Header Ads

अपने बेली फैट को कर सकती हैं कम


इन 6 आसान आदतों से आप अपने बेली फैट को कर सकती हैं कम

शरीर का बढ़ता मोटापा आज के समय की सबसे जटिल समस्या बनता जा रहा है और जिसके बढ़ने से हमारा पूरा शरीर बेडौल नजर आता है। शरीर में पेट और कमर के आसपास ज्यादा चर्बी इकठ्ठा हो जाने से शरीर भद्दा और बेडौल तो बनता ही है साथ ही साथ कई बीमारियों के आने के संकेत भी मिलने लगते हैं।

हालांकि स्वस्थ आहार और सही कसरत करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। फिर भी, कुछ ऐसी आदतें हैं जो इतनी कोशिशों के बाद भी पेट की चर्बी बढ़ने की वजह बन जाती हैं।

पर फिक्र न करें, क्योंकि यहाँ दिए हुए कुछ आसान तरीकों से आप अपने पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं ये तरीके विस्तार से…
1. असंतुलित आहार
आज के समय में लोगों की जीवनशैली अनियमित होने के कारण उनके रहन सहन में काफी परिवतर्न देखने को मिलता है जिसका असर सीधे हमारे को शरीर पर पड़ता है। अनियमित जीवन शैली के साथ असंतुलित आहार हमारे शरीर को अस्वस्थ बनाने के साथ मोटापे को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिये शरीर को स्वस्थ रखने के लिये आप स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें। जो आपके बढ़ते मोटापे को भी कम करने में काफी मदद करेगा।
2. डिब्बाबंद जूस पीने से
बहुत से लोगो की आदत डिब्बाबंद फलों के रस का सेवन करने की होती है, वो भी खासकर सुबह के समय। जो कि काफी नुकसानदायक होता है। डिब्बाबंद फलों के रस वाले कई ब्रांड ऐसे होते हैं जो दावा करते हैं कि उनके फलों का रस प्राकृतिक होने के साथ चीनी से मुक्त है और लेकिन, ये सच नही है क्योकि डिब्बाबंद जूस में अधिकतर अधिक मात्रा में चीनी होती हैं जो वजन को बढ़ानें में काफी मदद करती है।
3. सोशल मीडिया की लत

आधुनिकता के इस जमाने में जैसे जैसे हम मशीनों से जुड़ रहे है हमारा जीवन उतना ही आसान होने के साथ नुकसानदायक भी होते जा रहा है हमने शारीरिक गतिविधियों को करना बंद ही कर दिया है। हम अपना हर काम बैठे-बैठे ही करने की कोशिश करते हैं, फिर चाहे ऑफिस में हों या फिर घर में। बहुत से लोगों को सोशल मीडिया की लत होती है जिसके कारण बेली फैट बढ़ता है। लोग सोशल मीडिया की लत लगने के कारण कोई भी शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने से और लगातार देखने से तनाव और आंखों की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। और इसके साथ ही एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण बेली के पास फैट इकट्ठा होता जाता है। जो मोटापे का कारण बनता है।
4. सब्जियों की कमी
ताजी हरी सब्जियों का सेवन हम सभी के स्वास्थ के लिये काफी अच्छा होता है। इसलिये हम सभी को सब्जियों का सेवन आवश्यक रूप से कना चाहिये। चाहे फिर आप मांसाहारी हों या शाकाहारी, अपने आहार में सब्जियों को शामिल करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपकी चयापचय क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और इस प्रकार, पेट की चर्बी को कम करते हैं। तो, यह सलाह दी जाती है कि आपको अपने आहार में अधिक सब्जियों को शामिल करें।
5. प्रोबायोटिक्स की कमी

प्रोबायोटिक्स ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिनमें स्वस्थ बैक्टीरिया पाये जाते हैं। ये बैक्टीरिया आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते है। इसलिये आपको दूध, दही, जैसे प्रोबियोटिक चीजों का सेवन करना चाहिये। यह पोषक तत्व घर्लीन नामक हंगर हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिससे बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है।
6. ज्यादा भूख लगना
अक्सर देखा जाता है कि जब हम ज्यादा खुश या तनाव चिता में रहते है उस दौरान व्यक्ति बहुत अधिक भोजन करता है क्योकि उस दौरान ऐसे हार्मोन्स बनते है। जो अधिक मात्रा में भूख पैदा करते हैं और हमे बार बार लगती है। और इसी वजह से इस आदत को पेट की चर्बी बढ़ाने का कारण भी माना जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.