Header Ads

एक स्वस्थ जीवन शैली की मूल बातें

एक स्वस्थ जीवन शैली की मूल बातें
अभी या बाद में हम के बारे में सोचना शुरू करते हैंस्वस्थ जीवन शैली। कभी कभी हम इस स्वास्थ्य समस्या के लिए नेतृत्व कर रहे हैं, हम देखभाल क्योंकि अस्वस्थ जीवन शैली का नहीं लिया, और कभी कभी हम सिर्फ अपने स्वयं के जीवन और अपने स्वयं के स्वास्थ्य की सराहना करने के लिए शुरू करते हैं। हमारा लेख आज हम तहे दिल से स्वास्थ्य के लिए समर्पित करना चाहते हैं, बल्कि कैसे एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए आपको बताने के लिए।

स्वस्थ जीवन शैली अवधारणा शामिलन केवल स्वस्थ भोजन और हानिकारक आदतों से परहेज, लेकिन यह भी अन्य कारकों का एक बहुत का उपयोग करते हैं। यहां तक ​​कि "जीवन शैली" का नाम विधियों और तकनीकों कि संरक्षण और स्वास्थ्य को बनाए रखने के उद्देश्य से कर रहे हैं के विशाल परिसर का मतलब है।




एक स्वस्थ जीवन शैली का एक सटीक परिभाषा नहीं है। डॉक्टरों कि एक स्वस्थ जीवन शैली बदले में शरीर की चिकित्सा वसूली है विश्वास करते हैं। स्वस्थ जीवन शैली में एथलीट वे नियमित रूप से व्यायाम देखते हैं। मनोवैज्ञानिकों का मानना ​​है कि एक स्वस्थ जीवन शैली आंतरिक और आध्यात्मिक सद्भाव के नीचे छिपा है। हर विशेषज्ञ समझता है अपने क्षेत्र में अपनी उद्योग के चश्मे के अधीन है। हम एक स्वस्थ जीवन शैली के बारे में देखने के सभी बिंदुओं को एक साथ लाने और क्या इस के लिए आवश्यक है की एक सूची बनाने की कोशिश की है।

क्यों हम एक स्वस्थ जीवन शैली की आवश्यकता क्यों है
करने के लिए स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्वउनके स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, यह मजबूत करने के लिए, या फिर बीमारी से उबरने। कि एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक स्थायी, नहीं एक अस्थायी कार्रवाई है, जो समय की एक निश्चित अवधि के लिए पालन किया जाना चाहिए है ध्यान रखें। यही कारण है कि, अगर आप शुरू में उदाहरण के लिए, एक काम कर दिया, एक महीने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का उपयोग तो यह जीवन का एक स्वस्थ तरीके से नहीं है,। स्वस्थ जीवन शैली - यह एक स्थायी जीवन शैली है।


एक स्वस्थ जीवन शैली के सिद्धांतों
अब, चलो बस एक स्वस्थ जीवन शैली के घटकों पर विचार करें।





1। एक स्वस्थ जीवन शैली की तरह करना चाहिए

एक स्वस्थ जीवन शैली के उपयोग करके, आप चाहिएअपने दम पर और कुछ दबाव में नहीं आते है, अन्यथा यह हानिकारक स्वस्थ जीवन शैली, अवसाद, क्रोध और परेशान में आप ड्राइव करने के लिए है जो हो जाएगा। चूंकि एचएलएस के घटकों में से एक मानसिक सद्भाव है, यदि आप पसंद नहीं है - अपने आप को पीड़ा नहीं है।


2। बुरी आदतों से छुटकारा

बेशक, यह हर पहली कक्षा की विद्यार्थी को ज्ञात है किएक स्वस्थ जीवन शैली का मुख्य शासन - हानिकारक आदतों से परहेज। धूम्रपान और मादक पदार्थों के सेवन के अलावा, बुरी आदतों और कंप्यूटर पर अत्यधिक शगल को दर्शाता है।

यह स्वस्थ जीवन शैली के लिए है कि पूरा का मतलब है नोट करना महत्वपूर्ण हैधूम्रपान और दवाओं के उपयोग को रोकने, पूर्ण सीमा तक शराब नहीं निषिद्ध। शराब एचएलएस केवल दुर्व्यवहार पर निषिद्ध है, लेकिन एक ग्लास वाइन, उदाहरण के सप्ताह में एक बार के लिए, यह भी संभव है - मुख्य बात उपाय पता करने के लिए। कई डॉक्टर कम मात्रा में है कि शराब भी उपयोगी हैं।

कंप्यूटर पर बाहर फांसी, तो के रूप मेंप्रतिदिन 6 घंटे से अधिक के लिए कंप्यूटर का उपयोग नहीं। अजीब यह लग सकता है के रूप में, लेकिन कंप्यूटर शरीर और हमारे तंत्रिका तंत्र पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव है। संभव के रूप में छोटे रूप में, कंप्यूटर का उपयोग करने का प्रयास करें। संगीत सुनने और फिल्म देखते डीवीडी प्लेयर पर किया जाता है। आप इंटरनेट के बिना एक लंबे समय के लिए नहीं रह सकते हैं, तो कृपया सामाजिक में अपने पृष्ठ पर जाएं। नेटवर्क और अपने मोबाइल फोन से खबर पढ़ें।

