Header Ads

क्या मेथी के बीजों से ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ाया जा सकता है?

क्या मेथी के बीजों से ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ाया जा सकता है?
ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करना फायदेमंद हो सकता है!

मैं 30 वर्षीय महिला हूं और मैं अपने ब्रेस्ट साइज़ से नाखुश हूं। दरअसल मेरे ब्रेस्ट का साइज़ बहुत कम है। क्या मेथी के बीज खाने से ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ाने में मदद मिल सकती है? 

इस सवाल का जवाब डाइट्रिशियन और ट्रेनर मैरिका जोहानसन दे रही हैं।

महिला के सौंदर्य को बनाए रखने में ब्रेस्ट की अहम भूमिका होती है। क्योंकि ब्रेस्ट यदि ढीले और कमजोर हों, तो महिला की शरीरिक सुंदरता कम हो सकती है। वहीं यदि ब्रेस्ट आकर्षक और प्राकृतिक रूप से सुडौल हों, तो वह महिला की सुंदरता को और अधिक निखार देते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टी से बहुत बड़े ब्रेस्ट भी ठीक नहीं होते हैं।

मेथी के बीज में एस्ट्रोजन जैसे तत्व होते हैं। इसी वजह से ये माना जाता है कि मेथी के बीज से ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इस बात का अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि क्या वास्तव में ऐसा हो सकता है। कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि ब्रेस्ट पर मेथी का लेप लगाने से इनका साइज़ बढ़ाया जा सकता है क्योंकि ये सीधे ब्रेस्ट टिशू में अवशोषित हो जाता है। खैर, आपके लिए बेहतर ये है कि ऐसा कोई भी उपाय अपनाने से पहले आप इस बारे में किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले लें। वैसे आपके लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करना फायदेमंद हो सकता है, इससे छाती की मांसपेशियों (pectoral muscles) को लाभ होता है।

मैरिका के अनुसार, आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज के दौरान आप बारबेल बेंच प्रेस, इन्क्लाइन डम्बल फ्लाई, पुश-अप्स, इन्क्लाइन बेंच प्रेस, डम्बल फ्लाई और चेस्ट मसल्स की अन्य एक्सरसाइज़ कर सकती हैं। दरअसल चेस्ट एक्सरसाइज़ करने से ब्रेस्ट के नीचे की मसल्स के बिल्ड-अप होने में मदद मिलती है। इससे आपके ब्रेस्ट थोड़े फूले हुए नजर आते हैं और आपके क्लीव को थोड़ा बढ़ावा मिलता है।



ना सर्जरी, ना क्रीम, ब्रेस्ट साइज बढ़ाएंगी खाने वाली ये 8 चीजें

महिलाओं की सुंदरता चेहरे के अलावा ब्रैस्ट साइज पर भी डिपेंड करती है। कई महिलाओं का ब्रैस्ट साइज काफी कम होता है जिससे उनकी सारी पर्सनेलिटी खराब हो जाती है। अपने खूबसूरती को निखारने और ब्रैस्ट साइज को बढ़ाने के लिए महिलाएं केमिकल यूक्त क्रीम और कई ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन इनका इस्तेमाल करने से कई बार ब्रैस्ट पर बुरा असर भी पड़ सकता है। ऐसे में रोजाना की खाने-पीने की आदतों में बदलाव करके आप ब्रैस्ट के आकार को बढ़ा सकते हैं। 

ब्रैस्ट का साइज कम होने का कारण
ब्रैस्ट का साइज छोटा होने के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसकी खास वजह हार्मोनल असंतुलन है। महिला के शरीर में अत्यधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन स्‍तन को बढ़ने से रोक देता है। इसी टेस्‍टोस्‍टेरोन के उत्‍पादन को कम करने के लिए आपको फल और सब्‍जियां खानी चाहिए। साबुत अनाज जैसे, जौ, ब्राउन राइस और जई खाने से ब्रेस्‍ट का आकार बढ़ जाता है। इनके अलावा और भी फूड्स है जिन्हें अपने आहार में शामिल करने से आपको फायदा मिल सकता है-
सोयाबीन
सोयाबीन में प्रोटीन के साथ-साथ आईसोफ्लोवेन्स भी भरपूर मात्रा में होता है जो स्तनों के आकार को बढ़ाने में काफी मददगार होता है। आप इसकी सब्जी, सोया मिल्क और सोया क्यूब्स खाकर अपने ब्रैस्ट के आकार को बढ़ा सकती है।

डेयरी उत्पाद

डेयरी प्रोडक्‍ट जैसे दूध, दही और पनीर में एस्‍ट्रोजन अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए आप इन्‍हें भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। 

मसाले

कई प्रकार के मसाले शरीर को नुकसान पहुंचाते है लेकिन कई मसाले अच्‍छे भी होते हैं। लौंग, इलायची और सेज आदि इन्‍ही श्रेणी के मसाले हैं जो स्‍तनों के आकार में वृद्धि कर देते हैं। 

चुकंदर

चुकंदर में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। इससे शरीर में खून की कमी पूरी होने के साथ ही ब्रैस्ट साइज भी बढ़ने लगता है। जिन महिलाओं में आयरन की कमी होती है उनको रोजाना चुकंदर का सेवन करना चाहिए।

फल
फलों का सेवन करने से भी नैचुरल तरीके से स्तनों का आकार बढ़ने लगता है। पीच, स्‍ट्रॉबेरी और रसभरी में साइटोएस्‍ट्रोजन होता है जो ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाने में हैल्फूल होता है।

नट्स

नट्स में साइटोएस्‍ट्रोजन होता है इसलिए कई प्रकार के नट्स जैसे- काजू, पिस्‍ता, बादाम आदि का सेवन करना आवश्‍यक होता है। यह शरीर को एनर्जी देते हैं और ब्रैस्ट साइज को भी सही आकार देने में मदद करते हैं।

हर्बल टी
स्‍तनों का आकार बढ़ा करने में हर्बल काफी फायदेमंद साबित होती है। ब्‍लैक टी या ग्रीन टी के सेवन से स्‍तन के आकार में वृद्धि संभव है क्‍योंकि इसमें साइटोएस्‍ट्रोजन होता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर को प्रोटीन और विटामिन मिलता है। रोजाना की दिनचर्या में इनका सेवन करने से ब्रैस्ट की कोशिकाओं का विकास होता है। चुकंदर, गोभी, फूलगोभी, फलियां, गाजर, प्याज, ककड़ी और कद्दू खाने से प्रोटीन मिलता है जिससे ब्रेस्‍ट का साइज बिल्‍कुल प्राकृतिक तरीके से बढता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.