Header Ads

अदरक का इस्तेमाल करके का पेट की चर्बी कैसे घटायें



जानिए, अदरक का इस्तेमाल करके का पेट की चर्बी कैसे घटायें

फैट घटाने के लिए अदरक के थर्मोजेनिक गुणों का फायदा उठाने के साथ-साथ, आप इसे दूसरी चीजों के साथ भी जोड़ सकते हैं जिससे आपको शरीर में मौजूद टोक्सिन पदार्थों को खत्म करने और वजन घटाने में मदद मिलेगी


इसमें कोई शक नहीं है कि पेट शरीर के उन हिस्सों में से एक है जहां फैट जमा होता है। हालाँकि, इससे बचने के लिये कई सारे तरीके पहले से मौजूद हैं, लेकिन बहुत से लोग उस तरह की कोशिश ही नहीं करते हैं जो उन्हें स्लिम और फिट रहने के लिए चाहिये होती है।


इस समस्या से निपटने का तरीका ये है कि आप अपनी डाइट, एक्सरसाइज और दूसरी स्वस्थ आदतों की मदद से अपने मेटाबोलिज्म को बढायें।


इसके अलावा, आपके शरीर की सफाई करना और फैट तथा शुगर को पचाने वाले अंगों जैसे लीवर, के काम करने की रफ़्तार को बढ़ाना भी जरुरी है।

आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि आपके शरीर को टोक्सिन से निजात दिलाने और पेट की चर्बी से लड़ने में मदद करने के लिये कुछ नेचुरल तरीके मौजूद हैं।


उन सब में आपको अदरक की जड़ मिलेगी, जो अपने खुशुबूदार गुणों और खाना पकाने में होने वाले तरह-तरह के इस्तेमालों के लिए जानी जाती है।


आज हम पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए अदरक के फायदों, और इसे खाने में इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी शेयर करना चाहते हैं।
पेट की चर्बी से मुकाबला करने में अदरक आपकी मदद कैसे करता है?



अदरक एक जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल सदियों से स्वास्थ्य पर असर डालने वाली अलग-अलग तरह की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है।


इसमें एंटी-इन्फ्लैमटॉरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं जो आपके पाचन और कोलेस्ट्रॉल लेवल की कमी को सुधारने में मदद करते हैं, तथा शरीर में बनने वाले टोक्सिन को खत्म करते हैं।


दशकों पहले ही इसे नुस्खों में शामिल किया जा चुका है, इसके वजन घटाने और शरीर को शुद्ध बनाने वाले गुणों के लिए धन्यवाद।


खाने में अदरक का इस्तेमाल आपके मेटाबोलिज्म को बढाता है और पाचन में सुधार करता है ताकि आप पेट के मोटापे से मुकाबला कर सकें।


अदरक में मूत्रवर्धक गुण भी होते हैं जो शरीर में रुके हुये यूरिन को बाहर निकालने और उसकी वजह से होने वाली जलन को ख़त्म करने में मदद करता है।

अदरक का एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें ज्यादा कैलोरी नहीं होती हैं और इसके गुणों को बढ़ाने के लिए इसे दूसरी चीजों के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


हम आपके साथ कुछ नुस्खे शेयर करना चाहते हैं जो इसके गुणों का फायदा लेते हुये आपके स्वस्थ आहार को पूरा करते हैं।
पेट के मोटापे से लड़ने के लिए अदरक का इस्तेमाल कैसे करें

अदरक को लेने का सबसे आम तरीका इसकी जड़ों का काढा बनाकर इस्तेमाल करना है। हालांकि, ज्यादा अच्छे नतीजों के लिए, आप नेचुरल तरीके से फैट जलाने वाली दूसरी चीजों को भी इसके साथ मिला सकते हैं।
अदरक और लेमन टी (Ginger and lemon tea)



नींबू के रस में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लिवर को साफ करने और फैट के पाचन को बेहतर करने के लिये अदरक के गुणों को बढ़ा देते हैं।