3। मेरी दिनचर्या

अगले कदम के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली हैदिन की सही मोड सेट करना। सब से पहले यह एक स्वस्थ और आरामदायक नींद है। सामान्य तौर पर, नींद मानव के स्वास्थ्य और समुचित कार्य का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। आधी रात से पहले बिस्तर पर जाने की कोशिश करो, और वह नींद की अवधि 6-8 घंटे होना चाहिए। किसी भी हालत आपकी नींद की उपेक्षा नहीं कर में, अन्यथा यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। एक छोटे से सुबह व्यायाम के साथ अपने दिन की शुरुआत है, तो एक शॉवर ले कर लें। भोजन का सेवन एक और एक ही समय में किया जाता है। संक्षेप में, अपने दिन की योजना है, ताकि वह अपने ही शासन था प्रयास करें।





4। उचित और स्वस्थ भोजन

पोषण मुख्य समूहों में से एक हैस्वस्थ जीवन शैली। हमारे बीमारियों में से अधिकांश गरीब पोषण से स्टेम। उदाहरण के लिए, जरूरत से ज्यादा वसायुक्त खाद्य पदार्थों के उपयोग के तथ्य यह है कि हम पेट में तकलीफ और भारीपन महसूस करने के लिए शुरू होता है। इसके अलावा, वसायुक्त खाद्य पदार्थों मोटापे और अन्य, मधुमेह जैसी अधिक गंभीर परिणाम की ओर जाता है। इसके अलावा, कि रासायनिक additives की एक किस्म को शामिल रंगों और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ पेय गुर्दे और जिगर पर एक नकारात्मक प्रभाव है। तो अपने आहार को संशोधित करने और एक स्वस्थ आहार का उपयोग सुनिश्चित करें।

यह ध्यान देने योग्य भोजन के अलावा बहुत है कि लायक हैमहत्वपूर्ण बात है, पानी की किस तरह हम पीते हैं। रंगों कि संरक्षक के साथ पहले से तैयार चाय और रस में बेचे जाते हैं कार्बोनेटेड पेय से बचें। आप मिठाई पेय पसंद करते हैं, तो उन्हें ताज़ा रस के साथ बदलें। एक विशेष स्रोत से मिनरल वाटर या फिर, कम से कम शुद्ध पानी पीने के मुख्य उपयोग के रूप में। उबला हुआ पानी और, अनुशंसा नहीं करते क्योंकि उबलते के बाद यह स्वस्थ और शरीर घटकों के लिए पौष्टिक नहीं रहता।


5। शारीरिक गतिविधि

अक्सर, हम जोड़ों में दर्द का अनुभव,मांसपेशियों और शारीरिक सुस्ती। हमारे निष्क्रियता के सभी गलती। सबसे पहले, हम पैदल ही चले जाते हैं और कार या सार्वजनिक परिवहन ले जाने के लिए उपयोग करने के लिए बहुत कम है। दूसरे, एक आसीन जीवन शैली,, कार्यालय में काम कर टीवी देखने या एक कंप्यूटर का उपयोग चाहे, यह भी शरीर पर एक नकारात्मक प्रभाव है।

पहली जगह में महिलाओं के लिए निष्क्रियताअतिरिक्त वजन के उद्भव का खतरा है। इसके अलावा निष्क्रियता जोड़ों कि चोट और crackle करने के लिए शुरू प्रभावित करता है। निष्क्रियता के कारण शरीर में रक्त के प्रवाह को बिगड़ जाती है, हाथ पैरों में सुन्नता के लिए अग्रणी।
जितना संभव हो उतना प्रत्येक स्थानांतरित करने के लिए प्रयास करेंसुबह शरीर के सभी भागों को फैलाने के लिए एक छोटे से शुल्क बनाते हैं। बहुत उपयोगी काम करने के लिए चलने के लिए, या कम से कम बंद हो जाता है के एक जोड़े पर जाने के लिए जल्दी उठना। हम अधिक बार सलाह देने के लिए बाहर जाते हैं और शहर के चारों ओर चलने के लिए, यह एक दिन में कम से कम एक घंटे करने के लिए आवश्यक है।





6। व्यक्तिगत स्वच्छता

स्वास्थ्य, डॉक्टरों कम से कम दो बार की सिफारिशएक दिन एक शॉवर लेने के लिए, यह सबसे अच्छा करने से पहले और नींद के बाद क्या करना है। गर्मियों के दौरान, एक शॉवर के रूप में अक्सर लेने के लिए, सिवाय इसके कि आप आप अपने शरीर को साफ कर सकते हैं कर सकते हैं, गर्म पानी त्वचा फैलता है जो शरीर से बाहर विषाक्त पदार्थों के माध्यम से pores प्रयास करें।


