Header Ads

अनिद्रा से राहत दिलाएंगे जायफल ड्रिंक्स


अनिद्रा से राहत दिलाएंगे जायफल ड्रिंक्स

खाने में स्वाद व ख़ुशबू बढ़ाने के लिए पीढ़ियों से जायफल का इस्तेमाल होता आ रहा है. इंडोनेशियाई मूल का यह मसाला सेहत और स्वाद दोनों के लिए महत्वपूर्ण है. ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी, ऐंटी-डायबिटिक, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-डिप्रेसेंट गुणों से भरपूर जायफल वैसे तो कई बीमारियों के रोकथाम में सहायक है, लेकिन आज के समय में बढ़ती अनिद्रा जैसी परेशानी से राहत पाने में इसका सेवन अहम रोल निभा सकता है. नींद की कमी को दूर करने के लिए जायफल को घरेलू नुस्ख़े के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. गर्म दूध या चाय में चुटकी भर जायफल का पाउडर मिलाकर पीने से अनिद्रा जैसी बड़ी परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है.


जायफल में ट्रायमिरिस्टन नामक प्राकृतिक रसायन पाया जाता है, जो अच्छी नींद लेने में मदद करता है और आपकी थकी हुई मसल्स और नर्व्स को भी आराम देता है. मन को शांत रखता है. एक सर्वे के अनुसार अनिद्रा से परेशान क़रीब 251 लोगों को चार सप्ताह तक जायफल युक्त हर्बल कैप्सूल दिया गया, जिसकी वजह से उनकी अनिद्रा की समस्या में सुधार देखा गया. इसके अलावा पशुओं पर भी इसी तरह का एक प्रयोग किया गया, जिसमें पशुओं को जायफल का अर्क दिया गया और पाया गया कि उनकी गहरी नींद के समय में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि जायफल में मायरिस्टिसिन पाया जाता है, जिसके अधिक इस्तेमाल से मतिभ्रम जैसी समस्या हो सकती है, इसलिए इसके अधिक मात्रा में इस्तेमाल से बचना चाहिए.

https://www.healthsiswealth.com

कैसे करें जायफल का इस्तेमाल?
अच्छी नींद के लिए जायफल का इस्तेमाल काफ़ी पहले से होता आया है. आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल के चार तरीक़े. 

https://www.healthsiswealth.com
जायफल की चाय
एक कप पानी में एक चुटकी जायफल पाउडर मिलाकर उबलने के लिए रख दें. जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो लिक्विड को छानकर उसका सेवन करें. इसका सेवन आपको अच्छीब और आरामदायक नींद दिलाने में मददगार साबित होगा.


https://www.healthsiswealth.com


जायफल और दूध 
अगर आपको रात में सोने से पहले गर्म दूध पीने की आदत है, तो उसमें एक चुटकी जायफल पाउडर भी मिला लें. दूध में मौजूद अमीनो एसिड शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के स्तैर को बढ़ाने में मदद करता है, वहीं जायफल में ट्रायमिरिस्टन रसायन है और ये दोनों ही अच्छीो नींद के लिए लाभदायक होते हैं. 

जायफल मिक्स शहद 
रात में सोने से कम से कम 15 मिनट पहले एक चम्मच शहद में एक चुटकी जायफल पाउडर मिक्स करके उसका सेवन करें. यह आपको अच्छीप नींद के साथ अच्छा स्वास्थ्य भी देगा.


जायफल और आंवला रस
रात में खाने के बाद आंवला रस में एक चुटकी जायफल मिलाकर पीने से यह पाचन क्रिया बेहतर बनाता है, जिससे नींद की समस्या के साथ पेट संबंधी समस्याओं से भी आराम मिलता है.

जायफल के अन्य फ़ायदे


https://www.healthsiswealth.com
पाचन में फ़ायदेमंद 
जायफल में कार्मिनेटिव गुण होता है, जिसकी वजह से पेट में गैस बनने की समस्या से राहत मिलती है. इसके अलावा यह डायजेस्टिव एंजाइम्स को रिलीज़ करता है, जो पाचन क्रिया में सहायता करते हैं. जायफल सूजन, कब्ज़, दस्त, जैसी समस्याओं में भी आराम दिलाता है. इसमें फ़ाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हमारे पाचन क्रिया के लिए लाभदायक होता है.

मुंह के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद
अपने ऐंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण जायफल मुंह को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह दांतों की सड़न, दांतों के दर्द और कैविटी जैसी समस्याओं का इलाज करता है. इसके अलावा मुंह से आनेवाली दुर्गंध को भी कम करता है. 

https://www.healthsiswealth.com



कोलेस्टेरॉल लेवल व वज़न कम करने में सहायक 
जायफल में मौजूद फ़ाइबर, कोलेस्टेरॉल लेवल को कम करने के साथ शरीर से विभिन्न विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. वज़न घटाने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है. 

स्किन के लिए फ़ायदेमंद
ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण के कारण यह स्किन के लिए अच्छा होता है. इसका इस्तेमाल मॉइस्चराइज़र या फ़ेस पैक में सीमित मात्रा में मिलाकर किया जा सकता है. 

ऐंटी-कैंसर पावर
जायफल में कीमो प्रिवेंटिव गुण होने के कारण यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.