Header Ads

अनिद्रा से कैसे निपटने के लिए

कैसे अनिद्रा से निपटने के लिए
अनिद्रा, एक घटना अक्सर में निर्दिष्टगाने कि लोकप्रिय नाइट क्लबों के नाम में हिट हो गया है। इसलिए, कई के लिए, इस शब्द सकारात्मक भावनाओं उदाहरण भी देते हैं, यह उनके निदान नहीं बन जाता है जब तक। यह महत्वपूर्ण है और बहुत ही जटिल विषय है, हम इस लेख समर्पित करना चाहते हैं, उसे अनिद्रा और कैसे के कारणों यह से छुटकारा पाने के बारे में बताया।


अनिद्रा के बारे में बात करने से पहले के साथ शुरू करने के लिए,यह, हमारे शरीर के इस दिलचस्प और रहस्यमय प्रक्रिया के बारे में बताने के लिए एक सपने की तरह उपयुक्त होगा। नींद - इस विशेष शारीरिक प्रक्रिया है, जिसमें मस्तिष्क की गतिविधियों के न्यूनतम स्तर के एक राज्य में मानव शरीर। सीधे शब्दों में कहें, यह एक सपना छुट्टी जीव है: पहला, आपके मस्तिष्क कि दिन भर में चलाता है आराम कर रहा है, जबकि हमारे शरीर के अन्य भागों आराम कर रहा। क्या सबसे दिलचस्प है, इस प्रक्रिया को एक सपने की तरह है, इसलिए वैज्ञानिकों और कई रहस्यों को पूरी तरह समझा नहीं किया गया छिपा।
नींद के बिना लोगों को तीन दिनों की एक अधिकतम के लिए रह सकते हैं,जिसके बाद यह स्वचालित रूप से है "बाहर जाना", यानी शरीर चलते-फिरते सो जाएगा, संवेदनाशून्य चेतना और दु: स्वप्न हो सकता है के साथ। एक पूर्ण नींद के लिए, जैसा कि आप जानते हैं, एक व्यक्ति 7-8 घंटे की जरूरत है, अगर इस नियम कम हो जाता है, यह गंभीर समस्याओं से भरा है: तंत्रिका तंत्र संबंधी विकार, न्युरोसिस, मानसिकता, आदि

अनिद्रा क्या है

जब आप सो नहीं सकता तुम क्या करते हो? इस घटना हर समय होता है, यह पहले से ही अनिद्रा के साथ का निदान किया जाता है। अनिद्रा (अनिद्रा) - एक नींद विकार है, जो खुद लंबाई या नींद की खराब गुणवत्ता की कमी में प्रकट होता है। इन प्रक्रियाओं के दोनों व्यक्तिगत या एक साथ हो सकता है।

कुछ का मानना ​​है कि गलती से अनिद्रा है जब एक व्यक्ति को नींद नहीं आ रही है, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। वास्तव में क्या अनिद्रा के लक्षण:


यदि आप एक लंबे समय के लिए सो जाते हैं नहीं कर सकते;

तुम सो जाओ नहीं है, तो अक्सर जागने और आप इसे कठिन सो फिर से गिर करने के लिए;

आप सोते के बाद कुछ ही घंटों में जगा, और अब सो सकते हैं;

यदि इन सभी संकेत एक साथ एकत्र कर रहे हैं।





अनिद्रा के कारण

मोड

उद्देश्य के बिना ऑपरेटिंग मोड, हम पर डाल करने का निर्णय लियाअनिद्रा के पहले कारण बनता है, क्योंकि यह एक दिया बीमारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। इनमें शामिल हैं: जटिल काम अनुसूची, वह है, पाली में काम (रात में), जरूरत जल्दी उठना, लंबे काम के घंटे, भारी काम का बोझ (आप अक्सर देर से घर या काम पर बैठते हैं (आप काम पर दिन हो या रात के किसी भी समय कॉल कर सकते हैं) ), आदि

इस मामले में, किसी भी तरह सामान्य बनाने की कोशिशया अपने काम कैलेंडर को व्यवस्थित करने। हम समझते हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए कठिन है, लेकिन, फिर भी, अनिद्रा - यह कोई मज़ाक नहीं है, और केवल शुरुआत भर है, इसलिए इस मुद्दे को गंभीरता से उपचार करें।

