबूत नियंत्रण होता है। बस इस आहार योजना का सख्ती से पालन करें और 30 दिनों तक रोजाना सुबह में 15 मिनट टहलें और अपने वजन में अंतर देखें। अगर आपको सुरक्षित और स्थायी रूप से अपना वजन कम करना है तो आपके लिए एक परफेक्ट लो कैलोरी डाइट प्लान की जरुरत है जिसमें आपको अत्यधिक पोषण भी मिलें। इसके साथ ही फैट बर्न करने वाला व्यायाम जो आपकी वजन कम करने की समस्याओं को दूर करें और आपको फिट, स्वस्थ, स्लिम और सुंदर महसूस कराएं। आइए जानते हैं एक महीने में 10 किलो तक वजन घटाने के लिए डाइट प्लान।

मॉर्निंग वेट लॉस डिटॉक्स ड्रिंक:
डिटॉक्स ड्रिंक शरीर के विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है और अतिरिक्त सोडियम को भी कम करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है और आपके शरीर के अत्यधिक कैलोरी को भी जल्दी बर्न करता है। आप अपने शरीर के अनुसार किसी एक डिटॉक्स ड्रिंक का चयन कर सकते हैं। इससे आप एक महीने में 10 किलोग्राम तक वजन कम कर सकते हैं।
लेमन डिटॉक्स ड्रिंक।
कमिन डिटॉक्स ड्रिंक।
कुकुंबर डिटॉक्स ड्रिंक।
एप्पल साइडर वीनेगर डिटॉक्स ड्रिंक- 1 चम्मच सेब का सिरका और 1/2 चम्मच काली मिर्च को गर्म पानी में मिलाकर पिएं। [ये भी पढ़ें: इंडियन डाइट की मदद से 4 हफ्ते में घटाएं वजन: जानें चौथे सप्ताह का प्लान]

सुबह का नाश्ता:
सुबह के नाश्ते में 250 कैलोरी से कम सेवन करना जरूरी होता है। सुबह के नाश्ते में आप दलिया को 1/2 कप गर्म दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। अंडा और ग्रीन टी का सेवन करने से भी वजन कम होता है। अंडे में लो कैलोरी के साथ-साथ प्रोटीन की मात्रा भी होती है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। एक बड़े अंडे में 78 कैलोरी होता है। ग्रीन-टी एक फैट बर्न करने वाला पेय पदार्थ होता है। ये दोनों मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और जल्दी वजन कम करता है। अपने नाश्ते में इडली साम्बर का सेवन करना वजन कम करने में मदद करता है। इसमें लगभग 230 कैलोरी होता है। सूप और ब्राउन ब्रेड में विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। कॉर्न फ्लेक्स को 1/2 कप दूध और ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाकर खाने से भी वजन कम होता है।

https://healthtoday7.blogspot.in/
दोपहर का खाना:
दोपहर के खाने में 300 कैलोरी से कम अपने आहार में सेवन करना जरूरी होता है। ग्रील्ड साल्मन को स्टिम्ड राइज के साथ सेवन करने से आपकी भूख कम हो जाती है और इससे आप अत्यधिक कैलोरी भी नहीं लेते हैं। साल्मन में 124 कैलोरी होता है। रोटी को सब्जी के साथ सेवन करने से भी वजन कम होता है। रोटी में 71 कैलोरी होता है। ब्राइन राइस, दाल और सलाद में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। तो दोपहर के खाने में 1/2 कप ब्राउन राइस, 1/2 कप दाल और सलाद का सेवन जरूर करें।

शाम का नाश्ता:
आइए जानते हैं कुछ ऐसे स्वास्थ आहारों के बारे में जिनमें 100 कैलोरी से कम होता है।
लेमन टी में 5 कैलोरी और व्हीट रस्क में 85 कैलोरी होता है, तो ये वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। 12 बादाम में 85 कैलोरी होता है और 7 अखरोट में 95 कैलोरी होता है जो आपके भूख को कम करने में मदद करता है, तो आप अपने शाम के नाश्ते में इनका सेवन भी कर सकते हैं। संतरे के जूस में विटामिन-सी होता है जो आपके वजन को नियंत्रित रखता है और साथ ही इसमें कैलोरी भी कम होता है। संतरे के जूस में 90 कैलोरी होता है।

https://healthtoday7.blogspot.in/
रात का खाना:
रात का खाना हल्का खाना चाहिए और 250 कैलोरी से कम होना चाहिए।
घर पर अनाज से बना वेजिटेबल रैप में लो कैलोरी होता है और साथ ही आपके सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से वजन कम होता है। चीकेन नूडल सूप में सिर्फ 150 कैलोरी होता है और यह आपके वजन को कम करने में बहुत प्रभावी होता है।

