Header Ads

लड़कियों के लिए खास आकर्षक हिप्स पाने के तरीके

लड़कियों के लिए खास आकर्षक हिप्स पाने के तरीके

आजकल हर कोई सुन्दर दिखना चाहता है, खासकर कि लड़कियां। अधिकतर लड़कियों का मानना है कि गोरापन ही सुन्दरता कि पहचान होती है। लेकिन यह सोच बिलकुल गलत हैं क्योंकि असली सुन्दरता शरीर कि सही संरचना से होती हैं। इसलिए हर लड़की को अपने बॉडी फिगर पर ध्यान देने कि जरूरत हैं, जिससे कि उनकी सुन्दरता और बढे। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं आकर्षक हिप्स पाने के तरीके। सही सरंचना में बने हिप्स खूबसूरती बढाने में सहायक होते हैं। तो आइये जनते हैं आकर्षक हिप्स पाने के तरीकों के बारे में।

* नींबू के छिलके : आधे नींबू को निचोडें तथा इसका छिलका निकाल लें। इस छिलके को सीधे ही कूल्हों की काली हो गयी त्वचा पर अच्छे से रगडें। 5 मिनट तक इसे अच्छे से रगड़ते रहें और इसे अगले 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस भाग को ठन्डे पानी से धो लें। इस नुस्खे का प्रयोग करने से आपको एक हफ्ते के अन्दर आपके कूल्हों की त्वचा के रंग में काफी परिवर्तन दिखेगा।




* मेंढक कूद : मेंढक कूद मतलब फरोग जम्प में आपको अपने पैरों पर कूदना है और फिर अपने शरीर को फर्श तक ले जाना है। फिर आपको मेंढक की तरह पुश अप्स भी करनी है लेकिन ध्यान रहे कि नियंत्रण को भी जरुर बनाएं रखें। उसके बाद आप तेजी से अपने पैरों को पीछे कि तरफ ले जाएँ और फिर से फिर से पहले वाली अवस्था में आ जाएँ। ये एक्सरसाइज आप 4 बार दोहरायें और इसके 4 सेट भी जरुर करे।

* खीरा, नींबू और दूध : खीरे के 2 से 3 पतले टुकड़ों को पीस लें और इसे 2 चम्मच दूध एवं नींबू के रस की 10 बूंदों के साथ मिश्रित करें। अब इस पेस्ट का प्रयोग अपने कूल्हों की काली त्वचा पर करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़कर 5 मिनट तक और रगडें और इसके बाद 15 मिनट के लिए इस पैक को सूखने दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। इस उपचार से आपको 1 हफ्ते में परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

* निम्बू, शहद और गर्म पानी : हिप्स के साइज़ को बढाने के लिए कुल्हे की मांसपेशियों को सुडौल और नर्म बनाना जरूरी है और इस काम में नीम्बू, शहद और गर्म पानी आपकी मदद करेंगे। तो आप 1 गिलास गर्म पानी लें और उसमें एक नीम्बू को नीचोड़े यानि के 3 से 4 चम्मच नीम्बू के रस को मिलाएं। उसके बाद आप इसमें 1 चम्मच शहद को भी अच्छे से मिला लें और फिर इसको पी जाएँ। इस ड्रिंक को रोजाना सुबह अपने दिन की शुरुआत के रूप में पियें। ये ड्रिंक अतिरिक्त वसा को दूर करता है और हिप्स व शरीर को सही आकार में लाकर उन्हें सुडौल बनाता है और इसका प्रभाव आपको जल्द ही देखने को भी मिलता है।






इन टिप्स की मदद से अपने हिप्स को दे सही शेप और बनाये आकर्षक
मनुष्य के शरीर में कई ऐसे अंग होते हैं, जिनसे कि व्यक्ति आकर्षक और सुन्दर दिखता हैं। खासकर महिलाओं की सुन्दरता उनके अंगों से निखरती हैं। लेकिन वहीँ इन्हीं अंगों की वजह से भी महिलाओं की सुन्दरता में कमी भी आ जाती हैं। इनमें से एक महत्वपूर्ण अंग हैं हिप्स। हर महिला चाहती हैं कि उनके हिप्स गोल मटोल, सुडोल और आकर्षक दिखे। सही हिप्स शरीर की सुन्दरता के साथ-साथ सही कपड़ों के चुनाव में भी सहायक होते हैं। तो आज हम बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप अपने हिप्स को सही शेप दे सकती हैं और आकर्षित दिखे। तो आइये जानते हैं कुछ टिप्स जो आपके हिप्स को सही शेप दे।

