Header Ads

कम समय में वजन घटाने का सबसे असान और बेहतर तरीका, यहां जानें

कम समय में वजन घटाने का सबसे असान और बेहतर तरीका, यहां जानें
https://healthtoday7.blogspot.com/

बढ़ते वजन को कम करने के लिये लोग तरह-तरह के उपाय करते है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो करते हैं तो कुछ लोग अपने वजन को कम करने के लिए योगा और एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं। कुछ लोगों का तो यही मानना है कि सिर्फ डाइट को कम करके ही वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। जबकि ऐसा सोचना गलत है। स्वस्थ डाइट लेने के साथ आपको वर्कआउट करना भी जरूरी होता है। क्योकि वर्कआउट ही एकमात्र ऐसा उपाय है जो आपको शरीर की कैलोरी को बर्न कर सकता है।

सुबह होते ही लोगों की भीड़ पार्क या फिर खाली सड़कों पर रनिंग या वॉकिंग करते नजर आने लगती है। वर्कआउट के दौरान लोगों के मन में यही सवाल उठता है कि शरीर के वजन को कम करने के लिये क्या बेहतर होता है रनिंग या फिर वॉकिंग तो आइए जानते हैं रनिंग करने से ज्यादा फायदा होता है या फिर वॉकिंग करने से….


हाल ही किये गये अध्ययन के अनुसार रनिंग और वॉकिंग करने वाले लोगों का डाटा इकट्ठा किया गया। जिसमें लंबे वक्त के बाद इसमें देखा गया कि जो लोग दौड़ लगाते है वह वॉकिंग करने वाले लोगों की तुलना में खुद को ज्यादा फिट रखते हैं। रनिंग करने वाले लोग लंबे समय तक एक समान फिट और तंदरूस्त रहते हैं।
इसका सबसे बड़ा कारण ये देखने को मिला है कि जब हम हाई इंटेंसिटी वाले एक्सरसाइज को फॉलो करते हैं उस वक्त उसका परिणाम हमें जल्दी दिखाई देता है और उसका असर भी एक लंबे वक्त तक हमारे साथ रहता है। अधिक गति वाली एक्सरसाइज करने से 10 से 12 घंटे बाद भी शरीर के अंदर मौजूद कैलरी बर्न होती रहती है।


लिहाजा इस रिसर्च में इस बात का खुलासा हो गया है कि वॉकिंग से ज्यादा असरदार रनिंग है। लेकिन ये जरूरी भी नही है कि आप रंनिंग ही करें। आपको वॉकिंग करना पसंद है तो आप उसे ही करें…बस अंतर ये है कि वॉकिंग के परिणाम आपको लेट मिलेगें।



तेजी से वजन कम करता है आम के साथ दही खाना, जानें इसे खाने का तरीका
आम के साथ जब आप दही को खाते हैं, तो वजन और भी जल्दी कम होने लगता है। यदि आप चाहते हैं कि एक से दो महीने में हो वजन कम होने लगे तो आम और दही खाना शुरू कर दीजिए। 
आम और दही साथ खाने से कुछ ही दिनों में वजन कम होने लगता है। 



गर्मी के मौसम में जिस फल का सबसे ज्यादा लोगों को इंतजार रहता है, वह है फलों का राजा आम। आम स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए काफी पौष्टिक और कई रोगों से बचाने वाला भी होता है। क्या आप जानते हैं कि आम वजन कम करने में मदद करता है? जी हां, आम मोटापा भी कम करता है। आम में लेप्टिन नामक एक तत्व होता है, जो भूख को कम करने में मदद करता है। आम की गुठली शरीर से अतिरिक्त चर्बी और वसा को निकालने में मदद करती है। आम के साथ जब आप दही को खाते हैं, तो वजन और भी जल्दी कम होने लगता है। यदि आप चाहते हैं कि एक से दो महीने में हो वजन कम होने लगे तो आम और दही खाना शुरू कर दीजिए।

आम के फायदे
आम में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर व अन्य कई एंजाइमस होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई तरह से कैंसर से बचाता है।
इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों को हेल्दी रखता है।
फाइबर और विटामिन सी बैड कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने में सहायक होता है।
इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है।