इनसे आप एक चाय तैयार कर सकते हैं जो डेटॉक्स को बढ़ाती है और फालतू पानी को शरीर से बाहर निकालने का काम करती है, जिससे पेट के फैट से छुटकारा दिलाने वाली डाइट को मदद मिलती है।
जरुरी चीजें
आधा टुकड़ा नींबू का रस
1 टुकड़ा अदरक की जड़
1 कप पानी (250 मिलीलीटर)
शहद ( वैकल्पिक)
बनाने का तरीका
एक कप पानी गर्म करें, और उबलने से ठीक पहले, इसमें अदरक की जड़ का टुकड़ा डाल लें।
आंच से हटाने और नींबू का रस मिलाने से पहले कुछ मिनट तक इसे धीमी आंच पर उबालें।
अच्छी तरह से हिलायें और अगर जरुरत हो, तो मीठा करने के लिए इसमें थोड़ा शहद मिला दें।
खाने से पहले एक कप चाय पी लें।
मौसमी और अदरक का रस (Grapefruit and ginger juice)


मौसमी एक कम कैलोरी वाला फल है और अगर बात करें वजन घटाने की तो इसके शानदार फायदे देखने को मिलते हैं।

यह एक स्वादिष्ट फल है और जब आप इसे अदरक के साथ किसी नेचुरल जूस में मिलाते हैं तो यह अदरक के मसालेदार स्वाद के साथ अच्छा मिश्रण बनाता है।
जरुरी चीजें
4 बड़े मौसमी
1 चम्मच अदरक की जड़ (3 ग्राम)
1/4 नींबू का रस (वैकल्पिक)
बनाने का तरीका
चार बड़े मौसमी का रस निचोड़ें और एक चम्मच अदरक की जड़ और नींबू के रस के साथ मिलाएं।
सुबह जितनी जल्दी हो सके खाली पेट पर इसे पी लें।
अदरक के साथ ग्रीन टी (Green tea with ginger)

ग्रीन टी अपने एंटीऑक्सिडेंट्स और वजन घटाने वाले चमत्कारी गुणों के लिए जानी जाती है।ग्रीन टी पीने से आपके फैट को जमा होने से रोकने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू में रखने, और आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।


इस ड्रिंक को थोड़े-से अदरक की जड़ के साथ मिलाकर लेने से आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कम समय में अपने फिगर को ट्रिम करने का एक शानदार तरीका पा सकते हैं।
जरुरी चीजें
1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी (10 ग्राम)
1 टुकड़ा ताजा अदरक
1 कप पानी (250 मिलीलीटर)
बनाने का तरीका
पानी उबालें, उसमें अदरक डालें, और कुछ मिनट तक उबलने दें।
आंच से निकाल लें और ग्रीन टी मिलायें।
इसे 10 मिनट तक भीगने दें और फिर इस चाय को पी लें।
आप हर दिन दो कप तक चाय का मज़ा ले सकते हैं।
आप इन नुस्खों का इस्तेमाल कितनी बार कर सकते हैं?


ऊपर बताये गये नुस्खों का पूरा-पूरा फायदा लेने के लिए, हम आपको सलाह देते हैं कि आप उनका इस्तेमाल एक महीने तक लगातार करें। फिर इसके बाद, उन्हें 15 दिन तक पीते रहें और 15 दिन छोड़ दें।

याद रखें,अगर आप कोई एक्सरसाइज नहीं करते हैं और अपनी डाइट में सुधार नहीं करते हैं, तो आपको इनका कुछ भी असर नहीं दिखाई देगा।






8 खाद्य : ये घटाते हैं पेट का फैट


आप कितने लोगों को जानते हैं जिन्होंने खराब डाइट और एक्सरसाइज की कमी के कारण अपने पेट को बढ़ते हुए देखा है?


वजन कम करने के लिए फैट घटाने वाले‌ बेहतरीन नाश्ते
नौ खाद्य जो दिलाते हैं गैस्ट्राइटिस से निजात
प्रोटीन शेक : वे आख़िर इतने फायदेमंद क्यों होते हैं?