* स्क्वाट्स :

ये एक ऐसा वर्कआउट है जो सीधे हिप्स की मांसपेशियों पर असर करके उनके आकार को बढाने में मदद करता है। अगर आप जल्दी परिणाम पाना चाहती है तो आप इस व्यायाम में थोड़ी विविधता भी ला सकती है। तो आप अपने पैरों और कंधो को फैला लें और फिर अपने हाथों को सीधा करके सामने फैलाएं। उसके बाद अपने उपरी शरीर को सीधा व स्थिर रखते हुए घुटनों को मोड़ें। जब आपकी घुटने 90 डिग्री पर आ जाए तो उसी मुदा में स्थिर रहें और अपने हिप्स को 5 सेकंड के लिए दबाएँ। उसके बाद आप थोड़ा आराम करें, फिर आप अपने धड को बिना हिलाएं ही सीधी मुद्रा में आयें। ये प्रक्रिया आपको 3 से 5 बार दोहरानी है।


* दरदरी कॉफ़ी :
खुरदुरी कॉफ़ी एक अद्भुत स्क्रब की तरह काम करती है जो कूल्हों और जाँघों के आसपास जमे हुए वसा को कम करने में सहायक होती है। एक चम्मच दरदरी कॉफ़ी लें पेस्ट की तरह गाढ़ा बनाने के लिए इसमें शहद मिलाएं। नहाने के पहले इसे अपने कूल्हों पर लगायें तथा इसे सूखने दें। फिर गीले हाथों से इसे रगड़कर निकालें तथा पानी से धो डालें। इस उपचार को सप्ताह में 2 से 3 बार करें।

* नटराजासन :

सबसे पहले ताड़ासन की मुद्रा में खड़े हो जाये। अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाएं और इस तरह पीछे की ओर स्विंग करें कि आपका दायां पैर जमीन के समानांतर हो। अपने घुटने को मोड़ो, दाहिने पैर में खिंचाव लाये पर अपने दाए हाथ से इसे सपर्श करे। एक बार जब आप इस अवस्था में संतुलित हो जाते है, तो अपने बाएं हाथ को आगे की और स्ट्रेच करे। अपनी बाईं उंगलियों को देखते हुए कुछ सेकंड के लिए इसी मुद्रा में रहे। अब सामान्य स्थिति में आ जाये और दूसरी तरफ से भी दोहराये। यह आसन जांघों को कम करने में मदद करता है, हिप्स को शेप में लाता है, पैरों को मजबूत करता है आदि।

* नीम्बू, शहद और गर्म पानी :

हिप्स के साइज़ को बढाने के लिए कुल्हे की मांसपेशियों को सुडौल और नर्म बनाना जरूरी है और इस काम में नीम्बू, शहद और गर्म पानी आपकी मदद करेंगे। तो आप 1 गिलास गर्म पानी लें और उसमें एक नीम्बू को नीचोड़े यानि के 3 से 4 चम्मच नीम्बू के रस को मिलाएं। उसके बाद आप इसमें 1 चम्मच शहद को भी अच्छे से मिला लें और फिर इसको पी जाएँ। इस ड्रिंक को रोजाना सुबह अपने दिन की शुरुआत के रूप में पियें। ये ड्रिंक अतिरिक्त वसा को दूर करता है और हिप्स व शरीर को सही आकार में लाकर उन्हें सुडौल बनाता है और इसका प्रभाव आपको जल्द ही देखने को भी मिलता है।




ड़कियों के "हिप्स" में क्यों होने लगी तेजी से बढ़ोतरी, कारण उड़ा देगा आपके होश !!