दही के फायदे
दही में हर तरह के पोषक-तत्व होते हैं। इसे हर कोई खा सकता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी डाइजेशन को अच्छा रखते हैं और दांतों एवं हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

दही और आम खाएं साथ-साथ
दही-आम साथ खाने से शरीर में जरूरी पोषक-तत्व जाते हैं, वो भी बिना वसा ग्रहण किए।
यह एक तरह का मोनो डाइट होता है। मोनो डाइट यानी एक ही किस्म के आहार पर निर्भर रहना। आप नाश्ते में सिर्फ आम और दही खाते हैं, इसे मोनो डाइट कहते हैं। ऐसे में आपको दिन भर में 3 लीटर पानी पीना जरूरी है।
मोनो डाइट किसी तरह का व्रत नहीं होता है, बल्कि ये एक तरह की जीवनशैली है, जो आपको सादगी भरे जीवन की ओर ले जाती है। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।
इससे दिमाग तेज होता है और आपका मोटापा भी कम होता है।

आकर्षक और परफेक्ट फिगर पाने के लिए ब्रेस्ट साइज को इन तरीकों से करें कम -
 Reduce Breast Size Naturally in Hindi


परफेक्ट फिगर की चाहत के चलते जहां कुछ लड़कियां अपना ब्रेस्ट साइज कुछ बढ़ाना चाहती हैं, वहीं कुछ लड़कियां ऐसी भी होती हैं जो अपने बड़े ब्रेस्ट साइज को अपनी फिगर के अनुरूप नहीं पातीं और इन्हें कुछ छोटा करना चाहती हैं। हालांकि आपका ब्रेस्ट साइज आपका खानपान, पारिवारिक पृष्ठभूमि और हॉरमोनल स्थिति ही तय करता है, लेकिन इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं, जो ब्रेस्ट साइज के बड़े या छोटे होने के लिए जिम्मेदार होती हैं। आप अपना ब्रेस्ट साइज सही तरह से एक्सरसाइज और खानपान में बदलाव करके आसानी से घटा सकती हैं।


कई बार कुछ लड़कियां मेहनत से बचने के लिए ब्रेस्ट साइज को कम करने के लिए सर्जरी का सहारा ले लेती हैं लेकिन यह लंबे समय के लिए सही नहीं रहती और इसके अलग दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं। ब्रेस्ट साइज घटाने के लिए अनेक उपाय हैं, जो आप आसानी से अपने घर पर ही फॉलो कर सकती हैं।

अपने ब्रेस्ट को सुडौल करने और ब्रेस्ट साइज़ को सही करने के लिए सबसे पहले तो आपको सही साइज़ की ब्रा पहनने की जरूरत है, क्योंकि अनेक लड़कियों के ब्रेस्ट गलत साइज की ब्रा पहनने की वजह से भी बड़े और बिगड़े आकार के दिखाई देने लगते हैं। अक्सर गलत साइज की ब्रा पहनने की वजह से लड़कियों के कंधों और पीठ में भी दर्द होने लगता है। ऐसे में कुछ एक्सरसाइज़ और खान-पान में बदलाव करके आप आसानी से अपने ब्रेस्ट साइज को कम करके खुद को आकर्षक दिखा सकती हैं।


रोजमर्रा में करें एक्सरसाइज़

अगर आप वाकई चाहते हैं कि आपकी बॉडी टोन्ड हो और आपके ब्रेस्ट का साइज आपकी बॉडी के लिहाज से बड़ा न दिखाई दे तो आपको रोजमर्रा में एक्सरसाइज करने की जरूरत है और सिर्फ एक्सरसाइज ही एक ऐसी चीज है जो आपका चेस्ट फैट घटाकर ब्रेस्ट साइज घटा सकती है।


