Header Ads

ऑफिस में लंच के बाद क्यों आती है इतनी नींद


ऑफिस में लंच के बाद क्यों आती है इतनी नींद? इन आसान टिप्‍स रहे तरोताज़ा

अक्सर देखा जाता है कि ऑफिस हो या घर दोपहर का खाना खाते ही आखों पर नींद दस्तक देने लग जाती है। हालांकि खाने के बाद नींद आना या ऊर्जाहीन होना एक सामान्‍य सी प्रक्रिया है लेकिन इसके कारण हमारी दिनचर्या प्रभावित होती है। और यह वर्किंग लोगों के साथ सबसे बड़ी समस्या बन जाती है क्‍योंकि ऑफ‍िस में लंच के बाद हर किसी को अपने काम पर फोकस करना होता है।

खाने के बाद नींद के आने का सबसे बड़ा कारण ओवरईटिंग, सोडियम वाले फूड्स का अधिक सेवन करना होता है। चलिये आज हम आपको बता रह है इस समस्या का सही समाधान क्या है जिससे आपके शरीर में आ सकती है नई उर्जा…
खाना खाने के बाद करें वॉक



ऑफिस में लंच करने के बाद आप तुंरत ही अपनी सीट पर जाकर ना बैठें। थोड़ा इधर उधर टहलने की कोशिश करें। यदि आपके पास काम की अधिकता होने कारण समय की कमी है तो सीढ़ियों से ही एक दो बार ऊपर नीचे उतरना-चढ़ना कर लें। यह छोटी सी एक्‍सरसाइज ही आपके शरीर में रक्‍त में ऑक्‍सीजन के लेवल को बढ़ा देती है। जिससे आपके शरीर में ऊर्जा का स्‍तर तेजी के साथ बढ़ेगा और आपको नींद नहीं आएगीं।
हेल्‍दी खाना खाएं

प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन करने से यह जल्दी पचने के साथ रक्त शर्करा में वृद्धि करने का काम करता है जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर घटने लगता है। इसल‍िए आप अपने लंच में अधिक से अधिक आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट युक्त सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें। और ओवर ईटिंग से बचें।
आयरन और कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्ब्‍स खाएं

लंच में आप जो आहार का सेवन करते हैं, उसमें आयरन, प्रोटीन और कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्ब्‍स शामिल होना चाहिये। आयरन आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे सभी अंगों तक ऑक्‍सीजन पहुंचती है और आपको ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा कॉम्‍पलेक्‍स कार्ब्‍स शरीर को ग्‍लूकोज की आपूर्ति करते हैं, जिससे शरीर के सभी अंगों को फ्यूल मिलता है।
सीमित मात्रा में खाएं


ज्यादा मात्रा में भोजन करने से नींद आती है। इसल‍िए लंच में सीमित मात्रा में भोजन करें। अधिक भोजन को पचाने के ल‍िए शरीर को अधिक ऊर्जा की जरुरत होती है ज‍िससे आप भोजन के बाद ऊर्जाहीन महसूस करते हैं।
पर्याप्‍त मात्रा में नींद लें

शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में नींद की जरुरत होती है, जिससे आप पूरे दिन एक्टिव रहेगें। आप समय में सोये। और कम से कम 6 से 8 घंचे की नींद पूरी करें। पर्यप्‍त नींद ना लेने से आपको लंच करने के बाद नींद आती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.