कठोरता और थकान

जब आसीन जीवन शैली और मानसिकथकान - अनिद्रा एक विशेषता घटना है। कठोरता पर प्रतिकूल प्रभावित करता है पूरे शरीर, ऐसा करने में, हम प्रतिरोध तनाव को खो देते हैं। यह अजीब कार्यालय के कर्मचारी। साथ शरीर में आंदोलन एड्रेनालाईन का स्तर कम हो जाती है, उसे आराम करने के लिए और अंत में सो जाते हैं अनुमति देता है।

तनाव

खैर, यह बिना के रूप में? आप इसके बारे में सोचते हैं, तो कितना रोग तनाव भड़काती ...? तनाव - रोग है, जो हम हमारी वेबसाइट पर वर्णित की शायद 40%, अपने कारणों की एक सूची में शामिल हैं।

तनाव सीधे हमारे तंत्रिका तंत्र को प्रभावित औरमस्तिष्क पर। अगर हम तनाव में हैं, हमारे मस्तिष्क को आराम नहीं कर सकते हैं, और इसलिए हम सो नहीं सकता। सब के बाद, तनाव तनाव है, और नींद छूट है - इन दो घटनाओं के बहुत साथ पाने के लिए मुश्किल है और आम तौर पर तनाव का एक बहुत का प्रभुत्व है और हमें सोने के लिए अनुमति नहीं है।

लेकिन कभी कभी, हम तनाव के दौरान सो नहीं सकता, इसलिएखुद को अनजाने नींद दूर चलाता है। अक्सर, यदि आप एक तनावपूर्ण स्थिति में हैं, हम का विश्लेषण करने के लिए शुरू: तनाव का कारण बनता है, तनाव के प्रभाव, उनके अगले चरण, और इतने पर है, तो हमारे मस्तिष्क को आराम नहीं करता है, और हम सो नहीं सकता। अगर हम भी सो गया, जब मजबूत तनाव की स्थिति में, हम अपने तनाव के कारणों के विषय में, इस प्रकार हमें सामान्य नींद से रोकते हुए सपने सपना देख सकते। इस मामले में यह तनाव और नसों, लेकिन नहीं अनिद्रा के इलाज के लिए आवश्यक है। एक बार जब अनिद्रा का कारण हल हो गई है, तो आप सो जाते हैं और एक बच्चे की तरह सो जाएगा।

कम से कम पहली कोशिश परअपने आप को तनाव का कारण के बारे में सोचना नहीं, कुछ अपने जीवन के मीठी यादें के बारे में अच्छा के बारे में सोच के लिए मजबूर है, तो आराम करने के लिए और क्या नहीं है के बारे में सोचने की कोशिश नहीं। शायद यह तुम सो जाओ में मदद मिलेगी।



बुरे सपने

अनिद्रा के लिए दु: स्वप्न अक्सर कारण। दुःस्वप्न से जाग, हम शांत हो जाओ और ठीक करने के लिए की जरूरत है। तथ्य यह है कि आप एक सपने में देखा था, हम विश्लेषण और वास्तविक जीवन के साथ तुलना करना होगा। एक परिणाम के रूप में, हम इस वजह से सोने के लिए असमर्थ रहे हैं।

वयस्कों में बुरे सपने अक्सर के साथ जुड़े रहेमनोवैज्ञानिक समस्याओं। यह तनाव से पहले नहीं कर रहा था, तो बिस्तर पर जाने से है, लेकिन नींद की गोलियों नहीं से पहले एक शामक ले! समस्या बनी रहती है, एक मनोवैज्ञानिक परामर्श करें।

प्रकाश

अजीब तरह से पर्याप्त है, लेकिन प्रकाश भी हैअनिद्रा का कारण। एक हार्मोन है कि के लिए हमारे नींद जिम्मेदार है - मेलाटोनिन - सक्रिय रूप से केवल अंधेरे में उत्पादित करने के लिए शुरू होता है। हम रोशनी हैं, चाहे वह आंख की निगरानी, ​​टीवी, दीपक, स्ट्रीट लैंप, चांदनी, आदि में है, हमारे मस्तिष्क का मानना ​​है कि अब सुबह और कुछ ही समय सोने के लिए है, तो हम सो नहीं सकते हैं, या नींद।