हकीकत यह है कि आज मोटापा पूरी दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में एक है। कई लोगों के लिए पेट के फैट को कम करना एक मुश्किल लेकिन आपातकालीन काम है, अगर उन्हें स्वस्थ रहना है।


इसे कर पाने से हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर), मेटाबोलिक सिंड्रोम, हार्ट डिजीज, मेमोरी लॉस, डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।


वजन घटाने की गोलियों जैसे तरीके भी हैं, लेकिन सच यह है कि इनके नेगेटिव साइड इफेक्ट हैं जिन्हें टाला जा सकता है।


यदि आप अपने डाइट में इन चीजों को शामिल करें तो आपके लिए पेट के फैट से छुटकारा पाने का टार्गेट हासिल करना आसान होगा।
1. पेट का फैट घटाने के लिए सेब (Apples)


जब बात पेट का फैट घटाने की आती है तो किसी भी किस्म का सेब उपयोगी होता है। इसमें ढेर सारा फाइबर है इसलिए इन्हें बहुत ज्यादा न भी खाएं तो पेट भरा हुआ महसूस होगा।


इसके अलावा, वे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं और उनमें पेक्टिन (Pectin) होता है।


यह यौगिक जमे हुए फैट को रिलीज़ करवाता है और आपके शरीर में अवशोषित होने वाले फैट की मात्रा को सीमित करके आपको अपने पेट और पूरे शरीर में फैट घटाने में मदद करता है।




इसे भी आजमायें: नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर : क्या यह वजन कम करने में मददगार है?
2. टमाटर (Tomatoes)


टमाटर में विटामिन और खनिज सामग्री प्रचुर मात्रा में हैं। आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए यह बहुत फायदेमंद है। यही कारण है कि टमाटर कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मददगार होने के लिए जाना जाता हैं।


इसमें मौजूद एसिडिक प्रकृति और लाइकोपिन की मेहरबानी से टमाटर पेट के फैट को कम करने के लिए आदर्श है। इसके अलावा, हम जो फैट खाते हैं उसे ये एनर्जी में बदलने में मददगार हैं। इसलिए यदि आप नियमित रूप से टमाटर खायेंगे तो आपको कम समय में पॉजिटिव नतीजे दिखाई देंगें।


यदि आप पके हुए टमाटर खायेंगे तो आपके शरीर को लाइकोपीन से ज्यादा लाभ मिलेगा।
3. लहसुन (Garlic)


लहसुन एक और सेहतमंद फूड है जो आपको पेट का फैट को कम करने में मदद करेगा। यह इसमें मौजूद एलिसिन की ऊँची मात्रा के कारण है। यह केमिकल खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को हटाता है।

एलिसिन फैट के संचय को भी रोकता है। आपको पॉजिटिव नतीजे देखने के लिए हर सुबह केवल दो लहसुन की कलियां खाने की ज़रूरत है।


हम जानते हैं, हर कोई लहसुन का स्वाद पसंद नहीं करता है। लेकिन इसे एक छोटा सा बलिदान समझें जो पेट का फैट कम करने में आपकी मदद करेगा।
4. बादाम (Almonds)





बादाम आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करके फैट को जलाने में आपकी मदद करते हैं। यह ड्राई फ्रूट फाइबर और ट्रिप्टोफेन से भरपूर है जो आपको ज्यादा जल्दी ज्यादा भरा हुआ महसूस कराते हैं और आपको ज़रूरत से ज्यादा खाने से बचने में मदद करते हैं।


इसके अलावा, बादाम में प्रोटीन की ऊँची मात्रा होती है इसलिए वह लीन मसल मास, भोजन को बेहतर पचाने और स्वस्थ बाउल मूवमेंट में मदद करता है।


बेशक आपको याद रखना चाहिए, यदि बहुत सारे बादाम खायेंगे तो आप अपने डाइट में एक्स्ट्रा कैलोरी जोड़ेंगे। आदर्श रूप से, आपको दिन में ज्यादा से ज्यादा 25 ग्राम बादाम खाना चाहिए।
5. खीरा (Cucumber)

यह फल हमारी त्वचा और आंखों के लिए बहुत उपयोगी है। यह वजन घटाने की गति बढ़ाता है। खीरे फाइबर से समृद्ध हैं और आपको जल्दी भरा हुआ महसूस करायेंगे। इसके अलावा, इनमें पानी की ज्यादा मात्रा के कारण कैलोरी कम होती है।


