Header Ads

सोते समय इन आदतों को अपनाएंगे तो आएगी अच्छी नींद

सोते समय इन आदतों को अपनाएंगे तो आएगी अच्छी नींद
https://www.healthsiswealth.com
https://www.healthsiswealth.com

सोते समय इन आदतों को अपनाएंगे तो आएगी अच्छी नींद


आज के समय में लोगों का लाइफस्टाइल कई तरह की समस्याओं का कारण बनता है। अनिद्रा या रात को ठीक से नींद न आना इन्हीं में से एक है। अक्सर देखने में आता है कि लोग देर रात तक जागते हैं या फिर अगर वह बिस्तर पर होते भी हैं तो भी करवटें बदलते रहते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप बेडटाइम में कुछ छोटी−छोटी आदतों में बदलाव करके एक अच्छी और बेहतर नींद पा सकते हैं−


गैजेट्स से दूरी

https://www.healthsiswealth.com
रात के समय में भी लोग मोबाइल, टीवी, फोन में लगे रहते हैं, जिसके कारण रात में ठीक से नींद नहीं आती। इसलिए आप घर वापिस आने के बाद आधा घंटा स्क्रीन टाइम के लिए तय कर लें। इसके बाद आप सभी तरह के गैजेट्स को बंद कर दें। इससे आपको बेहद अच्छी नींद आएगी।


पैरों को आराम


जब आप अपने पैरों को रिलैक्स करते हैं तो इससे नींद भी बेहद प्यारी आती है। इसके लिए टब में गर्म पानी डालकर उसमें थोड़ा सा पानी और कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की डालें। अब पैरों को पानी में कम से कम दस मिनट के लिए सोक करके रखें। अब प्लास्टिक फुट रोलर की मदद से पैरों की मसाज करें। इससे सभी तरह का स्टेस दूर हो जाएगा और आपकी नींद में भी सुधार होगा। वैसे आप चाहें तो रात को सोने से पहले नहा भी सकते हैं। इससे बॉडी कूल डाउन और रिलैक्स होती है।

https://www.healthsiswealth.com
कपड़ों का ख्याल

सोते समय कपड़ों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बेड पर जाने से पहले ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जो आरामदायक हो। वहीं अगर आप टाइट कपड़े पहनते हैं तो इससे आपको खुजली होती है और काफी परेशानी भी होती है, जिससे नींद में खलल पड़ता है।

गर्म दूध

जिन लोगों को रात में ठीक तरह से नींद नहीं आती, उन्हें सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। दरअसल, गर्म दूध का सेवन करने से नर्वस सिस्टम रिलैक्स होता है, जिससे नींद की क्वालिटी में सुधार होता है। हालांकि जो लोग लैक्टोज इनटॉलरेंट हैं, उन्हें सादे दूध के स्थान पर गर्म बादाम का दूध पीना चाहिए। इसके अतिरिक्त सोने से पहले चाय व कॉफी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद कैफीन के कारण नींद प्रभावित होती है।



डिप्रेशन दूर करने के 10 उपाय

https://www.healthsiswealth.com
डिप्रेशन दूर करने के 10 उपाय



डिप्रेशन (stress) एक बहुत ही आम समस्या है। अज के युग ने हमें ऐसी कई सारी चीजें दी हैं जिससे हमारी life काफी easy हो गई है लेकिन हमें कई सारी बीमारियाँ भी दी हैं, उन्ही दिमागी बिमारियों में से एक है डिप्रेशन।

