Header Ads

यूरिक लेवल कम करने और गाउट से राहत पाने के लिए

यूरिक लेवल कम करने और गाउट से राहत पाने के लिए पियें ये 5 नैचुरल ड्रिंक
https://www.healthsiswealth.com/


https://www.healthsiswealth.com/

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर गाउट (gout) की समस्या होती है। इसके कारण जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है। जब यूरिक एसिड छोटे-छोटे क्रिस्टल के रुप में जोड़ों के आसपास जमा हो जाते हैं, तो दर्द का कारण बनते हैं। एलएच हीरानंदानी अस्पताल के एमडी डॉक्टर शालिनी सुरलकर के अनुसार, डीहाइड्रैशन की वजह से शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो सकती है जिस वजह से खाद्य पदार्थों में यूरिक एसिड कम नहीं हो पाता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। इसके लिए आप इन पांच चीजों का सेवन कर सकते हैं।
2/6

https://www.healthsiswealth.com/

लेमन जूस- शरीर से टोक्सिन बाहर निकालने और यूरिक एसिड कम करने के लिए आप रोजाना सुबह एक गिलास लेमन जूस या गर्म पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर नींबू और गर्म पानी से आपको शरीर में यूरिक एसिड को रेगुलेट करने में मदद मिलती है।



छाछ- खाने के बाद एक गिलास छाछ पीना एक बेहतर उपाय है। इससे ना केवल शरीर से यूरिक एसिड कम होता है बल्कि आप हाइड्रेटेड भी रहते हैं जिस वजह से आपको गाउट जैसी समस्या का कम खतरा होता है।



ग्रीन टी- एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी गाउट से पीड़ितों के लिए बेहतर विकल्प है। इससे जोड़ों का दर्द और सूजन कम होती है। इसके अलावा पेशाब के जरिए यूरिक एसिड का लेवल भी कम होता है।



दूध- यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए आपको कम फैट वाला दूध पीना चाहिए। बेहतर है आप गाय का दूध पिएं क्योंकि इसमें कम फैट होता है।


https://www.healthsiswealth.com/

टमाटर का सूप- गाउट से पीड़ित लोगों को टमाटर का सूप पीने से लाभ होता है। पोषक तत्वों और पानी से भरपूर टमाटर के सूप को पचाना भी आसान है। इसके अलावा टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।













कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.