आज हम आपको बताएँगे की किस वजह से लड़कियों के हिप्स में तेजी से बढ़ोतरी होने लगती हैं ?


अक्सर कोई भी लड़का जब भी किसी लड़की को देखता हैं तो उसके शारीरिक अंगो की बनावट को निहारना पसंद करता हैं लेकिन बहुत बार देखने को मिलता हैं की लड़की के हिप्स अन्य अंगो के मुकाबले मोटे नजर आते हैं। 



आपको बता दे की लड़कियों के हिप्स में तेजी से बढ़ोतरी होने पर एक रिसर्च किया गया जिसमे कारण सामने आया की क्यों महिलाओं के हिप्स जवानी की तुलना में बड़े-बड़े हो जाते हैं। 




रिसर्च में पता चला की शादी के बाद ही लड़कियों के हिप्स में अचानक से तेजी से वृद्धि होने लगती हैं आपको बता दे की शारीरिक सम्बन्ध के बाद सबसे ज्यादा बढ़ोतरी महिलाओ के हिप्स में होती हैं। 



शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद हार्मोन में तेजी से परिवर्तन आने के कारण ही लड़कियों के हिप्स यौन सम्बन्धो के बाद सामन्य आकृति से कुछ बड़े आकार के होने लगते हैं। 


शादी के बाद क्यों बढ़ जाते हैं महिलाओं के हिप्स- हैरान हो सकते हैं आप...


 वैसे तो शादी दो दिलों का मेल होता है, जिसमें किसी दूसरे घर के लड़के किसी दूसरी घर की लड़के के साथ सात जनमों के अटूट बंधन में बंध जाते हैं। लड़का हो या लड़की आम तौर पर शादी के बाद दोनों के जिवन में कई तरह के बदलाव आते हैं। लेकिन लड़कियों के साथ लड़को के मुकाबले ज्यादा बदलाव होते हैं।
ऐसे में लड़कियों के लिए तो एक सबसे बड़े बदलाव का वक्त होता है कि वह अपना घर छोड़कर ऐसे लोगों के घर का सदस्य बन जाती हैं, जिनसे वो अबतक अंजान थी, यहां आने के बाद उन्हें अपने नए और वास्तविक परिवार के साथ नया मेल जोल स्थापित करना पड़ता है। तो वहीं शादी के बाद कई महिलाओं के फिगर में भी बदलाव आता है, जिसको लेकर कई बार लड़कियां परेशान भी रहती हैं।


हालांकि कुछ ऐसे मर्द भी होते हैं, जिनके फिगर में शादी के बाद बदलाव आता है, जिसके कारण वह परेशान रहते हैं। दरअसल आज ऐसा बात इस लिए कर रहे हैं, क्योंकि इन्हीं बातों के लिए एक सर्वे के हवाले कुछ चौकाने वाले दावे किए जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में सर्वे के लिए की गई स्टडी के हवाले से बताया जाता है कि ये सर्वे 18 से 26 साल की सौ से ज्याद महिलाओं के साथ बातचीत के बाद किया गया है। जिसमें से एक सवाल यह था कि आखिर शादी के बाद महिलाओं के हिप्स ज्यादा बड़े हो जाते हैं।

बताया जाता है कि इस सर्वे के लिए महिलाओं के हिप्स के सबसे बड़े भाग और कमर के सबसे पतले हिस्से को मापा गया था। ये सर्वे यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के शोधकर्ताओं ने किया, जिसमें पाया गया कि जिन महिलाओं ने एक दिन में कई बार अपने पति के साथ सम्बन्ध बनाये, उनके हिप्स आम महिलाओं की तुलना में काफी बड़े थे।



तो वहीं, 18 से 26 साल की महिलाओं को लेकर किये गए सर्वे में पाया गया कि जिन महिलाओं के हिप्‍स अन्य महिलाओं की तुलना में बड़े होते है, उन्हें एक फायदा ये होता है कि उन्‍हें बच्‍चे को जन्म देने में आसानी होती है। यानी बड़े हिप्स वाली महिलाओं को प्रेगनेंसी के समय कम परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

क्या शारीरिक सम्बंध बनाने से लड़कियों के हिप्स बड़े हो जाते हैं ?