7। शोधन और वसूली

HLS भी निरंतर सुधार भी शामिल है औरशरीर की सफाई। शुद्धि के पहले चरण उचित पोषण स्थापित करने के लिए है, इस उपवास के दिनों में बहुत उपयोगी हो जाएगा। वसूली के संबंध में है, तो इस के रूप में ज्यादा विटामिन खाते हैं, जो फल और खाद्य पदार्थों में। इसके अलावा लेख, कैसे जल्दी और आसानी से जिगर साफ करने के लिए पढ़ें।

8। ताजी हवा

आप एक बड़े महानगर में रहते हैं, की कोशिशप्रकृति में उनके सप्ताहांत खर्च करते हैं, शहर में जहां स्वच्छ हवा हो जाता है। इसके अलावा महत्वपूर्ण अपार्टमेंट में हवा है, इसलिए यह ताजा था, अक्सर कमरे हवादार।





9। स्वच्छ घर

एक स्वस्थ जीवन शैली का हिस्सा है औरयह घर की सफाई है। कम से कम सप्ताह में एक बार, अपार्टमेंट साफ है, यह गीला करना, अपार्टमेंट में एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण बनाए रखने के लिए वांछनीय है।


10। तनाव से बचें
खुद को तनाव और चिंता पूरी तरह से सफल नहीं हो रहा है से बचाने के लिए है, लेकिन कम से कम उन्हें बचने के लिए और कम से कम करने के रूप में वे कहते हैं कि कोशिश करते हैं, सही है: तंत्रिकाओं के सभी रोगों।

कैसे रात में सोने के
अक्सर इस विषय में कई पर चर्चा की हैमंचों। क्यों इतने? जीवन के आधुनिक गति इस तरह से निर्माण किया है कि दिन में, हम सब कुछ करते हैं और इसे बनाने के लिए बहुत कुछ 24-योह घंटे हैं। मैं मानता हूँ कि हम में से कई देर से, इसके विपरीत किसी को, रहने के लिए हमेशा जल्दी जाने की कोशिश प्यार है, लेकिन इंटरनेट और खेल इस के लिए एक बाधा बन रहे हैं। नतीजतन, हम अक्सर अपने नींद के समय में कटौती और इसलिए यह अपने इलाज की समीक्षा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
आप कितना बिस्तर पर जाने की जरूरत है

पहली बात यह है कि आप शुरू करने की जरूरत है - दिन की विधा है। अपने आप को एक ही समय में बिस्तर पर जाने के लिए मजबूर। डॉक्टरों आधी रात से पहले बिस्तर पर जाने से अनुशंसा करते हैं, शुरुआत सोने के लिए सबसे अनुकूल समय 11 बजे।

सोने के लिए सोने के लिए कैसे

आदेश एक व्यक्ति को नींद के लिए नींद की 6-8 घंटे की जरूरत है। सिफारिश की नींद कम से कम 8 घंटे पूरी वसूली बलों के लिए एक दिन।
ध्यान दें कि पुरानी नींद के अभाव नकारात्मकस्वास्थ्य पर प्रभाव, शरीर के रूप में समय ताकत हासिल करने और पूरे दिन के लिए खाली ऊर्जा को बहाल करने की जरूरत नहीं है। यह उनींदापन, उदासीनता, कम शारीरिक गतिविधि, आदि से भरा है एक ही, अत्यधिक नींद के लिए चला जाता है, तो उसकी अवधि अधिक से अधिक 8 घंटे है। यह भी देखा अस्वस्थता, सुस्ती - इस राज्य लोकप्रिय नाम "कमजोरी" के रूप में जाना जाता है। तुम बिस्तर और जल्दी करने के लिए देर से जाते हैं तो वृद्धि करने के लिए है, तो नींद के घंटे के लापता संख्या में भरने के शरीर दिन-सपना के कारण हो सकता है।





कैसे बिस्तर पर जाने के
एक स्वस्थ और ध्वनि नींद के लिए, आप होना चाहिएआरामदायक बिस्तर कि चरमराहट नहीं होगा और उस पर आप झूठ आरामदायक हो जाएगा। यह भी कि तुम क्या तकिए और कंबल कुछ सोने के शरण लेने के बारे में महत्वपूर्ण है। तकिए मामूली नरम और थोक होना चाहिए। कंबल अपार्टमेंट में तापमान के आधार पर निकाला जाता है। पजामा या nightgown कि अपने आंदोलनों में बाधा नहीं होगा में सो जाओ।

पहले से बिस्तर पर जाने से कम से कम 2 घंटे से पहले, एक भारी भोजन खाने या पानी की एक बहुत कुछ नहीं पीता। अंतिम भोजन के लिए आसान और तेजी से पचा खाद्य पदार्थ निष्पादित करें।