एक पूरे खीरे में लगभग 45 कैलोरी होती है। इसलिए पेट के फैट को कम करने के मामले में खीरे आदर्श होते हैं।


खीरे में मूत्रवर्धक और डिटॉक्स करने के गुण भी होते हैं। वे पाचन को उत्तेजित करते हैं। इनका आपके बालों और नाखूनों पर अच्छा असर होता है।




इसे भी आजमायें: ब्रेकफास्ट और डिनर पर वज़न घटाने के 5 कारगर तरीके
6. ओट्स (Oats)


जई या ओट्स आपके शरीर के लिए सबसे फायदेमंद अनाजों में गिने जाते हैं। उनमें कम कैलोरी है। ये सेल मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करने में आपकी मदद करते हैं।


अगर आपके डॉक्टर ने बताया है कि आपको दिल की समस्याएं शुरू हो रही हैं तो आपको पता होना चाहिए कि ओट्स इन कार्यों में सक्षम हैं:
ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं।
ये सर्कुलेशन को सुधारते हैं।
ये कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम की एक सामान्य स्तर पर मदद करते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि ओट्स आपको नेचुरल तरीके से वजन कम करने में मदद करते हैं। सुबह नाश्ते के लिए ओट्स को कुछ बेरीज के साथ खाना एक अच्छा ऑप्शन है।
7. हरी बीन्स (Green beans)

इस किस्म की बीन प्रचुर विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और फाइबर देती है।

जब पेट का फैट कम करना है, तो हरी बीन्स आपको एक्स्ट्रा कैलोरी के बगैर पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करती हैं। लेकिन इसमें प्रोटीन की ऊँची मात्रा के कारण आपका कैलोरी सेवन बढ़ जाता है।
8. पेट का फैट घटाती है शहद (Honey)


बिस्तर पर जाने से पहले एक चम्मच शहद खाने से पेट का फैट घटाने में मदद मिलेगी। हीलिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री में शहद सबसे पुरानी है।


शहद मीठी होने के बावजूद आपको याद रखना चाहिए कि यह चीनी जैसी नहीं है। क्योंकि चीनी शहद की तरह कोई न्यूट्रीशन वैल्यू नहीं देती है।


यदि एक चम्मच शहद लेना बहुत ज्यादा लगता है तो इसे अपनी कॉफी या चाय में एक स्वीटनर की तरह इस्तेमाल करके देखें।


फैट बर्न करने वाले खाद्य जो लोकल फैट घटाते हैं


वेजिटेबल चिप्स बनाने के तीन आसान तरीके
स्वादिष्ट हैम और चीज़ फ्रेंच ऑमलेट
काबुली चने का सलाद बनाने के लिए चार स्वादिष्ट रेसिपी




फैट गलाने वाले ऐसे खाद्य हैं जो लोकल फैट बर्न करने में आपकी सहायता करते हैं। हालांकि शरीर के विशेष क्षेत्रों या अंगों में जमा होने के कारण लोकल फैट को हटा पाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन ऐसे भोजन खाकर आप अपना सामग्रिक फैट मास घटा सकते हैं। इस तरह आप अपने फिगर को बारीक शेप में ढाल सकते हैं।
फैट बर्न करने वाले खाद्य


अक्सर आप नितंबों, जांघों और पेट के आसपास की वसा घटाने की कोशिश करते हैं। इस कोशिश में आप खुद से सवाल करते हैं, क्या फैट बर्न करने वाले खाद्य कुछ कर सकते हैं?



