Header Ads

केवल इतनी मात्रा में खाएंगे दही, अंडे और पास्ता जैसी ये चीजें, तो नहीं बढ़ेगा वजन


केवल इतनी मात्रा में खाएंगे दही, अंडे और पास्ता जैसी ये चीजें, तो नहीं बढ़ेगा वजन
https://www.healthsiswealth.com/



स्मूदी, अंडे और दही जैसी चीजों के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं लेकिन इन चीजों को ज्यादा मात्रा में खाने से आपको नुकसान भी हो सकता है। वास्तव में इन चीजों को ज्यादा खाने से आप अंजाने में अधिक कैलोरी की खपत कर लेते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट अन्वेशा शर्मा बता रही हैं कि इन चीजों में कितनी कितनी कैलोरी होती है और कितनी मात्रा में खाने से आपको इनका सही फायदा मिल पाता है।



दही- मलाईदार दही खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अधिक मात्रा में दही का सेवन करें। दही का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शुगर का भी इस्तेमाल किया जाता है जिस वजह से कैलोरी काउन्ट बढ़ जाता है। पर्याप्त कैलोरी के लिए आपको एक ही कप दही खाना चाहिए। इसमें 120 से भी कम कैलोरी होती है।



अंडे- आपको बता दें कि केवल दो अंडे खाने से ही आपको 160 कैलोरी और ज्यादा प्रोटीन मिलता है। कैलोरी की मात्रा कम रखने के लिए आप रोजाना केवल एक अंडा ही खा सकते हैं।




स्मूदी- बेशक फ्रूट्स स्मूदी से आपको एक्स्ट्रा विटामिन मिलते हैं लेकिन हर बार खाने के बाद स्मूदी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। कैलोरी की मात्रा बनाए रखने के लिए आप नाश्ते और दोपहर में केवल एक गिलास स्मूदी पी सकते हैं।



सीरिअल- ब्रेकफास्ट में एक कटोरा सीरिअल खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलते हैं। लेकिन इसके दो कप में 200 कैलोरी होती है। इसलिए आपको केवल एक कप सीरिअल ही खाना चाहिए और उसमें दूध व फल भी मिलाने चाहिए।



गेहूं का पास्ता- बेशक गेहूं के पास्ते से आपको कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट मिलता है लेकिन आपको बता दें कि एक फुल प्लेट पास्ता आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि इसमें लगभग 300 कैलोरी होती है। हालांकि आप एक कप गेहूं पास्ता आपके लिए पर्याप्त है, इसमें 200 कैलोरी होती है।



हम्मस- बेशक यह हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से आपका मोटापा बढ़ सकता है। केवल दो चम्मच हम्मस में 170 कैलोरी होती है। इसलिए आपको सिर्फ एक चम्मच हम्मस का ही सेवन करना चाहिए।



पीनट बटर- यह हेल्दी फैट और प्रोटीन का बेहतर स्रोत है लेकिन आपको बता दें कि केवल दो चम्मच पीनट बटर में 200 कैलोरी होती है। इसलिए आपको एक चम्मच से ज्यादा पीनट बटर का सेवन नहीं करना चाहिए।



रेड वाइन- बेशक रेड वाइन के कई लाभ हैं लेकिन अधिक मात्रा में रेड वाइन पीना नुकसानदायक हो सकता है। रेड वाइन के एक गिलास में 120 कैलोरी होती है। जाहिर है अधिक मात्रा में रेड वाइन पीने से आपको अधिक कैलोरी मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.