सोने से पहले पढ़ने के लिए और नहीं लग रही की कोशिश करोटीवी। यह सुनने के लिए बेहतर एक शांत और आराम संगीत है कि सोने के लिए योगदान देगा है। बिस्तर पर जाने से पहले यह एक स्नान या शॉवर लेने के लिए है, जो पूरी तरह से आराम करने के लिए सिफारिश की है।

अच्छी तरह से सिर सोने के लिए कैसे

सदियों से यह माना जाता था कि यह सोने के लिए जरूरी हो गया थापूर्व की ओर सिर, लेकिन अपने पैरों दरवाजा करने के उद्देश्य से nebyli करने के लिए। लेकिन इस बारे में फेंग शुई थोड़ा अलग तरह से, विशेष रूप से, वह अपने तत्व के आधार पर सिर का एक पक्ष दिशा की सिफारिश की गई है।





फिटनेस क्या है


स्वास्थ्य - काफी लोकप्रिय हाल ही मेंशारीरिक गतिविधि की तरह। आप क्या फिटनेस है के सिद्धांत में तल्लीन हैं, तो यह पता चला है कि यह एक विज्ञान है कि मानव मोटर गतिविधि के तंत्र और शरीर पर इसके प्रभाव की जांच है। उद्देश्य प्लास्टिक और ऊर्जा पदार्थों के संचय के कारण शक्ति, लचीलापन और सहनशीलता की फिटनेस संकेतक में सुधार है। यह मानव शरीर के कार्यों में, पूर्ण शारीरिक और मानसिक आराम प्रदान करते हैं। 
स्वास्थ्य शरीर सौष्ठव व्यायाम के लिए एक विकल्प के रूप के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका में पैदा हुआ था। सवाल में मुख्य संकेतक, क्या फिटनेसयह शरीर, दृश्य अपील, मांसपेशियों, शरीर के प्रति जागरूकता का एक पहाड़ और स्वस्थ भोजन की संस्कृति और सामान्य रूप से एक स्वस्थ जीवन शैली के पीछे नहीं छुपा के सामान्य स्वर है।

अंग्रेजी में शब्द फिटनेस का अर्थ है "अनुपालन"। कौन है और क्या फिट - यह प्रत्येक व्यक्ति जो अपने स्वास्थ्य और अपने शरीर में सुधार करने के लिए फैसला किया है की एक निजी मामला है, क्या फिटनेस और क्या इसके लिए है की कल्पना करने की कोशिश करो। 

शायद सबसे सही दावा है किस्वास्थ्य मानव शरीर और आत्मा के सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है। तुम वापस अनुवाद करने के लिए जाना है, तो आत्मा की सुंदरता शरीर की छवि के अनुरूप होना चाहिए - और इसके विपरीत। स्वास्थ्य - यह भी तनाव को दूर करने के लिए एक दिन के काम के बाद आराम के लिए एक रास्ता है। 

आधुनिक फिटनेस अच्छा का प्रतीक हैजीवन के "गुणवत्ता"। यह जीवन का एक निश्चित तरीके से, अपने उपलब्धियों और सफलताओं, खुद पर विजय, लगातार सीखने, तनाव के विकास की चेतना, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत पर गर्व है।



के बारे में कैसे एक सवाल का जवाब देते हुए क्यों एक फिटनेस हैयह ध्यान देने योग्य है कि यह सच है कि के लिए अच्छा हैप्रशिक्षण कार्यक्रम फिटनेस प्रशिक्षक चयनित सख्ती से व्यक्तिगत रूप से, खाते रोग (या इसे करने के लिए प्रवृत्ति), फिटनेस स्तर, उम्र, वजन, आदि को ध्यान में रखकर 

तो, हृदय की रोकथाम के लिएatherosclerosis, कोरोनरी हृदय रोग अच्छा फिटनेस प्रोग्राम के साथ दैनिक 30-40 मिनट के लिए तेज चलता है। आप धीरे-धीरे उन्हें सामान्य करने के लिए वापस लाने के, एक छोटे से लोड करने के लिए दो सप्ताह के भीतर की जरूरत है शुरू करने के लिए। एक वजन (3-5 किलो) में इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि अतिरिक्त भार दूर।

और जो लोग इस तथ्य है कि इस तरह के पर लगता है के लिएफिटनेस, आदेश मोटापे का मुकाबला करने में, फिटनेस प्रशिक्षण कार्यक्रम और अधिक संतृप्त है और समय की यह एक घंटे और एक आधा लेता है। मोटापा फिटनेस गतिविधियों का मुकाबला करने में प्रभावी लगातार परिवर्तन गतिविधियों के अधीन किया जाएगा। यह अलग मांसपेशी समूहों पर कि लोड और अतिरिक्त वसा की इस प्रकार और अधिक तेजी से जलने सुनिश्चित करेगा।

