Header Ads

रिसर्च में पाया गया है की आधे घंटे तक Sex करना होता है…

रिसर्च में पाया गया है की आधे घंटे तक Sex करना होता है…
सेक्स के औसतन समय को लेकर जब हम बात करते हैं तो लोग तरह- तरह की बातें बताते हैं, और ज्यादातर लोग छिपाते भी हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि कैनेडियन और अमेरिकन सेक्स थेरपिस्ट्स ने एक रिसर्च के स्टडी के नतीजों के अनुसार अगर सेक्स 1 या 2 मिनट में ही खत्म हो जाता है

तो इसे काफी कम माना जाएगा। 3 से 7 मिनट का सेक्स पर्याप्त है और 7 से 13 मिनट तक का सेक्स अच्छा माना जाएगा। वहीं अगर कोई कपल आधे घंटे तक सेक्स करे तो यह जरूरत से ज्यादा लंबा समय है।
पर्याप्त है 3 से 7 मिनट का सेक्स

एक एक्सपर्ट के अनुसार सेक्स के दौरान पुरुष अपने पार्टनर से कई ख्याली उम्मीदें रखते हैं। ऐसी उम्मीदें टीवी, फिल्में या पॉर्न फिल्मों की वजह से मन में आती हैं। जबकि पॉर्न फिल्मों को काफी ड्रैमेटिक बनाया जाता है। इसे देखकर आपके मन में किसी तरह की उम्मीद नहीं जगनी चाहिए। वास्तविकता और पॉर्न फिल्म की कोई तुलना नहीं हो सकती है।
सेक्स उतनी देर होना चाहिए जब तक कि दोनों पार्टनर्स को ऑर्गज्म नहीं मिल जाता। एक क्लिनिकल साइकॉलजिस्ट के अनुसार सेक्स के समय को लकर दबाव क्यों बनाना? सेक्स के समय यदि आप समय के बारे में सोचेंगे तो उसे एंजॉय नहीं कर पाएंगे।

कई बार दोनों पार्टनर्स की अलग-अलग इच्छाओं के कारण सेक्स में दिक्कत आती है। कभी-कभी महिलाएं सेक्स को जल्दी खत्म करना चाहती हैं जबकि पुरुष उसे लंबा खींचना चाहते हैं वहीं कई बार पुरुष सेक्स को जल्दी खत्म कर देना चाहते हैं।

अगर समय को लेकर आपका पार्टनर बार-बार शिकायत करे तो जरूरी है कि आप दोनों मिलकर इस बारे में बात करें। हमारे देश में सेक्स के बारे में खुलकर बात नहीं होती। काउंसेलर्स तो दूर, पार्टनर्स आपस में भी बात करने से कतराते हैं। ऐसे में जाहिर है दोनों को ही समस्या होगी। सेक्स को अगर आप पूरी तरह एंजॉय करना चाहते हैं तो इसके बारे में आपस में खुलकर बात करें।

अलग- अलग पोजिशन्स में सेक्स करने से घटा सकते हैं वजन
वैसे तो सभी को पता होता है कि सेक्स करने के कितने फायदे है और कितने नुकसान है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि लगातार 15 दिन अलग- अलग पोजिशन्स में सेक्स करने से आप अपना वजन घटा सकते हैं, जी हां,

कुछ शोध में पाया गया है कि 15 दिनों तक हर दिन 30 मिनट तक अगर अलग-अलग सेक्स पोजिशन्स ट्राई किया जाए तो इसका हमारे शरीर पर क्या असर पड़ता है और शरीर के एक्सरसाइज के साथ वजन भी घटाया जा सकता है, अगर आपका पार्टनर इसके साथ कंफर्टेबल हों तो कुछ भी गलत नहीं होगा।

यह भी पढ़ें-
दूर होती हैं तनाव, और थकावट जैसी समस्या

एक और शोध में पाया गया है कि स्टैन्डिंग से लेकर मिशनरी और डॉगी स्टाइल से शरीर की अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है। सेक्स हमेशा प्लेज़र के लिए होता है इसलिए इससे तनाव, और थकावट जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

नियमित सेक्स करना है फायदेमंद, क्यूंकी जब आप ऑर्गैज़्म के करीब होते हैं…
बहुत से लोगों के मन में होता है कि सेक्स केवल अच्छे अहसास, खुशी या प्लेज़र के लिए ज़रूरी है, तो शायद आप गलत है। और अगर आपको नियमित सेक्स करना अच्छा लगता है तो इसमें भी कोई बुराई नहीं है क्यूंकी यह न केवल आपको एक अच्छी नींद देगा, बल्कि आपके स्ट्रेस को कम करने के साथ-साथ शरीर में उपस्थित कैलरी की खपत भी करेगा।
सेक्स शरीर में इम्यून बढ़ाने वाले ऐंटीबॉडी इम्यूनोग्लोबिन ए (IGA) को बढ़ाता है

