Header Ads

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय


पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय
अनावश्यक चर्बी जब हमारी कमर के चारों ओर जम जाती है तो बेली फैट की स्थिति हो जाती है. इस अनावश्यक फैट के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं.
बेली फैट के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं

आज के समय में ज्यादातर लोगों को बढ़े हुए पेट की शिकायत है. अनावश्यक चर्बी जब हमारी कमर के चारों ओर जम जाती है तो बेली फैट की स्थिति हो जाती है. इस अनावश्यक फैट के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं.

इस अनावश्यक फैट के कारण कई बार मधुमेह और दिल का दौरा पड़ने की आशंका भी बढ़ जाती है. कई अध्ययनों में ये बात कही गई है कि बेली फैट कम करना कोई बहुत मुश्क‍िल काम नहीं है. खानापान में थोड़ा परिवर्तन और संयम बरतकर अगर आप चाहें तो बहुत आसानी से बेली फैट कम कर सकते हैं.

अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले पिज्जा, केक और दूसरे फास्ट फूड से तौबा कर लीजिए. इन चीजों को छोड़ने के साथ ही अपनी डाइट में हरी चीजों को शामिल भी कीजिए.बेली फैट कम करने के लिए आप अपनी आदतों में ये उपाय भी शामिल कर सकते हैं:


1. अगर आप वाकई बेली फैट कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले सॉफ्ट ड्रिंक और सोडा ड्रिंक पीना छोड़ दें. हाल में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, प्रतिदिन एक गिलास सॉफ्ट ड्रिंक पीना आपकी कमर का साइज बढ़ा सकता है.
2. कुछ लोगों को हर समय कुछ न कुछ खाने की आदत होती है. हमारे खानपान के भी कई नियम-कानून होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम उसी समय खाएं, जब हमें वाकई भूख महसूस हो. खानपान के नियमों को पालन करने से भी हम अपने बेली फैट को नियंत्रित कर सकते हैं.

3. शायद आपको यकीन नहीं हो लेकिन नियमित रूप से अखरोट खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. हर रोज अखरोट खाने से शरीर का अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है. यह वजन करने का सबसे आसान तरीका है.

4. हरी बीन्स खाना भी वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें सॉल्यूबल फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे बेली फैट कम करने में मदद मिलती है.

5. कॉफी के स्थान पर ग्रीन टी पीने की आदत भी आपको बेली फैट कम करने में मदद करेगी. इसके अलावा ग्रीन टी पीना स्वास्थ्य के लिहाज से कॉफी और चाय से बेहतर विकल्प है.

6. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो हम काली मिर्च का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल बेली फैट कम करने भी किया जा सकता है. 

पेट की चर्बी को तेजी से कम करेंगे ये 5 मंत्र





स्लिम दिखना और फिट रहना सब चाहते है लेकिन आजकल का बिजी लाइफस्टाइल आपके इस छोटे से ख्वाब को पूरा होने नहीं देता। अनियमित आहार, दौड़ भाग की जिंदगी और घंटो कुर्सी पर बैठ कर काम करने का बुरा असर हमारे पेट पर दिखाई देता है। अगर आप चाहते हैं कि आप और आपके परिवार के सदस्य स्लिम फिट रहे, पेट की चर्बी न रहे, तो आपको नीचे दी गई चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। घर में उपलब्ध होने के कारण इन चीजों को आप आसानी से अपने डाइट चार्ट में शामिल कर सकते हैं- 
1) ग्रीन-टी 
ग्रीन- टी पौष्टिक तत्वों का खजाना है। ग्रीन-टी में कैलोरी नहीं होती। ग्रीन-टी पेट की चर्बी को कम करने के लिए फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज़्म को बढाकर वज़न कम करने में मदद करता है। ग्रीन-टी में मौजूद ईजीसीजी जादू का काम करता है। ग्रीन-टी से आपका मेटाबॉलिक रेट दर बढ़ सकता है और हर समय आपकी थोड़ी न थोड़ी कैलोरी कम होती रहती है। 



2) अजवाइन का पानी पिएं
पेट की चर्बी को कम करने में अजवाइन का पानी बहुत ही लाभदायक है। अजवाइन को रात भर भिगो कर उनके पानी को रोज सुबह खाली पेट पि‍ए तो यह पूरे शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा। ये आदत आपके पेट की चर्बी को कम करेगी। वजन भी घटाएगी। 

3) तरबूज
गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ए बी और सी पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व पेट की चर्बी कम करने के लिए काफी कारगर होते हैं। 



4) बादाम
बादाम को रात भर भिगोकर सुबह खाएं तो यह ज्यादा लाभकारी होगा। बादाम का नियमित रूप से सेवन करने से हृदय, मस्तिष्क विकार, त्वचा और बालों को स्वस्थ्य बनाने, मधुमेह, खांसी, सांस-संबंधी समस्या और एनीमिया आदि में फायदेमंद होता है। बादाम भूख को दबाने का काम करता है। साथ ही ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है। इसमें हाई फाइबर की मौजूदगी एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देती है। ऐसे में अगर आप फैट बढ़ाने वाले स्नैक्स खाते हैं तो उसकी जगह रोस्टेड बादाम का इस्तेमाल शुरू करें। 
5) बीन्स
पेट की चर्बी को कम करने में बीन्स बहुत ही लाभदायक है। इसकी खासियत ये है कि यह लंबे समय तक आपको भूख नही लगने देता है। ऐसी स्थिति में आप बाहर की दूसरी चीजें खाने से परहेज करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर खासतौर पर बेली फैट पर असर डालता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.