Header Ads

एक्सरसाइज कुछ ही दिनों में कमर ट्रिम करने वाली


7 एक्सरसाइज कुछ ही दिनों में कमर ट्रिम करने वाली
हमारी कमर को ट्रिम करना आसान काम नहीं है। फैट कम करना हमारे खान-पान और एक्सरसाइज पर निर्भर करता है।


हालांकि, हमारे पेट पर और उसके आसपास की चर्बी कम करना हमारे शरीर के दूसरे हिस्सों की चर्बी कम करने के मुकाबले कहीं ज्यादा कठिन होता है। आज की पोस्ट में हम 7 ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे, जिससे आपकी आपके लिए अपनी कमर को ट्रिम करना काफ़ी आसान हो जाएगा।
ये लव हैंडल क्यों बनते हैं?

दो मुख्य कारक जो शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होने के लिए जिम्मेदार होते हैं वो हैं आहार और एक्सरसाइज। फिर भी कुछ ऐसी अन्य वजहें भी हैं जो उन बदनाम और अनचाहे लव हैंडल (कमर के दोनों ओर की चर्बी)के लिए ज़िम्मेदार होती हैं।

ये अंदरूनी अंगो के कार्यों, तनाव या हार्मोनल समस्याओं की वजह से हो सकते हैं। नीचे कमर को ट्रिम करने के लिए 7 कारगर एक्सरसाइज बताई गयी हैं।
7 कमर पतली करने वाले व्यायाम (7 waist trimming exercises)
1. प्लैंक्स


प्लैंक्स अधिक से अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है। हालांकि यह पूरी तरह पेट पर केंद्रित होता है, फिर भी इस एक्सरसाइज के दौरान पूरे शरीर की मांसपेशीयों को महसूस किया जा सकता है।
जैसा कि इस पोस्ट में कहा गया है, प्लैंक जमीन से नीचे की और मूंह करते हुए पैर की उंगलियों से शरीर के वजन को सपोर्ट करते हुए शुरू करना है।
इस एक्सरसाइज को ठीक से करने के लिए पूरे शरीर को एक सीध में होना चाहिए।

यह एक्सरसाइज वास्तव में प्रतिरोध का एक परीक्षण है । इसलिए समय के साथ एक सत्र में आपको अपने सेट और अवधि में बढ़ोत्तरी करनी चाहिए।
2. माउंटेन क्लाइम्बिंग

प्लैंक से आप अपने चयापचय या मेटाबोलिज्म को बढ़ा सकते हैं और केवल एक ही आसान एक्सरसाइज से अपने कमर पर जमा हुई चर्बी को घटा सकते हैं।
उसी स्थिति में रहते हुए ऐसी कोशिश करें जैसे आप दौड़ रहे हैं या ऊँचाई पर चढ़ रहे हैं।
ऐसा करने के लिए, अपने घुटनों को अपनी कोहनी तक एक निरंतर गति में लाएं।
यह एक्सरसाइज बहुत अच्छी है क्योंकि यह टोनिंग और कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज दोनों को जोड़ती है।


3. ट्रंक ट्विस्ट


यदि आप एक पतली कमर चाहते हैं, तो आपको अपने धड़ को दोनों साइड से जितना मुमकिन हो उतना लचीला रखना चाहिए और उन्हें लगातार हिलाते डुलाते रहना चाहिए।
ऐसा करने के लिए, आपको अपने पूरे धड़ को खींचना होगा जैसे कि आप ऊपर से कुछ उठा रहे हैं।
आप इस एक्सरसाइज को कुर्सी पर बैठकर और अपनी बाहों को फर्श की ओर खींचकर भी कर सकते हैं जैसे कि आप कुछ पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं।
जब भी संभव हो, दिन में कई बार दोनों तरफ से आप इस एक्सरसाइज को दोहराएं।
4. हॉरिजॉन्टल ट्विस्ट

कमर को गति में रखने के लिए आप हॉरिजॉन्टल ट्विस्ट कर सकते हैं। खुद को ट्विस्ट करें जैसे अपने कूल्हों को बिना घुमाए पीछे की तरफ मुड़ रहे हों।

हम इस एक्सरसाइज को अपने कमर पर अपने हाथ रखकर या इलास्टिक बैंड के इस्तेमाल से कर सकते हैं। साथ ही कुछ जिमों में, इस एक्सरसाइज को करने के लिए ख़ास मशीनें होती हैं।
5. नीज़ टू एल्बोज़ (Knees to elbows)


अपने सिर के पीछे अपने हाथों को रख खड़े हो जाएं और अपने पैरों को थोड़ा अलग कर दें, अपने घुटनों को विपरीत कोहनी की ओर उठाएं। इस एक्सरसाइज को दोहराएं, दोनों तरफ बारी-बारी से करें।

यह काफ़ी हद तक ऊपर दी गयी एक्सरसाइज जैसा ही है, लेकिन इसमें लेट कर छत की ओर देखना है। नीचे लेटकर इस एक्सरसाइज को करने से आपके पेट का और अधिक व्यायाम होगा।


6. कूदना या जंपिंग

सबसे जिद्दी और मोटे हिस्सों की चर्बी कम करने के लिए आपको कुछ प्रकार के कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज करना चाहिए। चर्बी को कम करने के लिए पेट या ऐब्सएक्सरसाइज काफ़ी नहीं हैं। बल्कि वे ढीली डील-डौल को ठीक करने के लिए मददगार होते हैं।
चर्बी को गलाने के लिए, आप एक आसान लेकिन थकानेवाली एक्सरसाइज कर सकते हैं जैसे कि कूदना। आप रस्सी (स्किपिंग रोप) से कूद सकते हैं, एक ट्रैमपोलिन पर कूद सकते हैं या बस ऐसे ही कूद सकते हैं।
हालांकि, आपको अपनी पीठ को सीधी रखते हुए और अपने घुटनों को मोड़ते हुए हमेशा अच्छी मुद्रा या पोस्चर के साथ कूदना चाहिए ।
हमेशा धीमी उछाल के साथ कूदें, जैसे कि आप किसी नरम सतह पर लैंडिंग कर रहे थे।
7. बैली डांसिंग


अंत में, हम कमर की हलचल पर टिके एक डांस का जिक्र करना भूल नहीं सकते। बेली डांस एक पारंपरिक मध्य पूर्वी डांस है, जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में लचीलेपन की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है ।मुख्य भाग श्रोणि या पेल्विस है, जो कमर और कूल्हों, आदि की गतिविधियों को नियंत्रित करता है।

बेली डांस एक्सरसाइज का एक लोकप्रिय रूप है जिसमें मांसपेशीयों की टोनिंग और कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज का मेल शामिल है।

आप लचीलेपन में सुधार कर, पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर और ख़ास तौर पर साप्ताहिक डांस कर के अपने कमर को ट्रिम करने में कामयाब होंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.