Header Ads

वजन बढ़ाने के लिए योगा


वजन बढ़ाने के लिए योगा


Vajan Badhane Ke Liye Yoga| वजन बढ़ाने के लिए योगा
Vajan Badhane Ke Liye Yoga: – दोस्तों हम सभी जानते है! कि हमें स्वस्थ रहने के लिए फिट रेहना बहुत जरुरी है! और हम फिट तभी रह सकते हे जब हमारा vajan (वजन ) ना हि ज्यादा होना चाहिये और ना हि कम होना चाहिये! दोस्तों आज में आपको वजन बढाने के बारे में बताऊंगा!
Vajan Badhane Ke Liye Yoga करना बोहत हि सही तरीका है! जिसमे आपको कोई भी side effect या दुष्प्रभाव नही होता है! 
दोस्तों yoga करने से हम अपना वजन घटाने के साथ – साथ हम अपना वजन बढ़ा भी सकते है! दोस्तों वजन बढ़ाने के लिए हमें अपने भोजन करने के तरीके पर विशेष ध्यान देना होंगा! भोजन जितना पौष्टिक होगा, उतना ही वजन बढ़ाने में आपको फायदा होगा।
push up :- दोस्तों आपको रोज मोर्निंग में डेली push up लगाना चाहिये! जिससे आपकी मांसपेशिय ब्रेक होगी! और आपको वजन बढ़ाने बोहत मदद मिलेगे दोस्तों आप इस image कि सहायता से आपको पता लग जायेगा कि push up कैसे लगते है! 

दोस्तों कम से कम आपको डेली 50 push up लगाना जरुरी है!
वज्रासन Vajrasana दोस्तों इस yoga को करने से आपके शरीर के ब्लड फ्लो को बढ़ा देती है! इस yoga से आपकी जांघ, कुल्हे, काल्वस की मांश्पेशिया में खिचाव बढ़ जाता है! जिससे आपकी जांघ, कुल्हे फेलने लगते है! आपकी कब्ज कि शिकायत दूर हो जाती है! जिससे आपकी पाचन क्रिया ठीक हो जाती है! और आपका खाया हुआ पोस्टिक खाना अच्छी तरह से पचता है! 

विधि :- Vajan Badhane Ke Liye Yoga दोस्तों वज्रासन वैसे तो करने में बोहत आसन है! हमें लगभग इस yoga को 10–15 मिनट करना चाहिये! इसके लिए आपको अपने घुटनों के सहारे बेठना होगा! दोस्तों जैसे आपको इस image में बताया है वैसे ही आपको बेठना है!
भुजंगासन (Bhujangasana):- दोस्तों इस yoga को करने से आपके शरीर के back portion के साथ साथ आपके हाथो और chest (छाती) की मंश्पेशियो को भी फेलाता है! और आपके ब्लड फ्लो को भी बड़ा देता है! इस yoga के कई नाम है! जैसे कोबरा pose, ‘भुजंगा’ का मतलब संस्कृत में सांप है! क्योंकि यह yoga दिखने में बिल्कुल शाप कि फन जैसा उठा हुआ लगता है!

विधि :-
इस yoga को आपको सुबह खली पेट कम से कम 15–30 तक करना चाहिये! और आपको रोज इस समय को बढ़ते रहना चाहिये! आपको अपने शरीर को छाती के बल लेटा कर अपने दोनों हाथो को जमीन से टेक कर अपने सर को ऊपर कि तरफ उठाना चाहिये! इस दिए गये image के सहारे आप समझ सकते है की आपको yoga कैसे करना है!
सालंबा सर्वंगसन Salamba Sarvangasana:- सालंबा सर्वंगसन यह करने से हमारे शरीर में खून का प्रवाह बहुत सही तरीके से होता है! हमारे दिमाग तक ब्लड को पोहचाने में मदद करता है! इस yoga को करने से हम चिंता मुक्त हो जाते है! यह yoga सभी से बोहत ज्यादा फायदेमंद है! यह सभी yoga का बाप है! परन्तु यह करना भी बोहत कठिन है!

विधि :-
इस yoga को सुबह – सुबह करना चाहिये! हमें इसे कम से कम 15-30 सेकंड तक करना चाहिये! हमें अपने पुरे शरीर को कंधे के बल से उठाना होता है! और पुरे शरीर को ऊपर स्थीर रखना होता है! You should do this yoga like given below image.
चक्रासन (Chakrasana):- चक्रासन हमारे शरीर में मोजूद हार्मोन को संतुलित करता है और हमारे शरीर एवं कमर का लचीलापन बढ़ाता है। यह yoga हमारे शरीर में फुर्ती बनाये रखता है! और सभी शरीर की प्रक्रियाओं को सद्भाव में रखती है। यह हमारे शरीर में मोजूद रक्त को शुद्ध करता है और हमारे शरीर के (Metabolism rate) को नियंत्रित रखता है।

विधि :-
इस मुद्रा आसन को आपको शुबह में 5 -10 मिनट तक करना चाहिये! आपको पूरा शरीर को उल्टा U सेप में मोड़ा होता है!
धनुरासन (Dhanurasana):- इस योग आसन को करने से पाचन में सुधार करता है,और आपकी भूख बढती है।जिससे आप ज्यादा खाने लगते हो और आपका वजन बढता है! मुद्रा रक्त परिसंचरण (Blood circulation) में सुधार करती है यह तनाव से भी राहत दिलाता है! और पीठ एवं शरीर की मांसपेशियों को भी फैलाता है। 


विधि :-
Vajan Badhane Ke Liye Yoga 
इस आसन को आपको सुबह में 20-30 सेकंड के लिए करना चाहिये! इसमें आपको अपने शरीर को जमीन पर पेट के बल लेटा कर अपने हाथो से अपने पैर के पंजो को पकड़ना होता है 20-30 सेकंड के लिए! 


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.