Header Ads

पेट पर जमी चर्बी को कम करने के उपाय


पेट पर जमी चर्बी को कम करने के उपाय

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने पेट पर जमा होने वाली चर्बी से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए इसे कम करने के उपाय लेकर आए हैं। जिसके साथ आपको कुछ नियमों को फॉलो भी करना पड़ेगा। जैसा कि सभी को अच्छे से पता है की लोगों को सेहतमंद व फिट रखने में आहार की काफी अहम भूमिका होती है। लेकिन देखा जा रहा है की आज के वक्त में लोगों का रूटिन इतना टफ हो गया है की अपनी सेहत की ओर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिस वजह से उनको यह समस्या घेर लेती है। पेट पर जमा होने वाली चर्बी धीरे-धीरे आपकी सेहत के साथ आपके लुक को भी बिगाड़ने लगती है। देखा जा रहा है कि लोगों को एक जगह पर बैठे रहने की वजह से पेट के नीचले हिस्सों पर कैलोरी फैट में तब्दील होकर आस-पास जमा हो जाती है। जो बाद में तोंद के रूप में दिखाई देने लगती है।
अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों का पेट निकला होता है वह लोग अपना वजन कम करने में लगे रहते हैं। लेकिन सबसे अधिक लोगों की जो समस्या सामने आती है वो है पेट के आसपास की चर्बी को हटाना । लेकिन क्या आप जानते हैं जिनके पेट के आसपास काफी चर्बी जमा हो जाती है वो देखने में मोटे लगने हैं लेकिन वह मोटे नहीं होते हैं। आज हम आपको इसी समस्या को दूर करने के लिए आसान और असरदार उपायों को बारे में बताने जा रहे हैं।
खाने के बाद एकसाथ पानी पीने से बचें
अक्सर देखा गया है कि लोग खाना खाने के बाद ढेर सारा पानी एकसाथ पी लेते हैं, ऐसे लोगों में पेट निकलने की समस्या ज्यादा देखी गई है। बता दें कि खाना खाने के बाद पानी पीना ठीक नहीं होता है बल्कि आपको खाना खाने के एक या डेढ़ घंटे बाद पानी पीना चाहिए। अगर आपको ज्यादा प्यास लगी है तो सिर्फ एक कप गुनगुना पानी पीना चाहिए।

थोड़ा रूक-रूककर खाएं
लोगों के खाना खाने का टाइम फिक्स होता है। ऐसे में आपको चाहिए कि दिन में तीन बार खाने की बजाए आप थोड़ी थोड़ी देर में कुछ खाते रहें। लेकिन एक साथ भरपेट खाना ना खाएं। जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है और ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। साथ ही अपने खाने में प्रोटिन युक्त पदार्थों को जरूर शामिल करें। जिसे पेट काफी देर तक भरा भरा रहता है। जिसके लिए आप अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध और दही, ग्रिल्ड फिश और सब्जियां और फल खा सकते हैं। जो आपको सिल्म और फिट बनाने का काम करेंगे।
शहद है फायदेमंद
शहद के बारे में सभी ने सुना ही होगा कि इसे गुणों की खान कहा जाता है। यह मोटापा कम करने में सबसे कारगार उपाय है। इसलिए रोजाना सुबह सबसे पहले गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं। इसका नियमित रुप से प्रयोग करने पर आपको इसका असर जल्द दिखाई देने लगेगा।
ग्रीन टी
अगर आपको चाय पीने का शौक है, तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, या फिर ब्लैक टी को चाय की जगह पर शामिल करें। इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है जो मस्तिष्क में ऐसे केमिकल्स का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है।

मॉर्निग वॉक रखेगी फिट
अक्सर लोग मार्निंग वॉक पर जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि सुबह के साथ शाम को भी खाना खाने के बाद जरूर वॉक पर जाना चाहिए। इससे पेट और कमर पर जमी एक्स्ट्रा कैलोरी को कम करने में काफी मदद मिलेगी। क्योंकि अगर आप नियमित रूप से सुबह शाम वॉक पर जाते हैं तो आपकी 25 फीसदी कैलोरी बर्न हो जाती है। वहीं अगर आप जल्दी अपना पेट कम करना चाहते हैं तो तीस मिनट वॉक जरूर करें।

उपवास
कई लोगों को खाने पीने का काफी शौक होता है। ऐसे में इन लोगों को अपनी ये आदत सुधारनी चाहिए और हफ्ते में एक दिन का उपवास रखने पर जोर देना चाहिए। वैसे आप चाहे तो एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं। जैसे नींबू पानी, दूध, जूस, सूप आदि या फिर किसी दिन सलाद और फल भी खा सकते हैं।
खान-पान का ख्याल
बाहर का जंकफूड वैसे तो ज्यादातर लोगों को खाना पसंद होता है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि लोग इसके नुकसान के बारे में ना जानते हों। इसके लिए लोगों को तैलीय खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप स्लिम ट्रिम दिखना चाहते हैं तो सामान्य आटे की बजाए जौ और चने के आटे को मिलाकर रोटी खाएं, वैसे रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाने से भी आपकी कमर 24 हफ्ते में साठे 6 इंच तक कम हो सकती है। तो इसलिए अपनी डाइट में रोजाना सौ ग्राम बादाम जरूर शामिल करें। यह फाइबर युक्त होने के साथ-साथ कैलोरी से भरपूर भी होता हैं। साथ ही भोजन में भी संतुलित कैलोरी लें। एक इंसान को पूरे दिन में कम से कम 200 कैलोरी की जरूरत होती है।

पूरी नींद लें
पेट पर जमी चर्बी को कम करने के लिए संतुलित आहार लेने के साथ-साथ व्यायम और पूरी नींद की भी जरूरत होती है। क्योंकि अगर नींद पूरी नहीं होती है तो तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन रिलीज होते हैं। जो कि आपको और ज्यादा खाने के लिए प्रेरित करते हैं। वैसे देखा गया है कि कम सोने वालों की तुलना में रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट पर जमी चर्बी कम होती है।
जरूरी है योगासन
योग रखेगा निरोग, आपने यह लाइनें तो कई बार सुनी होगी। इसलिए कमर और पेट को कम करने के लिए आपको नियमित रूप से सुबह उठकर योग करना चाहिए। साथ ही ऐसे आसन भी करें जिनसे पेट और कमर कम करने में मदद मिले। जैसे कि सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन इत्यादि।

बॉल एक्सरसाइज
पेट को कम करने के लिए बॉल एक्सरसाइज करना काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप पहले जमीन पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं। फिर अब हाथों पर एक्सरसाइज वाली बड़ी बॉल को हाथों में ले कर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। इसके बाद अब अपने हाथों की बॉल को अपने पैरों में पकड़ें और फिर पैरों को नीचे ले जा कर दुबारा बॉल ले कर ऊपर आएं। फिर पैरों से जो बॉल उठाई गई है उसे दुबारा हाथों में पकड़ाएं। इस क्रिया को लगातार 12 बार करें। ऐसा करने से आपके पेट पर जमा फैट कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.