हाल में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि जो पुरुष सप्ताह में दो बार से ज्यादा सेक्स करते हैं, उनके लिए हार्ट अटैक का खतरा उन पुरुषों की तुलना में काफी कम हो जाता है जो महीने में एक बार या काफी कम सेक्स करना पसंद करते हैं। अगर सिर दर्द का बहाना बनाकर सेक्स से बचने की कोशिश आपकी आदत बन चुकी है तो ऐसा न करें क्योंकि, जब आप ऑर्गैज़्म के करीब होते हैं तो शरीर में ऑक्सिटॉक्सिन नामक हॉर्मोन का लेवल 5 गुना बढ़ जाता है और इस दौरान इंडॉरफिन्स नामक हॉर्मोन के निकलने से हर तरह के दर्द और तकलीफ को कम करने में मदद मिलती है।

साथ ही नियमित रूप से सेक्स आपके शरीर में इम्यून बढ़ाने वाले ऐंटीबॉडी इम्यूनोग्लोबिन ए (IGA) को बढ़ाता है, जो आपके शरीर को बुखार और सर्दी जैसी हल्की-फुल्की बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। क्या आप काम और फैमिली की टेंशन से काफी थक गए हैं? तो इसका असर बेडरूम में अपने परफ़ॉर्मेंस पर न पड़ने दें। सेक्स, केवल आपका मूड ही बेहतर नहीं बनाएगा, बल्कि इस अध्ययन की मानें तो जो बेडरूम में नियमित ऐक्टिविटीज़ में शामिल रहने वाले लोगों के लिए स्ट्रेस से लड़ना आसान हो जाता है और बाकी लोगों की तुलना में वे ज्यादा खुशहाल भी रहते हैं।

यह भी पढ़ें-

जब आप सेक्स कर रहे होते हैं, तो आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है। इससे आपके बॉडी पार्ट और कोशिकाओं में फ्रेश ब्लड की सप्लाई होती है। इस्तेमाल किए हुए ब्लड के निकल जाने के साथ-साथ कुछ ऐसी चीजें भी निकल जाती हैं, जिसकी वजह से हम थका हुआ सा महसूस करते हैं। अगर आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि सेक्स के बाद आपको काफी अच्छी और रिलैक्स्ड नींद आती है। अच्छी नींद आपको हमेशा अलर्ट बनाए रखने के साथ-साथ स्वस्थ भी रखती है।


अगर आप अपनी फिटनेस के लिए जिम जाते हैं या घर में ही किसी तरह का वर्क आउट करने में लगे रहते हैं तो हम आपको बता दें कि सेक्स, खुद को शेप में रखने का एक अच्छा तरीका है। नियमित सेक्स आपकी कमर के लिए बेहतर है। प्यार पर खर्च किया गया आपका आधा घंटा शरीर की 80 कैलरी से अधिक बर्न कर देता है। ऐसे में फिटनेस को लेकर टेंशन कैसी?




सेक्स की पॉप्युलर टिप्स कर सकता है आपके पार्टनर का मूड खराब


सेक्स में हम सभी के पास कुछ न कुछ टिप्स होते हैं जिनसे सेक्स ज्यादा एक्साइटिंग बनाने की कोशिश करते है। हालांकि कभी-कभी हम जिन टिप्स से कुछ ज्यादा उम्मीद लगा लेते हैं वे किसी काम के साबित नहीं होते। यहां हैं ऐसे ही कुछ टिप्स जो हैं तो बहुत पॉप्युलर हैं हालांकि उतने कारगर नहीं।
कहीं कार पार्क करके ट्राई कर सकते हैं


यह भी पढ़ें-

सेक्स के दौरान आहें और आवाजें सेक्सी हो सकता है, लेकिन कहीं ऐसा न हो कि आवाजें आपके पड़ोसियों और घरवालों तक पहुंच जाएं। ज्यादा जोर से चिल्लाने और कराहने की आवाज से पड़ोसियों के साथ आपका मूड भी खराब हो सकता है। हल्के-फुल्के चोट और खरोंच के निशान तो हौसला बढ़ाने वाले हो सकते हैं लेकिन अगर आपने एक्साइटमेंट में पार्टनर को चोट पहुंचाना शुरू किया तो लेने के देने पड़ सकते हैं।




कार सेक्स सुनने में भले एक्साइटिंग लगे लेकिन पार्टनर ड्राइव कर रहा हो तो ऐसा करना रिस्की हो सकता है। जो फिल्मों में दिखाते हैं जरूरी नहीं कि असल जिंदगी में वैसा ही हो इसलिए सड़क पर ऐसा करने का आइडिया छोड़ें और कहीं कार पार्क करके ट्राई कर सकते हैं। हर सेक्शुअल रिलेशनशिप में एक डॉमिनेंट पार्टनर होता है। सेक्सी और डॉमिनेटिंग का यह मतलब नहीं कि आप इतने रूड हो जाएं कि मूड ही खराब हो जाए। सारे काम करने के लिए पार्टनर पर ऑर्डर न जमाएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.