प्रणाली में एक खास जगह फिटनेस लेता हैएरोबिक व्यायाम है, जिसमें शरीर के सभी कोशिकाओं में भोजन अणुओं की ऑक्सीजन है और इस तरह दरार के साथ प्रदान की जाती है, और ऊर्जा में संसाधित वसा। एरोबिक व्यायाम के प्रकार घूमना, दौड़ना, तैराकी, साइकिल चलाना, एरोबिक्स, नृत्य शामिल हैं। एरोबिक व्यायाम - मध्यम तीव्रता के इस अभ्यास।

उच्च तीव्रता व्यायाम करकेअवायवीय व्यायाम, जिसमें काफी हद तक चयापचय (जो एरोबिक व्यायाम के अंतर्गत नहीं है) को तेज करता है शामिल हैं। अवायवीय लोड कैलोरी का तेजी से जलने को बढ़ावा देने और मांसपेशियों में वृद्धि।

जो लोग करने के लिए एक विशेष रूप से ध्यान में रुचि रखते हैंक्या फिटनेस व्यस्त दिन के दौरान भोजन की संस्कृति को भुगतान किया जाना चाहिए के बारे में जानकारी प्राप्त करने के। व्यक्ति फिटनेस मेनू में शामिल, एक खास जगह कार्बोहाइड्रेट (साबुत अनाज, फल, सब्जियां, रोटी), वसा जलने के लिए आवश्यक लेना चाहिए। 

कई फिटनेस सिद्धांत में रुचि रखते हैं, लोगों को है क्या का सवाल पूछ रहे हैं स्वास्थ्य योगकैसे यह पारंपरिक योग से अलग है औरफिटनेस के मानक। स्वास्थ्य योग - पूर्वी का एक संश्लेषण है और पश्चिमी शरीर और आत्मा के सद्भाव के प्रश्न के दृष्टिकोण। पश्चिम में काफी लोकप्रिय, योग कुछ बदलाव आया है, यूरोपीय उसे "उसके अधीन" बदल दिया लग रहा था - और एक परिणाम के रूप में, वहाँ एक फिटनेस योग था। 

फिटनेस योग केवल सबसे बुनियादी का उपयोग करता हैयोग आसन - आसन, और वर्गों 2-3 बार एक हफ्ते आयोजित की जाती हैं। आप क्या फिटनेस योग के सिद्धांत में गहरा गड्ढा हैं, तो आप पाएंगे कि यह एक जटिल प्रशिक्षण, जो आसन (आसन) और साँस लेने के व्यायाम (प्राणायाम), योग, एक मानक फिटनेस अभ्यास में संलग्न रहते हैं। इस प्रकार, फिटनेस योग महानगरीय निवासियों ने प्रतिदिन के काम की हलचल में निर्वाण प्राप्त करने के लिए की संभावना नहीं है कर रहे हैं के लिए आदर्श है, लेकिन योग की मूल बातें, यह भी शरीर पर एक लाभदायक प्रभाव काफी कंधे पर होगा।

कई शहरों में तथाकथित खोलने लगे फिटनेस क्लब। एक फिटनेस क्लब क्या है और इसे इसमें क्यों करेंघर की तुलना में बेहतर है? सबसे पहले, यह यहां है कि कोई व्यक्ति योग्य विशेषज्ञ की सहायता कर सकता है - फिटनेस प्रशिक्षक, कक्षाओं का एक व्यक्तिगत कार्यक्रम उठाएं 

दूसरे, उत्तर से यहाँ एक अलग स्थान पर कब्जा कर लिया गया हैप्रश्न के लिए, पारस्परिक संबंधों की व्यवस्था में फिटनेस क्लब क्या है इस जगह पर जाने के बाद, एक व्यक्ति न केवल अपने शरीर में सुधार करता है, बल्कि नए परिचितों को भी प्राप्त करता है, नए रिश्ते बनाता है, नए दोस्तों से मिलना चाहता है, उनके साथ संचार करता है। और यह फिटनेस दर्शन के प्रमुख बिंदुओं में से एक है।
एक महानगरीय के रोजमर्रा की जिंदगी को रोशन करने के लिए कहा जाता है,स्वास्थ्य के बाद के उत्थान के आधुनिक जीवन में मजबूती से स्थापित। अपने आप के साथ सद्भाव के दर्शन, निरंतर आत्म सुधार, स्वस्थ जीवन शैली, शरीर की आत्मा और आत्मा इन अभ्यासों को बनाता है घर पर स्वास्थ्य कई लोगों के लिए अवकाश गतिविधियों के लिए एक बढ़िया आकर्षक विकल्प है

स्वस्थ भोजन

आप विश्व संगठन के डेटा पर भरोसा करते हैंस्वास्थ्य देखभाल, मानव स्वास्थ्य की स्थिति और उसके अस्तित्व की अवधि के बिजली प्रणाली और जीवन शैली के 60% पर निर्भर करता है। भोजन - इस तरह की गंभीरता से जीवन की खुशियों में से एक लेने के लिए मजबूर लोगों की एक बड़ी संख्या।