इंडियन डाइट की मदद से 4 हफ्ते में घटाएं वजन
Indian Diet Plan for Weight Loss: इंडियन डाइट की मदद से 4 हफ्ते में घटाएं वजन 
Read in English

Indian Diet Plan for Weight Loss: वजन कम करने के लिए वर्क आउट के साथ-साथ डाइटिंग की भी महत्वपूर्ण रोल होता है। इसलिए आपको अपने लिए एक परफेक्ट डाइट प्लान का पूरा ज्ञान होना चाहिए। डाइट प्लान के दूसरे सप्ताह में आप खाने के शेड्यूल को सही तरह से फॉलों करें।

https://healthtoday7.blogspot.in/


https://healthtoday7.blogspot.in/
2nd Week Indian Diet Plan: 
वजन कम करने के लिए इंडियन डाइट प्लान एक प्रभावी विकल्प होता है


Indian Diet Plan for Weight Loss: वजन घटाने के लिए भारतीय डाइट प्लान का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह डाइट प्लान उन लोगों के लिए जो शाकाहारी हैं। इस डाइट प्लान की मदद से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं और साथ ही आपके शरीर का अतिरिक्त फैट भी बर्न होता है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। इसके अलावा आप ये डाइट प्लान आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होता है क्योंकि इनमें कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो आपको पोषण प्रदान करते हैं। पिछले आर्टिकल में हमने आपको पहले हफ्ते के पूरे डाइट प्लान के बारे में बताया था। यह प्लान कुल 4 हफ्ते का है तो आइए आपको दूसरे हफ्ते के डाइट प्लान के बारे में विस्तार से बताते हैं।[ये भी पढ़ें: Week 3 Diet Plan: इंडियन डाइट की मदद से 4 हफ्ते में घटाएं वजन]
दूसरे सप्ताह(2nd Week) का इंडियन डाइट प्लान(Indian Diet Plan for Weight Loss):

डाइट प्लान के दौरान खुद को कैसे रखें उत्साहित
दूसरे सप्ताह का डाइट चार्ट

डाइट प्लान के दूसरे सप्ताह के दौरान खुद को रखें उत्साहित: पहले सप्ताह का डाइट प्लान पूरा करने के बाद दूसरे सप्ताह का डाइट प्लान फॉलो करना शायद आपके लिए मुश्किल हो सकती है लेकिन खुद को सकारात्मक और प्रेरित रखें। आपको ये जानने की जरुरत है कि जो कुछ भी आप कर रहें है वह खुद के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कर रहे हैं इसलिए उत्साहीत रह कर इस डाइट प्लान को फॉलो करें।

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान के दूसरे सप्ताह क्या खाएं?

सुबह:Indian Diet Plan for Weight Loss: वजन कम करने के लिए दूसरे सप्ताह क्या करें

https://healthtoday7.blogspot.in/
सुबह की शुरुआत बादाम के साथ करें। 5-6 भीगे बादाम को थोड़े से अखरोट के साथ खा सकते हैं। इसी के साथ व्हीटग्रास जूस के एक ग्लास का भी सेवन कर सकते हैं।

नाश्ता: नाश्ता दिन का सबसे जरुरी भोजन होता है। इस डाइट प्लान में आपके पास नाश्ते के लिए कई ऑप्शन मौजूद है।
दो मध्यम आकार के उत्तपम सांभर के साथ।
एक प्याला वेजिटेबल दलिया।
उपमा और चटनी।
मध्यम आकार का ओट्स, रागी और पनीर डोसा।
फल, ओट्स, फ्लेक्स सीड्स से बनी खिचड़ी।
एक प्याला ब्राउन राइस और दाल की मिक्स पोंगल सांभर के साथ खा सकते हैं।

(मिड मॉर्निंग मील)मध्य दिन का खाना:
एक ग्लास मिल्क शेक।
एक प्याला कटे फल ले सकते हैं।
नारियल पानी भी पी सकते हैं।

प्री-लंच(लंच से पहले):
मिनेस्ट्रोन सूप का एक कटोरी लें सकते हैं
अधिक सब्जी और कम पास्ता से बना सलाद भी खा सकते हैं। इसके अलावा सलाद आपको कैसे स्वस्थ रखता है, जानने के लिए क्लिक करें।

लंच:
एक कटोरी सब्जी के साथ आप दो मल्टीग्रेन रोटीयां भी खा सकते हैं।
दालों से बनी चाट जैसे सोयाबीन चाट, राजमा चाट, काला चना चाट और हरे मूंग की चाट भी खा सकते है।
आप चाहें तो सब्जियों से भरपूर ऑमलेट भी खा सकते हैं।

