Header Ads

ज्यादा कॉफ़ी पीने की लत से छुटकारा


ज्यादा कॉफ़ी पीने की लत से छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 काम



Excess caffeine consumption is associated with lower bone density. Caffeine causes your kidneys to excrete calcium from your body, lowering the amount of calcium available to the bones for rebuilding.



कद्दू के बीज और बादाम: दोहपर में लंच के बाद अगर आप को कुछ स्नैक के रूप में खाने का मन करे तो उस समय प्रोटीन से भरपूर कद्दू के बीज और बादाम को खाएं। एक मुठ्ठी भर इन चीजों को खाने से शाम को कॉफ़ी की ज़रूरत ही महसूस नहीं होती है।



अच्छी नींद लें: जब लोग बहुत ज्यादा थके हुए होते हैं तो तुरंत एनर्जी पाने के लिए ही वे कॉफ़ी पीना ज्यादा पसंद करते हैं। इस थकान से बचने के लिए सबसे बेहतर तरीका है कि आप भरपूर नींद लें। अच्छी नींद होने से आप दिन भर ऊर्जा से भरे रहते हैं और थकान अपने आप ही दूर हो जाती है।




मयूरासन: इस आसन को आप कहीं भी आसानी से कर सकते हैं, ऑफिस में थोड़ी सी जगह खोज लें और वहां आराम से इस आसन को करें। अगर आपका ब्लड फ्लो सही है और पाचन तंत्र भी बिल्कुल ठीक तरीके से काम कर रहा है तो ऐसे में कॉफ़ी या किसी अन्य उत्तेजित करने वाली चीजों की ज़रूरत ही नहीं पड़ती है। इसलिए नियमित रूप से मयूरासन करें ये आपके पाचन और सर्कुलेटरी सिस्टम के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
5/6



ज्यादा पानी पियें: अगर आप दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे कई अन्य चीजों की प्यास अपने आप ही खत्म हो जाती है। जब आपको कॉफ़ी पीने का मन करे तो उस समय कॉफ़ी के बजाय नींबू पानी पियें जो आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है।



लेमन एसेंशियल ऑयल : जब आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं या आराम फरमाना चाहते हैं उसी दौरान आपको कॉफ़ी पीने की इच्छा होती है क्योंकि कॉफ़ी से दिमाग में ख़ुशी देने वाले हार्मोन सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में आप इस हार्मोन को नेचुरली पीने के लिए लेमन एसेंशियल ऑयल को सूंघें उससे अपने आप ही मूड सही हो जायेगी और कॉफ़ी की भूख ख़त्म हो जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.