सेक्स करने से कभी भी हिप्स का आकार नहीं बढ़ता है चाहें आप जितनी बार सेक्स करें। यह सिर्फ एक मिथक है जिसे हमारे देश में कई लोग सही समझते हैं। जबकि आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि सेक्स के दौरान आपके हिप्स की मांसपेशियों की थोड़ी बहुत कार्डियो एक्सरसाइज भी हो जाती है जो आपके हिप्स को एक सही आकार देने में मदद करती है। 

यह भी पढ़े : ऐसी लड़कियां बनाती है असुरक्ष‍ित शारीरिक सम्बंध...!

हालांकि यह सच है कि सेक्स करते समय शरीर में कुछ ख़ास तरह के हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है लेकिन यह सिर्फ सेक्स के दौरान ही होता है। जैसे ही आप सेक्स करना बंद करते हैं तो फिर से इनकी मात्रा कम हो जाती है और ये आपके शरीर पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं डालते हैं।
अगर यह मिथक सच होता फिर तो हर महिला के हिप्स का साइज़ काफी बड़ा होता जबकि ऐसा नहीं होता है। आप आसानी से अपने आस-पास अलग अलग हिप्स साइज़ की महिलाओं को रोज देखती होंगी। इसके अलावा अगर यह बात सच होती तो फिर महिलाओं को बट-इम्प्लांट (Butt Implants) की ज़रूरत ही नहीं पड़ती वे सिर्फ रोजाना सेक्स करतीं और मनचाहा आकार पा लेतीं।

हिप्स और जांघ के मोटापे से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज

महिलाओं का फिगर उनके सौंदर्य में चार चाँद लगा देता है | लेकिन मोटी जांघ, और कूल्हे महिलाओं के फिगर को थोड़ा प्रभावित करती है, जिससे उनके सौन्दर्य में थोड़ी कमी आती है | आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज से रूबरू कराने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने थाई और हिप्स को मेन्टेन कर सकते हैं और जीरो फिगर के हकदार हो सकते हैं |

उत्कटासन

यह आसन आपके थाई और जांघ में शरीर का पूरा वजन डालता है, जिससे आपके लेग्स में स्ट्रेच पैदा होता है यह ना केवल आपके हिप्स, और थाई को फिट करता है बल्कि यह उन्हें मजबूती भी प्रदान करता है |इस आसन को करने के लिए सीधा खड़े हो जाइए और अपने घुटनों को मोड़कर कुर्सी की तरह बैठ जाए | 20 से 30 सेकंड के लिए पोजीशन में रहे और फिर से दोहराए |


वीरभद्रासन

यह आसन भी आपके थाई, और हिप्स में मौजूद फैट को तोड़के बेहतरीन फिगर देने में मदद करता है | इस आसन को करने के लिए आप अपने दोनों पाँव को कुछ दूरी में फैला लें और दायें पैर की ओर चेहरा करके अपने दाहिने पैर के घुटनों को राईट एंगल में लाये ध्यान रहे की आपके दोनों हाँथ हवा में हो | अब कुछ देर तक इसी स्थिति में रहे ठीक इसी तरह यही प्रकिया बांये पैर की ओर मुख करके अपनाये |




नटराज आसन

यह आसन भगवान शिव पर रखा गया है | ये आपके थाई और हिप्स को सुंदर लुक देने में बहुत मददगार है | इसका कारण यह है कि इस आसन को करते समय आपके जाँघों और कूल्हों में जमा फैट बाहर चला जाता है जिससे आपके थाई, और हिप्स पतले हो जाते हैं |


इस आसन को करने के लिए आप सीधा खड़ा हो जाए और अपने बाएं पैर को उपर उठाकर बाएं हाँथ से टच करें इसी तरह दायें पैर के साथ भी करें, लेकिन याद रहे जिस पैर पे आप खड़े हों सीधा होना चाहिए |

उस्त्रासन

यह आसन जांघ और थाई के मसल्स को मजबूत बनाता है जिससे यहाँ पे जमा वसा ब्रेकडाउन होकर बाहर चली जाती है और आपके जांघ और कूल्हे जीरो शेप में आ जाते हैं |