ब्रेस्ट का काफी हिस्सा फैट से बना होता है, इसलिए इसे कम करने के लिए आपको कार्डियो जैसी हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज पर ही फोकस करना होगा, सिर्फ तभी आप तेजी से ब्रेस्ट साइज घटा पाएंगी। ध्यान रखें कि बिना जानकारी के कोई भी एक्सरसाइज करना शुरू न कर दें, क्योंकि कुछ एक्सरसाइज आपके ब्रेस्ट का साइज बढ़ा भी सकती हैं। ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए सप्ताह में कम से कम चार बार 30 मिनट की एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है।




1. कार्डियो ट्रेनिंग ब्रेस्ट साइज पर काफी कारगर होती है। अगर आप रोजमर्रा में कार्डियो करेंगी तो यह ब्रेस्ट साइज कम करने में खासी मददगार हो सकती है।


2. पुशअप्स भी आपके चेस्ट और ब्रेस्ट को टाइट करके सुडौल बनाने में मदद कर सकते हैं। इससे ब्रेस्ट का साइज भी कम दिखाई देने लगेगा।




2. ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए एरोबिक्स करने का भी सुझाव दिया जाता है। इसे आप साइकलिंग, सीढ़ियां चढ़ने या ब्रिस्क वाॅकिंग से कर सकते हैं।

3. डांस के फास्ट स्टेप्स रोजमर्रा में करने से भी आप सही ब्रेस्ट साइज पा सकती हैं। ऐसे डांस स्टेप्स फॉलो करें जो आपके चेस्ट में मूवमेंट पैदा करते हों।


6. अपने ब्रेस्ट की रोजमर्रा में सही तरीके से मसाज करके भी ब्रेस्ट साइज को लंबे समय में कम कर सकती है। मसाज के लिए इसेंशियल या नेचुरल आॅयल का इस्तेमाल करेें।

खानपान यानि घरेलू नुस्खे


आप जो कुछ खाते हैं, आपकी बॉडी में जमा फैट इसी पर निर्भर करता है। एक्सरसाइज के साथ- साथ अपनी डाइट को भी कंट्रोल करने से ही आप अपना ब्रेस्ट साइज घटा सकते हैं। अगर आप जितनी कैलोरी बर्न करते हैं, उससे ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं तो आपके लिए ब्रेस्ट साइज कम करना मुश्किल होगा। बल्कि इससे आपके ब्रेस्ट छोटे होने के बजाय बड़े होने लगेंगे। इसलिए ध्यान रखें कि उतना ही खाएं, जितना पचा सकें। इसके अलावा अपने खानपान में कुछ ऐसी चीजें भी शामिल करें जो आपके ब्रेस्ट का फैट कम करती हों, जैसे -

1. अदरक फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करता है। इसके लिए सुबह सबसे पहले एक कप गर्म पानी में पिसा अदरक और एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं। यह ब्रेस्ट साइज को कम करने का सबसे कारगर तरीका है।

2. ग्रीन टी भी ब्रेस्ट साइज कम करने में काफी प्रभावी मानी जाती है। हर दिन दो कप ग्रीन टी पीने से ब्रेस्ट साइज कम हो सकता है।


3. फ्लैक्स सीड्स यानि अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बॉडी में एस्ट्रोजन लेवल को कम करता है। अगर आप एक ग्लास भीगे हुए फ्लैक्स सीड्स खाएंगी तो कुछ ही दिन में आपका ब्रेस्ट साइज कम हो सकता है। इसके साथ- साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।


4. ब्रेस्ट को सुडौल बनाने के लिए अंडे की सफेदी भी अच्छा प्राकृतिक उपाय है। एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच प्याज का रस मिलाकर खाने से आपके ब्रेस्ट का आकार कम दिखने लगेगा।


5. अगर आप नेचुरल तरीके से ब्रेस्ट साइज कम करना चाहते हैं तो इसके लिए यह घरेलू फॉर्मूला जरूर ट्राई करें - एक मुठ्ठी नीम के पत्ते को उबाल कर इसमें हल्दी और एक चम्मच शहद मिला दें। इसे अच्छी तरह से पीस कर छान लें और रोजाना पियें।


( एक्सरसाइज और घरेलू उपायों को फॉलो करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञों से सलाह जरूर ले लें)



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.