Header Ads

भूख न लगने से परेशान हैं तो जरुर पढ़ें ये उपाय


भूख न लगने से परेशान हैं तो जरुर पढ़ें ये उपाय

काम की भागदौड़ में अक्सर हम लोग अपने खाने पीने सोने की दिनचर्या बिगाड़ लेते हैं। इसका नुकसान किसी और को नही बल्कि हमे ही उठाना पड़ता है। बहुत से लोग भूख न लगने से परेशान होते हैं। यह परेशानी भी आपकी गलत दिनचर्या का ही परिणाम होती है। आपको बता दें कि भूख न लगने के चलते आप सही से खाना नही खाते जिसका बुरा असर आपकी सेहतपर पड़ता है। यह बात तो आप अच्छे से जानती ही हैं कि खाना ही हमारे शरीर को पूरा दिन काम करने की एनर्जी देता है। ऐसे में अगर आप अच्छे से खाना नही खाती तो आप अपने काम को अच्छे से नही कर पाती। इसलिए आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनके सेवन से आपको अच्छे से भूख लगने लगेगी।
1. काला नमक
काला नमक एक बहुत ही लाभदायक खाद्य सामग्री है। अगर आप रोजाना दिन में 2 बार टमाटर पर काला नमक डालकर खाती हैं या फिर चाटती हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया सही हो जाती है। इससे आपकी भूख न लगने की दिक्कत खत्म हो जाती है।
2. सेब का जूस
भूख न लगने की स्थिति में आप अगर हर 1 गिलास सेब के जूस में मिश्री डालकर पीती हैं तो कुछ दिनों के भीतर आपकी परेशानी हल हो जाएगी।
3. करौंदे का रस
भूख न लगने की परेशानी में यह बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपके पाचन तंत्र में सुधार लाता है। इसके साथ लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल प्रणाली के लिए एक टॉनिक के समान कार्य करता है। अगर आप 1 कप पानी में इस रस के 2 चम्मच डाल कर पीती है तो इससे आपको बहुत फायदा होगा। आप इसे नींबू के रस व शहर के घोल के साथ भी ले सकती हैं। मगर ख्याल रखें कि इसे केवल सुबह खाली पेट ही लिजिए।
4. मूली

यह पाचन तंत्र को दूरूस्त करने के लिए बहुत ही उपयोगी मानी जाती है। अगर आप रोजाना एक मूली पर काला नमक और काली मिर्च डालकर खाती हैं तो आपको भूख लगनी शुरु हो जाएगी।
5. धनिए का रस

आपकी भूख न लगने की परेशानी के लिए धनिए का रस भी बहुत उपयोगी हो सकता है। आप हरे धनिए का रस निकालकर उसमे नमक डालें और इसका सेवन करें। इससे आपकी परेशानी हल हो जाएगी।


कम समय में वजन घटाने का सबसे असान और बेहतर तरीका, यहां जानें

बढ़ते वजन को कम करने के लिये लोग तरह-तरह के उपाय करते है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो करते हैं तो कुछ लोग अपने वजन को कम करने के लिए योगा और एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं। कुछ लोगों का तो यही मानना है कि सिर्फ डाइट को कम करके ही वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। जबकि ऐसा सोचना गलत है। स्वस्थ डाइट लेने के साथ आपको वर्कआउट करना भी जरूरी होता है। क्योकि वर्कआउट ही एकमात्र ऐसा उपाय है जो आपको शरीर की कैलोरी को बर्न कर सकता है।
सुबह होते ही लोगों की भीड़ पार्क या फिर खाली सड़कों पर रनिंग या वॉकिंग करते नजर आने लगती है। वर्कआउट के दौरान लोगों के मन में यही सवाल उठता है कि शरीर के वजन को कम करने के लिये क्या बेहतर होता है रनिंग या फिर वॉकिंग तो आइए जानते हैं रनिंग करने से ज्यादा फायदा होता है या फिर वॉकिंग करने से….

हाल ही किये गये अध्ययन के अनुसार रनिंग और वॉकिंग करने वाले लोगों का डाटा इकट्ठा किया गया। जिसमें लंबे वक्त के बाद इसमें देखा गया कि जो लोग दौड़ लगाते है वह वॉकिंग करने वाले लोगों की तुलना में खुद को ज्यादा फिट रखते हैं। रनिंग करने वाले लोग लंबे समय तक एक समान फिट और तंदरूस्त रहते हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण ये देखने को मिला है कि जब हम हाई इंटेंसिटी वाले एक्सरसाइज को फॉलो करते हैं उस वक्त उसका परिणाम हमें जल्दी दिखाई देता है और उसका असर भी एक लंबे वक्त तक हमारे साथ रहता है। अधिक गति वाली एक्सरसाइज करने से 10 से 12 घंटे बाद भी शरीर के अंदर मौजूद कैलरी बर्न होती रहती है।

लिहाजा इस रिसर्च में इस बात का खुलासा हो गया है कि वॉकिंग से ज्यादा असरदार रनिंग है। लेकिन ये जरूरी भी नही है कि आप रंनिंग ही करें। आपको वॉकिंग करना पसंद है तो आप उसे ही करें…बस अंतर ये है कि वॉकिंग के परिणाम आपको लेट मिलेगें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.