यह सही है कि फैट गलाने वाले खाद्यों के बारे में ढेरों सूचना पाई गई है। लेकिन असल में वजन कम करने में उनका असर साबित करने वाले प्रमाण नहीं मिले हैं। कुछ लोगों का मानना है, कुछ खाद्य आपके मेटाबोलिज्म को थोड़ा तेज कर सकते हैं। ये खाद्य वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।


फिर भी, उनका असर बहुत ही कम है। सिर्फ उन्हें अपने डाइट में शामिल कर लेने से वजन कम होने के नतीजे दिखाई देना मुमकिन नहीं लगता। 




पेट के आसपास बनने वाला फैट स्वास्थ्य के लिए खतरे पैदा कर सकता है। इससे आर्टरीज ब्लाक होने की संभावना होती है। यह फैट कार्डियक समस्याएँ भी खड़ी कर सकता है। इसलिए पुरुषों की कमर का माप 102 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। महिलाओं के लिए यह 88 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए।


अपनी डाइट में फैट बर्न करने वाले खाद्य के बेहतर नतीजे पाइए। नीचे दिए गए खाद्यों पर विचार करें।

आपके लिए यह पढ़ना दिलचस्प होगा : जानिए, अदरक का इस्तेमाल करके का पेट की चर्बी कैसे घटायें



उदाहरण
कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट : इस ग्रुप में मलाई निकाला गया दूध, दही और लो फैट चीज़ शामिल हैं। इनमें ज्यादा कैल्शियम है जो फैट कोशिकाओं को तोड़ने में मदद करता है।
साइट्रिक फल : संतरा, चुकंदर और नीबू जैसे साइट्रिक फलों में विटामिन C का स्तर बहुत ऊँचा होता है। यह फैट को ज्यादा तेजी से प्रोसेस करने और इन्सुलिन रेगुलेट करने में शरीर की मदद करता है। ये यही कारण हैं जिनसे वजन बढ़ता है।
खरबूज (Melon) : खरबूज में पोटैशियम की बहुतायत होने के कारण यह फल सोडियम लेवेल को रेगुलेट करता है। इससे फूलने की समस्या से छुटकारा मिलता है।
अखरोट (Walnuts) : इसकी खूबी यह है कि इसमें ओमेगा-3 की मौजूदगी ज्यादा है। अखरोट कोर्टिसोल जैसे स्ट्रेस हॉर्मोन को कम करने में मदद करता है।
बादाम (Almonds): ये नट्स कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 से भरपूर हैं। इससे यह ऊर्जा का बढ़िया स्रोत बन जाता है। इसके अलावा, ये शुगर लेवेल नियंत्रित करने और आपका मेटोबोलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं।
ओट्स (Oats): ओट्स में फाइबर और प्रोटीन का लेवेल बहुत ज्यादा है जिनसे कोलेस्ट्रॉल लेवेल कम करने में मदद मिलती है। इसी तरह इनमें फैट्स और टॉक्सिन ट्रैप करने वाले पदार्थ ज्यादा हैं। इनकी वजह से वे खून की सफ़ाई करते हैं। इनसे फैट और टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकाल फेंकना ज्यादा आसान हो जाता है।
सामन मछली(Salmon): इस मछली को खाना इसलिए अच्छा है कि इसमें ओमेगा-3 और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। इनसे अच्छा कोलेस्टरॉल (HDL) बनाने में मदद मिलती है जिससे आपका मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है। इसलिए शरीर को पेट का फालतू फैट बर्न करने में मदद होती है। 
ऑलिव ऑयल : ऑलिव ऑयल अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है जो कि आपके शरीर के लिए अच्छा है। यह आपके शरीर को न्यूट्रिएंट्स को सोखने और कोलेस्टरॉल लेवेल को कम करने में भी मदद करता है।

यह लेख भी पढ़िए : ये 9 खाद्य खाकर प्राकृतिक तरीके से अपनी धमनियों की सफ़ाई करें
जांघों और नितंबों के आसपास फैट गलाने वाले खाद्य


पेट की तरह जांघों और हिप्स पर जमा फैट को गलाने वाले खाद्य भी हैं। कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं :
साबुत अन्न (Whole grains) : ब्राउन राइस, ओट्स, होल ग्रेन ब्रेड और पास्ता, पॉपकॉर्न।
दाल (Legumes) : कुछ बढ़िया उदाहरण हैं मटर, बीन्स और लेन्टिल्स।
लीन प्रोटीन (Lean proteins) : स्किनलेस चिकेन, अंडे, लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट, व्हाइट फिश, टोफू।
फाइबर : सेव, आलू, स्ट्रॉबेरीज़ या ब्रोकली प्रचुर फाइबर वाले खाद्य हैं।


