Header Ads

हिप्स फैट तेजी से घटाने के लिए बेस्ट हैं ये एक्सरसाइज

हिप्स फैट तेजी से घटाने के लिए बेस्ट हैं ये एक्सरसाइज

https://www.healthsiswealth.com/

ज्यादातर महिलाएं अपने पेट और हिप्स पर ज्यादा फैट की वजह से काफी परेशान रहती हैं। इन पार्टस की शेप सही ना होने के कारण कोई भी ड्रैस पहनने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी परेशानी से गुजर रही है तो आपको अपनी रोजाना की दिनचर्या में इन 4 स्ट्रैच एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए। इन एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करने से ना सिर्फ पेट व हिप्स की चर्बी कम होगी बल्कि इससे मांसपेशियों को मजबूती भी मिलेगी। साथ ही ये बॉडी पॉश्चर को सही शेप में लाने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज को करने का तरीका।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए बायां हाथ दीवार की तरफ करके खड़े हो जाए और उसके बाद बाई कोहनी को 90 डिग्री के कोण पर मोड़े। इसके बाद हथेली से कोहनी तक बाजू दीवार पर टिकाएं और कमर से ऊपर के हिस्से को झुकाते हुए छाती को स्ट्रेच करें। इस पोजीशन में 30 सेकेंड रहने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाए। आप चाहें तो इस एक्सरसाइज को बिना दीवार का सहारा लिए भी कर सकती हैं।
अपना दायां घुटना जमीन पर टिकाएं और बायां पैर सामने जमीन पर सीधा रखें। कमर का ऊपर का हिस्सा सीधा रखें, हाथ हिप्स पर रखें।धीरे-धीरे हिप्स को आगे की तरफ उतना ही पुश करें, जितना आराम से हो सके, अपना शरीर सीधा रखें। आपको दाएं हिप के सामने खिंचाव महसूस होना चाहिए। इसी पोजीशन को 30 सेकेंड से 2 मिनट तक बरकरार रखें। पांव बदलकर इसे फिर से दोहराएं।

पीठ के बल लेट जाएं और घुटने इस तरह मोड़ें कि पैर जमीन पर सीधे टिके रहें। दोनों बाजुओं को 45 डिग्री के कोण में साइड में ले जाएं और हथेलियां छत की तरफ रहें। शरीर के बीच के हिस्से और जांघ की हड्डी को कसते हुए अपने हिप्स को जमीन से एक इंच ऊपर उठाएं।यह शुरुआती पोजीशन है। हिप्स को और ऊपर उठाते जाएं, जब तक कि बॉडी कंधे से लेकर घुटने तक की सीधी लाइन में न आ जाए। इसी पोजीशन में रुकें और शुरुआती पोजीशन पर वापस जाएं। इसे 10 बार दोहराएं।

https://www.healthsiswealth.com/
जमीन पर उलटे लेट जाएं। बाजू सिर के ऊपर फैलाकर जमीन पर टिका लें। बाजू कंधे की लाइन में इस तरह सीधे रखें कि दोनों हथेली एक-दूसरे की तरफ हों और अंगूठे छत की तरफ। पांव से हाथ तक बॉडी एक लाइन में सीधी रहे। दोनों कंधे एक साथ कसते हुए बाजू जमीन से कुछ इंच ऊपर उठाएं और सीधे रखें। इसी पोजीशन पर रुकें और वापस पुरानी पोजीशन में आ जाएं। इस तरह 10 बार दोहराएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.