इससे पहले कि आप बिस्तर पर जाने रोशनी और सभी लाइट बंद, खिड़की अंधा बंद - कमरे में पूरी तरह से अंधेरा होना चाहिए।

भोजन
अनिद्रा के कारण एक भोजन बन सकता है। आप सोने से पहले कॉफी, चाय, शीतल पेय, चॉकलेट और इसी तरह के उत्पादों के उपयोग संदेह है, तो यह आपकी अनिद्रा का कारण हो सकता है। इसके अलावा, रात रात का खाना के प्रशंसकों को पता होना चाहिए कि इस भोजन अप्रिय सपने और बुरे सपने से भरा है।

शोर

शोर की उपस्थिति तुम जाग रखता है? - यह भी अनिद्रा माना जाता है। शोर के कारण अनिद्रा का सबसे आम कारण, खर्राटे ले रहा है। यह हमारी दूसरी छमाही के खर्राटों हो, और जो लोग अपने स्वयं के या यहां तक ​​कि बगल के कमरे में निवास कर सकते हैं। इस मामले में, नींद की जगह बदलने के लिए, या फिर विशेष इयरप्लग का उपयोग करें।

दूसरों के खर्राटों के अलावा, नहीं हमें दे रही है नींद कर सकते हैंसड़क या पड़ोसियों, एयर कंडीशनिंग या प्रशंसक, मच्छरों, घड़ियां, आदि के शोर: अन्य कारकों की एक बड़ी संख्या है समस्या इयरप्लग की मदद से आप कर सकते हैं के रूप में और उसके कमरे ध्वनिरहित हल करने के लिए।

रोग
हम एक बीमारी से उबरने कर रहे हैं, यह हो सकता हैहमारे नींद का उल्लंघन होता है। यहां तक ​​कि एक आम सर्दी अनिद्रा के लिए, उदाहरण के लिए नाक की भीड़, छींकने या खांसने की वजह से हो सकता है, नहीं अन्य, अधिक गंभीर बीमारियों का उल्लेख।

प्रारंभ करने के लिए विश्लेषण - आप नींद या नींद नहीं देते क्या है, और फिर बीमारी का एक और अधिक गहन विश्लेषण के लिए एक डॉक्टर से परामर्श।




गर्भावस्था के दौरान अनिद्रा
अगर आप गर्भावस्था के दौरान दिखाई दियाअनिद्रा, यह जो गर्भवती महिलाओं के 78% में होता है काफी सामान्य है। अक्सर गर्भवती माताओं क्योंकि चिंता और तनाव है, जो गर्भावस्था के कारण होता है की नींद परेशान है, क्योंकि वे, कैसे अजन्मे बच्चे के जीवन के बाकी, आदि जन्म के बारे में चिंता है (जैसा कि वे करेंगे) यह समस्या एक शामक है कि एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाता है का समाधान में मदद मिलेगी।

दूसरा कारण अक्सर पेशाब औरमतली। गर्भावस्था के दौरान, हमारे लगाया एक डबल बोझ में महिला के शरीर, हमारे गुर्दे सहित गहन काम कर रहे हैं। नतीजतन, दिन के दौरान, हम अक्सर शौचालय के लिए, जाने के लिए कुछ यह भी रात में अक्सर होता है, इसलिए वे हमेशा जगा और सो नहीं सकता। एक ही विषाक्तता, जो रात के दौरान भविष्य माँ के बारे में चिंतित है की वजह से हो सकता है। इन समस्याओं को स्थायी कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि गर्भावस्था में पूर्ण नींद के अभाव में, गंभीर परिणाम से भरा है दोनों उसके लिए और बच्चे के लिए।

कैसे अनिद्रा में सोने के लिए

कैसे अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए? 