ये सभी खाद्य खाकर अपने स्वास्थ्य में सुधार करें। आपके शरीर के कुछ भागों से फैट बर्न करने के लिए आपका डाइट हरदम संतुलित होना चाहिए। शरीर की कुछ विशेष जगहों से फैट गलाने के लिए नियमित शारीरिक एक्सरसाइज भी एक जरूरी हिस्सा है।







6 एक्सरसाइज जो घर पर पेट की फैट घटाने में हैं लाजवाब
· नवम्बर 5, 2018
पेट की फैट घटाने के लिए न केवल आपको संतुलित आहार खाना चाहिए, आपको कुछ एक्सरसाइज की भी ज़रूरत होगी। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे एक्सरसाइज के समय और इसकी इंटेंसिटी को बढ़ाने की ज़रूरत होगी।

वजन कम करने के लिए फैट घटाने वाले‌ बेहतरीन नाश्ते
नौ खाद्य जो दिलाते हैं गैस्ट्राइटिस से निजात
प्रोटीन शेक : वे आख़िर इतने फायदेमंद क्यों होते हैं?


ज्यादातर लोग इस बात को जानते हैं, पेट की फैट को खत्म करना वास्तव में मुश्किल है और इसके लिए बहुत सारे प्रयासों की ज़रूरत होती है।

दुर्भाग्य से पेट में एक्स्ट्रा फैट आसानी से दिखती है जो सुस्त और निष्क्रिय लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण जमा होती है।


चूंकि हर कोई फिट और स्वस्थ दिखना चाहता है, इसलिए आप अपने इच्छानुसार अपना वज़न कई तरीकों से कम कर सकते हैं।

कई लोग सपाट पेट पाने के प्रयासों में असफल होते हैं क्योंकि इसके लिए अच्छे आहार और स्लिमिंग क्रीम से ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए एक्सरसाइज में खून-पसीना जलाने की भी ज़रूरत होती है।

यह आदत न केवल ज्यादा कैलोरी गलाने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि उस जगह की मांसपेशियों की टोनिंग और उन्हें मजबूत करने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

हमने लोगों को जिम जाने के लिए समय के अभाव का बहाना देते हुए सुना है। इसलिए इस बार हम पेट की फैट को खत्म करने के लिए 6 सर्वश्रेष्ठ व्यायामों की जानकारी आपके साथ शेयर करना चाहते हैं। इन्हें आप घर पर ही कर सकते हैं।
1. पेट की फैट घटाते हैं क्रंचेस (Crunches)
क्रंचेज पेट को टोन करते हैं और आपकी कमर के चारों ओर जमी फैट से लड़ते हैं।

दिशानिर्देश:


एक योगा मैट पर अपनी पीठ के बल पर लेट जाएँ और घुटनों को मोड़ें।


अपने हाथों को सिर के पीछे रखें और सांस को नियंत्रित करते हुए शरीर को ज़मीन से 40 डिग्री ऊपर उठाएं।


बिना रुके 20-30 बार इसे करें। 30 सेकंड के लिए आराम करें और फिर जारी रखें। इसकी 3 सेट पूरी करें।


जब आपको लगे कि आपको ज्यादा रेजिस्टेंस की ज़रूरत है, तो सेट की संख्या को पांच तक बढ़ाएं।

आपको पढ़ना चाहिए: 6 कार्डिओ एक्सरसाइज जिन्हे आप घर पर कर सकते हैं

2 . लैटरल्स (Laterals)

पेट की फैट को जलाने के लिए लैटरल्स बहुत अच्छे व्यायाम हैं। ये आपकी ताकत का परीक्षण करेंगे। इन्हें करने के लिए अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होगी।
दिशानिर्देश:
पैरों को फैला लें और अपनी बगल की ओर लेट जाएँ।
एक हाथ जमीन पर बराबर रखकर दूसरा हाथ अपने सिर के साथ लगाकर एक त्रिकोण बनायें।
कोहनी के साथ अपनी कमर को छूने की कोशिश करते हुए एक लैटरल स्टेप बढ़ाएं।
8-30 रेपिटेशन करें, फिर 30 सेकंड तक आराम करें।
इसकी 3 सेट पूरी करें।
करवट लें और दूसरी बगल लेटकर यही व्यायाम दोहराएँ।
3. प्लैंक्स (Planks)