उत्पादों की वर्तमान विविधता के बीच मुश्किल हैपरिभाषित - क्या उपयोगी है और क्या नहीं है। उदाहरण के लिए, एक सेब विटामिन और ट्रेस तत्वों में समृद्ध है, यह सही भोजन माना जा सकता है, लेकिन यह केवल एक सेब के लिए हमेशा संभव नहीं है। वहाँ "अस्वस्थ" जैसे मक्खन के रूप में खाद्य पदार्थ हैं। एक तरफ "ठोस" वसा है, लेकिन पर अन्य - पर्याप्त तेल विटामिन ए दूसरे शब्दों में इसमें बड़ी मात्रा में, प्रत्येक उत्पाद सार्वभौमिक है, और वहाँ एक ऐसी है, जो पूरी तरह से मानव शरीर की सभी जरूरतों को पूरा होता है। इस समस्या को केवल विभिन्न उत्पादों का सही संयोजन द्वारा हल किया जा सकता है। यह इस और एक स्वस्थ आहार पर आधारित है।

प्रत्येक दिन के लिए स्वस्थ भोजन

शरीर के अच्छे कामकाज लिए, एक व्यक्ति प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, वसा और खनिज का उपभोग करना चाहिए। प्रत्येक घटक की विस्तृत चर्चा।

वसा



वसा की ऊर्जा गुण तुलना में अधिक हैशेष घटकों। यही कारण है कि खाद्य पदार्थों कि वसा होते हैं, सबसे उच्च कैलोरी माना जाता है, है। लेकिन इस एक कारण उन्हें पूरी तरह परित्याग करने के लिए नहीं है। वसा संश्लेषण और यौगिकों जो प्रतिरक्षा तंत्र को विनियमित, और कई अन्य प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं। वे भी कोशिका झिल्ली के लिए बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में सेवा करते हैं।

वसा संतृप्त (जानवर) और असंतृप्त (वनस्पति मूल) में विभाजित हैं। मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह के लिए पहला सुराग की उच्च मात्रा।

पूरी तरह से अलग गुण वसा हैंवनस्पति मूल, उनकी संरचना में ओमेगा -3, ओमेगा -6 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड को अलग किया। इन पदार्थों को पूरी तरह से शरीर के सभी ऊतकों के राज्य के लिए फायदेमंद हैं, हृदय रोग को रोकने के।

प्रति सप्ताह मछली की कम से कम 3 सर्विंग्स, और 1 चम्मच। किसी भी वनस्पति तेल स्पून सही वसा के लिए शरीर की जरूरत को पूरा करेगा।
इस तत्व के अभाव भंगुर बाल और बालों के झड़ने, शुष्क त्वचा, सोरायसिस, एक्जिमा, और गैर चिकित्सा घाव की ओर जाता है।

प्रोटीन

यह भोजन का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। एक बार शरीर में प्रोटीन अमीनो एसिड में टूट शुरू होते हैं और कर रहे हैं बहुत शरीर यह विविध कार्यों के साथ सैकड़ों और प्रोटीन की भी हजारों की जरूरत है संश्लेषण करती। सभी प्रोटीन की विशाल विविधता - 20 अमीनो एसिड का एक संयोजन। बच्चों के लिए - कुछ अमीनो एसिड अन्य के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं, केवल 9 प्रजातियों वयस्क और 10 के लिए आवश्यक हैं।

डेली एक जीवन भर के प्रोटीन से अधिक किया जाता किया जाना चाहिए। यह कोई फर्क नहीं पड़ता जो उत्पादों से - मांस, दूध या सेम, यह महत्वपूर्ण है कि उनकी संख्या पर्याप्त था।

प्रोटीन की कमी के विघटन की ओर जाता हैपूरे जीव, विशेष रूप से कम उन्मुक्ति, बिगड़ती पदार्थों आत्मसात, स्मृति और प्रदर्शन। बच्चों में, विकास को धीमा कर देती है, और वयस्कों में अंत: स्रावी ग्रंथियों और जिगर में परिवर्तन के कामकाज में गंभीर गड़बड़ी नहीं है।

प्रोटीन मांस में बड़ी मात्रा में, अंडा, मछली, डेयरी उत्पाद, अंडे और फलियां, बीज और नट्स में मौजूद है।

कार्बोहाइड्रेट



इस घटक ऊर्जा के साथ शरीर प्रदान करता है। सभी फलों और सब्जियों होते हैं और सरल शर्करा (फ्रुक्टोज, ग्लूकोज) और जटिल कार्बोहाइड्रेट (स्टार्च)। आटा, अनाज उत्पादों - अधिमानतः एक स्टार्च।

साधारण परिष्कृत चीनी, फिर भी यह कहा जाता है"जोड़ा गया," यह भी सरल कार्बोहाइड्रेट का एक स्रोत है। उनकी बड़ी खपत क्षय, हृदय रोग, मधुमेह और मोटापे के विकास का खतरा है।

इसलिए, आप अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए भोजन में चीनी की मात्रा को सीमित करना चाहिए।

