Header Ads

गलती से भी इन चीजों को खाली पेट कभी न खाएं


गलती से भी इन चीजों को खाली पेट कभी न खाएं, परिणाम हो सकते हैं घातक

सेहत की बात की जाये, तो इसका सीधा संबंध हमारे खानपान से जुड़ा रहता है सही समय पर सही तरह का किया हुआ भोजन हमारे शरीर के लिये काफी लाभदायक होता है। अक्सर लोग इस बात से अनजान रहते है कि रोजमर्रा में उपयोग की जाने वाली कुछ चीजे ऐसी भी होती है जिनका सेवन यदि आप खाली पेट करते है तो आपके शरीर में नाकारात्मक प्रभाव डालता है। इसलिये इस बात की जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिये कि किस समय पर क्या चीज का सेवन आपके सेहत के लिये प्रभावशाली हो सकता है।

हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन खाली पेट करने से सेहत को हो सकता है नुकासन ..https://www.healthsiswealth.com/

चाय या कॉफी –
हमारे सुबह की शुरूआत चाय या कॉफी से ही होती है। लेकिन इसका सेवन आपके शरीर में काफी बहुत बुरा असर डालने का काम करता है। क्योकि ज्यादातर लोग चाय या कॉफी का सेवन खाली पेट ही करते है। जो शरीर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। जिससे कब्जियत की शिकायत होने लगती है। पाचन क्रिया पर इसका बुरा असर होता है।
कार्बोहाइड्रेटेड ड्रिंक –

बैसे तो कोई भी कार्बोहाइड्रेटेड ड्रिंक का सेवन खाली पेट नही करना चाहिये। पर यदि आप इसका सेवन खाली पेट करते है तो यह आपकी सेहत के लिये काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इससे कैंसर और दिल की बीमारी जैसी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं।
पेस्ट्रीड –

सुंबह के नाश्ते में पेस्ट्री का सेवन एक अच्छा औप्शन है। लेकन इसमें मौजूद यीस्ट की अधिकता से आपको परेशानी भी हो सकती है।
टमाटर –

बैसे तो लाल लाल टमाटर सेहत के लिये फायदेमंद होते है लेकिन इसका सेवन यदि खाली पेट किया जाये तो ये काफी नुकसान दायक होता है। क्योकि इसमें एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। और एसिडिक नेचर के कारण ये खाली पेट में काफी नुकसान पहुचाने का काम करता है। खाली पेट सेवन करने से पेटदर्द की शिकायत काफी बढ़ने लगती है। इसलिये अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए ये खतरनाक साबित हो सकता है।
खट्टे फलों से रहें दूर –
खट्टे फल जैसे नींबू, टमाटर,संतरा, अंगूर जैसी चीजों का सेवन खाली पेट भूल कर नहीं करना चाहिए। इन फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। जो पेट की बीमारी का खतरा बढ़ा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.