प्लैंक्स रेजिस्टेंस एक्सरसाइज हैं जो शरीर में लगभग सभी मांसपेशियों को काम में झोंक देती हैं।

सही तरीके से किया जाये तो यह व्यायाम पीठ के निचले हिस्से, पैर और पेट को मजबूत करता है।

दिशानिर्देश:

योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएँ और जमीन पर अपनी बाँह रखें और अपने शरीर को अपने पैर की उंगलियों के सिरे से उठाएँ।


आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए,कंधे कोहनी के ऊपर और नितंब थोड़ा उठा हुआ होना चाहिए।


इस स्थिति में खुद को 30-40 सेकंड के लिए रखें, आराम करें और तीन बार दोहराएं।
ऊपर बताया गया है, हर दिन इन व्यायामों को करने का प्रयास करें, जबकि धीरे-धीरे अपनी क्षमता को एक या दो मिनट तक बढ़ाएं।
4. एक साइड से पैर उठाना

यह व्यायाम पेट, पैरों और नितंबों पर केंद्रित होता है। इन्हें आसानी से करने की कोशिश करें और धीरे-धीरे अपनी तीव्रता बढ़ाएं।

दिशानिर्देश:


अपनी बायीं तरफ लेट जाएँ, बांहों से सिर को सहारा दें और अपने घुटनों को 90 डिग्री के कोण पर झुकाएं।


कूल्हे को उठायें और अपने दाहिने पैर को उठायें। अति फैलाव से बचने के लिए सावधान रहें।


पैर को झुकाये बिना अपने कूल्हे को कुछ सेकंड के लिए फर्श पर आराम करने दें।
यह प्रक्रिया 12 बार दोहराएँ फिर दूसरी साइड से शुरू करें ।
5 . “वी” क्रंचेज (V crunches)


यह क्रंचेज के कई प्रकारों में से एक है। यह दिलचस्प व्यायाम आपके संतुलन और शारीरिक शक्ति दोनों का परीक्षण करेगा।

दिशानिर्देश:
ज़मीन पर बैठ जाएँ और अपने दोनों हाथ अपनी बगल में रखें। जैसे-जैसे आप अपनी धड़ सीधी करते जाएँ अपने पैर उठायें और पीछे की ओर झुक जाएँ।
आपका शरीर “वी” बनाएगा जिसके लिए आपको अपने संतुलन को बनाए रखने के लिए अपनी बांहों को आगे फैलाकर रखने की आवश्यकता होगी।


अपनी कोहनी को 90 डिग्री के कोण पर झुकाएं और अपनी स्थिति को बनाये रखने के लिए, बांहों को आगे और पीछे करते रहें।


कम से कम 40-60 सेकंड के लिए ऐसा करने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें: पेट की चर्बी गलायेगी आपके किचन में बनी ये हर्बल टी
6. पेट की फैट के लिए क्लासिक क्रंचेस (Classic crunches)


क्लासिक क्रंचेज शानदार पेट की एक्सरसाइज हैं। ये आपकी कमर को सुडौल, सख्त लचीली बनाने में मदद करते हैं।

दिशानिर्देश


एक योगा मैट पर लेट जाएँ, अपने घुटनों को झुकाएं और हाथों को अपने सिर के पीछे रखें।


पैरों या नितंबों को उठाए बिना, अपनी धड़ को उठाएं जैसे कि आप अपने घुटनों को छूना चाहते हैं।
ऐसा 12 बार करें, थोड़ा आराम करें फिर इसकी 3 सेट पूरी करें।

याद रखें, पेट की फैट को ख़त्म करने के लिए कोई चमत्कारिक दिनचर्या या आदत नहीं है। इस लक्ष्य के लिए त्याग, अनुशासन और बहुत दृढ़ संकल्प की ज़रूरत होती है।







कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.