हालांकि, सभी कार्बोहाइड्रेट हानिकारक हैं। उदाहरण के लिए, फाइबर, जटिल कार्बोहाइड्रेट का हिस्सा इस तरह के पाचन, अवशोषण और भोजन की निकासी के रूप में प्रक्रियाओं के लिए अत्यंत उपयोगी है। फाइबर - फाइबर के एक प्रतिनिधि, आंतों माइक्रोफ्लोरा के रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण सामान्य है।

"इलाज" अनाज में निहित आहार फाइबर (चोकर, जई), फलों और सब्जियों की एक बड़ी संख्या।

शरीर में ऊतकों की कमी कब्ज, जो हानिकारक पदार्थ में परिणाम शरीर में जमा हो जाती है।

खनिज लवण

यदि सामान्य वसा की मात्रा, कार्बोहाइड्रेट की सीमा औरशरीर में प्रोटीन कोशिकाओं में खनिजों की संरचना को कड़ाई से एक निश्चित राशि के भीतर रखा जाना चाहिए इतना चौड़ा होता है। आदर्श से विचलन जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

हमारा शरीर निम्नलिखित सामग्री की जरूरत है:

- सोडियम (जल संतुलन को सामान्य);
- पोटेशियम (हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है, सामान्य रक्तचाप पेशी के लिए आवश्यक है का कहना है);
- कैल्शियम (हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक, गुर्दे और पाचन गतिविधियों में शामिल);
- मैग्नीशियम (इंट्रासेल्युलर प्रक्रियाओं के सक्रियण को बढ़ावा देता है);
- फास्फोरस (तंत्रिका कोशिकाओं, हड्डियों और नरम ऊतकों के निर्माण में भाग लेते हैं);
- आयरन (ऑक्सीजन-विनिमय प्रक्रिया उत्प्रेरित करता है)

विटामिन
शरीर के लिए ये घटक आवश्यक हैंरासायनिक प्रतिक्रियाओं के प्रवाह को नियंत्रित करने। विटामिन रिहाई ऊर्जा है कि भोजन से आता है मदद करते हैं। उनके बिना अवसर मानव शरीर भोजन आवश्यक पोषक तत्वों से कमजोर है, जो भुखमरी से मौत का कारण हो सकता है पर प्रकाश डाला।

विटामिन, शराब, धूम्रपान, चीनी की एक अतिरिक्त, साथ ही कुछ दवाइयां और तनाव के लिए खतरनाक

स्वस्थ भोजन सप्ताह के लिए मेनू




सोमवार।
नाश्ता: दलिया दलिया और बिस्कुट के साथ एक गिलास दूध।
दोपहर का भोजन: टूना, सब्जियां, काली रोटी
डिनर: उबला हुआ चिकन स्तन और रुकोला सलाद

मंगलवार।
नाश्ता: जामुन के साथ पनीर, संतरे का रस।
दोपहर का भोजन: सब्जियों, उबला हुआ बीफ़, राई की रोटी से सूप
रात्रिभोज: गार्निश पर चावल के साथ उबला हुआ सामन। कम वसा दही या केफिर
बुधवार।
नाश्ता: विभिन्न अनाज, एक अंडा, कोको से अनाज
दोपहर का भोजन: सूप मिनस्ट्रोन, फल
रात के खाने के लिए: सब्जियों के साथ बेक्ड चिकन

गुरुवार।
नाश्ता: फल का सलाद, जाम के साथ टोस्ट
दोपहर का भोजन: समुद्री भोजन और सब्जियां
डिनर: सब्जी सलाद, चिकन स्तन, धमाकेदार

शुक्रवार।
नाश्ता: बेरी के साथ मूसा, पनीर के साथ सैंडविच
दोपहर का भोजन: मशरूम सूप, ब्रेज़्ड वील यकृत।
रात्रिभोज: भरने, सब्जी का सलाद के साथ पकाया हुआ आलू

शनिवार।
नाश्ता: कॉटेज पनीर पुलाव और मिल्कशेक
दोपहर का भोजन: साग के साथ आलू का सूप, उबला हुआ मछली
रात का भोजन: सेम, सब्जी स्टू।

रविवार।
नाश्ता: राई रोटी के साथ तले हुए अंडे।
दोपहर का भोजन: एक गार्निश के रूप कुटू के साथ गोमांस स्टू।
रात का भोजन: दही, पनीर टॉफ़ी के साथ सब्जी सलाद।

भोजन के बीच के अंतराल में की कोशिश करो, और अधिक फल और सब्जियों को खाने, अधिक पानी पीना। ताजा जड़ी बूटी के साथ विभिन्न प्रकार के व्यंजन के साथ स्वादिष्ट।

वजन घटाने के लिए स्वस्थ भोजन

उचित पोषण के साथ अतिरिक्त वजन अनिवार्य रूप से शरीर को छोड़ देगा। केवल महत्वपूर्ण बात यह खाता सभी नियमों में लेते हैं और उन्हें का पालन करने की।

