Header Ads

क्या आपका पेट बार-बार फूलता है


क्या आपका पेट बार-बार फूलता है? वजह हो सकते हैं ये 5 खतरनाक रोग



स्मोकिंग और उल्टी-सीधी चीजें खाने से गैस बनना और पेट फूलना आम बात है लेकिन बार-बार पेट फूलने के पीछे कुछ और कारण भी हो सकते हैं। दिल्ली स्थित बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कंसल्टेंट एंड एचओडी इंटरनल मेडिसिन डॉक्टर राजेंद्र सिंघल के अनुसार, अगर आपको पेट दर्द के साथ पेट फूलने की समस्या होती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। इन 5 रोगों के कारण भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है।



लीवर डिजीज- आमतौर पर लीवर डिजीज का कारण एसाइसीज (ascites) हो सकता है, जिससे ऐब्डामनल कैविटी (abdominal cavity) में तरल पदार्थ बनने लगता है जिससे पेट फूलने लगता है। एसाइसीज से वजन बढ़ने का भी खतरा रहता है।



जठरांत्र शोथ (gastroenteritis)- इस रोग के कारण भी पेट फूल सकता है। यह पेट और आंत का एक वायरल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन है, जो इलाज के बाद सही हो जाता है।



आंत में रुकावट- पेट फूलने के साथ दर्द, मतली और उल्टी होना स्कैर टिश्यू के कारण आंत में रुकावट या ट्यूमर से आंत पर दबाव बनने का संकेत हो सकता है। आंत में रुकावट होना दर्दनाक होता है क्योंकि इसमें खाना और गैस्ट्रिक जूस भर जाता है। इस समस्या का सही समय पर इलाज नहीं कराने से आंतों में छेद होने जैसी जटिलताओं का भी खतरा हो सकता है।
5/6



कैंसर- लगातार पेट फूलना कैंसर का भी संकेत हो सकता है। स्टोमेक, ओवरियन, इन्टेस्टाइन कैंसर के कारण भी तरल पदार्थ बनने लगता है, जिससे पेट फूल सकता है। डॉक्टर के अनुसार, दस फीसदी मामलों में कैंसर की वजह से तरल पदार्थ बन सकता है।



पुराना कब्ज- अगर आप पिछले कुछ महीनों से हफ्ते में तीन बार मल त्याग करने नहीं जाते हैं, तो ये कब्ज की समस्या हो सकती है। कब्ज की वजह से आंतों में मल फंसा रहता है, जिस वजह से हवा पास नहीं हो पाती है और आपको पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.