अनिद्रा के लिए एक शानदार उपाय - नियम है कि हम आप के लिए नीचे लिखा है।

बिस्तर पर जाने और एक ही जगासमय। आप सुबह में 11 बजे बिस्तर पर जाना है, तो 10-15 मिनट पहले बिस्तर पर जाना है, ताकि शरीर शांत हो गया है, आप विचार के लिए कुछ है और चुपचाप सो गया। एक सख्ती से निर्धारित समय में जगा, "dosypany" बिना - एक ही सुबह के लिए चला जाता है। डॉक्टरों का भी सुझाव देते इस मामले में एक दोपहर झपकी मना है।

2 घंटे सोने से पहले,किसी भी भोजन प्राप्त करने से प्रतिबंधित। चाय, कॉफी, कोला, चॉकलेट, कोको, और निश्चित रूप से, ऊर्जा पेय के सभी प्रकार: सोने से पहले 3-4 घंटे के भोजन से बचना, कैफीन और thiamin, जो बारी में उत्तेजक। सोने का समय अभी भी मिनरल वाटर की कुछ घूंट ले।

सोने से पहले एक घंटे के एक छोटे से कर सकते हैंआधे घंटे की पैदल दूरी पर, और जब वह घर आता है, तो आप एक गर्म स्नान या स्नान, जो आराम करने और मदद से आप जल्दी से सो जाते हैं के लिए अच्छा है ले जा सकते हैं। इसके अलावा, सोने से पहले, अपने कमरे हवादार।

कुछ, सोने से पहले या पढ़ने के लिए जा रहा टीवी देख - lulls, और इसके विपरीत पर कोई है, लेकिन सबसे डॉक्टरों से यह छोड़ दिया जाना चाहिए सहमत हैं।

आप एक आरामदायक बिस्तर पर सो जाना चाहिए। बिस्तर अपनी ऊंचाई से मेल खाना चाहिए और मध्यम नरम और मध्यम कठिन होना चाहिए।
हमेशा पर्दे बंद कर दिया के साथ एक शांत और अंधेरे कमरे में सोते हैं।

सोने से आप के विचार से उबरने के लिए शुरू करते हैंकारण यह है कि आप, सो नहीं सकता एक शामक ले। किसी भी स्थिति दवा है, जो नींद संबंधी विकार का एक पक्ष प्रभाव है नहीं लेना चाहिए, दवा के निर्देशों में यह पढ़ने के लिए या अपने चिकित्सक के साथ इस जांच करने के लिए।

आप नियमों का पालन करने के लिए शुरू किया है कि हमऊपर उल्लिखित, अनिद्रा से निपटने के लिए बहुत आसान हो जाएगा। याद रखें, अनिद्रा इलाज किया जाना चाहिए, अन्यथा यह गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

कैसे सोने के लिए

जीवन हम एक सपने में खर्च का चौथा हिस्सा। नींद मानव शरीर है, जो अभी भी अंत वैज्ञानिकों द्वारा बेरोज़गार तक रहता है की एक बहुत ही दिलचस्प और रहस्यमय प्रक्रिया है। आज हम इस दिलचस्प प्रक्रिया पर ध्यान देना चाहते हैं, और विशेष रूप से कैसे ठीक सोने के लिए आपको बताने के लिए।





नींद के महत्व
नींद का एक अभिन्न हिस्सा है हमारीजीवन। नींद - इस प्रक्रिया है जिसके द्वारा हमारे शरीर आराम कर रहा और शक्ति प्राप्त कर रहा है है। इसके अलावा, नींद के दौरान, हमारे मस्तिष्क प्रतिदिन प्राप्त जानकारी संसाधित करता है, और यही वजह है हम अक्सर हम क्या माध्यम से जा रहे के बारे में सपने हैं। शायद आप अपने आप को देखा है कि कभी कभी सुबह उठने पर, तो क्या आप कल का अनुभव किया, यह पहले से ही अधिक आराम से माना जाता है।

शारीरिक और मानसिक तनाव कम करने के सपने के अलावास्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव, नींद के दौरान शरीर के रोगों में के रूप में विभिन्न वायरल और संक्रामक रोगों के खिलाफ लड़ने के लिए सबसे अच्छा है।


यह पाया गया कि अगर एक व्यक्ति का आयोजन करेगा दो से अधिकनींद के बिना दिन, तो यह तेजी से किया जा रहा है बिगड़ना शुरू कर देंगे, वहाँ शारीरिक गतिविधि में एक बूंद है, साथ ही यह दु: स्वप्न और मानसिक बीमारी के उद्भव के लिए नेतृत्व करेंगे होगा।





कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.