सबसे पहले, वहाँ बहुत जरूरी है, और नियमित रूप से। पोषण विशेषज्ञ पाँच भोजन एक दिन (3 मुख्य और 2 अतिरिक्त) की सलाह देते हैं। भोजन की मात्रा कम होना चाहिए, भोजन का लगभग 1 सेवारत 250 ग्राम गिलास में फिट होगा।

दूसरे, आप खाते में भोजन की कैलोरी सामग्री लेने की जरूरत। उदाहरण के लिए, 100 203 ग्राम भेड़ का बच्चा शामिलकिलो कैलोरी, और रास्पबेरी की 100 ग्राम - 41 किलो कैलोरी। वह उसी मात्रा में विभिन्न खाद्य पदार्थ खाने, है, शरीर कैलोरी का एक अलग राशि प्राप्त करता है। हाल ही में एक अधिकता अतिरिक्त वजन की उपस्थिति के जरूरी होता है। तदनुसार, सवाल उठता है: "कितनी कैलोरी एक व्यक्ति एक दिन में जरूरत है?"।

इस सवाल का जवाब देने सूत्रों की गिनती करने के कई तरीके आविष्कार किया गया था। सबसे लोकप्रिय सूत्र में से एक टॉम वेनयूटो है:

655+ (1.8 * सेमी में ऊंचाई) + (किलो में 9.6 * वजन) - (4.7 * वर्षों में उम्र)

प्राप्त परिणाम - (BMR) बेसल चयापचय का स्तर, गतिविधि के गुणांक से गुणा किया जाता:

1.2 - सबसे कम गतिविधि (आसीन, आसीन, न कि जीवन के स्वस्थ तरीके से);
1, 375 - औसत गतिविधि (शारीरिक गतिविधि की उपस्थिति में 3 बार प्रति सप्ताह);
1.55 - गतिविधि का एक महत्वपूर्ण स्तर (व्यायाम कम से कम 5 बार एक हफ्ते में);
1, 725 - गतिविधि (दैनिक शारीरिक भार) के बढ़े हुए स्तर;
1.9 - उच्चतम लोड (ठंड की स्थिति में लगातार कड़ी मेहनत, अधिक शारीरिक व्यायाम सप्ताह भर में एक दिन)।

जिसके परिणामस्वरूप संख्या, कैलोरी की मात्रा हैआप एक दिन की जरूरत है। अपना वजन कम करने के लिए, जिसके परिणामस्वरूप संख्यात्मक मूल्य के अनुसार मेनू बनाने के लिए प्रयास करें। इसके अलावा, शुद्ध पानी, nedosalivayte भोजन के बहुत पीते हैं, ताज़ा तैयार भोजन खाने के लिए प्रयास करें। अपने आहार से शराब हटा दें।

टॉप 5 स्वस्थ भोजन के लिए सबसे उपयोगी बनाने की विधि




शीतकालीन फलों का सलाद

रात में, फलों का रस में सूखे फल (खुबानी, आम, पपीता, किशमिश) भिगो दें। सुबह, कम वसा दही के साथ एक छोटे से ताजा संतरे का रस, मौसम जोड़ें।

उपयोगी दलिया

दूध के साथ कुक दलिया, कम वसा ग्रीक दही जोड़ने, कुचल अखरोट और जामुन शहद को सजाने।

दूध-फल कॉकटेल

एक ब्लेंडर में कोड़ा को स्ट्रॉबेरी, केला, दही और दूध। तैयार कॉकटेल हल्के से चॉकलेट चिप्स के साथ छिड़के।

बेक्ड सेब भरवां

कोर सेब कटौती फल पेकान, सूखे cranberries, संतरे का रस और उत्साह की एक चुटकी भरने के लिए। ओवन में बेक जब तक पकाया जाता है।

सब्जी सलाद

ताजा गोभी, गाजर और शिमला मिर्च काटें। चीनी और नमक, नींबू का रस और वनस्पति तेल के साथ मौसम का आधा एक चम्मच जोड़ें। 

स्वस्थ भोजन दिन

इन गर्मियों में, लोगों के एक समूह स्लिमिंग दायरएक छुट्टी है कि लालच के अमेरिकन दिन की पूरी विपरीत हो जाएगा बनाने के विचार। यह विचार कई समर्थन और प्रोत्साहन मिला। 2 जून के बाद से, मैं एक छुट्टी पर पैदा हुआ था "भोजन में ज्यादतियों के इनकार का दिन।"

इस दिन प्रत्येक व्यक्ति को याद दिलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है किवह क्या आपके शरीर का पोषण के लिए जिम्मेदार है। जून 2 लोगों को सही आहार, उसकी बकाया उपयोगिता और विभिन्न उत्पादों के खतरों और इतने पर के बारे में जानकारी का एक बहुत कुछ मिल सकता है।

और सबसे महत्वपूर्ण बात, इस छुट्टी का एक नया जीवन है, जो केवल उचित स्वस्थ आहार है की शुरुआत को चालू कर सकते।


 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.