इस आसन को करने के लिए वज्रासन की तरह बैठ जाए और अब अपने कमर को मोड़कर अपने दोनों हांथों से अपने पैर के तलबे को टच करे | इस आसन का उपयोग जल्द ही आपको एक बेहतरीन हिप्स और थाई दिलाने में मदद करेगा |

बंधकोणासन

यह आसन आपके जांघ और कूल्हों की मसल्स को स्ट्रेच प्रदान करती है और आपके थाई को पतला बनाने में मदद करती है |





इस आसन को करने के लिए पीठ सीधी करके buttock के बल बैठ जाए और अपने दोनों पैरों के तालबे को एक दुसरे से मिलाकर तितली के पंख की तरह ऊपर नीचे करे | इस आसन का रोज 10 से 15 मिनट इस्तेमाल करे |


तो इसलिए शादी के बाद अधिकांश महिलाओं के शरीर का यह अंग हो जाता है बड़ा !



लड़कियों को लेकर अक्सर लड़कों के दिमाग में कई तरह की बातें चलती रहती हैं. जब भी लड़कों की नज़र लड़कियों पर पड़ती है वो उनके अंगों को बड़ी ही गंभीरता के साथ निहारते हैं.

आपने भी गौर किया होगा कि शादी से पहले लड़कियों का फिगर अच्छे से मेंटेन होता है लेकिन शादी के बाद उनके शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. जैसे कई लड़कियां शादी के बाद मोटी हो जाती हैं और उनके अंगों में भी परिवर्तन देखने को मिलता है.

लेकिन यहां एक सवाल ऐसा भी है कि आखिर क्यों शादी के बाद लड़कियों के हिप्स ज्यादा बड़े हो जाते हैं. ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब पाने के लिए लड़के भी अक्सर परेशान नज़र आते हैं.


शादी के बाद लड़कियों के हिप्स में बदलाव

शादी के बाद लड़कियों के हिप्स में बदलाव आने लगते हैं लेकिन ये बदलाव उनके अंदर किस वजह से आते हैं इसका जवाब तलाशने के लिए हाल ही में एक सर्वे किया गया था और इस सर्वें में महिलाओं के हिप्स को लेकर चौंकानेवाले खुलासे किए गए हैं.

दरअसल इस सर्वे में 18 साल से लेकर 26 साल तक की करीब 148 महिलाओं को शामिल किया गया. इस सर्वे में शामिल लड़कियों और महिलाओं के हिप्स के साथ-साथ उनकी कमर के सबसे पतले हिस्से को भी मापा गया. जिससे महिलाओं के हिप्स को लेकर उठनेवाले कई सवालों के जवाब एक साथ मिल गए.



सर्वे में हुआ चौंकानेवाला खुलासा

इस सर्वे में शामिल लड़कियों और महिलाओं के हिप्स और कमर को नापने के बाद ये नतीजे सामने आए हैं कि जिन महिलाओं या लड़कियों ने एक से अधिक बार वन नाइट स्टैंड किया था उनके हिप्स आम लड़कियों या महिलाओं के मुकाबले ज्यादा बड़े थे.

इसके अलावा इस सर्वें में यह भी खुलासा किया गया है कि जिन महिलाओं या लड़कियों के सेक्सुअल पार्टनर अक्सर बदलते रहते हैं उनके हिप्स दूसरी महिलाओं के मुकाबले करीब 0.8 इंच ज्यादा बड़े आकार के पाए गए.

इतना ही नहीं इस सर्वे में यह भी बताया गया है कि जिन महिलाओं के हिप्स बड़े होते हैं उन्हें एक फायदा भी होता है और वो ये कि बड़े हिप्स वाली महिलाओं को बच्चा पैदा करते वक्त ज्यादा दर्द नहीं झेलना पड़ता है और वो आराम से बच्चे को जन्म दे पाती हैं. जबकि छोटे हिप्स वाली महिलाओं को डिलीवरी के समय असनीय दर्द का सामना करना पड़ता है.




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.