https://www.healthsiswealth.com
https://www.healthsiswealth.com
डिप्रेशन का level हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है। काम में रूचि रखने रखने के लिए थोडा सा stress होना तो जरुरी होता है लेकिन जब यह हमारे ऊपर हावी होने लगता है तब यह हमारी physical और mental health पर बुरा असर करने लगता है। इसलिए अत्यधिक stress से दूर रहना जरुरी होता है, आइये जानते हैं इसे दूर करने के प्राकृतिक उपाय –
आपको जिस काम में रूचि हो उसी काम को करें।
डिप्रेशन दूर करने का सबसे कारगर तरीका होता है नियमित ध्यान (मैडिटेशन) और योग करना। रोज सुबह जल्दी उठकर fresh air में टहलें और फिर योग और व्यायाम करें।
Positive Thinking – यदि आप सकारात्मक सोच रखते हैं तो आपको कभी भी डिप्रेशन नहीं होगा। आपके जीवन में कोई भी कठिन परिस्थिति आये तो उससे सकारात्मक सोच के साथ लड़ें।
Practical Attitude – जब कोई बात या काम हमारी पहुँच से दूर हो जाता है तब हमें डिप्रेशन होने लगता है। इसलिए यदि आप किसी काम को नहीं कर पा रहें हैं तो stress न लें और सकारात्मक रहें। इसका सबसे आसान तरीका होता है अपनाप को व्यस्त रखना और उन बातों को न सोचना जिनसे आपको डिप्रेशन हो रहा हो।
https://www.healthsiswealth.com
शराब और धूम्रपान से दूर रहें – नशीले पदार्थों के सेवन से हमारे शरीर में happy hormone निकलता है जो कुछ समय के लिए हमारे डिप्रेशन को दूर कर सकता है। लेकिन इसके कारण हमारे शरीर में natural रूप से happy hormone निकलना कम हो जाता है और हमें नशे की लत लग जाती है। यदि नशे की लत हावी हो जाये तो इससे हमारे स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर होता है। इसके आलावा शराब और धूम्रपान से cancer जैसे गंभीर रोग होने की सम्भावना भी काफी ज्यादा होती है।
अपनी feelings को व्यक्त करें – जब हम अपने अन्दर के दर्द को दूसरों के सामने व्यक्त करते हैं तो हमारा मन काफी हल्का महसूस करता है और डिप्रेशन काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं दूसरी ओर दिल की बात दिल में ही रखने से परिस्थिति और ज्यादा बिगड़ जाती है।
Healthy Foods का सेवन – Unhealthy food भी डिप्रेशन के मुख्या कारणों में से एक है, इसलिए अपने भोजन पर मुख्य रूप से ध्यान दें। फलों और सब्जियों का सेवन अधिक करें।
https://www.healthsiswealth.com



इस तरह अस्थमा की समस्या को जड़ से खत्म करते हैं यह घरेलू उपचा
https://www.healthsiswealth.com


इस तरह अस्थमा की समस्या को जड़ से खत्म करते हैं यह घरेलू उपचार
https://www.healthsiswealth.com
स लिए बिना व्यक्ति दो मिनट तक भी नहीं रह सकता, लेकिन फिर भी लोग इसे बेहद सामान्य मानते हैं। आप भले ही सांसों का मोल न समझते हों लेकिन इसकी वास्तविक कीमत एक अस्थमा पीडि़त व्यक्ति ही समझ सकता है। श्वसन संबंधी यह समस्या कभी−कभी जानलेवा भी साबित होती है। यूं तो आप इसके लिए दवाई का सेवन करते होंगे लेकिन कुछ प्राकृतिक उपचार करने से अस्थमा अटैक को काफी हद तक कम किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में− 


लैवेंडर ऑयल

https://www.healthsiswealth.com
पांच−छह बूंदे लैवेंडर ऑयल की एक बाउल गर्म पानी में डालें और उससे करीबन पांच से दस मिनट तक स्टीम लें। आप इस उपाय को प्रतिदिन करें। लैवेंडर का तेल न सिर्फ वायुमार्ग की सूजन को कम करता है, बल्कि बलगम के उत्पादन को भी नियंत्रित करता है। जिससे आपके वायुमार्ग को आराम मिलता है और साथ ही साथ प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होता है। इस प्रकार लैवेंडर ऑयल की मदद से अस्थमा अटैक को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

https://www.healthsiswealth.com
शहद


श्वास संबंधी समस्याओं को दूर करने में शहद सबसे पुराना और प्राकृतिक उपचार है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उसका धीरे−धीरे सेवन करें। इसके अतिरिक्त रात में सोने से पहले भी एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर उसे चाट लें। आप शहद व पानी का सेवन दिन में तीन बार कर सकते हैं। शहद गले से कफ हटाने के मदद करता है।
https://www.healthsiswealth.com

हल्दी


एक गिलास पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर उसका सेवन करें। करीबन पंद्रह दिनों तक इस उपचार को दिन में तीन बार करें। हल्दी एक बेहतरीन एंटीमाइक्रोबॉयल एजेंट है। साथ ही इसमें कर्क्युमिन भी पाया जाता है, जो अस्थमा से लड़ने में मददगार है।

https://www.healthsiswealth.com


कॉफी

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन कॉफी भी अस्थमा से राहत दिलाने का एक आसान लेकिन कारगर उपाय है। इसके लिए आप एक कप गर्मागर्म कॉफी का सेवन करें। इससे आपको तुरंत अस्थमा से राहत मिलती है। दरअसल, यह तुरंत वायुमार्ग को खोलता है, जिससे आपको सांस लेने में आसानी होती है। 


अदरक


अदरक का इस्तेमाल आपने चाय में तो कई बार किया होगा, अब इसकी मदद से अस्थमा को मात दें। इसके लिए अदरक को कद्दूकस करके उसे एक कप गर्म पानी में डाल दें। अब इसे पांच मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अब पानी को छान लें और इसमें शहद मिक्स करके गर्म ही पीएं

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.