Header Ads

गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें


गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें





गर्मी का मौसम चल रहा है। इस समय खुद का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है अन्यथा आपको कई प्रकार की बीमारियां जकड़ सकती हैं। गर्मियों में आमतौर पर लू लगना, फूड पॉयजनिंग, पानी की कमी या थकावट जैसी समस्याएं आती हैं। इन सभी बीमारियों से बचने के लिए हमें आम तौर पर कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि हम कुछ सावधानियां बरतेंगे तो इन बीमारियों से आसानी से बच सकेंगे।
यह बीमारियां करती हैं परेशान –
गर्मियों के मौसम में यदि सावधानी न रखी जाएं तो कई प्रकार की बीमारियां लग सकती हैं। इनमें वायरल बुखार, थ्रोट इंफेक्शन, जुकाम, थकान होना, लू लगना जैसी समस्याएं आम हैं। गर्मी के मौसम में अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगती हैं। इन मरीजों में बच्चों तथा बुजुर्गो की संख्या सबसे ज्यादा होती है। असल में बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। इस वजह से बच्चों को इंफेक्शन का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। बच्चों को इस मौसम में निमोनिया, वायरल, सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां सबसे ज्यादा होती हैं। दूसरी और बुजुर्गों में वायरल बुखार तथा गले की समस्याएं अधिक देखी जाती हैं।
इस प्रकार करें अपना बचाव –

गर्मियों के दिनों में लू बहुत जल्दी आपको जकड़ लेती है। इससे बचने के लिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके शरीर में पानी की मात्रा कम न हो। अतः गर्मियों में आप ज्यादा पानी पियें। यदि आप घर से बाहर जा रहें हैं तो अपने चेहरे तथा गर्दन को ढक कर रखें तथा सिर पर छाते का प्रयोग करें। धूप में आने वाले पसीने तथा गर्मी की समस्या से बचने के लिए आप सूती, नर्म तथा हल्के वस्त्र ही पहने। ऐसे वस्त्र आपके शरीर का पसीना सोख लेते हैं। प्याज का रस यदि आप गर्मी के दिनों में पीते हैं तो आपको लू लगने का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए आप प्याज के एक चम्मच रस में कुछ बूंदें शहद की डालकर उसका सेवन कर सकते हैं।
गर्मी के दिनों में शरीर की गर्मी को शांत करने के लिए कच्चे आम का गूदा या प्याज रस को शरीर पर लगा सकते हैं। यह काफी लाभदायक होता है। गर्मी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है अपने शरीर में जल की मात्रा को कम न होने देना। इसके लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर से जल की मात्रा को कम होने से बचाता है। इस प्रकार से यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो गर्मी में होने वाली समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं।


जानिये प्याज को हाथ पर रगड़ने से मिलने वाले लाभों के बारे में





https://healthtoday7.blogspot.in/

प्रत्येक जीव का अपना एक आहार होता है। जिसकी सहायता से वह जीवित रहते है। इसी तरह इंसानो को भी जीवित रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। इसके बिना मानव का अस्तित्व खत्म हो जाएगा। इस बात में संदेह नहीं है कि मानव शरीर को सुचारु रुप देने के लिए पर्याप्त मात्रा में सही तथा पोषक भोजन करना अत्यंत जरूरी माना जाता है। खाने की बात आती है तो हम सभी के मुंह में पानी आ जाता है तथा लजीज व्यंजनों की तस्वीरें आँखों के सामने आने लगती हैं।
व्यंजनों को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें प्याज डाला जाता है। प्याज पुराने समय से भारतीय भोजन का अभिन्न हिस्सा रहा है। प्राचीन काल के लोग रोटी के साथ इसे खाना बहुत लाभप्रद मानते थे और काफी मात्रा में खाते भी थे। असल में प्याज में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिनका हम लोग लाभ उठा सकते हैं। आज हम आपको इसके कुछ लाभप्रद गुणों के बारे में बताने जा रहें हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

https://healthtoday7.blogspot.in/
1 – यदि आपको कभी कोई कीड़ा अदि हाथ पर काट लेता है तो प्याज आपकी बहुत सहायता कर सकता है। आपको करना सिर्फ इतना है कि प्याज को काट कर उसके आधे हिस्से से प्रभावित स्थान पर रगड़े। आप दिन में 2 बार यह क्रिया करें और एक हफ्ते में आपको असर दिखाई देना शुरू हो जाता है।

2 – यदि पैरों में किसी भी कारणवश छाले पड़ चुके हैं तो आप प्याज को छालों पर रगड़े। इस प्रकार की क्रिया से आपके पैरों के छाले खत्म हो जाते हैं।

3 – यदि आपके शरीर के किसी अंग पर किसी भी कारण से जलन हो रही है तो आप उस स्थान पर प्याज को रगड़ लें। जलन होनी बंद हो जाएगी।
प्याज के अन्य लाभ –

https://healthtoday7.blogspot.in/
1- प्याज का सेवन कैंसर की समस्या से भी मुक्ति दिलाता है। यह पेट के कैंसर को खत्म करने में बहुत प्रभावी है। इसके अलावा यह आपके सिरदर्द को भी दूर करने में सहायक होता है। प्याज आपकी बॉडी में इंसुलिन की मात्रा की वृद्धि करता है इसलिए शुगर के रोगियों के लिए यह लाभप्रद है।

2- यदि किसी कारण आपको खांसी, नजला तथा सर्दी या गले में खराश की शिकायत हो गई है तो आप प्याज के रस में शहद को मिलाकर उसका सेवन करें। आपकी ये सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

3- यदि आपका पाचन तंत्र सही नहीं है और आपको उल्टी तथा दस्त की समस्या आ रही है तो आप एक हफ्ते में 2 दिन प्याज के रस का सेवन कीजिये आपकी ये सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.