स्नैक्स:
दो मल्टीग्रेन खाखरा
एक कप चाय
एक प्याला फल

डिनर: आपका डिनर हल्का और स्वास्थ्यवर्धक होना चाहिए।
वेज पुलाव या चिकन बिरयानी खा सकते हैं।
इसी के साथ ही आप सलाद भी खा सकते हैं।
आप चाहें तो उबले हुए चावल, सांभर और सब्जी का के साथ सलाद भी खा सकते हैं।
2 मल्टीग्रेन चपाती के साथ एक प्याला दाल और फिश करी खा सकते हैं।

डिनर के बाद:
अगर आपको रात को देर तक जगने की आदत है तो रात को भूख लगने पर आप प्रोटीन शेक पी सकते हैं।
आप एक ग्लास गर्म दूध भी पी सकते हैं

वजन घटाने के लिए पहले सप्ताह का डाइट प्लान 
Read in English

Indian Diet Plan for Weight Loss: जो लोग केवल भारतीय आहारों का सेवन करते हैं उनके लिए वजन घटाना और भी मुश्किल काम हो सकता है। हालांकि आपकी यह समस्या एक आसान डाइट प्लान से सुलझ सकती है जो आपको चार सप्ताह तक फॉलो करना है।

https://healthtoday7.blogspot.in/



https://healthtoday7.blogspot.in/
Weight Loss: वजन घटाने के लिए इंडियन डाइट प्लान बेहतर विकल्प होता है


Indian Diet Plan for Weight Loss: क्या आप वजन घटाने(Weight Loss) की कोशिश कर रहे हैं। अगर हां, तो यकीनन ही आपको इसके लिए कड़ी मेहनत और निरंतर प्रयास करने पड़ रहे होंगे। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और वर्कआउट का बेहद महत्व है लेकिन खुद को स्लिम बनाना है तो केवल एक्सरसाइज ही काफी नहीं हैं। आपको अपनी डाइट को भी उतना ही महत्व देना होता है। जो लोग केवल भारतीय आहारों(Indian Diet) सेवन करते हैं उनके लिए वजन घटाना और भी मुश्किल काम हो सकता है। आपकी इस परेशानी का हल हमारे पास है। हम आपके लिए चार सप्ताह(4 Week) का डाइट प्लान बताने जा रहे हैं जिसका पालन करके और नियमित और पर्याप्त एक्सरसाइज की मदद से आप वजन घटा पाएंगे। इस डाइट प्लान के जरिए आपको चार सप्ताह तक वही खाना है जो बताया गया है। इस लेख में आप पहले सप्ताह का डाइट चार्ट पाएंगे। आइए जानते हैं क्या है ये डाइट चार्ट। [ये भी पढ़ें: Week 3 Diet Plan: इंडियन डाइट की मदद से 4 हफ्ते में घटाएं वजन]
Indian Diet Plan for Weight Loss: पहले सप्ताह का इंडियन डाइट प्लान
ध्यान में रखनी वाली बातें
पहले सप्ताह का डाइट चार्ट

ध्यान रखने वाली बातें: अगर आप भारतीय डाइट चार्ट के जरिए वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ चीजों का ध्यान रखें।
जो व्यक्ति वजन घटा रहा है उसे अपने आहार और मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जानकारी रखनी चाहिए।
आपको किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी है या नहीं, अपनी पसंद और नापसंद जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं का ध्यान रखें।
लो-कार्ब डाइट प्लान या रेस्ट्रिकटेड डाइट के बारे में ना सोचें।
स्थायी रुप से वजन घटाने के लिए सभी आवश्यक खाद्य पदार्थ और पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करें। इसके अलावा वजन कम करने के लिए कौन से वेगन डाइट का सेवन करें, जानने के लिए क्लिककरें।

पहले सप्ताह का डाइट चार्ट: इंडियन डाइट की मदद से वजन घटाते वक्त आपको पहले सप्ताह में निम्न डाइट चार्ट का पालन करना है-

https://healthtoday7.blogspot.in/
सबह-सुबह:Weight Loss: पहले सप्ताह में कैसे अपने वजन को कम करें

आपकी पसंद का कोई एक फल, 3-4 चीजों के बीज जैसे तरबूज, फ्लैक्स, तिल, खरबूज आदि।

नाश्ता: पुदीना की चटनी, पनीर सैंडविच, सांभर के साथ दो इडली/रोटी के साथ सांभर/2 अंडों के आमलेट के साथ 2 होल ग्रेन ब्रेड/2 मिक्स वेजिटेबल सब्जी वाले पराठे एक गिलास वेजिटेबल जूस के साथ।

मिड-मॉर्निंग स्नैक्स:
Weight Loss: मिड-मॉर्निंग स्नैक्स के सेवन से वजन घटाएं

4 अखरोट और दो खजूर/आपकी पसंद का फल/मलाई के साथ नारियल का पानी।

दोपहर का भोजन: दो मल्टीग्रेन रोटी या एक बाउल ब्राउन राइस के साथ एक बाउल दाल या बीन्स जैसे कि राज्मा/अंडे की भर्जी, एक बाउल कम फैट वाला दही।

शाम के समय स्नैक्स: आपकी पसंद का एक फल/1 गिलास छाछ या प्रोटीन पेय/एक कटोरी स्प्राउट्स।

https://healthtoday7.blogspot.in/
रात का खाना: एक बाउल चिकन ग्रेवी, एक कटोरी चावल/दो मल्टीग्रेन रोटी, सलाद, एक कटोरी कम फैट वाला दही/एक कटोरी सब्जी वाला दलिया या एक कटोरी बाजरा का उपमा, एक कटोरी सांभर, एक कप सूप।

रात के खाने के बाद (यदि आप देर तक जागते हैं तो): 4-5 टुकड़े नट्स/एक गिलास कम फैट वाला गर्म दूध। [ये भी पढ़ें: Week 2 Diet Plan: इंडियन डाइट की मदद से 4 हफ्ते में घटाएं वजन]

इंडियन डाइट प्लान की मदद से आप 4 सप्ताह में अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं।
दिनभर में केवल जूस का सेवन करने से शरीर पर क्या असर होता है

https://healthtoday7.blogspot.in/
Juice Cleanse: जूस क्लिंज एक तरह की डायट है जिसका पालन करते वक्त आप दिनभर केवल जूस का सेवन करते हैं। इसमें आप फलों, सब्जियों और हर्ब्स का जूस पी सकते हैं। इससे आपके शरीर को कई लाभ मिलते हैं साथ ही इसके दौरान आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए।




कुछ प्रभाव हैं जो दिनभर केवल जूस का सेवन करने से आपके शरीर पर होते हैं।


Juice Cleanse: वजन कम करने या कुछ किलो वजन घटाने के लिये, साथ ही शरीर को शेप में लाने के लिये हम कितनी तरह की डायट का पालन करते हैं। इनमें से एक जूस क्लिंज(Juice Cleanse)। जूस क्लिंज के दौरान आप दिनभर केवल जूस का सेवन करते हैं। इसमें आप फलों, सब्जियों और हर्ब्स का जूस पी सकते हैं। इस दौरान आप कुछ दिनों तक अपने आहार से सॉलिड फूड्स को निकाल देते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इस डायट को अपनाते वक्त आपको अपने डायटीशियन की सलाह जरुर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं दिनभर में केवल जूस का सेवन करने से शरीर पर क्या असर होता है। [ये भी पढ़ें: जूस जिनमें कैलोरी काफी कम होती है]
Juice Cleanse: दिनभर केवल जूस के सेवन से क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं
वॉटर वेट कम होता है
मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है
उर्जा कम होती है
पेट को आराम मिलता है
भूख को कम करता है

वॉटर वेट कम होता है
आपकी मसल्स में ग्लाइकोजेन के साथ बहुत मात्रा में पानी स्टोर होता है जिसे वॉटर वेट कहते हैं। जब आप लो-कैलोरी डायट लेते हैं जैसे जूस क्लिंज तो आपका शरीर पहले से स्टोर ग्लाइकोजेन का इस्तेमाल करता है जिससे वॉटर वेट कम होता है।

मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है
जब आप खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त उर्जा नहीं मिलती है जिससे मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है। जिस क्लिंज से वजन कम करने में तो मदद मिलती है लेकिन अधिक समय तक इसका पालन करना नुकसानदायक हो सकता है।

उर्जा कम होती हैकेवल जूस का सेवन करने से आप उर्जाहीन महसूस करते हैें।

https://healthtoday7.blogspot.in/
जब आप केवल फल और सब्जियों के जूस का सेवन करते हैं तो आपके आहार में कैलोरी कम हो जाती है जिससे शरीर को पर्याप्त उर्जा नहीं मिलती है और आप थका-थका महसूस करते हैं।

पेट को आराम मिलता है
हम दिनभर कुछ भी खाते रहते हैं, स्नैक्स, शुगर, अस्वस्थ खाद्य पदार्थ आदि। इनके सेवन से शरीर को इन्हें पचाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन केवल जूस का सेवन करने से आपके पेट को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है और पेट को आराम मिलता है।

भूख को कम करता है
जूस क्लिंज के दौरान आप केवल जूस का सेवन करते हैं जिससे आपकी हर वक्त खाने या पेट भर कर खाने की आदत कम हो जाती है और आप तृप्त महसूस करते हैं। इससे आपको भूख कम लगती है।

ये कुछ प्रभाव हैं जो दिनभर केवल जूस का सेवन करने से आपके शरीर पर होते हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए ही आप जूस क्लिंज का चयन करें। इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.